Terra Coin क्या है (Terra coin in Hindi) | Terra coin के बारे में सारी जानकारी |

2
1049

Terra coin in Hindi : दोस्तों आज कि इस लेख में हम टेरा कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि टेरा कोई पिछले कुछ समय के अंदर बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। जहां दिसंबर 2020 में इसकी कीमत $1 से भी कम थी वही आज के समय में टेरा को इनकी कीमत $70 से ऊपर निकल चुकी है। तो आखिर यह कोई इतना कैसे बढ़ रहा है और क्या इसके पीछे का असली राज है वह सारी बातें हम आज इस लेख में करेंगे।

अगर आप भी टेरा कोइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं अगर आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर टेरा कोइन क्या है, कैसे काम करता है, टेरा कॉइन की कीमत क्या है, टेरा कॉइन की टोटल सप्लाई, इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

tERRA COIN IN HINDI

Terra कॉइन क्या है (What is Terra coin in Hindi)

टेरा एक open source blockchain platform है जो की POS (Proof-of-Stake) पर काम करता है। इस कॉइन के Algorithms कुछ इस प्रकार से बनाए गए है की इसका इस्तेमाल करके कोई भी user stablecoin बना सकता है। यह ऐसे algorithm बनाता है की क्रिप्टोकरेंसी किसी भी fiat currency को track कर सके। 

इसका मतलब यह है की टेरा की मदत से ऐसे stablecoin बनाए जाते है जो सामान्य डॉलर की कीमत के होते है। और इनकी कीमत ना तो बहुत ज्यादा बढ़ पाती है और ना ही काम हो पाती है। 

चलिए इसको एक उदहारण से समझाता हु। आपने TerraUSD कॉइन के बारे में तो जरूर सुना होगा। वह कॉइन टेरा की मदत से ही बनाया गया है। और इस कॉइन की कीमत हमेशा सामान्य डॉलर मतलब की $1 के बराबर ही रहती है। न तो इससे ज्यादा बढ़ती है और ना ही इससे कम होती है। 

टेरा कॉइन का इतिहास (History of Terra coin in Hindi)

टेरा ने अपने शुरुआती समय में फंड इकट्ठा करने के लिए ICO (Initial Coin Offering) का सहारा लिया था। Initial Coin Offering का मतलब है कि जब टेरा कॉइन लांच हुआ था तो उसको sale से पहले ही investor, developer, आदी के बीच बांट दिया गया था। जिसके बाद इसने कुल मिलाकर $33 million इक्कठे करे थे।

Terra जब शुरुवात में market में आया था तब इसकी कीमत 90 रुपया थी। इसकी शुरुवात अच्छी हुई थी यह थोड़े समय तक बढ़ता गया लेकिन फिर अचानक से इसकी कीमत में भारी गिरावट आने लगी। बहुत से लोगो का इस कॉइन पर से भरोसा उठ गया। लेकिन इसके काम करने के तरीके की वजह से टेरा की कीमत फिरसे अचानक से बढ़ने लग गयी। और एक साल के अंदर ही झा यह कॉइन 90 रुपया का था अब इस कॉइन की कीमत 6000 से भी अधिक हो चुकी है।

टेरा कॉइन के जनक कौन है (Who invented Terra coin in Hindi)

टेरा कॉइन के जनक Daniel Shin और Do Kwon है। इन दोनों ने मिलकर इस कॉइन को 2018 में लांच किया था। Terra को बनाने से पहले Shin Ticket Monster नाम की एक south korean कंपनी के भी co-founder रह चुके है। और Kwon टेरा में आने से पहले Anyfi नाम की कंपनी के CEO और co-founder रह चुके है। 

टेरा कॉ