क्या होलो कॉइन $1 तक जा सकता है | होलो कॉइन के बारे में पूरी जानकारी | Holo coin in Hindi

1
1033

Holo coin in Hindi : दोस्तों, होलोचैन एक open source framework है जिसकी मदद से peer to peer  applications को बनाया जाता है। यह applications बाकी अन्य applications के मुकाबले में ज्यादा सुरक्षित, भरोसेमंद और तेज होती है। जहां बड़ी-बड़ी applications किसी भी डाटा को भेजने और लाने के लिए servers का इस्तेमाल करती है। वही होलोचैन में बनाई गई applications बिना किसी server का इस्तेमाल करें दो डिवाइस को एक सुरक्षित कनेक्शन को स्थापित करके सीधा जोड़ती है। 

हो सकता है दोस्तों की होलोचैन के बारे में ऊपर जो बाते मैंने आपको बताई है और इन बातो को सुनकर आपका होलोचैन और होलो कॉइन के बारी में जानने का और मन करे। 

तो इसी लिए आज के इस लेख में मैं आपको होलोचैन और होलो कॉइन के बारे में बताने वाला हूं। होलो कॉइन से संबंधित सारी जानकारी आज आपको इस लेख में मिलेगी। जैसे कि होलो कोइन क्या है, होलो कॉइन किसने बनाया, होलो कॉइन का इतिहास क्या है, होलो कोइन कितने हैं, होलो कॉइन की कीमत क्या है और होलो कॉइन को भारत में कैसे खरीदा जा सकता है, आदी।

तो दोस्तों अगर आप भी होलोचैन और होलो कॉइन के बारे में  सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए अब बिना और वक़्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ होलो कॉइन क्या है ?

Holo coin in Hindi
Holo coin in Hindi

होलो कॉइन क्या है (What is Holo coin in Hindi)

होलो चैन एक प्लेटफार्म है जो उन apps को decentralized hosting देता है जो की होलो चैन के ऊपर ही बनाए जाते हैं। इस प्लेटफार्म के ऊपर hosting की पेमेंट करने के लिए टोकन का इस्तेमाल किया जाता है जिनको Holo coin के नाम से जाना जाता है। इस को सरल भाषा में कहें तो होलो कॉइन का इस्तेमाल होलो चैन प्लेटफार्म के ऊपर डिसेंट्रलाइज होस्टिंग की पेमेंट करने के लिए किया जाता है।

होलो कॉइन का इतिहास – History of Holo coin in Hindi

होलो कॉइन को 1 मई 2018, मंगलवार के दिन लॉन्च किया गया था। इस कॉइन के लॉन्च के समय इसकी कीमत ₹0.049 थी। होलो कॉइन के शुरुआती समय में इसकी कीमत कुछ ज्यादा खास नहीं रही थी। इसकी कीमत 2018  में ₹0.049 से लेकर ₹0.105 के बीच में ही रही थी। 2019 के शुरू होने के साथ ही कॉइन में छोटे-छोटे उछाल आने शुरू हो गए थे। और इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 29 मई 2019 को देखने को मिला जब इसकी कीमत ₹0.165 तक पहुंच गई।

इसके दूसरे बड़े उछाल की बात करें तो वहां 22 फरवरी 2021 में आया था जब इसकी कीमत ₹0.249  तक पहुंच गई थी और उसके बाद इसकी कीमत और बढ़ती ही चली गई और इसने अपना ऑल टाइम हाई 5 अप्रैल 2021 को ₹2 की कीमत पर पहुंचकर छुआ। लेकिन आल टाइम हाई चुने के बाद जैसा कि सभी कॉइन के साथ होता है इसके साथ भी हुआ और इसकी कीमत नीचे गिरने शुरू हो।

होलो कॉइन किसने बनाया – Who invent Holo coin in Hindi

होलो कॉइन को Arthur Brock और Eric Harris-Braun के द्वारा बनाया गया है। इस कॉइन को बनाने से पहल यह दोनों एक contract coder थे। होलोचैन को बनाने से पहले ही इन दोनों के पास coding की field में बहुत ज्यादा experience था। 

होलो कॉइन कितने है – Total number of Holo Coin in Hindi

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार होलो कॉइन की maximum supply के बारे में तो नहीं बताया गया है लेकिन अगर इसकी total supply की बात करे तो वह 177,619,433,541 HOT है। होलो कॉइन की circulating supply 172.79 बिलियन HOT है। 

होलो कॉइन की कीमत – Price of Holo coin in Hindi

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार होलो कॉइन की कीमत ₹0.8046 है जो पिछले 24 घंटो में 6.77% तक बड़ी है। इसकी ट्रेडिंग व&