Full Form of RIP in Hindi -RIP की फुल फॉर्म क्या है?

Full Form of RIP in Hindi, RIP एक ऐसा शब्द जिसे सुनते और बोलते तो सब है लेकिन इसका असली मतलब किसी को नहीं पता होता। आज के समय मे लगभग हर एक व्यक्ति Social Media को इस्तेमाल करता है। पुरे विश्व में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाले social media Facebook, Instagram, Twitter और Whatsapp है। इन सभी Social media को सभी लोग इस्तेमाल करते है। इनपर बात करते समय हम कई प्रकार के शब्दों का प्रयोग करते है।

उनमे से हमे बहुत कम शब्दों का ही ज्ञान होता है। हमे कई बार पता ही नै होता की जो शब्द हमने इस्तेमाल किया है उसका असली अर्थ क्या है। और इनही कई प्रकार के शब्दों में से एक है RIP . अब कई लोगो के मन में यही सवाल होगा की RIP क्या है? , RIP की फुल फॉर्म क्या होती है? (What is the full form of RIP) या RIP की हिंदी में फुल फॉर्म क्या होती है? (Full form of RIP in Hindi), और ऐसे ही कई प्रकार के प्रश्न। 

तो आज के इस लेख मे मै आपको RIP से सम्बंधित आपके मन में जितने भी प्रश्न है उन सभी सवालो के उत्तर दूंगा। इस लेख को पढ़ने के बाद अगर आपसे कोई पूछ भी लेता है की RIP क्या है इसकी फुल फॉर्म क्या है? (What is the full form of RIP) या RIP  से सम्बंधित कोई एक छोटा सा भी प्रश्न तो आप उन सभी का उत्तर दे पाएंगे। तो चलिए अब बिना वक़्त गवाए जानते है RIP क्या है?
full form of RIP in Hindi
R.I.P 
 

R.I.P क्या है? ( What is RIP )

RIP एक ऐसा शब्द है जिसको social media में कई प्रकार से इस्तेमाल किया जाता है। वह सब जानने से पहले आपका यह जानना जरुरी है की RIP को लिखा कैसे जाता है। क्योकि कई लोग इसको कुछ इस प्रकार “RIP” लिखते है। और मै आपको बता दू की इसको लिखने का यह तरीक बिलकुल गलत है। असल में इसको कुछ इस प्रकार “R.I.P” लिखा जाता है। ज्यादातर लोग यही गलती करते है की वह R.I.P लिखते समय इसके बीच में बिंदु नहीं लगाते जिसकी वजह से इसका मतलब बदल जाता है। हम जब भी किसी शब्द की short फॉर्म लिखते है।
तो उसे लिखते समय हमे हमेशा उन शब्दों के बीच बिंदु लगानी चाहिए इससे पढ़ने वाले को पता चल जाता है की यह किसी शब्द की शार्ट फॉर्म है। तो इसी प्रकार R.I.P को भी लोग गलत लिखते है। अब आपको यह तो पता चल गया की RIP क्या है और इसको कैसे लिखा जाता है। तो चलिए अब हम जानते है की RIP की फुल फॉर्म क्या है? ( Full form of R.I.P)
 

R.I.P की फुल फॉर्म और इसका मतलब क्या है? ( Full form of R.I.P and meaning of R.I.P in Hindi)

(R.I.P full form in hindi) R.I.P की फुल फॉर्म “Rest in Peace” होती है। और R.I.P का हिंदी में मतलब होता है ” शांति से आराम करे ” . इस शब्द R.I.P को Latin के एक शब्द “Requiescat in Pace” से लिया गया है और इसका मतलब होता है “मरे इंसान के लिए प्राथना”। अब इतनी साड़ी बाते जानने के बाद आपके मन में यह सवाल जरूर आरहा होगा की हम तो इसको कितने सारे memes में देखते है। तो फिर तो फिर यह किसी मरे हुए आदमी से सम्बंधित कैसे है। तो अब मै आपको इसके बारे में भी बता देता हु।
 
देखिये आपने जब भी कोई meme देखा होगा तो उसमे जिस भी आदमी पर वो meme बना है या तो वह कोई ऐसी हरकत कर रहा होगा की उससे उसको बहुत ज्यादा चोट लग सकती है। या फिर वह उस हरकत के बाद ज़िंदा नहीं बचेगा। तो आप इस बात को समझ ही गए होंगे की आखिर क्यों हमे meme में R.I.P देखने को मिलता है।
 
अब हमने यह भी जान लिया है की R.I.P क्या है?, R.I.P की फुल फॉर्म क्या होती है? ( What is the full form of RIP ). तो अब हम इसके बारे में और पढ़ते है और जानत है की आखिर R.I.P यह जो शब्द है यह आया कहा से है। लेकिन उससे पहले मै आपको एक चीज और बताना चाहता हु की R.I.P की और भी कई सारी फुल फॉर्म होती है । 
 
निचे उसके कुछ उद्धरण है :
  1. Rest In Peace                                                 (Death)
  2. Requiescat In Pace                                         (Death)
  3. Research in Progress                                      (Science)
  4. Recovery Is Possible                                       (Death)
  5. Return If Possible                                             (Death)
  6. Regular Investment Plan                                  (Finance)
 

R.I.P की उत्पत्ति कहा से हुई? 

RIP शब्द को सबसे पहले क्रिस्टन धर्म के अंदर ही इस्तेमाल किया जाता था। यह तो सभी को पता ही है की क्रिस्टन धर्म के लोग मरने के बाद किसी को जलाते नहीं है। इसके बजाए वह उस मरे हुए इंसान को ताबूत के साथ जमीन के अंदर दफना देते है। और जब भी वह ऐसा करते है तो उस कब्र के उप्पर जहा वह ताबूत दफ़न होता है एक पत्थर जगा दिया जाता है जिसपर लिखा होता है RIP. यह जो RIP बोलने या लिखने की शुरुवात हुई थी वो यही से हुई थी।
बस इसमें फर्क इतना है की क्रिस्टन धर्म के लोग इसको किसी के मरने पर इस्तेमाल करते है। और social media में इसको किसी के मरने के साथ साथ कई और जगह जैसे की memes जैसी चीजों में भी इस्तेमाल किया जाता है। 
 
अभी तक हमने RIP शब्द के बारे में कई सारी चीजे जान ली है। जैसे की Full form of RIP in Hindi, आदी।  तो अब बस आखिर में यही जानना रहगया गया है की RIP को हम कहा कहा इस्तेमाल कर सकते है। और कहा कहा इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। 
 
Read More :-

R.I.P का इस्तमाल 

RIP का इस्तेमाल वैसे तो हम कई जगह करते है जैसे की science में, टेक्नोलॉजी में, किसी के मरने पे और भी बहुत सारी जगह। लेकिन कई बार हम बिना कुछ सोचे समझे इसका इस्तेमाल वह भी कर देते है जहा हमे नहीं करना चाहिए। जैसे की अगर में अपनी ही बात बताऊ, तो एक बार मेरे दोस्त के पिताजी बहुत ज्यादा बीमार हो गए थे। उनको एक हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया था। जब मै और मेरा दस्त उनसे मिलने गए तो वह हॉस्पिटल के अन्य मरीजों की तरह ही सफ़ीद कपड़ो में लेते हुए थे।
और मैंने इतना देखते ही बिना कुछ सोचे समझे अपने दोस्त को उसके पिता के लिए मजाक में RIP बोल दिया। जिसकी वजह से वह बहुत गुस्सा हुआ और हमारी दोस्ती भी टूट गयी। तो इससे आप समझ ही गए होंगे की RIP का इस्तेमाल तब तक न करे जब तक आपको यह पुस्टि न हो जाए।  जिसके लिए आप वह शब्द इस्तेमाल करने वाले है वो इंसान इस दुनिया से जा चूका है। नहीं तो आप भी मेरी ही तरह अपना कोई दस्त खो सकते है। 
 

आपने आज क्या सीखा 

आपन आज सीखा की RIP क्या है?, RIP का मतलब क्या होता है?, RIP की फुल फॉर्म क्या होती है?(Full form of RIP in Hindi / meaning of RIP), RIP का हिंदी में अर्थ क्या होता है?(RIP meaning in Hindi), RIP को सबसे पहले कोण इस्तेमाल किया करते थे? और RIP का इस्तेमाल कहा कहा करना चाहिए। 
 
मुझे विश्वास है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपको किसी और लेख को पढ़ने की जरुरत नहीं पड़ेगी। आपको आपके सभी सवालो के जवाब इस लेख में मिल गए होंगे। अगर अभी भी आपके मन में कोई सवाल बचा है। तो आप उसे comment के माध्यम से निचे पूछ सकते है। 

ऐसे ही और भी internet, Technology, computer, आदी से संबंधित लेख पढ़ने के लिए बगल में दिख रहे घंटे को दबाकर notification को allow करे। ताकि आगे भी आपको ऐसे ही लेख मिलते रहे। 

 

Leave a Comment