SSD क्या है और SSD की फुल फॉर्म क्या है? – What is SSD in Hindi

अभी तक ज्यादातर लोग बस यही जानते थे की HDD क्या होती है। क्युकी इसी को ही पिछले 70 सालो से कंप्यूटर के साथ इस्तेमाल की जा रहा था। लेकिन जैसे जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ती जा रही है HDD की जगह SDD ले रही है। और आज  इसी बारे में जानने वाले है की SSD क्या है? (What is SSD in Hindi) SSD की फुल फॉर्म क्या है?(What is the Full form of SSD in hindi) इसको क्यों HDD की जगह इस्तेमाल किया जा रहा है, इसका इतिहास क्या है ,आदी।

 तो चलिए सबसे पहले जानते है की SSD क्या है? (What is SSD in Hindi)
SSD  क्या है ? - What is SSD in Hindi

SSD क्या है? (What is SSD in Hindi)

SSD की फुल फॉर्मSolid State Drive” है। SSD, HDD की तरह ही एक Secondary Storage Device होती है। जिसका उपयोग डाटा को स्टोर करने के लिए किया जाता है। इसके अंदर HDD की तरह कोई Spinning Platter नहीं होता है। इसमें NAND Flash Memory जो की एक टेक्नोलॉजी है उसका इस्तेमाल किया गया है। सरल भाषा में कहु तो इसके अंदर RAM जैसी Chips लगी होती है। जो डाटा को read /write करती। और यह read /write करने की प्रक्रिया SSD बहुत तेजी से करती है। जिसकी वजह से यह किसी भी काम को करने में कम समय लेती है 

SSD का इतिहास – History of SSD in Hindi

SSD को 1950 के समय में बनाना शुरू किया गया था और कई सारी कोशिशों और मेहनत के बाद सफलतापूर्वक 1970 तक बना लिया गया था। और इसके बनने के कुछ समय बाद ही इसको इस्तेमाल में भी लिया जाने लगा। शुरुवात में SSD का आकर बहुत बड़ा हुआ करता था। यह इतना बड़ा था की इसको रखने के लिए एक पूरा कमरा चाहिए होता था। इसी वजह से सबसे पहले इससे सुरक्षा बलों और अंतरिक्ष एजेंसीज द्वारा इस्तेमाल किया जाता था। अपने शुरुवाती दिनों में SSD कुछ ज्यादा ख़ास नहीं थी। यह ज्यादा से ज्यादा 20MB तक का डाटा ही स्टोर कर पाती थी। और यह बहुत महंगी भी थी। लेकिन धीरे धीरे innovations होने के बाद इसको सन 2000 के बाद आम इंसानो के द्वारा इस्तेमाल किये जाने के लिए बाजार में निकाल दिया गया था। और इस समय तक SSD की कीमत में भरी गिरावट भी आयी थी। इसलिए लोगो ने इसको इस्तेमाल करना शुरू कर दिया।

मेरा Opinion

हमने यह तो जान लिया की SSD क्या है? (What is SSD in Hindi) SSD की फुल फॉर्म क्या है?(What is the Full form of SSD in hindi) और SSD का इतिहास। अब इतनी सारी बाते जानने के बाद मे आपको मेरा opinion बताना चाहता हु की मै क्या सोचता हु की क्या SSD आम इंसानो के लिए ठीक रहेगी या नहीं या फिर इसको खरीदने का कोई फायदा भी है या नहीं।
तो दोस्तों जैसा की आप लोगो ने पढ़ा है की SSD बहुत तेज होती है लेकिन मई सच बताऊ तो मेरेको नहीं लगता की हर उस इंसान को जो कंप्यूटर को इस्तेमाल करता है उसको SSD की जरुरत है। क्युकी जो काम एक SSD करती है वही सारे काम HDD भी करती है बस फरक स्पीड का है। तो अगर आप को स्टोरेज किसी ऑफिस के काम के लिए खरीदना है तो आप HDD का इस्तेमाल कर सकते है क्युकी ऑफिस के काम में ज्यादा स्पीड की जरुरत नहीं होती। लेकिन अगर  आप Gamer है तो आप SSD ले सकते यही क्युकी गेम्स खेलते समय स्पीड की जरूरत होती है जो HDD नहीं दे सकती।
मेरको लगता है की अब तक आपके मन के सारे साल ख़तम हो चुके होंगे और अगर ऐसा नहीं है और आप जानना चाहते है की SSD VS HDD में क्या अंतर है तो हमने उसपर भी लेख लिखा हुआ है आप जाकर पढ़ सकते है।
और अगर आपके मन में कोई और प्रशन है तो निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है।

F.A.Q (Question Hub)

1. SSD ki visheshta?

SSD की निमिन्लिखित विश्वेषताए है -:
  • इसकी डाटा ट्रांसफर स्पीड बहुत ही तेज होती है
  • यह 100MB प्रति सेकंड से 500MB प्रति सेकंड की स्पीड देती है
  • यह HDD से ज्यादा लम्बे समय तक चलती है
  • यह बहुत काम Heat करती है
  • इसमें कोई Spinnig Platter नहीं होता

2. SSD kaise lagaye?

SSD को लगाने के लिए सबसे पहले अपना CPU khole वह आपको motherboard milegi SSD  लगाई जाती है। तो आप को वह SSD  लगाने की जगह दिख जाएगी। वह आप SSD लगा दे और CPU को वापस बंद करके सिस्टम को BOOT करले। 

Leave a Comment