Terra Coin क्या है (Terra coin in Hindi) | Terra coin के बारे में सारी जानकारी |

Terra coin in Hindi : दोस्तों आज कि इस लेख में हम टेरा कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि टेरा कोई पिछले कुछ समय के अंदर बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। जहां दिसंबर 2020 में इसकी कीमत $1 से भी कम थी वही आज के समय में टेरा को इनकी कीमत $70 से ऊपर निकल चुकी है। तो आखिर यह कोई इतना कैसे बढ़ रहा है और क्या इसके पीछे का असली राज है वह सारी बातें हम आज इस लेख में करेंगे।

अगर आप भी टेरा कोइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर टेरा कोइन क्या है, कैसे काम करता है, टेरा कॉइन की कीमत क्या है, टेरा कॉइन की टोटल सप्लाई, इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

tERRA COIN IN HINDI

Terra कॉइन क्या है (What is Terra coin in Hindi)

टेरा एक open source blockchain platform है जो की POS (Proof-of-Stake) पर काम करता है। इस कॉइन के Algorithms कुछ इस प्रकार से बनाए गए है की इसका इस्तेमाल करके कोई भी user stablecoin बना सकता है। यह ऐसे algorithm बनाता है की क्रिप्टोकरेंसी किसी भी fiat currency को track कर सके। 

इसका मतलब यह है की टेरा की मदत से ऐसे stablecoin बनाए जाते है जो सामान्य डॉलर की कीमत के होते है। और इनकी कीमत ना तो बहुत ज्यादा बढ़ पाती है और ना ही काम हो पाती है। 

चलिए इसको एक उदहारण से समझाता हु। आपने TerraUSD कॉइन के बारे में तो जरूर सुना होगा। वह कॉइन टेरा की मदत से ही बनाया गया है। और इस कॉइन की कीमत हमेशा सामान्य डॉलर मतलब की $1 के बराबर ही रहती है। न तो इससे ज्यादा बढ़ती है और ना ही इससे कम होती है। 

टेरा कॉइन का इतिहास (History of Terra coin in Hindi)

टेरा ने अपने शुरुआती समय में फंड इकट्ठा करने के लिए ICO (Initial Coin Offering) का सहारा लिया था। Initial Coin Offering का मतलब है कि जब टेरा कॉइन लांच हुआ था तो उसको sale से पहले ही investor, developer, आदी के बीच बांट दिया गया था। जिसके बाद इसने कुल मिलाकर $33 million इक्कठे करे थे।

Terra जब शुरुवात में market में आया था तब इसकी कीमत 90 रुपया थी। इसकी शुरुवात अच्छी हुई थी यह थोड़े समय तक बढ़ता गया लेकिन फिर अचानक से इसकी कीमत में भारी गिरावट आने लगी। बहुत से लोगो का इस कॉइन पर से भरोसा उठ गया। लेकिन इसके काम करने के तरीके की वजह से टेरा की कीमत फिरसे अचानक से बढ़ने लग गयी। और एक साल के अंदर ही झा यह कॉइन 90 रुपया का था अब इस कॉइन की कीमत 6000 से भी अधिक हो चुकी है।

टेरा कॉइन के जनक कौन है (Who invented Terra coin in Hindi)

टेरा कॉइन के जनक Daniel Shin और Do Kwon है। इन दोनों ने मिलकर इस कॉइन को 2018 में लांच किया था। Terra को बनाने से पहले Shin Ticket Monster नाम की एक south korean कंपनी के भी co-founder रह चुके है। और Kwon टेरा में आने से पहले Anyfi नाम की कंपनी के CEO और co-founder रह चुके है। 

टेरा कॉइन कितने है (Total number of Terra coin in Hindi)

टेरा कॉइन की Maximum supply अभी तक नहीं बताई गयी है या यह भी कह सकते है की इसकी कोई maximum सप्लाई नहीं है यह अनगिनत है। लेकिन इसकी Total supply की बात करे तो वह 845,814,958 टेरा कॉइन है। शब्दों में जाने तो यह 845 million टेरा कॉइन है। 

इस लेख को लिखते समय कार्डानो कॉइन की Circulating supply 373,529,421.63 LUNA है।

टेरा कॉइन की कीमत क्या है(Price of Terra coin in Inr)

Coin market cap वेबसाइट के अनुसान इस लेख को लिखते समय टेरा कॉइन की कीमत ₹5,857.59 रूपए है। इसका पिछले 24 घंटो का low ₹5,532.11 रहा है और High ₹6,175.58 रहा है। और यह पिछले 24 घंटो में यह पुरे 4.57% से बढ़ा है। इसकी ट्रेडिंग volume ₹236,601,652,035 हो गयी है जो की 30.62% से बढ़ी है। 

टेरा कॉइन को कैसे खरीदें – How to buy Terra coin in Hindi

किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। चाहे आपको कोई बिटकॉइन खरीदना हो या फिर डोजकॉइन या फिर शीबा इनु कॉइन या कोई और। इन सभी कॉइन को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में रजिस्टर करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी की बात करूं तो वह WazirX है। WazirX दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज, बाइनेंस का ही एक भाग है। तो आप इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं।

Step No: 1

आपको सबसे पहले किसी एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना होगा आप चाहे तो जो मैंने बताई है वजीरएक्स उसके ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं या मार्केट में और भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जैसे कि कॉइन डीसीए, कॉइन स्विच कुबेर, आदि।

signup page wazirx

Step No: 2

रजिस्टर करने के बाद अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आप UPI, Bank Transfer, आदि payment option का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step No: 3

पैसे जमा कराने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर Terra सर्च करें। उसके बाद सबसे पहला कॉइन पर क्लिक कर दें।

Step No: 4

अब अपने बजट के हिसाब से जितने चाहे उतने टेरा कॉइन आप खरीद सकते हैं।

टेरा कॉइन का भविष्य क्या है – Future price prediction of Terra coin in Hindi

कई सारे अनुमानों और बुद्धिमान ट्रेडर्स के मुताबिक जिस तरह के टेरा के प्रोजेक्ट है और इसकी पार्टनरशिप और इंटीग्रेशन की वजह से ऐसा भविष्य में हो सकता है। कि इसकी कीमत $100 तक जा सके। माना जा रहा है कि आने वाले 1 से 2 साल में टेरा की कीमत $100 हो सकती है

आज आपने क्या सीखा

आज आपने टेरा कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि टेरा कॉइन क्या है (What is Terra coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है( History of Terra coin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, टेरा कॉइन कितने हैं(Total Number of Terra coin in Hindi), टेरा कॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Terra coin in Hindi) और आखिर में हम टेरा कॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Terra coin future price prediction today), आदी। 

मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में टेरा कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके प्रश्न अभी खत्म नहीं हुए हैं तो हो सकता है कि शायद आपने लेख को ध्यान से ना पढ़ा हो। तो आप एक बार लेख पर दोबारा नजर डाल सकते हैं। और अगर आपको फिर भी अपना उत्तर नहीं मिलता है तो आप अपने प्रश्न को नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर आपको नीचे कमेंट में देंगे।

जाने से पहले कमेंट में यह जरूर बताना कि आपको यह लेख कैसा लगा। अगर आप इस लेख में कुछ सुधार कराना चाहते हैं या आपको लगता है कि इसमें कुछ बदलाव की जरूरत है तो आप हमें कमेंट में वह भी बता सकते हैं।

Future Millionaires के लिए Announcement 

WazirX : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो यहां से सीधा आप WazirX को join कर सकते है

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here