RAM क्या होती है और RAM ki Visheshta क्या है?

Ram in Hindi : RAM क्या है? यह प्रशन कभी न कभी हर किसी व्तोयक्ति के मन में आता ही है. चाहे वे कोई छोटा बच्चा हो या बड़ा बुढा आदमी अगर कोई भी इंसान, जो स्मार्ट फ़ोन को इस्तेमाल करता है तो उसके मन में यह प्रशन आना की RAM क्या है, क्या RAM की वजह से कंप्यूटर hang होता है या मेमोरी क्या है, RAM की  परिभाषा, RAM की  विशेषताए, आदी क्या है? एक साधारण बात है. और आज इस लेख में, मै आपके इन सभी सवालों के जवाब दूंगा.
 
लेकिन इन सभी सवालों के जवाब देने से पहले मै चाहता हु की अगर आप कोई और काम कर रहे है तो उसे अभी रोक दीजिये और इस लेख को ध्यान से और आराम से पढ़िए क्युकी अगर हम दो या तीन काम एक साथ करने की कोशिश करते है तो हम किसी एक काम को भी अच्छे से नहीं कर पाते है. और मै नहीं चाहता की आप आधी अधूरी जानकी प्राप्त करे क्युकी आधी जानकारी वाला व्यक्ति ज्यादा बेवक़ूफ़ कहलाता है, बिना जानकारी वाले व्यक्ति से  इसलिए आप इस लेख को इत्मीनान से बैठकर पढ़े.
 
 
तो चलिए अब हम सबसे पहले जानते है की RAM क्या है?
 

RAM क्या है और RAM केसी मेमोरी होती है?

RAM कंप्यूटर की एक “Primary Memory” होती है जिसे हम “Random Access Memory”  भी कहते है. इसमें वर्त्तमान में चल रहे किसी भी डाटा और निर्देशों तो इक्कट्ठा करके रखा जाता है. Ram CPU के अन्दर लगी हुई होती है. और यह स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटर की कार्य करने की गती को बढाती है. 
 

RAM कितने प्रकार की होती है? – Types of RAM in Hindi

वेसे तो RAM कई प्रकार की होती है पर RAM के मुख्य तोर पर दो ही प्रकार होते है.
  1. Static RAM
  2. Dynamic RAM

Static RAM

RAM क्या होती है और RAM ki Visheshta क्या है?
 
Static RAM 4 या 6 transistors से बनी होती है. और इसके नाम Static जिसका मतलब होता है स्थिर, से ही पता चलता है की इस RAM में डेटा स्थिर रहता है. इसमें डेटा को बार बार रिफ्रेश करने की जरूरत नहीं पढ़ती. और इसमें इतनी सारी खूबिय होने के कारण यह Dynamic RAM से महंगी होती है. 
 
Static RAM की विशेषताए 
  1. इसम डेटा स्थिर रहता है.
  2. यह Dynamic RAM से बेहतर है.
  3. यह Dynamic RAM से महंगी है.
  4. यह Dynamic RAM से ज्यादा लम्बे समय तक चलती है.
 

Dynamic RAM

RAM क्या होती है और RAM ki Visheshta क्या है?
 
Dynamic RAM को “DRAM ” भी कहते है. इस RAM को ज्यादातर कंप्यूटर में Primary Memory के रूप में इस्तेमाल किए जाता है. Dynamic RAM के Cell transistors और capacitor से बने होते है. जिनमे एक सर्किट बना हुआ होता है और इसमें में जाकर सारा डेटा store होता है. Dynamic RAM को हमे बार बार रिफ्रेश करना पढता है. क्युकी इसमें डेटा एक साथ store नहीं होता धीरे धीरे store होता है.
 
Dynamic RAM की विशेषताए
  1. इसमें डेटा स्थिर नहीं रहता इसलिए इससे बार बार रिफ्रेश करना पढता है.
  2. सबसे ज्यादा कंप्यूटर मे Dynamic RAM ही पाई जाती है.
  3. यह सस्ती है.

क्या RAM की वजह से स्मार्ट फ़ोन या कंप्यूटर hang या slow हो सकता है.

हमारा जो कंप्यूटर होता है वह CPU के द्वारा नियंत्रित किया जाता है और फ़ोन को Processor के द्वारा. लेकिन यह दोनों CPU और Processor अपने आप नहीं काम कर सकते है. इनको जरुरत पढ़ती है RAM की क्युकी RAM ही पुरे कंप्यूटर में एक ईएसआई चीज होती है जो कंप्यूटर की गति को बडाती है. तो इसका मतलब साफ़ साफ़ यही है की RAM की कमी के कारन हमारा कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन hang या slow हो सकता है.
 

ज्यादा RAM होने से क्या फायदा होता है.

इसको हम एक उदहारण से समझते है.
 
मान लीजिये एक घर बन रहा है. वहा  सिर्फ एक ही मजदूर काम पर लगा हुआ है. उस एक मजदूर को उस पुरे घर को बनाने में 2 साल लगते है. वही अगर उसी घर को दो मजदूर मिलकर बनाते है तो वही घर एक साल में ही पूरा बना जाता है और इसी प्रकार अगर वहा चार मजदूर लगे हो तो वह पूरा घर आधे साल में बनकर तयार हो जाएगा.
 
एसे ही सामान्य तरीक से हमारे स्मार्ट फ़ोन और कंप्यूटर भी काम करते है जिसमे जितनी ज्यादा RAM लगी होगी वह उतनी ही तेजी से सभी कामो को करेगा और हमे एक अच्छा यूजर एक्सपीरियंस मिलेगा.
 
 

 क्या फ़ोन की RAM और कंप्यूटर की RAM में कोई अंतर होता है

जेसे की अभी तक आप जान ही चुके होंगे की फ़ोन की RAM और कंप्यूटर की RAM दोनों का कार्य समान्य ही होता है लेकिन इन दोनों के नाम में अंतर होता है फ़ोन की RAM को हम LPDDR कहते है और कंप्यूटर की RAM को हम PCDDR कहते है.
 

LPDDR

RAM क्या होती है और RAM ki Visheshta क्या है?
 
LPDDR की full form है: Low-Power Double Data Rate
 

PCDDR

RAM क्या होती है और RAM ki Visheshta क्या है?
 
PCDDR का full form है: Double Data Rate Synchronous RAM 
 

एक कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन में कितनी RAM की जरुरत है

RAM तो वेसे कई सारे size में आती है जैसे की 1GB, 2GB, 4GB, 8GB, 12GB, 16GB, 18GB. स्मार्ट फ़ोन में अभी तक सबसे ज्यादा 18GB तक RAM का इस्तेमाल किया गया है पर कंप्यूटर में हम जितनी चाहे RAM लगवा सकते है. अगर आप कोई स्मार्ट फ़ोन लेने जा रहे है या स्मार्ट फ़ोन ले रहे है तो आप कोशिश करे की सबसे अधिक RAM वाला फ़ोन ले क्युकी एक बार आपने फ़ोन ले लिया तो आप उसमे RAM को अपग्रेड नहीं करा सकते वही दूसरी तरफ आप कम से कम 8-16 GB RAM वाला कंप्यूटर ले और अगर आपको जरूरत पड़ी तो आप बाद में और ज्यादा RAM कंप्यूटर में लगवा सकते है.
 

आज अपने क्या सीखा 

आज अपने सीखा की RAM क्या है?(What is Ram in Hindi) और  RAM के प्रकार क्या है?(Types of RAM in Hindi)

Leave a Comment