Crypto News today

SATA क्या है? – What is SATA in Hindi

What is SATA in Hindi, अगर आप कंप्यूटर लेने के बारे में सोच रहे है या कंप्यूटर के बारे में अभी अभी जानना शुरू किया है तो आपने हार्ड डिस्क के बारे में जरूर पढ़ा होगा। वहा आपको यह पता चला  होगा की हार्ड डिस्क दो प्रकार की है, SATA और PATA . और आज इस लेख में हम इन दोनों में से SATA के बारे में जानेंगे। अब आप सोच रहे  होंगे  आपको क्या क्या जानने को मिलेगा तो मै आपको बतादू की इस लेख में SATA से सम्बंधित सभी सवालो के जवाब जैसे SATA क्या है? (What is SATA in Hindi), SATA केबल क्या है? (What is SATA cable in Hindi),  SATA की विशेषताए इसका इतिहास आदी के बारे में जानेंगे।

तो चलिए अब जानते  है की SATA क्या है? (SATA  in Hindi)

SATA क्या है? - What is SATA in Hindi
SATA Drive

SATA क्या है? – What is SATA in Hindi

SATA  की फुल फॉर्म “Serial Advanced Technology Attachment” होती है। इसको “Serial ATA” भी खा जाता है। यह ATA Hard Drives को कंप्यूटर के अंदर Motherboard के साथ connect करने के काम आता है।

SATA का transfer rate बहुत ही तेज होता है। यह 150 MBPS तक होता है जो की बहुत तेज है। इसके आगे 100 MBPS हार्ड ड्राइव्स भी कुछ नई है।  यही कारण है की सन 1980 से बाजार में चल रही Paralle ATA (PATA) को SATA ने पछाड़ दिया और इसको replace करदिया।

PATA के मुकाबले में SATA का interface बहुत ही advance है। जहा PATA के अंदर कोई Independent bus सिस्टम नहीं था यह पर इसका बिलकुल उल्टा है। SATA के अंदर independent बस सिस्टम है जो की हर प्रकार के competition को काम करता है। और ड्राइव्स अच्छे से perform कर पाती है। जहा PATA मोटे काबेल्स को इतेमाल करता है  वहीँ ये इस्तमाल करते हैं। वही SATA के अंदर smaller thinner काबेल्स का इस्तेमाल किया जाता है। जसिकी वजह से कंप्यूटर के अंदर डाटा का Airflow बहुत ही अच्छा हो जाता है।

पहले के समय में जब manufacturers कंप्यूटर के inner layout को design कर रहे होते थे तो उनको बहुत दिक्कत होती थी वही SATA के आजाने के बाद यह दिक्कत भी ख़तम हो गयी। क्युकी जहा PATA की केबल्स की लम्बाई 40Cm तक होती थी वही SATA के केबल्स की लम्बाई 1Metre तक होती है।

SATA के अंदर electromagnetic interface भी बहुत काम होता है। क्युकी जहा पर PATA 40 conductor को इस्तेमाल करता था। वही SATA सिर्फ और सिर्फ 7 conductor को ही इस्तेमाल करता है।

 Conclusion

उप्पर की सभी बातो को ध्यान में रखा जाए तो हमे यह साफ़ साफ़ दिख रहा है की SATA हर तरीके से PATA से बेहतर है। तो अब हम यह कह सकते है की अगर आप कभी भी कंप्यूटर लेने जाए तो हमेशा PATA केबल्स को ही चुने।

Leave a Comment