रैपड बिटकॉइन क्या है(What is Wrapped Bitcoin in Hindi) | रैपड बीटीसी के बारे में सारी जानकारी

Wrapped Bitcoin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम रैपड बिटकॉइन कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। इसको हम बिटकॉइन का छोटा भाई भी कह सकते है। यह बिलकुल बिटकॉइन की तरह ही है लेकिन बस यह बिटकॉइन से अलग दूसरी ब्लॉकचैन पर काम करता है। जिसके बारे में हम निचे अपढेंगे। 

अगर आप भी रैपड बिटकॉइन कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर रैपड बिटकॉइन कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, रैपड बिटकॉइन कॉइन की कीमत क्या है, रैपड बिटकॉइन  कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

वो सब जनने से पहले मै आपको यह बताना चाहता हु की आप इस कॉइन को बिलकुल भी कम ना समझे। अगर आप इसको ऊपर कही गयी लाइन की यह बिटकॉइन का छोटा भाई है इसे पढ़कर कम समझ रहे है या हलके में ले रहे है तो आपकी जानकारी के लिए मै बतादू की ऐसा कई बार हुआ है जब इसकी कीमत बिटकॉइन की कीमत से कई गुना ज्यादा बढ़जाती है। अभी बीच में ही इस कॉइन की कीमत बिटकॉइन से 10 गुना ज्यादा होगयी थी। 

चलिए अब इस लेख को शुरू करते है।

wrapped bitcoin in hindi
source: medium.com

रैपड बिटकॉइन क्या है (What is Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन जिसका कोड नाम “WBTC” है यह अलसी बिटकॉइन का ही एक नक़ल है जो की ethereum ब्लॉकचैन के ऊपर काम करता है। या फिर हम यह भी कह सकते है की यह बिटकॉइन का एक टोकन है जो ethereum ब्लॉकचैन पर launch किया गया है। 

इस कॉइन को launch करने का एहम मकसद यह था की पहले के समय में जब एथेरेयम launch हुआ था तो एथेरेयम की advance टेक्नोलॉजी के चलते लोग ETH इस्तेमाल करने लगे। लेकिन एथेरेयम के साथ एक खतरा यह भी था की इसके ऊपर 51% attack कभी भी हो सकता है। जिसकी वजह से लोग बिटकॉइन को भी साथ ही साथ इस्तेमाल करना चाहते थे। तो इसीलिए बिटकॉइन की team ने एथेरेयम ब्लॉकचैन के ऊपर अपना टोकन निकाला। यह टोकन बिटकॉइन के साथ 1:1 ratio में है।

इसको बनाने का एक कारन यह भी था की जो लोग एथेरेयम node को ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल कर रहे थे वह बिटकॉइन node को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी रैपड बिटकॉइन को एथेरेयम blockchain के ऊपर launch किया गया।

रैपड बिटकॉइन का इतिहास (History of Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन 1 फरवरी 2019 को coin market cap वेबसाइट के ऊपर लिस्ट हुआ था। इसके लिस्ट होने के समय इसकी कीमत ₹2,46,995 थी। अब क्योकि सभी लोगो को पता था की यह कॉइन बिटकॉइन की team के द्वारा बनाया गया है। तो इसी वजह से सभी ने इस कॉइन को बहुत ज्यादा पसंद किया और मार्किट में यह कॉइन जैसे ही आया इस कॉइन में तेहेलका मचा दिया। 

इस कॉइन के list होने के 5 महीनो के संदर ही इसकी कीमत ₹7,00,000 से अधिक हो चुकी थी। लेकिन फिर जैसा की हम सभी को पता है जैसे की 2019 से 2021 के बीच में कई बार मार्किट क्रैश हुई है जिसकी वजह से इसकी कीमत पर भी बहुत असर पड़ा। और ₹7,00,000 से ऊपर पहुंचने के बाद इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिली। और मार्च 2020 में इसकी कीमत ₹3,80,000 से भी निचे चली गयी। 

कुछ समय बाद जैसे ही मार्किट recover होनी शुरू हुई इसकी कीमत अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ने लगी  और बढे बढ़ते इसकी कीमत अप्रैल 2021 में ₹47,46,000 से भी अधिक हो गयी। इस कॉइन के आल टाइम हाई की बात करे तो वह सितम्बर 2021 में हुआ जब इसकी कीमत ₹49,00,000 से भी अधिक होगयी। 

रैपड बिटकॉइन के जनक कौन है (Who invented Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन को किसी एक व्यक्ति के द्वारा नहीं बनाया गया है। यह एक प्रोजेक्ट है जो की 3 एक्सचेंज के द्वारा मिलकर बनाया गया है। जिनका नाम BitGo, Kyber Network और Ren है। 

रैपड बिटकॉइन कितने है (Total number of Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन की Maximum supply अभी तक बताया नहीं गया है। और इसकी Total supply की बात करे तो वह 258,940 रैपड बिटकॉइन है। शब्दों में जाने तो यह लगभग 2 लाख रैपड बिटकॉइन है। 

इस लेख को लिखते समय रैपड बिटकॉइन की Circulating supply 258,940.01 WBTC है।

रैपड बिटकॉइन की कीमत – Today price of Wrapped Bitcoin in Hindi

Coin market cap वेबसाइट के अनुसान इस लेख को लिखते समय रैपड बिटकॉइन की कीमत ₹3,822,376.36 रूपए है। इसका पिछले 24 घंटो का low ₹3,584,698.80 रहा है और High ₹3,823,570.21 रहा है। और यह पिछले 24 घंटो में यह पुरे 6.32% से बढ़ा है। और इसकी ट्रेडिंग volume ₹13,192,811,261 हो गयी है जो की 9.78% से गिरी है। 

रैपड बिटकॉइन को कैसे खरीदें – How to buy Wrapped Bitcoin in Hindi

किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। चाहे आपको कोई बिटकॉइन खरीदना हो या फिर डोजकॉइन या फिर शीबा इनु कॉइन या कोई और। इन सभी कॉइन को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में रजिस्टर करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी की बात करूं तो वह WazirX है। WazirX दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज, बाइनेंस का ही एक भाग है। तो आप इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं।

Step No: 1

आपको सबसे पहले किसी एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना होगा आप चाहे तो जो मैंने बताई है वजीरएक्स उसके ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं या मार्केट में और भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जैसे कि कोई डीसीए, टॉयज कुबेर, आदि।

Step No: 2

रजिस्टर करने के बाद अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आप UPI, Bank Transfer, आदि payment option का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step No: 3

पैसे जमा कराने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर WBTC सर्च करें। उसके बाद सबसे पहला कॉइन पर क्लिक कर दें।

Step No: 4

अब अपने बजट के हिसाब से जितने चाहे उतने रैपड बिटकॉइन   कॉइन आप खरीद सकते हैं।

रैपड बिटकॉइन का भविष्य क्या है – Future price prediction of Wrapped Bitcoin in Hindi

कई सारे अनुमानों और बुद्धिमान ट्रेडर्स के मुताबिक इस कॉइन की कीमत 2022 में $81,329.37 हो सकती है। और यह इसलिए क्योकि सबका मानना यही है की बिटकॉइन के कीमत $100000 तक जाएगी तो यह कॉइन जो की बिटकॉइन की ही एक नक़ल है इसकी कीमत में भी हमे इतनी growth देखने को मिल सकती है। 

आज आपने क्या सीखा

आज आपने रैपड बिटकॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि रैपड बिटकॉइन क्या है (What is Wrapped Bitcoin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Wrapped Bitcoin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, रैपड बिटकॉइन कितने हैं(Total Number of Wrapped Bitcoin in Hindi), रैपड बिटकॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Wrapped Bitcoin in Hindi) और आखिर में हम रैपड बिटकॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Wrapped Bitcoin future price prediction today), आदी। 

मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में रैपड बिटकॉइन   कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके प्रश्न अभी खत्म नहीं हुए हैं तो हो सकता है कि शायद आपने लेख को ध्यान से ना पढ़ा हो। तो आप एक बार लेख पर दोबारा नजर डाल सकते हैं। और अगर आपको फिर भी अपना उत्तर नहीं मिलता है तो आप अपने प्रश्न को नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर आपको नीचे कमेंट में देंगे।

जाने से पहले कमेंट में यह जरूर बताना कि आपको यह लेख कैसा लगा। अगर आप इस लेख में कुछ सुधार कराना चाहते हैं या आपको लगता है कि इसमें कुछ बदलाव की जरूरत है तो आप हमें कमेंट में वह भी बता सकते हैं।

Future Millionaires के लिए Announcement 

WazirX : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो यहां से सीधा आप WazirX को join कर सकते है

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here