WazirX क्या है | Wazirx kya hai और इसको इस्तेमाल कैसे करे | Wazirx के बारे में सारी जानकारी

Wazirx kya hai : जैसे-जैसे भारत विकसित होता जा रहा है साथ ही साथ यहां के लोग भी मॉडर्न टेक्नोलॉजी की ओर अपना कदम बढ़ा रहे हैं। और मॉडर्न टेक्नोलॉजी से मेरा मतलब है क्रिप्टोकरेंसी। हम सब यह जानते हैं कि भारत के अंदर क्रिप्टोकरंसी का कितना ज्यादा क्रेज है। भारत में युवाओं से लेकर 30-40 साल के जवानों तक और उससे भी अधिक उम्र के लोग भी इसमें इन्वेस्ट कर रहे हैं। एक रिपोर्ट की मानें तो पूरी दुनिया में क्रिप्टोकरंसी के अंदर भारत पहले नंबर पर आता है जो कि सबसे ज्यादा होल्डिंग रखता है।

क्रिप्टोकरेंसी वैसे तो कोई नई चीज नहीं है लेकिन कई लोग ऐसे भी होंगे जिनको इसके बारे में नहीं पता होगा या फिर कुछ लोग ऐसे होंगे जिनको अभी हाल ही में इसके बारे में पता चला होगा और वह अब इसको खरीदना चाहते हैं लेकिन उनको समझ नहीं आ रहा कि वह Cryptocurrency को कैसे को किस क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज से खरीदें। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो मैं आपको बताना चाहता हूं कि आप क्रिप्टोकरेंसी को भारत के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म Wazirx की मदद से खरीद सकते हैं। अगर आपको यह नहीं पता कि Wazirx को कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

तो इस लेख को आप आखिर तक पढ़ सकते है। क्योंकि इस लेख में मैं आपको वजीरएक्स के बारे में जानकारी देने वाला हूं। Wairx से संबंधित छोटी से छोटी जानकारी आज आपको इस लेख में पढ़ने को मिलेगी चाहे फिर वह Wazirx kya hai, वज़ीरक्स कैसे काम करता है, वजीरएक्स में डिपाजिट कैसे करे या फिर wazirx अकाउंट कैसे बनाएं या वजीरएक्स में p2p के जरिए पैसे कैसे जमा करें, आदि। 

इस लेख को पढ़ने के बाद आपको वजीरएक्स के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले और सबसे आसान प्रश्न के साथ कि आखिर वजीरएक्स क्या है?

WAZIRX kya hai
WAZIRX IN HINDI
SOUCRCE : WAZIRX.COM

Table of Contents

Wazirx क्या है(What is Wazirx in Hindi)

Wazirx एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है। यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म बाइनैंस का ही भाग है। यह सभी दूसरे finance से संबंधित प्लेटफार्म की तरह ही काम करता है। इसमें अकाउंट बनाकर पैसे जमा करके क्रिप्टोकरेंसी को खरीदा और बेचा जाता है। इसकी मदत से दुनिया भर की बड़ी बड़ी क्रिप्टोकरेंसी जैसे बिटकॉइन, एथेरेयम, लाइटकॉइन, बाइनैंस कॉइन, आदी को BUY/SELL किया जा सकता है। Wazirx exchange भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है और इसको क्रिप्टोकरंसी खरीदने के लिए भारत में सबसे ज्यादा इसतेमाल किया जाया है तथा सुरक्षित भी माना जाता है।

Wazirx Founder और CO-Founder की बात करे तो वह Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon है। यह तीनो बहुत समय से एक साथ थे इनके पास 10 साल का experience भी है। 

वजीरएक्स में क्रिप्टोकरेंसी खरीदने और बेचने के अलावा और भी कई तरह के कार्य होते हैं। जैसे कि STF, P2P ट्रांजैक्शन, WRX mining, Contest, आदी।

अगर आपने क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म के बारे में थोड़ी सी भी जानकारी इकट्ठी की हो तो आपको यह जरूर पता होगा कि जब किसी कॉइन में बहुत ज्यादा डंप या पंप आता है तो काफी सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज क्रैश हो जाते हैं। लेकिन बाइनेंस कभी क्रश नहीं होता। और जैसा कि मैंने आपको पहले बताया है की वजीरएक्स बाइनेंस का ही एक भाग है और इसी वजह से वजीरएक्स में अकाउंट बनाने का एक फायदा यह भी होता है कि आप अपना Fund या फिर अपने कॉइन सीधा बाइनेंस में बिना किसी ट्रांजैक्शन चार्ज के ट्रांसफर कर सकते हैं।

 

Wazirx Token क्या है(wazirx kya hai – What is Wazirx Token)

Wazirx coin / Token एक BEP20 टोकन है। यह बाइनेंस स्मार्ट चैन के ऊपर बनाया गया है। वजीरएक्स टोकन का कोड नाम ”WRX” Token है। इस टोकन का इस्तेमाल वजीरएक्स प्लेटफार्म के अंदर किया जाता है। WRX टोकन होल्डर को वजीरएक्स की तरफ से कई तरह के benefits मिलते हैं। जैसे कि कम ट्रेडिंग फीस, वजीरएक्स माइनिंग, टोकन एयरड्रॉप, मार्जिन फीस, आदी।

Wrx टोकन की Maximum supply 1,000,000,000 WRX है इसकी Circulating supply की बात करे तो वह 317,846,918.02 WRX. WRX की Fully diluted market cap ₹94,168,188,545 है और इसकी trading volume ₹4,142,235,069 है। 

Certik audit के हिसाब से इसका security score 92% है। 

Wazirx की विशेषताए(Features of Wazirx)

अब तक हम वज़ीरक्स एक बारे में बहुत सारी जानकारी ले चुके है तो चलिए अब इसकी विशेषताओं के बारे में जानते है। 

  • Wazirx में INR मतलब की भारतीय रुपया में amount जमा/निकाला (Deposit/Withdrawl) जाता है।
  • Wazirx सबसे आसान UI देता है। जिसकी वजह से इसको इस्तेमाल करना बहुत ज्यादा आसान बन बन जाता है। 
  • यहा पर Paytm, UPI, Mobikwik, Net Banking, P2P, आदी के ज़रिये पैसे जमा कर सकते है। 
  • यहां पर P2P के ज़रिये Crypto को Buy/Sell कर सकते है तथा P2P ट्रांसक्शन करने पर 0% चार्ज लगता है। 
  • Wazirx 24/7 users को अच्छी service देता है। 
  • Wazirx support / Wazirx customer care बहुत अच्छी है। यहां से 24 घंटे के अंदर-अंदर reply आ जाते है। 
  • वज़ीरक्स में 4 तरह के pair INR, WRX, USDT और BTC में ट्रेडिंग की जाती है।
  • इसमें automated P2P open order book होता है। 
  • इसमें STF, WRX Mining, Contest, आदी जैसे कई अन्य features भी है। 
  • Wazirx Charge Low trading fess : 0.2% . wazirx के अंदर सबसे काम ट्रेडिंग फीस चार्ज की जाती है।
  • Wazirx हर प्लेटफार्म पर उपलब्ध है। जैसे की Android, IOS, Web, Computer software.
  • यह USDT मार्किट को सबसे ज्यादा liquidity प्रदान करता है। 
  • इसमें Wazirx to Binance no cost fund transfer की सुविधा मिलती है। जिसमे आप अपने कॉइन को wazirx से Binance में बिना किसी चार्ज के transfer कर सकते है।
  • इसमें आपको एक feature ऐसा भी मिलता है जिसकी मदत से आप अपने कम बैलेंस वाले कॉइन को wrx कॉइन में convert कर सकते है वो भी बिना किसी चार्ज के। 

Wazirx के नुक्सान(Disadvantages of Wazirx)

  • Minimum Withdrawl Limit: Wazirx account से पैसे अपने बैंक account में निकालने के लिए आपके पास कम से कम wazirx में 1000 rs होने चाहिए। 
  • यहां पर आपको intraday trading करने के लिए कोई ऑप्शन नहीं मिलता।  

अब क्योंकि वजीरएक्स भारत का सबसे बड़ा और सबसे बेहतर क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज प्लेटफॉर्म है तो इसी वजह से इसमें कुछ ज्यादा खामियां नहीं है। इसके अंदर आपको ज्यादा से ज्यादा फीचर्स या फिर लाभ ही मिलेंगे। इसमें अगर आप disadvantages या फिर नुकसान ढूंढने की कोशिश करेंगे तो वह आपको ना के बराबर मिलेंगे।

Wazirx में अकाउंट कैसे बनाए(How to make account in Wazirx)

वजीरएक्स में अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है। इसमें कुल मिलाकर 4 स्टेप को निर्देशानुसार पूरा करना होता है। जिनके बारे में आपको नीचे बताया गया है।

सबसे पहले आप वजीरएक्स की वेबसाइट पर जाइए। आप यहां से सीधाWazirx वेबसाइट पर जा सकते है। 

website: Wazirx in hindi

अगर आप कंप्यूटर से इसको खोल रहे हैं तो ऊपर सीधे हाथ पर कोने में आपको Signup का बटन दिखाई देगा वहां पर क्लिक करें।

क्लिक करने के बाद अब आपके पास Signup open हो जाएगा। इसके बाद नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें आपका अकाउंट बन जाएगा।

signup page wazirx

Step 1: Email ID और Password 

Email ID: सबसे पहले आपको अपनी Email ID डालनी है। ध्यान रखे, आपको सिर्फ वही Email ID का इस्तेमाल करना है जिसका password आपको याद हो। क्योकि Withdrawl के समय OTP Email ID पर ही आता है। 

Password: अब आपको एक ऐसा password बनाना है जो बहुत ज्यादा सुरक्षित हो। उदहारण के लिए आप आपने password में Uppercase, Lowercase, @, नंबर, आदी का इस्तेमाल जरूर करे। 

उदहारण: [email protected]

ऊपर बताए गए उदहारण को अपने password की तरह इस्तेमाल ना करे। 

Step 2: Email ID Confirmation

Step 1 को पूरा करने के बाद आपको अपनी ईमेल आईडी को कंफर्म करना है। इसके लिए आपको अपनी Email ID को open करना है और वहां पर जाकर आपको वजीरएक्स की तरफ से एक ईमेल आई होगी जैसा की निचे दिखाया गया है।

Email confirmation WazirX

उसमें Verify Email पर क्लिक करना है। क्लिक करने के बाद आपका Email ID confirm हो जाएगा। 

Email Id confirm

Step 3: Mobile Number Verification / Security SetUp / 2 Factor Authentication SetUp

Mobile Number: मोबाइल नंबर wazirx account जोड़ना बहुत ज्यादा जरुरी है। यह आपके account को सुरक्षित रखने में बहुत ज्यादा मदत करता है। जब भी आप या कोई और आपके account को किसी भी device में login करने की कोशिश करता है तो आपके मोबाइल नंबर पर एक OTP आता है। तो इसी लिए आप अपने wazirx account के साथ एक मोबाइल नंबर जरूर जोड़े। और हमेशा वही मोबाइल नंबर इस्तेमाल करे जो आपके फ़ोन में इस्तेमाल होता हो या आपका personal नंबर हो। 

OTP Verification: मोबाइल नंबर डालने के बाद आपके फ़ोन में OTP आएगा। इस OTP को wazirx में account verify करने के लिए इस्तेमाल करे।

Step 4: KYC Process

मोबाइल verification के बाद आपको निचे दिखाई गई picture की तरह 2 option मिलेंग।

KYC Process wazirx

आपको account को activate कराने के लिए अपनी KYC करनी होगी। तो उसके लिए आप Complete KYC के option को select करे। लेकिन उसके ऊपर आपको Country – INDIA रहने देनी है। और Type of KYC – Personal अगर आप सिर्फ अपने लिए इस अकाउंट को इस्तेमाल करेंगे। इसके बाद complete KYC के option पर क्लिक कर दे। 

Form filling wazirx

NAME: सबसे पहले आपको अपना नाम भरना है। 

    • First Name: इसमें आपका नाम आएगा। 
    • Middle Name: अगर आपका कोई बीच का नाम है तो आप उसे दाल सकते है। या फिर इसे खाली भी चोर सकते है। 
    • Last Name: इसमें आपकी caste आएगी। जैसे – Tyagi, saini, kumar, etc.

आप यह पर वही नाम डाले जो आपके आधार कार्ड में डला हुआ है। Account verification के समय आपका नाम आपके आधार कार्ड से मिलाकर देखा जाता है। 

DATE OF BIRTH (DD-MM-YYYY): इसमें आपको अपने जनम की तारीख डालनी है। 

    • DD: सबसे पहले आपको तारिख डालनी है। 
    • MM: उसके बाद आपको महीना डालना है। 
    • YYYY: उसके बाद आपको आपके जनम का साल लिखना है।

उदहारण: 16-02-2002 

ADDRESS: आपको आपके घर का पता लिखना है। ध्यान रखे की आप वही address यह पर लिखे जो आपके आधार कार्ड में लिखा हुआ है।  

आपके address में क्या क्या चीजे होनी चाहिए। 

    • House / KH no. *** 
    • Street / Gali no. **
    • Colony / Appartment name. *******
    • State. Delhi

STATE: इसमें आपको अपने state या शहर का नाम select करना है। जैसे की Delhi, Mumbai, Gujrat, Haryana, UP, etc.

pandcard varification wazirx

CITY: इसमें आप दुबारा से अपने शहर का नाम लिख सकते है।  जैसे की Delhi, surat, etc.

PIN / ZIP CODE: अपना area / pin / zip code आपको इसमें लिखना है। यह INDIA में हमेशा 1100** से शुरु होता है। 

PAN CARD: यहां आपको अपना पैन कार्ड नंबर डालना है। उसके बाद आपको अपने पैन कार्ड की एक picture क्लिक करके capture वाले button पर जाकर upload करनी है। 

Addhar card verification wazirx 

DOCUMENT TYPE: इसमें आपको 3 option मिलेंगे। 

    • Adhaar card
    • Driving Licence
    • Passport

आपके पास इन तीनो में से जो भी document हो उसका नंबर डा