Super computer क्या है? – What is a SuperComputer in Hindi

Supercomputer in Hindi : क्या आप कभी बाजार में कंप्यूटर लेने गए है? अगर हाँ, तो अपने बाजार में देखा होगा की कई तरह के कंप्यूटर आते है। किसी का CPU बहुत अच्छा होता है तो किसी का GPU, किसी कंप्यूटर के अंदर lights लगी होती है। तो किसी के अंदर water cooling technology होती है। मुझे पक्का यकीन है की आपने ऐसे कई प्रकार के कंप्यूटर देखे होंगे।

लेकिन, क्या आपने कभी कोई सुपर कंप्यूटर देखा है? मुझे पता है की यह किसी ने भी नहीं देखा होगा। इस सवाल का जवाब में सब ‘ना’ ही कहेंगे। भले अपने सुपर कंप्यूटर देखा न हो लेकिन सुना जरूर होगा।

तो आज इस लेख मे मै आपको Super Computer के बारे में इतने विस्तार से बताऊंगा। की आपके मन में सुपर कंप्यूटर के प्रति उभरने वाले सभी सवालो के जवाब आपको मिल जाएंगे। जैसे की सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Super Computer in Hindi. super computer kya hai. सुपर कंप्यूटर की विशेषताए क्या होगी? Features of super computer in Hindi. super computer ki visheshtaae kya hai?, आदी।

तो चलिए सबसे पहले जानते है की सुपर कंप्यूटर क्या है?

Supercomputer in Hindi
Supercomputer in Hindi

सुपर कंप्यूटर क्या है? – What is Super Computer in Hindi

Super Computer, एक ऐसा कंप्यूटर है जो बहुत ही ज्यादा High Level performance देता है। इसकी तुलना किसी और कंप्यूटर से नहीं की जा सकती है। यह parallel processing को इस्तेमाल करता है। इसकी स्पीड सामान्य कंप्यूटर की तरह MIPS (Million Instruction Per Second )में नहीं नापी जाती।

इसकी स्पीड FLOPS(Floating Point Operation Per Second) में मापी जाती है। इसकी इतनी ज्यादा स्पीड के कारन ही यह CS (Computational Science) के अंदर बहुत महत्वपूर्ण भाग निभाता है। इसको कई प्रकार से CS में इस्तेमाल किया जाता है जैसे की weater forecasting, gas and oil exploration, quantum mechanics, etc.

अब आपने यह तो जान लिया की Super Computer क्या है. SuperComputer in Hindi. लेकिन अभी इसके बारे में और भी बहुत कुछ जानना बाकी है जैसे की इसका इतिहास और विशेषताए। तो चलिए अब इसके इतिहास के बारे में जानते है।

सुपर कंप्यूटर की विशेषताए – Features of Supercomputer in Hindi

  1. सुपर कप्यूटर सामान्य कंप्यूटर की तुलना में 100 गुना ज्यादा तेजी से काम करता है।
  2. यह serial processing की जगह parallel processing का इस्तेमाल करता है।
  3. इसमें कई सारी processing units होती है।
  4. इसमें बहुत सारी RAM की तरह memory unit होती है।
  5. Node के बीच में HIGH-स्पीड interconnection होता है।
  6. High इनपुट/आउटपुट file system स्पीड।

सुपर कंप्यूटर का क्या इतिहास है –  What is the History of Supercomputer in Hindi

सबसे पहले बने सुपरकम्प्युटर की सूचि में जो सबसे पहला नाम आता है वो है IBM 3070 Stretch। यह IBM के द्वारा बनाया गया दुनिया का सबसे पहला सुपर कंप्यूटर था। इसको IBM ने 1955 में बनाया था।

Los Alamos National Laboratory ने IBM से एक ऐसे कंप्यूटर को बनाने के लिए खा था जो की उस समय के कंप्यूटर से 100 गुआन तेज काम करता हो और बेहतर performance भी दे। तो इसी मांग को पूरा करने के लिए IBM ने इस कंप्यूटर का निर्माण किया था।

IBM 3070 Stretch के बाद UNIVAC ने भी 1960 में एक सुपर कंप्यूटर बनाया था जिसका नाम LARC (Livemore Atomic Research Computer) रखा गया। इस सुपर कंप्यूटर को UNIVAC ने US-NAVY के लिए बनाया था। और इसके बाद भी कई सारे सुपर कम्प्यूटर्स बनाए गए है। इस समय पूरी दुनिया में कुल मिलाकर 500 सुपर कंप्यूटर है।

और यह सभी कंप्यूटर किसी एक special purpose के लिए बनाए जाते है। NOTE :- सुपर कंप्यूटर हमेशा किसी एक special purpose के लिए बनाया जाता है ताकि वह उस कार्य को अच्छे से perform कर पाए।

आपने आज क्या सीखा

आपने आज सीखा की सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Supercomputer in Hindi, इसकी विशेषताए क्या है? इसका इतिहास और top 10 सुपरकम्प्युटर्स के बारे में जाना। आशा करता हु की आज सुपर कंप्यूटर से सम्बंधित आपके मन में जितने भी सवाल होंगे वह सभी ख़तम हो चुके होंगे। और अगर आपके मन में अभी भी कोई सवाल है तो आप उसको निचे comment के माध्यम से पूछ सकते है। हम आपको उसका उत्तर जरूर देंगे।

F.A.Q (Question Hub)

1. सबसे पहला सुपर कंप्यूटर किसने बनाया था? (supercomputer kisne banaya)

सबसे पहला सुपर कंप्यूटर IBM के द्वारा बनाया गया था।

2. विश्व का द्वितीय सुपर कंप्यूटर का नाम?

विश्व का द्वितीय सुपर कंप्यूटर का नाम LARC (Livemore Atomic Research Computer) था।

3. bharat ka pahla super computer kab lagaya gaya or kaha lagaya gaya?

bharat ka pahla super computer 1991 me lagaya gaya tha. isko Varanasi ke IIT (BHU) me lgaya gya tha.

4. Bharat Mein supercomputer param ka Nirman Kaha Kiya Gaya?

Bharat Mein supercomputer param ka Nirman VARANASI me Kiya Gaya Tha.

5. Bharat ke 10 supercomputers?

Bharat me 10 super computer hai hi nahi. abhi tak bharat me kul milakr sirf 3 super computer hai.jisme se Pehle do supercomputers ka Naam “PARAM-Siddhi AI” aur “Mihir” hai

अगर आपके मन में ऐसे ही कोई और सवाल है तो आप उनको निचे पूछ सकते है।

 आगे भी ऐसे ही ज्ञानपूर्वक लेख के लिए बगल में दिख रहे घंटे को दबाकर Notification को Allow करे।

Leave a Comment