मदरबोर्ड क्या होता है मदरबोर्ड की परिभाषा, प्रकार, कार्य और इतेहास क्या है

Motherboard in Hindi : बहुत से लोगो के लिए यह नाम एक दम नया होगा लेकिन जो लोग कंप्यूटर के बार में थोडा बहुत भी जानते है वह इस नाम Motherboard से परिचित होंगे. बचपन या जब भी आप इस लेख को पढ़ रहे है, अगर इससे पहले कभी आपने कंप्यूटर के साथ जो CPU होता है उसको तोडा हो या खुला हुआ देखा हो या फिर उसे कही पर ठीक होते हुए देखा हो तो उसमे आपने एक हरा सा बड़ा प्लास्टिक का बोर्ड देखा होगा जिसपर बहुत सारी चीजे चिपकी हुई होंगी और बहुत सारी लकीरे भी बनी हुए होंगी। 

वही हरा प्लास्टिक का बोर्ड Motherboard होता है. अगर आपने यह बोर्ड कही देखा होगा तो अब याद आगया होगा और अगर आपने नहीं देखा तो मैंने Motherboard के बारे में इस तरह से बताया है की आप उससे कही भी देखे तो पहचान लेंगे. अब आपको यह तो पता चल ही गया की मदरबोर्ड केसा दीखता है तो अब हम यह जान लेते है की,मदरबोर्ड परिभाषा और मदरबोर्ड क्या होता है? 

 

मदरबोर्ड क्या होता है? – What is Motherboard in Hindi

Motherboard in Hindi
Motherboard in Hindi

 

Motherboard एक Printed Circuit Board (PCB) होता है और Motherboard को इसके दुसरे नामो से भी जाना जाता है जैसे की Mainboard, Main Circuit Board, System Board, Baseboard, Planar Board, Logic Board, और Mobo.यह एक बड़ा हरा प्लास्टिक का बोर्ड होता है जो की CPU के अन्दर स्थित होता है. यह एक कम्युनिकेशन हब (Communication Hub) की तरह कार्य करता है. कंप्यूटर से जुड़ने वाले सभी उपकरण (Devices) के बीच में यह बात (Communication) कराने और बिजली पहुचाने (Power Supply) का काम करता है.
 
Motherboard का काम उसके नाम की तरह ही है Mother मतलब माँ और Board मतलब प्लास्टिक का हरा बोर्ड. जेसे एक माँ अपने घर को चलाती है और घर के हर एक व्यक्ति के बीच एक कड़ी (Link) की तरह होती है जो सबको साथ जोड़े रखे ठीक उसी प्रकार Motherboard भी उसके साथ जुड़ने वाले सभी उपकरण के बीच एक कड़ी (Link) की तरह काम करता है जो सबके बीच बातचीत करता है.
 
 

मदरबोर्ड कि परिभाषा – Definition of Motherboard in Hindi

वेसे तो Motherboard कि कोइ खास परिभाषा है नही इसलिये इसकि परिभाषा यहि है कि Motherboard एक Printed Circuit Board (PCB) है जो एक कम्युनिकेशन हब की तरह कंप्यूटर से जुड़ने वाले सभी उपकरण के बीच में यह बात कराने और बिजली पहुचाने (Power Supply) का काम करता है.
 

मदरबोर्ड का उदाहरण और  उसके चित्र – Examples of Motherboard in Hindi

  • Super-Sockel-7-ATX-मातृबोर्ड (1998 – 1999)
Super-Sockel-7-ATX-मातृबोर्ड

 

  • AT-मातृबोर्ड (1980)
AT-मातृबोर्ड

 

  • 80286 Baby-AT-मातृबोर्ड (1988)
 
80286 Baby-AT-मातृबोर्ड

 

मदरबोर्ड केसे बनता है? – How Motherboard is built-in Hindi

Motherboard को बनाने के लिए Copper और Fiberglass का इस्तेमाल किया जाता है. Copper की 7-8 परत Fiberglass के साथ जोड़ी जाती है और उसके बाद उसके उप्पर सोल्डर कर दिया जाता है.
 

कंप्यूटर मदरबोर्ड के भागों के नाम – Parts of Motherboard in Hindi

  • प्रोसेसर सॉकेट : प्रोसेसर सॉकेट के अन्दर एक या एक से अधिक इसे Mechinical कॉम्पोनेन्ट होते है जो की  Microprocessor और प्रिंटेड सर्किट बोर्ड (PCB) के बीच मे Mechinical और बिजली के कनेक्शन की सुविधा देते है. 
  • मेमोरी स्लॉट : मेमोरी सॉकेट या मेमोरी स्लॉट जो भी कहे यह RAM को कंप्यूटर से जोड़ने के काम आते है. एक कंप्यूटर में सामान्य तोर पर दो या चार मेमोरी स्लॉट होते है.
  • ईथरनेट पोर्ट : ईथरनेट पोर्ट कंप्यूटर को Router, Modem, आदी से जोड़ने के काम अत है. यह ज्यादातर WI-FI से कंप्यूटर को जोड़ने के काम आता है.
  • विडियो कार्ड स्लॉट : विडियो कार्ड स्लॉट वह स्लॉट होता है जो ग्राफ़िक कार्ड को कंप्यूटर के साथ जोड़ने में काम आता है.
  • माउस पोर्ट : माउस पोर्ट वह पोर्ट होता है पिछले समय में माउस जोड़ा जाता था. लेकिन इसका इस्तेमाल अभ बहुत कम हो चूका है कुकी अब इसकी जगह लोग ज्यादातर USB पोर्ट का इस्तेमाल करते है माउस को जोड़ने के लिए. 
  • कीबोर्ड पोर्ट : कीबोर्ड पोर्ट भी माउस पोर्ट की तरह ही है और इससे भी अब ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता इसकी जगह भी USB पोर्ट को इस्तेमाल किया जाता है.

मदरबोर्ड के कितने  प्रकार है  – Types of Motherboard in Hindi

Motherboard के अन्दर इतनी सारी चीजे आने के कारण इसके ज्यादा भाग नहीं हो सकते है लेकिन फिर भी इसको दो भागो में बाटा गया है.
 

  • Integrated Motherboard: Integrated Motherboard वह Motherboard होते है जिसमे पहेले से कनेक्टर और स्लॉट आते है ताकि इसमें बाहरी उपकरण आसानी से जोड़े जा सके.
  • Non-Integrated Motherboard: NonIntegrated Motherboard वह Motherboard होते है जिसमे पहले से कोई स्लॉट नहीं मिलता इस्क्मे बाहरी उपकरणों को जोड़ने के लिए सोल्डिंग की जाती है 
 

मदरबोर्ड का क्या इतिहास है – History of Motherboard in Hindi

दुनिया में सबसे पहला मदरबोर्ड 1981 में IBM द्वारा किया गया था जिससे उन्होंने “Planar” नाम दिया. फिर उसके बाद अगस्त 1984 में IBM ने AT और FULL AT नामक मदरबोर्ड को बाज़ार में निकला. और IBM उसके बाद भी कई सारे मदरबोर्ड निकाले और IBM के साथ साथ दूसरी कंपन्या भी अपने अपने मदरबोर्ड को बाज़ार में निकाल ने लगी. पहले के कंप्यूटर आज के कंप्यूटर की तरह स्मार्ट  नहीं हुआ करते थे और न ही उनके Motherboard. पिछले समय के कंप्यूटर को किसी भी बाहरी उपकरण को अपने साथ जोड़ने के लिए तारो(Wires) का इस्तेमाल करना पड़ता था. लेकिन धीरे धीरे समय के साथ Motherboard के निर्माताओ ने उसमे सुधार करा और 1990 में वह Motherboard बाज़ार में आया जिसने हर जगह तेहलका मचा दिया. यह समय एसा था जब पहली बार मदरबोर्ड ऑडियो, विडियो, आदी चीजो को सच्चम रूप से सपोर्ट कर पा रहा था. और उसी समय के बाद से इसको हर जगह इस्तेमाल में लाने लगे.

मदरबोर्ड के कार्य और इसकी विशेषताए – Function of Motherboard in Hindi

  1. मदरबोर्ड एक कम्युनिकेशन हब की तरह कार्य करता है.
  2. यह सभी उपकरण को नियंत्रित करता है और बिजली भी पहुचाता है.
  3. इसके अन्दर कई सारे पोर्ट्स लगे होते है
  4. इसके पोर्ट्स की सहायता से बाहरी उपकरण जैसे मॉनिटर, माउस, कीबोर्ड, इत्यादि इसके कंप्यूटर के साथ कार्य कर पाते है.

मदरबोर्ड की कीमत – Price of Motherboard in Hindi

अगर आप बाज़ार में है या जा रहे है और जानना चाहते है की मदरबोर्ड की कीमत कितनी होती है तो आपको यह जानना बहुत जरुरी है की मदरबोर्ड की कीमत अलग अलग चीजो पर निर्भर करती है जैसे की वह कोनसा मदरबोर्ड है. वह किसी अच्छी कंपनी का है या लोकल है. क्युकी मदरबोर्ड की कीमत पक्की नहीं होती इसलिए यह बताना मुश्किल है की एक Motherboard आपको बाज़ार में कितने तक का मिलेगा. लेकिन मई फिर भी आपको वह कीमत बता देता हु जो ज्यादातर बाजारों में  है. तो एक सामान्य मदरबोर्ड की कीमत आपको लगभग 4000-8000  के बीच में पड़ेगी और अगर आप किसी महंगी कंपनी से लेते है तो यहि मदरबोर्ड आपको  30000 – 70000 के बीच में पड़ेगा.

आपने आज क्या क्या सीखा

आपने आज सीखा की  मदरबोर्ड क्या होता है, मदरबोर्ड  की परिभाषा उसके प्रकार, कार्य और इतिहास क्या है.
तो मदरबोर्ड एक Printed Circuit Board (PCB) है जो एक कम्युनिकेशन हब की तरह कंप्यूटर से जुड़ने वाले सभी उपकरण के बीच में यह बात कराने और बिजली पहुचाने (Power Supply) का काम करता है.

इससे भी पढ़े

F.A.Q (Question Hub)

1. क्या Mobile मदरबोर्ड बदलने से IMEI नंबर बदल जाएगा? (kya mobile ka motherboard change hone se IMEI number Badal jayega)

चाहे स्मार्ट फ़ोन हो या Mobile फ़ोन यह दोनों वेसे ही इतने छोटे होते है की इनमे ज्यादा कुछ तो आ नहीं सकता. फ़ोन के अन्दर सारा काम मदरबोर्ड संभालता है और इसको बदलने का मतलब है की पुरे फ़ोन को ही बदल देना. और क्युकी हर एक मदरबोर्ड का IMEI नंबर अलग होता है तो इसलिए, जी  हाँ Mobile का मदरबोर्ड बदलने से Mobile का IMEI नंबर भी बदल जाएगा.

2. क्या किसी भी मदरबोर्ड में कोई भी प्रोसेसर लगा सकते हैं?

अगर आप सिर्फ यह देखना चाहते है की कोई भी मदरबोर्ड किसि भी प्रोसेसर के साथ लग जाता है. तो इसक जवाब है हा वो लग तो जाएगा लेकिन वह ढंग से काम नहीं करेगा। क्युकी हर अगर आपको कंप्यूटर में मान लिए की भारी गेम्स खेलनी है और आपकी RAM तो बढ़िया है पर मदरबोर्ड कमजोर तो वो कंप्यूटर में इतना अच्छे से काम नहीं कर पाएंगे। तो मेरी सलाह यही है की जब आप मदरबोर्ड ले सोच सभी तर्क वितर्क को देखकर ले.

अगर आपको लगता है की इसमें हमसे कुछ छुट गया है तो आप नीचे कमेंट करके बता सकते है.

Leave a Comment