GPU क्या होता है इसकी फुल फॉर्म क्या है? -What is GPU in Hindi

1
2001

What is GPU in Hindi, आज के समय में मुश्किल से ही ऐसा कोई घर होगा जहा Computer और Smart Phone का इस्तेमाल ना किया जाता हो। जैसे जैसे Technology विकसित हो रही है साथ साथ उसको इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या भी बढ़ती जा रही है। अगर पुराने समय की बात की जाए तो कंप्यूटर और फ़ोन के बारे में ज्यादा लोग नहीं जानते थे पर अब ऐसा बिलकुल भी नहीं है।

आज ज्यादातर लोग इन चीजों के बारे में जानते है और जो नहीं जानते वो इनके बारे में सीख रहे है, जैसे की आप जो हमारे इस लेख को इस समय पढ़ रहे है। आप भी तो यह यही जानने आये है की GPU क्या होता है और GPU की Full Form क्या है।

क्या आप जानते है की हमारी दुनिया की जनसँख्या जो की 7.9 अरब है उसमे से 4.33 अरब लोग Internet को Phone और Computer की सहायता से इस्तेमाल करते है।
तो अब चलिए जानते है की GPU क्या होता है

GPU क्या होता है ? – GPU kya hota hai

Graphic Processing Unit यानी GPU एक Hardware Device होता है जो की फोटो और वीडियो के अंदर के ग्राफ़िक को render करने में मदत करता है। इसी की वजह से हमारे फ़ोन और कंप्यूटर में फोटो और वीडियो बहुत जल्दी और अच्छे से चलती है और यह कंप्यूट और फ़ोन के काम करने की गति को भी बढ़ाता है। (GPU किस प्रकार कंप्यूटर और फ़ोन की काम करने की गति को बढ़ाता है यह हम नीचे जानेंगे)

GPU की फुल फॉर्म क्या है – Full form of GPU in Hindi

GPU की फुल फॉर्म “Graphic Processing Unit” होती है। इसको हिंदी में इस प्रकार लिखा जाता है “ग्राफ़िक प्रोसेसिंग यूनिट”।

GPU का क्या काम है? – Work of GPU in Hindi

GPU का आज के समय 2021 में बहुत ज्यादा काम होता है। अगर हम पहले की समय की बात करे तो सारा काम CPU ही कर लेता था। वो इसलिए क्युकी पहले के समय के जो कंप्यूटर प्रोग्राम और फ़ोन की ऍप्लिकेशन्स होती थी उनमे ग्राफ़िक का ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया जाता था। अगर आपने पहले के फ़ोन या कंप्यूटर इस्तेमाल किये होंगे तो आपको ë