क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है (What is Crypto.com coin in Hindi) | Crypto.com coin के बारे में सारी जानकारी

Crypto.com coin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम क्रिप्टो.कॉम कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। यह मार्किट capitalization में बाइनैंस के बाद दूसरा ऐसा कॉइन है जो किसी क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज ने निकाला है। अगर आप इस कॉइन के बारे में थोड़ा बहुत भी पहले से जानते होंगे तो आपको यह तो पता ही होगा की यह कॉइन समय समय पर चर्चा में आता रहता है। इसके कई कारण है जिनके बारे में हम आज बात करेंगे। 

अगर आप भी क्रिप्टो.कॉम कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, क्रिप्टो.कॉम कॉइन की कीमत क्या है, क्रिप्टो.कॉम कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

Crypto.com coin in hindi
source: Crypto.com

क्रिप्टो.कॉम कॉइन क्या है (What is Crypto.com coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम एक decentralized open-source ब्लॉकचैन है जो की crypto.com कंपनी के द्वारा बनाई गयी है। कंपनी ने ब्लॉकचैन के साथ साथ crypto.com के नाम से ही एक decentralized क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज भी बनाया है। क्रिप्टो.कॉम नाम से इसी प्लेटफार्म की क्रिप्टोकरेंसी भी है जिसका इस्तेमाल इस ब्लॉकचैन और exchange पर किया जाता है। क्रिप्टो.कॉम कॉइन के कोड नाम की बात करे तो वह “CRO” है। 

क्रिप्टो.कॉम की सहायता से holders अपने कॉइन को stake करके validator बनते है और ब्लॉकचैन पर होने वाली ट्रांसक्शन फीस में से कुछ न कुछ कमाते रहते है। 

क्रिप्टो.कॉम अपने users को कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी से सम्बंधित service देता है जैसे की “Crypto Earn”, “Margin Trading”, “Derivative Trading”, आदी।

क्रिप्टो.कॉम चैन के मकसद यही है की यह क्रिप्टोकरेंसी adoption को ज्यादा से ज्यादा बढ़वा सके क्योकि आज के समय में centralized system से ज्यादा भरोसा लोगो को ब्लॉकचैन और decentralized system पर होने लगा है। क्योकि यह पर लोगो की पहचान छुपी रहती है और कोई भी उनको track नहीं कर पता। 

क्रिप्टो.कॉमकॉइन का इतिहास (History of Crypto.com Coin in Hindi)

क्रिप्टो.कॉम कॉइन को crypto.com कंपनी के द्वारा launch किया गया था। इस कॉइन को launch करने का उनका सबसे बड़ा मकसद था की हर इंसान के wallet में क्रिप्टोकरेंसी हो। और crypto.com कंपनी को 2016 में 3 लोगो के द्वारा launch किया गया था। 

क्रिप्टो.कॉम कॉइन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के ऊपर 16 दिसंबर 2018 को launch किया गया था। इसके launch के समय इसकी कीमत  ₹1.1 थी। इस कॉइन के launch के बाद कुछ समय तक इसकी कीमत में कोई बड़ा बदलाव देखने को नहीं मिला था इसकी कीमत ज्यादातर stable ही रहती थी। इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 15 मार्च 2019 को देखा गया जब इसकी कीमत ₹7 तक पहुंच गयी थी। लेकिन फिर इसकी कीमत में गिरावट आयी और यह 2020 के आते आते दुबारा से ₹2 तक पहुंच गयी। 

इस कॉइन का अच्छा समय 2021 से शुरू हुआ जब इसकी कीमत अचानक से बढ़ने लग गयी और फिर धीरे धीरे करके इसकी कीमत 23 नवंबर 2021 को ₹67 तक पहुंच गयी। जो की अभी तक इसका आल-टाइम-हाई बना हुआ है।

क्रिप्टो.कॉम कॉइन के जनक कौê