कंप्यूटर क्या है, कंप्यूटर की विशेषता क्या होती है? | कंप्यूटर के बारे में जानकारी

Computer in Hindi : आज कंप्यूटर आधुनिक दुनिया के लिए उतना ही जरूरी बन चुका है जितना कि उनके लिए जीवन जीना, खाना खाना, आदी है। क्योंकि बिना कंप्यूटर के आज के युग में किसी भी काम को करना बहुत ज्यादा मुश्किल हो चुका है। चाहे फिर वह कहीं दूर किसी से बात करने के लिए फोन का इस्तेमाल करना हो या फिर पढ़ाई करने के लिए किताबों की जगह यूट्यूब और आधुनिक कंप्यूटर टेक्नोलॉजी जैसे इंटरनेट का इस्तेमाल करना हो। यह सारी चीजें कंप्यूटर के द्वारा ही मुमकिन है। बिना कंप्यूटर के ना तो आप एक जगह से कहीं दूर विदेश में दूसरी जगह बात कर सकते हैं और ना ही इंटरनेट और यूट्यूब जैसे आधुनिक टेक्नोलॉजी का अस्तित्व रहेगा। 

आज के समय में कंप्यूटर का जितना महत्व ऑफिस और बड़ी-बड़ी कंपनियों में है इसका उतना ही महत्व पढ़ाई के क्षेत्रों में भी है। अगर हम आज के स्कूलों की बात करें तो वह बच्चों को तीसरी और चौथी क्लास से ही कंप्यूटर के बारे में पढ़ाना शुरू कर देते हैं क्योंकि सब को यह पता है कि आने वाला समय कंप्यूटर का ही है। इंसान का पूरा भविष्य कंप्यूटर के ऊपर ही निर्भर कर रहा है। इसके अपने कुछ फायदे भी हैं और कुछ नुकसान भी जिनके बारे में हम नीचे लेख में बात करेंगे। 

स्कूलों में कंप्यूटर के बारे में पढ़ाना या बच्चों को बचपन से ही कंप्यूटर के बारे में सिखाना हाल ही में शुरू किया गया है लेकिन आज भी कई जगह ऐसी है जहां पर ना तो कंप्यूटर का इस्तेमाल पूर्ण रूप से किया जा रहा है और ना ही वहां के लोगों को टेक्नोलॉजी के बारे में कुछ खास होता है। यह लेख ऐसे ही लोगों के लिए लिखा गया है जिनको कंप्यूटर के बारे में या तो बिल्कुल भी जानकारी नहीं है या फिर जानकारी तो है लेकिन वह बहुत कम है।

साथ ही साथ यह लेख उन वृत्त और जवान लोगों के लिए भी है जो कंप्यूटर को सीखना &