विंक कॉइन क्या है – What is Wink coin in Hindi

0
3405

Wink coin in Hindi : Wink coin kya hai : क्रिप्टो करेंसी के इस समय में ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि सबसे ज्यादा लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन बिटकॉइन, एथेरियम, आदि बड़े कॉइन है। लेकिन उन लोगों को यह नहीं पता की इन कॉइन से ज्यादा इस समय छोटे कॉइन लोगों के बीच लोकप्रिय होते जा रहे हैं। इस समय इतने ज्यादा प्रॉफिट बड़े कॉइन नहीं दे पा रहे जितना कि छोटे दे रहे हैं। और इन्हीं छोटे कॉइन में से एक है विंक कॉइन

अगर मैं छोटे कॉइन की बात करूं तो जिस प्रकार लोगों के बीच शीबा इनु कॉइन और डोजकॉइन लोकप्रिय है ठीक उसी प्रकार अब विंक कॉइन भी लोगों के बीच लोकप्रिय हो गया है। इसने पिछले कुछ समय में बहुत ही अच्छा प्रॉफिट भी दिया है जिसके बारे में हम नीचे बात करेंगे।

इस कॉइन के बारे में पुरे इंटरनेट पर ज्यादा जानकारी नहीं है। आप अगर इस कॉइन के बारे में सर्च करेंगे जैसे की Wink coin Wikipedia in Hindi वहा पर भी आपको इसके बारे में कुछ नहीं मिलेगा। और अगर आप विंक कॉइन के बारे में सारी जानकारी जानने की इच्छा रखते हो। तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हो।

क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको विंक कॉइन से संबंधित सारी जानकारी दूंगा। जैसे कि विंक कॉइन क्या है (What is Wink coin in Hindi), विंक कॉइन कैसे काम करता है(How Wink coin Works), विंक कॉइन का इतिहास क्या है (History of Wink coin in Hindi), विंक कॉइन के जनक कौन थे (Who invented wink coin in Hindi), विंक कॉइन को भारत में कैसे खरीदें, आदि। तो अगर आप विंक कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हो तो इस लेख को आखिर तक पढ़िए गा। चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने पहले प्रश्न के साथ विंक कॉइन क्या है?

wink coin in Hindi
What is Wink Coin in Hindi

Wink Coin क्या है? – What is Wink coin in Hindi

विंक एक ब्लॉकचैन है जो डेवलपर्स को Decentralized गेमिंग apps बनाने में सहायता करता है। इस ब्लॉकचैन को गेमिंग प्लेटफार्म के लिए बनाया गया है। विंक को पहले TRONBet के नाम से भी जाना जाता था। यह ब्लॉकचैन TRON नेटवर्क के ऊपर बनाया गया है। विंक ब्लॉकचैन की खुद की क्रिप्टोकरेंसी भी है जिसको Wink coin कहते है। और इसके TRON नेटवर्क के ऊपर बने होने के कारण, विंक कॉइन एक Decentralized TRC20 टोकन है। जिसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल गेमिंग के लिए किया जाता है। और इसके अंदर जितनी भी ट्रांजैक्शन होती है वह smart contract के जरिए सारी की सारी transparent होती है।

विंक कॉइन का इतिहास – History of Wink Coin in Hindi

Wink coin launch date, यह प्रोजेक्ट जुलाई 2019 में शुरू हुआ था। और इसके शुरुआती समय में इसने कुछ ज्यादा अच्छा perform नहीं किया। जब यह 2 अगस्त 2019 के दिन Coin Market Website के ऊपर लिस्ट हुआ था तो इसकी कीमत $0.0004081 डॉलर थी। जहां दूसरी क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टो कॉइन की कीमत क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर कॉइन के लिस्ट होते ही बढ़ जाती है। वही विंक कॉइन की कीमत कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर लिस्ट होने के बाद गिरती चली गई। और 1 जनवरी 2020 को यह $0.0004018 डॉलर से गिरकर $0.000093 डॉलर तक पहुंच गया ।

अगले 1 साल तक इसकी कीमत में कुछ खास सुधार नहीं आया। लेकिन 1 जनवरी 2021 से इसने $0.00005934 डॉलर से बढ़ना चालू किया। और 28 मार्च 2021 से इसकी कीमत में अचानक से तेज बढ़ोतरी देखने को मिली। अगले कुछ ही दिन में 5 अप्रैल 2021 को यह अपने all-time हाई $0.002682 डॉलर तक पहुंच गया।

अपने ऑल टाइम हाई तक पहुंचते ही इसकी कीमत में भारी गिरावट आनी शुरू हो गई और यह गिर के 23 मई 2021 को $0.00004277 डॉलर तक पहुंच गया।

विंक कॉइन के जनक कौन है – Who invented wink coin in Hindi

विंक कॉइन को Lucia Wong द्वारा बनाया गया है। इस समय यह विंक की CEO है। 

विंक कॉइन कैसे काम करता है – Work of Wink coin in Hindi

आपने यह तो जान लिया है कि विंक कॉइन एक TRC-20 टोकन है। और विंक एक ब्लॉकचेन है जो गेमिंग प्लेटफार्म के लिए बनाई गई है। तो जब भी कोई डेवलपर विंक ब्लॉकचेन का इस्तेमाल करके Decentralized गेमिंग app बनाता है। तो किसी भी प्रकार के लेन-देन के लिए विंक कॉइन का इस्तेमाल किया जाता है।

इसी की वजह से wink कॉइन की कीमत पर प्रभाव भी पड़ता है और इसी के कारण विंक कॉइन की डिमांड भी बहुत ज्यादा है। विंक कॉइन को सबसे ज्यादा गेमिंग के लिए इस्तेमाल किय&