रैपड बिटकॉइन क्या है(What is Wrapped Bitcoin in Hindi) | रैपड बीटीसी के बारे में सारी जानकारी

Wrapped Bitcoin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम रैपड बिटकॉइन कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। इसको हम बिटकॉइन का छोटा भाई भी कह सकते है। यह बिलकुल बिटकॉइन की तरह ही है लेकिन बस यह बिटकॉइन से अलग दूसरी ब्लॉकचैन पर काम करता है। जिसके बारे में हम निचे अपढेंगे। 

अगर आप भी रैपड बिटकॉइन कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर रैपड बिटकॉइन कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, रैपड बिटकॉइन कॉइन की कीमत क्या है, रैपड बिटकॉइन  कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

वो सब जनने से पहले मै आपको यह बताना चाहता हु की आप इस कॉइन को बिलकुल भी कम ना समझे। अगर आप इसको ऊपर कही गयी लाइन की यह बिटकॉइन का छोटा भाई है इसे पढ़कर कम समझ रहे है या हलके में ले रहे है तो आपकी जानकारी के लिए मै बतादू की ऐसा कई बार हुआ है जब इसकी कीमत बिटकॉइन की कीमत से कई गुना ज्यादा बढ़जाती है। अभी बीच में ही इस कॉइन की कीमत बिटकॉइन से 10 गुना ज्यादा होगयी थी। 

चलिए अब इस लेख को शुरू करते है।

wrapped bitcoin in hindi
source: medium.com

रैपड बिटकॉइन क्या है (What is Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन जिसका कोड नाम “WBTC” है यह अलसी बिटकॉइन का ही एक नक़ल है जो की ethereum ब्लॉकचैन के ऊपर काम करता है। या फिर हम यह भी कह सकते है की यह बिटकॉइन का एक टोकन है जो ethereum ब्लॉकचैन पर launch किया गया है। 

इस कॉइन को launch करने का एहम मकसद यह था की पहले के समय में जब एथेरेयम launch हुआ था तो एथेरेयम की advance टेक्नोलॉजी के चलते लोग ETH इस्तेमाल करने लगे। लेकिन एथेरेयम के साथ एक खतरा यह भी था की इसके ऊपर 51% attack कभी भी हो सकता है। जिसकी वजह से लोग बिटकॉइन को भी साथ ही साथ इस्तेमाल करना चाहते थे। तो इसीलिए बिटकॉइन की team ने एथेरेयम ब्लॉकचैन के ऊपर अपना टोकन निकाला। यह टोकन बिटकॉइन के साथ 1:1 ratio में है।

इसको बनाने का एक कारन यह भी था की जो लोग एथेरेयम node को ट्रांसक्शन के लिए इस्तेमाल कर रहे थे वह बिटकॉइन node को इस्तेमाल नहीं कर पा रहे थे। तो इस समस्या को दूर करने के लिए भी रैपड बिटकॉइन को एथेरेयम blockchain के ऊपर launch किया गया।

रैपड बिटकॉइन का इतिहास (History of Wrapped Bitcoin in Hindi)

रैपड बिटकॉइन 1 फरवरी 2019 को coin market cap वेबसाइट के ऊपर लिस्ट हुआ था। इसके लिस्ट होने के समय इसकी कीमत ₹2,46,995 थी। अब क्योकि सभी लोगो को पता था की यह कॉइन बिटकॉइन की team के द्वारा बनाया गया है। तो इसी वजह से सभी ने इस कॉइन को बहुत ज्यादा पसंद किया और मार्किट में यह कॉइन जैसे ही आया इस कॉइन में तेहेलका मचा दिया। 

इस कॉइन के list होने के 5 महीनो के संदर ही इसकी कीमत ₹7,00,000 से अधिक हो चुकी थी। लेकिन फिर जैसा की हम सभी को पता है जैसे की 2019 से 2021 के बीच में कई बार मार्किट क्रैश हुई है जिसकी वजह से इसकी कीमत पर भी बहुत असर पड़ा। और ₹7,00,000 से ऊपर पहुंचने के बाद इसकी कीमत में गिरावट देखने को मिली। और मार्च 2020 में इसकी कीमत ₹3,80,000 से भी निचे चली गयी। 

कुछ समय बाद जैसे ही मार्किट recover होनी शुरू हुई इसकी कीमत अचानक से बहुत ज्यादा बढ़ने लगी  और बढे बढ़ते इसकी कीमत अप्रैल 2021 में ₹47,46,000 से भी अधिक हो गयी। इस