Crypto News today

कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर की विशेषता क्या होती है?

Computer ki Visheshta : यह प्रश्न “कंप्यूटर क्या है और कंप्यूटर की विशेषता क्या होती है?” एक ऐसा प्रश्न है जो स्कूल में विद्यार्थियों से लेकर कॉलेज में पढ़ने वाले बच्चो तक और बहुत बड़े बड़े कॉम्पिटिटिव परीक्षाओ में हर जगह हर किसी से पूछा जाता है।

आज इस लेख में, कंप्यूटर के प्रति आपके मन में जितने भी प्रश्न है मै उन सभी के उत्तर दूंगा और इस लेख को पढ़ने के बाद अगर कोई भी आपसे पूछता है की कंप्यूटर क्या है? ,कंप्यूटर किसे कहते हैं?, कंप्यूटर का अर्थ क्या होता है?, कंप्यूटर की परिभाषा क्या है?, कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है? ,कंप्यूटर की विशेषता क्या होती है?, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी आदी।  तो आप इन सभी सवालों के जवाब बड़े ही आसानी से दे पाओग।

कंप्यूटर एक ऐसा विषय है जो एक या दो पंक्तियों में समझाया या समझा नहीं जा सकता है इसलिए आपको कंप्यूटर की पूरी जानकारी देने के लिए इसको लेख को अलग अलग भाग में बाटा गया है।

तो चलिए सबसे पहले जानते है की कंप्यूटर क्या है?

What is Computer In Hindi and Computer ki visheshta

कंप्यूटर क्या है? – What is computer in Hindi

“Computare” एक Latin शब्द है और इसी शब्द से कंप्यूटर शब्द को लिया गया है. इसका अर्थ है Calculation करना या गणना करना ।  कंप्यूटर एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण होता है जिसे बनाते समय इस तरह से क्रमादेश किया जाता है (प्रोग्राम किया जाता है ) की यह उपकरण चंद सेकण्ड्स के भीतर ही किसी भी गणित या किसी भी समस्या का हल दे सकता है।कंप्यूटर बाइनरी कोड्स पर काम करता है यह इंसानी भाषा नहीं जानता।  लेकिन इसका मतलब यह नहीं है इसको आम आदमी इस्तेमाल नहीं कर सकता कंप्यूटर को हर एक व्यक्ति इस्तेमाल कर सकता है इससे सीखना बहुत ही आसान भी होता है। 

 

कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है? – Computer ki Visheshta

कंप्यूटर का फुल फॉर्म होता है  :-

C – Commonly
O – Operating
M – Machine
P – Particularly
U – Used in
T – Technology
E – Education and
R – Research

और इसको एक साथ जोधकर इस तरह लिखा जाता है-: Commonly Operating Machine Particularly Used in Technology Education and Research

कंप्यूटर के मुख्य कार्य क्या है ? – Computer ki visheshta

कंप्यूटर के चार मुख्य कार्य है -:

  1. कंप्यूटर यूजर से इनपुट लेता है।
  2. यूजर से जो इनपुट लिया है उससे निर्देशों के अनुसार स्टोर करता है।
  3. कंप्यूटर यूजर से लिए गए इनपुट को निर्देशों के अनुसार प्रोसेस करता है।
  4. और सबसे आखरी में सारी प्रोसेसिंग होने के बाद रिजल्ट देता है।
 

कंप्यूटर की क्रमागत उन्नति – Development of Computer in Hindi

कंप्यूटर की उन्नति का श्रेय किसी एक व्यक्ति को नहीं जाता इसमें कई सारे अलग अलग व्यक्तियों की दशकों की मेहनत का योगदान है।
 
 

Abacus

अबेकस को सबसे पेहला गणना करने वाला यंत्र माना जाता है।
 
चलिए अब जानते है की किन किन लोगो का कंप्यूटर में योगदान और दशकों की मेहनत है।
 

John Napier  

Napier एक स्कॉटिश गणितज्ञ थे जिन्होंने लॉगरिथम(logarithms) का आविष्कार किया था।

 

Blaise Pascal 

पास्कल एक फ्रांसीसी गणितज्ञ थे जिन्होंने गियर पहियों के आधार पर एक मशीन का आविष्कार किया, जिसने गणना में बहुत मदद की।
 

Charles Babbage

बैबेज एक अंग्रेजी पॉलीमैथ, गणितज्ञ, मैकेनिकल इंजीनियर, दार्शनिक और आविष्कारक थे। 1822 में, उन्होंने अभिव्यक्ति के क्रमिक अंतर की गणना करने में सक्षम एक मशीन विकसित की और एक तालिका तैयार की जिसने उनकी गणना में मदद की। जिसकी वजह से Charles Babbage को कंप्यूटर का जनक भी कहा जाता है।
 
इनके बाद कई सार और व्यक्तियों ने भी कंप्यूटर को बेहतर बनाने में अपनी पूरी ज़िंदगी भर का योगदान दिया।

कंप्यूटर का इतिहास || कम्प्यूटर की पीढीयाँ

प्रथम पीढ़ी (1940 -1956)

Vacuum Tube पर निर्भर Punch Cards, Paper Tap, Magnetic Tap का इनपुट एवं आउटपुट डिवाइस के रूप में प्रयोग किया जाता था। निर्देश के लिए मशीनी भाषा का प्रयोग एवं magnetic drum का प्रयोग मेमोरी के लिए किया जाता था

द्वित्य पीढ़ी (1956 – 1963)

Transistor पर आधारित मेमोरी के लिए Magnetic Core (Primary Memory) एवं Magnetic Tap (Secondary Memory) का उपयोग करते थे  निर्देशों के लिए कंप्यूटर  Assembly Language पर निर्भर था.

तृत्य पीढ़ी (1961 – 1971)

तृतीय पीढी में Integrated Circuit पर आधारित छोटे आकार और भरोसेमंद निर्देशों के लिए BASIC, COBOL, PASCAL जैसी हाइ-लेवल मशीनी भाषा का प्रयोग किया जाता था. पाँच कार्ड की जगह पर माउस और कीबोर्ड का उपयोग तथा आउटपुट के लिए मॉनिटर का इस्तेमाल किया गया. मल्टि-प्रोग्रामिंग ऑपरेटिंग सिस्टम सामान्य उद्देश्य के लिए इस्तेमाल किया जाता था.

चौथी पीढ़ी (1971 – वर्त्तमान)

VLSI – Very Large Scale Integrated Circuit तकनीक पर निर्भर माइक्रोप्रोसेसर का इस्तेमाल GUI – Graphical User Interface तकनीक पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का विकास और उपयोग MS-DOS, MS-Windows, Mac जैसे GUI पर आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का तेजी से विकास हुआ और माइक्रोकम्प्यूटर की क्रांति हुई अधिक तेज, ज्यादा भरोसेमंद आकार में छोटे और हल्के आम आदमी की पहुँच में इंटरनेट का इस्तेमाल C, C++ प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल कम खर्चीले

पांचवी पीढ़ी (वर्त्तमान)

ULSI – Ultra Large-Scale Integrated Circuit तथा AI – Artificial Intelligence तकनीक पर आधारित छोटे, हल्के, इस्तेमाल में आसान सस्ते और विश्वसनीय तथा आम इंसान तक सीधी पहुँच कृत्रिम बुद्धि तथा इंटरनेट ओर थिंग्स तकनीक का विकास टचस्क्रीन, वॉइस कंट्रोल का इस्तेमाल C, C++, Java, .net, ASP भाषाओं का उपयोग

कंप्यूटर के भाग 

 
कंप्यूटर के मुख्य पांच भाग होते है।
  1. मदरबोर्ड(Motherboard)
  2. सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट  (CPU)
  3. ग्राफ़िक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPU)
  4. रैंडम एक्सेस मेमोरी (RAM)
  5. स्टोरेज : सॉलिड स्टेट ड्राइव (SSD) और हार्ड डिस्क ड्राइव (HDD) 
 

सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में क्या अंतर होता है?

कंप्यूटर हार्डवेयर को हम एक तरीके से कह सकते है की हार्डवेयर कंप्यूटर के पार्ट्स को कहा जाता है।  और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को हम कह सकते है की यह कोड्स होते है जिससे कंप्यूटर को निर्देश मिलते है कोई भी कार्य करने के लिए। उदहारण के तोर पे कंप्यूटर मॉनिटर जो हम पड़ने के लिए इस्तमाल करते हैं यह कंप्यूटर हार्डवेयर हैं। और  ऑपरेटिंग सिस्टम जिसमे कंप्यूटर के सभी प्रोग्राम चलते है. ऐसी चीज़ों को हम सॉफ्टवेयर कहते हैं. हम ये कह सकते हैं की एक कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर का समिश्रण है, दोनों की सामान भूमिकाएं हैं, दोनों साथ मिलकर ही कोई काम कर सकते हैं.

आज आपने क्या सीखा 

आज आपने कंप्यूटर के बारे में जानकारी प्राप्त की। जैसे की कंप्यूटर क्या होता है (What is computer in Hindi), कंप्यूटर की फुल फॉर्म क्या है(Full form of computer in Hindi), कंप्यूटर के मुख्या कार्य क्या है, कंप्यूटर की विशेषता(Computer ki visheshta), आदी चीजों के बारे में जाना। 

मुझे आशा है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपने मन में कंप्यूटर की प्रति जितने भी सवाल होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आपके मन में और जितने भी प्रश्न है उनको आप निचे कमेंट करके पूछ सकते है। आपको कंप्यूटर से सम्बंधित हर एक प्रश्न का जवाब निचे दिया जाएगा। 

फ्री WordPress Plugins के लिए Must Visit Website

Leave a Comment