CPU क्या होता है और फुल फॉर्म, प्रकार क्या होते है – What is CPU in Hindi

What is CPU in Hindi, क्या आप कभी कोई कंप्यूटर खरीदने गए है अगर हाँ तो आपको यह तो पता ही होगा की कोई भी दुकानदार किसी भी कंप्यूटर को बेचने से पहले आपको उसकी सारी खासियत और विशेषताए बताता है जैसे की दुकानदार आपको बतात है की इस कंप्यूटर में  Single Core है इसमें Dual Core है और ऐसी बहुत सारी Technological बाते करता है जो आपके सर के उप्पेर से निकल जाती है। जिसकी वजह से आपको बहुत बड़ा नुक्सान भी होता है। यहां ख़ास बात तो यह है की आपको नुक्सान होता भी है और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलता।
आपके इस नुक्सान से दुकानदार को बहुत फायदा होता है। दुकानदार अपना फायदा कुछ इस तरह से करता है की पहले तो वह आपकी कमजोरी को भाप लेता है जो की है आपको कंप्यूटर , CPU और Technology के बारे में कम जानकारी होना। उसके बाद जब उस दुकानदार को लगता है की आप इन सब चीजों के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो वह आपको आपकी जरूरत के हिसाब से कंप्यूटर ना दिखाकर आपको सबसे महंगे कंप्यूटर दिखता है और आपके सामने इतने भारी भारी Technological Terms का इस्तेमाल करता है की आपको भी लगने लगता है की हाँ आपको इस महंगे वाले कंप्यूटर की जरुरत है और आप बिना कुछ सोचे उसको खरीद लेते है और अपना हजारो रुपयों का नुक्सान कर बैठते है।
अब अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे तो मै शर्त लगा सकता हु की कोई भी दुकानदार आपको CPU के बारे में कुछ भी बोलकर चुना नहीं लगा सकता तो इसलिए मेरी दरखवास्त है की इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको CPU के बारे में साड़ी जानकारी मिल जाए।
CPU क्या होता है और फुल फॉर्म, प्रकार क्या होते है - What is CPU in Hindi
IMAGE OF CPU

CPU एक ऐसा शब्द जो हर एक कंप्यूटर यूजर या कंप्यूटर चलाने वाला व्यक्ति जानता है। लेकिन क्या CPU नाम  जानना काफी है? आपको क्या लगता है आप CPU के बारे में कितना जानते होंगे? मै आपको बताता हु लगभग सभी लोग जिन्होंने कंप्यूटर देखा है उनको लगता है की CPU वह बड़ा सा स्टील का डिब्बा है जो कंप्यूटर के साथ लगता है लेकिन यह बिलकुल गलत है और अगर आप भी अभी तक यही सोचते थे तो परेशान मत होइए क्युकी आज में मै आपको इस लेख के माध्यम से बताऊंगा की असल में CPU क्या होता है , CPU कैसे कार्य करता है CPU की फुल फॉर्म क्या है, सारी CPU के बारे में जानकारी आज आपको इस लेख में दूंगा।

तो अब शुरुवात से शुरू करते है, सबसे पहले जानत है की CPU क्या होता है ?

CPU क्या होता है – What is CPU in Hindi

CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क(Brain)  कहलाया जाता है. कंप्यूटर में जितने भी कार्य होते है वह सारे CPU के माध्यम से ही किये जाते है, यह एक छोटा सा चिप होता है जो मदरबोर्ड के CPU सॉकेट में लगा हुआ होता है।  यह यूजर से इनपुट लेकर उसको प्रोसेस करके यूजर को आउटपुट देता है। यूजर से इनपुट लेने के बाद और यूजर को आउटपुट देने से पहले के बीच में बहुत सारा काम होता है जो की CPU ही करता है जिसके बारे में हम आगे पढ़ेंगे। पर आपको एक बात बता दू की CPU के बिना एक कंप्यूटर कचरे के डब्बे से बढ़कर कुछ भी नहीं होता क्युकी CPU के बिना न तो कंप्यूटर इनपुट या आउटपुट का लेन-देन करेगा और न ही कुछ और कार्य करेगा। इस चीज को मै आपको एक उदहारण से समझाता हु।
जैसा की आप सभी जानते ही है एक इंसान का शरीर ज्यादा कुछ नहीं बस एक पुतला ही होता है जिसको कार्य करने का आदेश इंसानी दिमाग देता है और अगर इंसान के शरीर में दिमाग न हो तो वह उस कंप्यूटर की तरह कचरे से कम नहीं होता।
CPU की Technical term में यह परिभाषा है।
एक सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), जिसे सेंट्रल प्रोसेसर, मुख्य प्रोसेसर या सिर्फ प्रोसेसर भी कहा जाता है, यह एक इलेक्ट्रॉनिक सर्किटरी है जो कंप्यूटर प्रोग्राम के निर्देशों को निष्पादित करता है। सीपीयू कार्यक्रम में निर्देशों द्वारा निर्दिष्ट बुनियादी अंकगणित, तर्क, नियंत्रण और इनपुट / आउटपुट (I / O) का  संचालन करता है। यह बाहरी घटकों जैसे कि मुख्य मेमोरी और I / O सर्किट्री, और विशेष प्रोसेसर जैसे ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPUs) के साथ विरोधाभास है।
तो अब आप जान ही चुके होंगे की CPU क्या होता है? तो अब हम जानते है की CPU की फुल फॉर्म क्या है?

CPU का फुल फॉर्म क्या है? – Full form of CPU in Hindi

CPU का फुल फॉर्म “सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट” (Central Processing Unit) होता है। और इसका एक ही फुल फॉर्म है इसका कोई और फुल फॉर्म नहीं होता।
CPU क्या होता है और फुल फॉर्म, प्रकार क्या होते है - What is CPU in Hindi

CPU को हिंदी में क्या कहा जाता है? – CPU in Hindi

सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट का हिंदी अर्थ या CPU को हिंदी में केंद्रीय प्रचालन तंत्र कहा जाता है लेकिन इसको हिंदी में एक और नाम से भी जाना जाता है और वह नाम है  केंद्रीय प्रसंस्करण इकाई

CPU कैसे काम करता है? Function of CPU in Hindi

CPU सबसे पहले यूजर से डाटा की फॉर्म में इनपुट लेता है उसके बाद वह लिए गए इनपुट को प्रोसेस करने के लिए सामान्य इंसानी भाषा से कंप्यूटर की भाषा मतलब बाइनरी फॉर्म (0,1) में डाटा को बदलता है उसके बाद CPU उस डाटा को प्राइमरी मेमोरी RAM में रखदेता है और जैसे ही प्रोसेसिंग चालू होती है तो वो RAM से डाटा को निकालता है उसके बाद उस डाटा को जिस प्रोग्राम में इस्तेमाल किया जाना है उसको निर्दशों के हिसाब से वह लेजाकर प्रोसेस करता है और फिर जो आउटपुट होता है उसको Secendary मेमोरी ROM में रख देता है और जैसे ही आउटपुट को मॉनिटर पर दिखाना होता है तो CPU आउट को ROM से निकाल कर मॉनिटर पर दिखता है।

सीपीयू के प्रकार – Types of CPU in Hindi

आपने यह तो जान लिया की छपु क्या होता है यह कैसे काम करता है तो चलिए अब जानते है CPU के कितने प्रकार होते है, अभी के समय में CPU पुरे 5 प्रकार का होता है

1. Single-Core CPU

Single Core CPU इसके नाम से ही पता चलता है जिस CPU में एक कोर होता है।  अभी आप सोच रहे होंगे की कोर क्या होता है तो इस बारे में हम आगे बात करेंगे अभी बस इतना जान लीजिये की एक CPU में जितने ज्यादा कोर होंगे उतनी ही ज्यादा उसकी काम को पूरा करने की गति होगी।

2. Dual-Core CPU

Dual-Core CPU के नाम से भी पता चलता है की इसमें दो कोर होते है।  और यह Single-Core CPU से अधिक काबिल होता है। एक बार में यह एक से ज्यादा प्रकिरिया को अंजाम दे सकता है।

3. Quad-Core CPU

इस CPU में चार कोर होते है और यह Dual-Core CPU से दुगनी तेजी से कार्य को पूरा करता है।  यह CPU एक बार में चार प्रक्रिया को अंजाम दे सकता है।

4. Hexa-Core CPU

Hexa-Core CPU में पुरे छः कोरे होते है। यह एक साथ छः प्रक्रियाओ को अंजाम दे सकता है। यह ज्यादा तर गेम्स खेलने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

5. Deca-Core CPU

Deca-Core CPU में सबसे ज्यादा कोर मतलब पुरे दस कोरे होते है। यह अभी तक का सबसे ज्यादा कोर वाला CPU है इससे ज्यादा कोर किसी CPU में नहीं है।  यह CPU बाकी सबकी तुलना में सबसे ज्यादा सक्षम है।

CPU CORE क्या होता है?

पिछले समय की बात करे तो उस समय सिर्फ एक कोर के CPU हुआ करते थे इस कोर का मतलब होता है की एक बार में एक CPU कितने कार्य को कर सकता है। तो अब आप समझ ही गए होंगे की CPU CORE क्या होता है। इसलिए कप्यूटर खरीदते समय खा ज्यादा है की सबसे ज्यादा कोर वाला CPU ख़रीदे क्युकी सिर्फ वही एक ऐसा CPU होता है जो हर एक कार्य को करने में सक्षम होता है।

Hyper Threading क्या है?

इस शब्द Hyper Threading पहली बार सुन रहे होंगे। तो Hyper Threading एक तरीका होता है जिससे CPU को virtualize करदिया जाता है जिससे उसके काम करने की शक्ति बढ़ जाती है।  मान लीजिये की आपके CPU में Dual-Core है तो Hyper Threading की मदत से उस दो कोर वाले CPU की क्षमता तीन या चार कोर तक बढ़ा सकते है। इसी तरह Hyper Threading काम भी करती है। 
 

आपने इस लेख में क्या सीखा

आप इस लेख में जाना है की CPU क्या होता है?(What is CPU in Hindi) , CPU की फुल फॉर्म क्या है? (Full Form of CPU in Hindi) , CPU को हिंदी में क्या कहा जाता है(CPU in Hindi), CPU कैसे काम करता है(Function of CPU in Hindi), सीपीयू के प्रकार ( Tpes of CPU in Hindi) , CPU CORE क्या होता है?, Hyper Threading क्या है?
अगर आपके मन में CPU से जुड़े और कोई भी प्रश्न है तो आप उन्हें comment के माध्यम से हमे बता सकते है ताकि अगर ज्यादा comment  हुए तो हम उन सभी प्रशनो के उत्तर एक और लेख में देदेंगे।  

Leave a Comment