पोल्काडॉट कॉइन क्या है (What is Polkadot coin in Hindi) | Polkadot के बारे में सारी जानकारी 1 मिनट में

Polkadot coin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम पोल्काडॉट कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि पोल्काडॉट कॉइन जो की पिछले कुछ समय पहले बहुत ज्यादा निचे गिर गया था वह अब दुबारा से बढ़ने लगा है। जहां अप्रैल 2021 में इसकी कीमत ₹4000 तक थी वही कुछ समय बाद मार्किट क्रैश होने की वजह से इसकी कीमत में भारी गिरावट आयी और यह काफी निचे चला गया। लेकिन अब यह कॉइन दुबारा से recover हो रहा है। और इसकी कीमत बहुत तेजी से बढ़ने लगी है।

आज के समय में पोल्काडॉट कॉइन की कीमत ₹1,900 से भी अधिक हो चुकी है। और एक साल के अंदर ही यह कॉइन 800% से भी अधिक ROI (return on investment) दे चूका है। 

आखिर इसकी कीमत इतनी किस वजह से इतनी ज्यादा गिर गयी थी और अब यह दुबारा कैसे इतनी तेजी से बढ़ रही है और क्या यह एक सही समय है इस कॉइन में इन्वेस्ट करने का या नहीं, जानेंगे इस लेख में। 

अगर आप भी पोल्काडॉट कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर पोल्काडॉट कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, पोल्काडॉट कॉइन की कीमत क्या है, पोल्काडॉट कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

Polkadot coin in hindi
source: Polkadot Network

पोल्काडॉट कॉइन क्या है (What is Polkadot coin in Hindi)

पोल्काडॉट एक बहुत ज्यादा Advance blockchain platform है या फिर हम इसको एक next generation ब्लॉकचैन प्लेटफार्म कह सकते है। यह layer- 0 प्रोटोकॉल का इस्तेमाल करता है जिसकी मदत से कई सारी specialized blockchain को एक साथ लाकर जोड़ा जा सकता है और एक बहुत ज्यादा scalable network बनाया जा सकता है। 

इसका मुख्या कार्य users के interest को secure रखना होता है। ताकि एक resilient web को बनाया जा सके जिसको हम Web 3.0 भी कहा जाता है।

पोल्काडॉटकॉइन का इतिहास (History of Polkadot Coin in Hindi)

पोल्काडॉट कॉइन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के ऊपर 21 अगस्त 2020 को launch किया गया था। इसके launch के समय इसकी कीमत  ₹250 – ₹300 के बीच थी। इस कॉइन ने आते ही मार्किट में तेहेलका मचा दिया था। launch होने के कुछ दिनों में ही इसकी कीमत दुगनी हो गयी थी। जहा यह कॉइन ₹250-₹300 के बीच में था वही इसकी कीमत सीधा ₹450 तक पहुंच गयी थी। 

लेकिन ₹450 तक पहुंचने के बाद इसकी कीमत निचे गिरनी शुरू होगयी। और कुछ समय तक कीमत ₹250 – ₹350 के बीच में ही रही। 

लेकिन 23 दिसंबर 2020 से इसकी कीमत में अच्छा खासा उछाल आने लगा और इसकी कीमत बढ़कर ₹700 तक पहुंच गयी जिसके बाद इसकी कीमत लगातार बढ़ने लगी। और ₹3,500 तक जा पहुंची जसिके बाद मार्किट क्रैश होने की वजह से इसकी कीमत में भारी गीरावत आयी और वह 8 जुलाई 2021 को ₹823 तक पहुंच गयी। 

लेकिन फिर से जैसे ही यह इतनी नीचे आगयी लोगो ने इसको खरी&#