विंक कॉइन क्या है – What is Wink coin in Hindi

Wink coin in Hindi : Wink coin kya hai : क्रिप्टो करेंसी के इस समय में ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन बिटकॉइन, एथेरियम, आदि बड़े कॉइन है। लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता की इन कॉइन से ज्यादा इस समय छोटे कॉइन लोगों के बीच लोकप्रिय होते जा रहे हैं। इस समय इतने ज्यादा प्रॉफिट बड़े कॉइन नहीं दे पा रहे जितना कि छोटे दे रहे हैं। और इन्हीं छोटे कॉइन में से एक है विंक कॉइन

अगर मैं छोटे कॉइन की बात करूं तो जिस प्रकार लोगों के बीच शीबा इनु कॉइन और डोजकॉइन लोकप्रिय है ठीक उसी प्रकार अब विंक कॉइन भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है। इसने पिछले कुछ समय में बहुत ही अच्छा प्रॉफिट भी दिया है जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे।

इस कॉइन के बारे में पुरे इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी नहीं है। आप अगर इस कॉइन के बारे में सर्च करेंगे जैसे की Wink coin Wikipedia in Hindi वहा पर भी आपको इसके बारे में कुछ नहीं मिलेगा। और अगर आप विंक कॉइन के बारे में सारी जानकारी जानने की इच्छा रखते हो। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो।

क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको विंक कॉइन से संबंधित सारी जानकारी दूंगा। जैसे कि विंक कॉइन क्या है (What is Wink coin in Hindi), विंक कॉइन कैसे काम करता है(How Wink coin Works), विंक कॉइन का इतिहास क्या है (History of Wink coin in Hindi), विंक कॉइन के जनक कौन थे (Who invented wink coin in Hindi), विंक कॉइन को भारत में कैसे खरीदें, आदि। तो अगर आप विंक कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हो तो इस लेख को आखिर तक पढ़िए गा। चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने पहले प्रश्न के साथ विंक कॉइन क्या है?

wink coin in Hindi
What is Wink Coin in Hindi

Wink Coin क्या है? – What is Wink coin in Hindi

विंक एक ब्लॉकचैन है जो डेवलपर्स को Decentralized गेमिंग apps बनाने में सहायता करता है। इस ब्लॉकचैन को गेमिंग प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है। विंक को पहले TRONBet के नाम से भी जाना जाता था। यह ब्लॉकचैन TRON नेटवर्क के ऊपर बनाया गया है। विंक ब्लॉकचैन की खुद की क्रिप्टोकरेंसी भी है जिसको Wink coin कहते है। और इसके TRON नेटवर्क के ऊपर बने होने के कारण, विंक कॉइन एक Decentralized TRC20 टोकन है। जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेमिंग के लिए किया जाता है। और इसके अंदर जितनी भी ट्रांजैक्शन होती है वह smart contract के जरिए सारी की सारी transparent होती है।

विंक कॉइन का इतिहास – History of Wink Coin in Hindi

Wink coin launch date, यह प्रोजेक्ट जुलाई 2019 में शुरू हुआ था। और इसके शुरुआती समय में इसने कुछ ज्यादा अच्छा perform नहीं किया। जब यह 2 अगस्त 2019 के दिन Coin Market Website के ऊपर लिस्ट हुआ था तो इसकी कीमत $0.0004081 डॉलर थी। जहां दूसरी क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो कॉइन की कीमत क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर कॉइन के लिस्ट होते ही बढ़ जाती है। वही विंक कॉइन की कीमत कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर लिस्ट होने के बाद गिरती चली गई। और 1 जनवरी 2020 को यह $0.0004018 डॉलर से गिरकर $0.000093 डॉलर तक पहुंच गया ।

अगले 1 साल तक इसकी कीमत में कुछ खास सुधार नहीं आया। लेकिन 1 जनवरी 2021 से इसने $0.00005934 डॉलर से बढ़ना चालू किया। और 28 मार्च 2021 से इसकी कीमत में अचानक से तेज बढ़ोतरी देखने को मिली। अगले कुछ ही दिन में 5 अप्रैल 2021 को यह अपने all-time हाई $0.002682 डॉलर तक पहुंच गया।

अपने ऑल टाइम हाई तक पहुंचते ही इसकी कीमत में भारी गिरावट आनी शुरू हो गई और यह गिर के 23 मई 2021 को $0.00004277 डॉलर तक पहुंच गया।

विंक कॉइन के जनक कौन है – Who invented wink coin in Hindi

विंक कॉइन को Lucia Wong द्वारा बनाया गया है। इस समय यह विंक की CEO है। 

विंक कॉइन कैसे काम करता है – Work of Wink coin in Hindi

आपने यह तो जान लिया है कि विंक कॉइन एक TRC-20 टोकन है। और विंक एक ब्लॉकचेन है जो गेमिंग प्लेटफार्म के लिए बनाई गई है। तो जब भी कोई डेवलपर विंक ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके Decentralized गेमिंग app बनाता है। तो किसी भी प्रकार के लेन-देन के लिए विंक कॉइन का इस्तेमाल किया जाता है।

इसी की वजह से wink कॉइन की कीमत पर प्रभाव भी पड़ता है और इसी के कारण विंक कॉइन की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। विंक कॉइन को सबसे ज्यादा गेमिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है। जहां पर Dice, Blackjack, आदि गेम खेले जाते हैं। हम यह भी कह सकते हैं कि इस को सबसे ज्यादा कैसिनो में खेले जाने वाले गेम्स के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

विंक कॉइन कितने है – Total amount of Wink coin in Hindi

Coin Market Cap वेबसाइट के अनुसार विंक कॉइन की Maximum सप्लाई नहीं बताई गयी है। लेकिन इसकी Total supply 994,719,859,246 विंक कॉइन है। यह देखने में कितने सारे लग रहे है मुझे पता है की आप सोच रहे होंगे की आखिर यह है कितने तो चलिए आपका यह काम भी मै आसान कर देता हु। इनको शब्दों में कहे तो यह कुल मिलाकर 994 बिलियन विंक कॉइन है। 

विंक कॉइन की कीमत कितनी है – Price of Wink coin in Hindi

आज 18 जून 2021 को इस लेख को लिखते समय कॉइन मार्किट वेबसाइट के अनुसार (Wink coin price in India) विंक कॉइन की कीमत ₹0.03754 रूपए है। और इसकी पिछले 24 घंटे ₹12,098,926,309 रूपए है। 

विंक कॉइन का भविष्य – Wink coin price prediction in Hindi

वॉलेट इन्वेस्टर और कई सारे अन्य बड़े और बुद्धिमान ट्रेडर के अनुसार विंक कॉइन को एक अच्छी इन्वेस्टमेंट माना जा रहा है। सब का यही कहना है कि हो सकता है आगे जाकर विंक कॉइन बहुत अच्छा रिटर्न दे। अगर हम वॉलेट इन्वेस्टर की बात करें तो इसके हिसाब से विंक कॉइन की कीमत 2022 में  $0.000763 डॉलर, 2023 में $0.000954डॉलर, 2024 में $0.00143 डॉलर, और 2025 में $0.00191 डॉलर हो सकती है। लेकिन जैसा कि आप सब जानते ही हैं कि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट बहुत ज्यादा अस्थिर है। इसका प्राइस कभी भी बहुत ज्यादा तो कभी भी बहुत कम हो सकता है।

अगर आप किसी भी कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो सबसे पहले उसके बारे में अच्छे से रिसर्च कर ले। और अगर आप और भी कोई चीज के बारे में पढ़ना चाहते हैं तो ऊपर क्रिप्टोकरेंसी के सेक्शन में जाकर पढ़ सकते हैं वहा हमने बहुत सारे कॉइन के बारे में पहले ही बता रखा है।

विंक कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – How to buy Wink coin in Hindi

अब तक आपने विंक कॉइन के बारे में इतनी सारी बातें जाने ली है कि हो सकता है कि आपका मन इसको खरीदने का हो। अगर ऐसा है और आप विंक कॉइन को खरीदना चाहते हैं और आपको नहीं पता कि इसको कहां से खरीदा जा सकता है। तो नीचे मैंने कुछ स्टेप बताए हैं। आप उन स्टेप्स को खोलो करके विंक कॉइन को खरीद सकते हैं।

क्रिप्टो एक्सचेंज पर रजिस्टर करे

अगर आपने अभी तक किसी भी क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर नहीं किया है। तो सबसे पहले आप किसी एक क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर कर ले। और अगर आप नहीं जानते कि कौन सी क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर आपको रजिस्टर करना चाहिए। तो मैं आपको बता दूं कि भारत में सबसे अच्छी और सबसे बड़ी क्रिप्टो एक्सचेंज WazirX है।

तो सबसे पहले आप WazirX क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर कर ले। और उसके बाद वहां पर अपनी verification प्रोसेस को पूरा कर ले। verification के लिए आपको पैन कार्ड, वीडियो proof, और फोटो जमा करनी होती है। यह सब करने के बाद आपकी verification 24 घंटे के अंदर पूरी हो जाती है। 24 घंटे तो वैसे मैं ज्यादा हीं बोल रहा हूं ज्यादातर यह 1 घंटे के अंदर ही verification को पूरा कर देते हैं।

पैसे जमा करें

अब वेरिफिकेशन पूरी करने के बाद अब सबसे पहले आप अपने अकाउंट में पैसे जमा कर दें। पैसे जमा करने के लिए आप UPI तथा जितने भी ऑनलाइन पेमेंट ऑप्शन है उनका इस्तेमाल कर सकते हैं।

विंक कॉइन को सर्च करके खरीद ले।

अब पैसे जमा होने के बाद सर्च बॉक्स में विंक “Wink” सर्च करें। और सबसे पहला कॉइन जो होगा उस पर क्लिक कर-कर अपने बजट के अनुसार आप उसको खरीद सकते हैं।

Read More:

आज आपने क्या सीखा – Wink coin in Hindi

आज आपने सीखा की विंक कॉइन क्या है?(What is wink coin in Hindi) यह 100% decentralized TRC-20 टोकन है जो की TRON नेटवर्क के ऊपर बना हुआ है। इसका इतिहास, कीमत, आदी। हम यही कह सकते है की आज आपने विंक कॉइन के बारे में जानकारी प्राप्त की है। 

मुझे आशा है की आपके मन में विंक कॉइन को लेकर जितने भी प्रश्न थे वह सब समाप्त हो गए होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और आपके मन में अभी भी विंक कॉइन से सम्बंधित प्रश्न है तो आप उनको निचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है। आपको आपके हर एक सवाल का उत्तर निचे दिया जाएगा।  

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment