क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है (What is Crypto.com coin in Hindi) | Crypto.com coin के बारे में सारी जानकारी

Crypto.com coin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम क्रिप्टो.कॉम कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। यह मार्किट capitalization में बाइनैंस के बाद दूसरा ऐसा कॉइन है जो किसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने निकाला है। अगर आप इस कॉइन के बारे में थोड़ा बहुत भी पहले से जानते होंगे तो आपको यह तो पता ही होगा की यह कॉइन समय समय पर चर्चा में आता रहता है। इसके कई कारण है जिनके बारे में हम आज बात करेंगे। 

अगर आप भी क्रिप्टो.कॉम कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, क्रिप्टो.कॉम कॉइन की कीमत क्या है, क्रिप्टो.कॉम कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

Crypto.com coin in hindi
source: Crypto.com

क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है (What is Crypto.com coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम एक decentralized open-source ब्लॉकचैन है जो की crypto.com कंपनी के द्वारा बनाई गयी है। कंपनी ने ब्लॉकचैन के साथ साथ crypto.com के नाम से ही एक decentralized क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज भी बनाया है। क्रिप्टो.कॉम नाम से इसी प्लेटफार्म की क्रिप्टोकरेंसी भी है जिसका इस्तेमाल इस ब्लॉकचैन और exchange पर किया जाता है। क्रिप्टो.कॉम कॉइन के कोड नाम की बात करे तो वह “CRO” है। 

क्रिप्टो.कॉम की सहायता से holders अपने कॉइन को stake करके validator बनते है और ब्लॉकचैन पर होने वाली ट्रांसक्शन फीस में से कुछ न कुछ कमाते रहते है। 

क्रिप्टो.कॉम अपने users को कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी से सम्बंधित service देता है जैसे की “Crypto Earn”, “Margin Trading”, “Derivative Trading”, आदी।

क्रिप्टो.कॉम चैन के मकसद यही है की यह क्रिप्टोकरेंसी adoption को ज्यादा से ज्यादा बढ़वा सके क्योकि आज के समय में centralized system से ज्यादा भरोसा लोगो को ब्लॉकचैन और decentralized system पर होने लगा है। क्योकि यह पर लोगो की पहचान छुपी रहती है और कोई भी उनको track नहीं कर पता। 

क्रिप्टो.कॉमकॉइन का इतिहास (History of Crypto.com Coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम कॉइन को crypto.com कंपनी के द्वारा launch किया गया था। इस कॉइन को launch करने का उनका सबसे बड़ा मकसद था की हर इंसान के wallet में क्रिप्टोकरेंसी हो। और crypto.com कंपनी को 2016 में 3 लोगो के द्वारा launch किया गया था। 

क्रिप्टो.कॉम कॉइन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के ऊपर 16 दिसंबर 2018 को launch किया गया था। इसके launch के समय इसकी कीमत  ₹1.1 थी। इस कॉइन के launch के बाद कुछ समय तक इसकी कीमत में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला था इसकी कीमत ज्यादातर stable ही रहती थी। इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 15 मार्च 2019 को देखा गया जब इसकी कीमत ₹7 तक पहुंच गयी थी। लेकिन फिर इसकी कीमत में गिरावट आयी और यह 2020 के आते आते दुबारा से ₹2 तक पहुंच गयी। 

इस कॉइन का अच्छा समय 2021 से शुरू हुआ जब इसकी कीमत अचानक से बढ़ने लग गयी और फिर धीरे धीरे करके इसकी कीमत 23 नवंबर 2021 को ₹67 तक पहुंच गयी। जो की अभी तक इसका आल-टाइम-हाई बना हुआ है।

क्रिप्टो.कॉम कॉइन के जनक कौन है (Who invented Crypto.com coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम कॉइन को Kris Marszalek, Rafael Melo, Gary Or और  Bobby Bao ने मिलकर बनाया है। Marszalek crypto.com के बनने से पहले ही 3 कम्पनिया बना चुके थे। जिनके नाम “Starline Polska”, “YIYI” और “BEECRAZY” .

क्रिप्टो.कॉम कॉइन कितने है (Total number of Crypto.com coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम कॉइन की Maximum supply 30,263,013,692 क्रिप्टो.कॉम कॉइन है। जिनको शब्दों में जाने तो यह 30 बिलियन क्रिप्टो.कॉम कॉइन है। और इसकी Total supply 30,263,013,692 क्रिप्टो.कॉम कॉइन है। शब्दों में जाने तो यह 30 बिलियन क्रिप्टो.कॉम कॉइन है। 

इस लेख को लिखते समय क्रिप्टो.कॉम कॉइन की Circulating supply 25.26 बिलियन CRO है। इस कॉइन की circulating सप्लाई कई भागो में बाटी हुई है। 

  • 20% — Network Long-Term Incentives – frozen until Nov. 7, 2022
  • 10% — Community development
  • 20% — Capital reserve – frozen until Nov, 7, 2022
  • 30% — Secondary distribution and launch incentives
  • 20% — Ecosystem grants – frozen until the launch of Crypto.com Chain Mainnet

source: Coinmarketcap

क्रिप्टो.कॉम कॉइन की कीमत (Today price of Crypto.com coin in Hindi)

Coin market cap वेबसाइट के अनुसान इस लेख को लिखते समय क्रिप्टो.कॉम कॉइन की कीमत ₹40.40 रूपए है। इसका पिछले 24 घंटो का low ₹39.78 रहा है और High ₹41.02 रहा है। और यह पिछले 24 घंटो में यह पुरे 0.78% से गिरा है। और इसकी ट्रेडिंग volume ₹15,227,312,042 हो गयी है जो की 12.25% से गिरी है।

Read More:- 

क्रिप्टो.कॉम कॉइन को भारत में कैसे खरीदें (How to buy Crypto.com coin in Hindi in India)

किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। चाहे आपको कोई बिटकॉइन खरीदना हो या फिर डोजकॉइन या फिर शीबा इनु कॉइन या कोई और। इन सभी कॉइन को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में रजिस्टर करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी की बात करूं तो वह WazirX है। WazirX दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज, बाइनेंस का ही एक भाग है। तो आप इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं।

Step No: 1

आपको सबसे पहले किसी एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना होगा आप चाहे तो जो मैंने बताई है वजीरएक्स उसके ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं या मार्केट में और भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जैसे कि कोई डीसीए, टॉयज कुबेर, आदि।

Step No: 2

रजिस्टर करने के बाद अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आप UPI, Bank Transfer, आदि payment option का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step No: 3

पैसे जमा कराने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर CRO सर्च करें। उसके बाद सबसे पहला कॉइन पर क्लिक कर दें।

Step No: 4

अब अपने बजट के हिसाब से जितने चाहे उतने क्रिप्टो.कॉम कॉइन आप खरीद सकते हैं।

क्रिप्टो.कॉम कॉइन का भविष्य क्या है (Future price prediction of Crypto.com coin in Hindi)

कई सारे अनुमानों और बुद्धिमान ट्रेडर्स के मुताबिक इसकी कीमत आने वाले कुछ सालों में $2 हो सकती है

आज आपने क्या सीखा

आज आपने क्रिप्टो.कॉम कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है (What is Crypto.com coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Crypto.com coin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, क्रिप्टो.कॉम कॉइन कितने हैं(Total Number of Crypto.com coin in Hindi), क्रिप्टो.कॉम कॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Crypto.com coin in Hindi) और आखिर में हम क्रिप्टो.कॉम कॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Crypto.com Coin future price prediction today), आदी। 

मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में क्रिप्टो.कॉम कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके प्रश्न अभी खत्म नहीं हुए हैं तो हो सकता है कि शायद आपने लेख को ध्यान से ना पढ़ा हो। तो आप एक बार लेख पर दोबारा नजर डाल सकते हैं। और अगर आपको फिर भी अपना उत्तर नहीं मिलता है तो आप अपने प्रश्न को नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर आपको नीचे कमेंट में देंगे।

जाने से पहले कमेंट में यह जरूर बताना कि आपको यह लेख कैसा लगा। अगर आप इस लेख में कुछ सुधार कराना चाहते हैं या आपको लगता है कि इसमें कुछ बदलाव की जरूरत है तो आप हमें कमेंट में वह भी बता सकते हैं।

Future Millionaires के लिए Announcement 

WazirX : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो यहां से सीधा आप WazirX को join कर सकते है

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here