कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर की विशेषता क्या होती है? | कंप्यूटर के बारे में जानकारी

Computer in Hindi : आज कंप्यूटर आधुनिक दुनिया के लिए उतना ही जरूरी बन चुका है जितना कि उनके लिए जीवन जीना, खाना खाना, आदी है। क्योंकि बिना कंप्यूटर के आज के युग में किसी भी काम को करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है। चाहे फिर वह कहीं दूर किसी से बात करने के लिए फोन का इस्तेमाल करना हो या फिर पढ़ाई करने के लिए किताबों की जगह यूट्यूब और आधुनिक कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल करना हो। यह सारी चीजें कंप्यूटर के द्वारा ही मुमकिन है। बिना कंप्यूटर के ना तो आप एक जगह से कहीं दूर विदेश में दूसरी जगह बात कर सकते हैं और ना ही इंटरनेट और यूट्यूब जैसे आधुनिक टेक्नोलॉजी का अस्तित्व रहेगा। 

आज के समय में कंप्यूटर का जितना महत्व ऑफिस और बड़ी-बड़ी कंपनियों में है इसका उतना ही महत्व पढ़ाई के क्षेत्रों में भी है। अगर हम आज के स्कूलों की बात करें तो वह बच्चों को तीसरी और चौथी क्लास से ही कंप्यूटर के बारे में पढ़ाना शुरू कर देते हैं क्योंकि सब को यह पता है कि आने वाला समय कंप्यूटर का ही है। इंसान का पूरा भविष्य कंप्यूटर के ऊपर ही निर्भर कर रहा है। इसके अपने कुछ फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी जिनके बारे में हम नीचे लेख में बात करेंगे। 

स्कूलों में कंप्यूटर के बारे में पढ़ाना या बच्चों को बचपन से ही कंप्यूटर के बारे में सिखाना हाल ही में शुरू किया गया है लेकिन आज भी कई जगह ऐसी है जहां पर ना तो कंप्यूटर का इस्तेमाल पूर्ण रूप से किया जा रहा है और ना ही वहां के लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ खास होता है। यह लेख ऐसे ही लोगों के लिए लिखा गया है जिनको कंप्यूटर के बारे में या तो बिल्कुल भी जानकारी नहीं है या फिर जानकारी तो है लेकिन वह बहुत कम है।

साथ ही साथ यह लेख उन वृत्त और जवान लोगों के लिए भी है जो कंप्यूटर को सीखना चाहते हैं या फिर कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं।

आप में से कई लोगों के मन में यह प्रश्न जरूर आता होगा कि आखिर कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं क्या है कंप्यूटर के भाग या फिर इसको किसने बनाया आदि ऐसे ही प्रश्नों के उत्तर आज आपको इस लेख में मिलेंगे। साथ ही साथ इस लेख में हम आपको कंप्यूटर के बारे में एकदम गहराई में जानकारी देने की कोशिश करेंगे। तो अगर आप कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इसलिए को आखिर तक पढियेगा।

What is Computer In Hindi and Computer ki visheshta

कंप्यूटर क्या है? (What is Computer in Hindi)

कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जिसका इस्तेमाल डाटा को स्टोर कराने, प्रोसेस करने और इस्तेमाल करने के लिए किया जाता है। सबसे पहले कंप्यूटर का निर्माण 1837 में “Charles Babbage”  द्वारा किया गया था। यह शब्द “Computer” लैटिन के एक शब्द “Computare” से लिया गया है जिसका मतलब होता है गणना (Calculate) करना। सभी प्रकार के कंप्यूटर दो ही चीजों से मिलकर बने होते हैं एक होता है सॉफ्टवेयर और दूसरा हार्डवेयर इन दोनों के मिश्रण से ही एक कंप्यूटर का निर्माण होता है। 

कंप्यूटर के द्वारा किया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण काम है बाहरी दुनिया से डाटा को लेना जिस हम इनपुट (Input) कहते हैं उसके बाद उस डांटा को एक महत्वपूर्ण जानकारी में बदलने की प्रक्रिया करना जिसे हम प्रोसेसिंग (Processing) कहते हैं और आखिर में उस महत्वपूर्ण जानकारी को बाहरी दुनिया या फिर यूजर को वापस देना जिसे हम आउटपुट (Output) कहते हैं।