CPU क्या होता है और फुल फॉर्म, प्रकार क्या होते है – What is CPU in Hindi

What is CPU in Hindi, क्या आप कभी कोई कंप्यूटर खरीदने गए है अगर हाँ तो आपको यह तो पता ही होगा की कोई भी दुकानदार किसी भी कंप्यूटर को बेचने से पहले आपको उसकी सारी खासियत और विशेषताए बताता है जैसे की दुकानदार आपको बतात है की इस कंप्यूटर में  Single Core है इसमें Dual Core है और ऐसी बहुत सारी Technological बाते करता है जो आपके सर के उप्पेर से निकल जाती है। जिसकी वजह से आपको बहुत बड़ा नुक्सान भी होता है। यहां ख़ास बात तो यह है की आपको नुक्सान होता भी है और आपको इसके बारे में पता भी नहीं चलता।
आपके इस नुक्सान से दुकानदार को बहुत फायदा होता है। दुकानदार अपना फायदा कुछ इस तरह से करता है की पहले तो वह आपकी कमजोरी को भाप लेता है जो की है आपको कंप्यूटर , CPU और Technology के बारे में कम जानकारी होना। उसके बाद जब उस दुकानदार को लगता है की आप इन सब चीजों के बारे में कुछ भी नहीं जानते तो वह आपको आपकी जरूरत के हिसाब से कंप्यूटर ना दिखाकर आपको सबसे महंगे कंप्यूटर दिखता है और आपके सामने इतने भारी भारी Technological Terms का इस्तेमाल करता है की आपको भी लगने लगता है की हाँ आपको इस महंगे वाले कंप्यूटर की जरुरत है और आप बिना कुछ सोचे उसको खरीद लेते है और अपना हजारो रुपयों का नुक्सान कर बैठते है।
अब अगर आप इस लेख को पूरा पढ़ेंगे तो मै शर्त लगा सकता हु की कोई भी दुकानदार आपको CPU के बारे में कुछ भी बोलकर चुना नहीं लगा सकता तो इसलिए मेरी दरखवास्त है की इस लेख को पूरा पढ़े ताकि आपको CPU के बारे में साड़ी जानकारी मिल जाए।
CPU क्या होता है और फुल फॉर्म, प्रकार क्या होते है - What is CPU in Hindi
IMAGE OF CPU

CPU एक ऐसा शब्द जो हर एक कæ