Super computer क्या है? – What is a SuperComputer in Hindi

Supercomputer in Hindi : क्या आप कभी बाजार में कंप्यूटर लेने गए है? अगर हाँ, तो अपने बाजार में देखा होगा की कई तरह के कंप्यूटर आते है। किसी का CPU बहुत अच्छा होता है तो किसी का GPU, किसी कंप्यूटर के अंदर lights लगी होती है। तो किसी के अंदर water cooling technology होती है। मुझे पक्का यकीन है की आपने ऐसे कई प्रकार के कंप्यूटर देखे होंगे।

लेकिन, क्या आपने कभी कोई सुपर कंप्यूटर देखा है? मुझे पता है की यह किसी ने भी नहीं देखा होगा। इस सवाल का जवाब में सब ‘ना’ ही कहेंगे। भले अपने सुपर कंप्यूटर देखा न हो लेकिन सुना जरूर होगा।

तो आज इस लेख मे मै आपको Super Computer के बारे में इतने विस्तार से बताऊंगा। की आपके मन में सुपर कंप्यूटर के प्रति उभरने वाले सभी सवालो के जवाब आपको मिल जाएंगे। जैसे की सुपर कंप्यूटर क्या है? What is Super Computer in Hindi. super computer kya hai. सुपर कंप्यूटर की विशेषताए क्या होगी? Features of super computer in Hindi. super computer ki visheshtaae kya hai?, आदी।

तो चलिए सबसे पहले जानते है की सुपर कंप्यूटर क्या है?

Supercomputer in Hindi
Supercomputer in Hindi

सुपर कंप्यूटर क्या है? – What is Super Computer in Hindi

Super Computer, एक ऐसा कंप्यूटर है जो बहुत ही ज्यादा High Level performance देता है। इसकी तुलना किसी और कंप्यूटर से नहीं की जा सकती है। यह parallel processing को इस्तेमाल करता है। इसकी स्पीड सामान्य कंप्यूटर की तरह MIPS (Million Instruction Per Second )में नहीं नापी जाती।

इसकी स्पीड FLOPS(Floating Point Operation Per Second) में मापी जाती है। इसकी इतनी ज्यादा स्पीड के कारन ही यह CS (Computational Science) के अंदर बहुत महत्वपूर्ण भाग निभाता है। इसको कई प्रकार से CS में इस्तेमाल किया जाता है जैसे की weater forecasting, gas and oil exploration, quantum mechanics, etc.

अब आपने यह तो जान लिया की Super Computer क्या है. SuperComputer in Hindi. लेकिन अभी इसके बारे में और भी बहुत कुछ जानना बाकी है जैसे की इसका इतिहास और विशेषताए। तो चलिए अब इसके इतिहास के बारे में जानते है।

सुपर कंप्यूटर की विशेषताए – Features of Supercomputer in Hindi

  1. सुपर कप्यूटर सामान्य कंप्यूटर की तुलना में 100 गुना ज्यादा तेजी से काम करता है।
  2. यह serial processing की जगह parallel processing का इस्तेमाल करता है।
  3. इसमें कई सारी processing units होती है।
  4. इसमें बहुत सारी RAM की तरह memory unit होती है।
  5. Node के बीच में HIGH-स्पीड interconnection होता है।
  6. High इनपुट/आउटपुट file system स्पीड।

सुपर कंप्यूटर का क