क्या होलो कॉइन $1 तक जा सकता है | होलो कॉइन के बारे में पूरी जानकारी | Holo coin in Hindi

Holo coin in Hindi : दोस्तों, होलोचैन एक open source framework है जिसकी मदद से peer to peer  applications को बनाया जाता है। यह applications बाकी अन्य applications के मुकाबले में ज्यादा सुरक्षित, भरोसेमंद और तेज होती है। जहां बड़ी-बड़ी applications किसी भी डाटा को भेजने और लाने के लिए servers का इस्तेमाल करती है। वही होलोचैन में बनाई गई applications बिना किसी server का इस्तेमाल करें दो डिवाइस को एक सुरक्षित कनेक्शन को स्थापित करके सीधा जोड़ती है। 

हो सकता है दोस्तों की होलोचैन के बारे में ऊपर जो बाते मैंने आपको बताई है और इन बातो को सुनकर आपका होलोचैन और होलो कॉइन के बारी में जानने का और मन करे। 

तो इसी लिए आज के इस लेख में मैं आपको होलोचैन और होलो कॉइन के बारे में बताने वाला हूं। होलो कॉइन से संबंधित सारी जानकारी आज आपको इस लेख में मिलेगी। जैसे कि होलो कोइन क्या है, होलो कॉइन किसने बनाया, होलो कॉइन का इतिहास क्या है, होलो कोइन कितने हैं, होलो कॉइन की कीमत क्या है और होलो कॉइन को भारत में कैसे खरीदा जा सकता है, आदी।

तो दोस्तों अगर आप भी होलोचैन और होलो कॉइन के बारे में  सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए अब बिना और वक़्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ होलो कॉइन क्या है ?

Holo coin in Hindi
Holo coin in Hindi

होलो कॉइन क्या है (What is Holo coin in Hindi)

होलो चैन एक प्लेटफार्म है जो उन apps को decentralized hosting देता है जो की होलो चैन के ऊपर ही बनाए जाते हैं। इस प्लेटफार्म के ऊपर hosting की पेमेंट करने के लिए टोकन का इस्तेमाल किया जाता है जिनको Holo coin के नाम से जाना जाता है। इस को सरल भाषा में कहें तो होलो कॉइन का इस्तेमाल होलो चैन प्लेटफार्म के ऊपर डिसेंट्रलाइज होस्टिंग की पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

होलो कॉइन का इतिहास – History of Holo coin in Hindi

होलो कॉइन को 1 मई 2018, मंगलवार के दिन लॉन्च किया गया था। इस कॉइन के लॉन्च के समय इसकी कीमत ₹0.049 थी। होलो कॉइन के शुरुआती समय में इसकी कीमत कुछ ज्यादा खास नहीं रही थी। इसकी कीमत 2018  में ₹0.049 से लेकर ₹0.105 के बीच में ही रही थी। 2019 के शुरू होने के साथ ही कॉइन में छोटे-छोटे उछाल आने शुरू हो गए थे। और इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 29 मई 2019 को देखने को मिला जब इसकी कीमत ₹0.165 तक पहुंच गई।

इसके दूसरे बड़े उछाल की बात करें तो वहां 22 फरवरी 2021 में आया था जब इसकी कीमत ₹0.249  तक पहुंच गई थी और उसके बाद इसकी कीमत और बढ़ती ही चली गई और इसने अपना ऑल टाइम हाई 5 अप्रैल 2021 को ₹2 की कीमत पर पहुंचकर छुआ। लेकिन आल टाइम हाई चुने के बाद जैसा कि सभी कॉइन के साथ होता है इसके साथ भी हुआ और इसकी कीमत नीचे गिरने शुरू हो।

होलो कॉइन किसने बनाया – Who invent Holo coin in Hindi

होलो कॉइन को Arthur Brock और Eric Harris-Braun के द्वारा बनाया गया है। इस कॉइन को बनाने से पहल यह दोनों एक contract coder थे। होलोचैन को बनाने से पहले ही इन दोनों के पास coding की field में बहुत ज्यादा experience था। 

होलो कॉइन कितने है – Total number of Holo Coin in Hindi

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार होलो कॉइन की maximum supply के बारे में तो नहीं बताया गया है लेकिन अगर इसकी total supply की बात करे तो वह 177,619,433,541 HOT है। होलो कॉइन की circulating supply 172.79 बिलियन HOT है। 

होलो कॉइन की कीमत – Price of Holo coin in Hindi

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार होलो कॉइन की कीमत ₹0.8046 है जो पिछले 24 घंटो में 6.77% तक बड़ी है। इसकी ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात करे तो वह ₹16,275,170,693 है और यह पिछले24 घंटो में 23% से बढ़ी है। होलो कॉइन की मार्किट कैप पिछले 24 घंटो में ₹139,078,529,921 हो गयी है। 

होलो कॉइन को भारत में कैसे खरीदे 

भारत का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज वजीरएक्स है। यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज बाइनेंस का ही एक भाग है। अगर आप होलो कॉइन को खरीदना चाहते हैं तो नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टेप न: 1 

सबसे पहले वजीरएक्स के ऊपर अपना अकाउंट बना ले। आप यहां पर क्लिक करके सीधा एक नया अकाउंट बना सकते हैं। अगर आपके पास वजीरएक्स के इलावा किसी और क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज का अकाउंट है जैसे कि CoinDCX या फिर कोई और तो आप उस का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

स्टेप न: 2 

अब अपनी KYC को पूरा कर लीजिए। KYC को पूरा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा 5 से 6 मिनट लगते हैं। 

स्टेप न: 3

अब आप KYC पूरी होने के बाद अपने अकाउंट में UPI या जो भी Payment Method है जिसका आप इस्तेमाल करते हैं उसका इस्तेमाल करके पैसे जमा कर लीजिए।

स्टेप न: 4

पैसे जमा करने के बाद सर्च बॉक्स में जाइए और वहां पर जाकर “HOT”  सर्च कीजिए। सबसे ऊपर आपको होलो कॉइन  दिख जाएगा। 

अब आप जितने कॉइन खरीदना चाहते है उतने खरीद सकते है। 

Read More:-

होलो कॉइन का भविष्य – Future of Holo coin in Hindi

कई साड़ी बड़ी वेबसाइट और बुद्धिमान ट्रेडर का यही कहना है की होलो कॉइन की कीमत 70 रु तक जा सकती है। लेकिन इसमें अभी बहुत समय लगने वाला है। इसलिए अगर आप लम्बे समय के लिए क्रिप्टो में पैसे लगाना चाहते है तो होलो कॉइन एक अच्छी इंवेस्टेन्ट हो सकती है। 

होलो कॉइन का Overview

Name Holo Coin 
Price₹0.8107
Volume ₹16,483,534,987
Market Cap ₹140,090,218,208
Fully Diluted Market Cap₹145,061,573,489
Total Supply 177,619,433,541
Circulating Supply172.79B HOT
Maximum Supply——–

आपने आज क्या सीखा 

आज के इस लेख में आपने होलो कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली है। आपने आज जाना की होलो कॉइन क्या है, इसको किसने बनाया है, इसका इतिहास क्या रहा है, यह कितने हैं, इसकी कीमत क्या है, इसका भविष्य क्या हो सकता है, आदी।

मुझे आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद होलो कॉइन से संबंधित आपके मन में जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में होलो कॉइन से संबंधित कोई प्रश्न बचे हैं तो आप उनको नीचे कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। हम आपको आपके हर एक प्रश्न का उत्तर नीचे कमेंट में जरूर देंगे।

अगर आपको लगता है कि इस लेख में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो वह भी आप नीचे कमेंट में हमें बता सकते हैं आपके विचार हमारे लिए बहुत अनमोल है।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

1 thought on “क्या होलो कॉइन $1 तक जा सकता है | होलो कॉइन के बारे में पूरी जानकारी | Holo coin in Hindi”

  1. Pleaase give more update about holo coin…..

    Reply

Leave a Comment