Meme coins के बीच अब होगी जंग, Binance ने add किया 1 SHIB-DOGE ट्रेडिंग pair

जैसा कि हम सभी को दिख रहा है कि क्रिप्टो मार्केट के अंदर इस समय बड़े कॉइन को छोड़कर सभी इन्वेस्टर छोटे कॉइन के पीछे पढ़ चुके हैं। ऐसे मे छोटे कॉइन की बात करें, Meme कॉइन है। Meme कॉइन जैसे की Dogecoin, Shiba inu coin, Kishu inu coin, floki inu, आदी। अभी हाल ही में शीबा इनु कॉइन ने कई बार अपना all-time हाई रिकॉर्ड भी तोड़ा। और इस समय इसकी मार्केट कैप भी 39 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई है। 

Meme कॉइन में सबसे ज्यादा Doge और SHIB इन दो कॉइन का ही वर्चस्व है। शीबा इनु कॉइन जोकि अपने आपको Dogecoin killer भी कहता था। उसने हाल ही में डोजकॉइन की मार्केट कैप को भी पीछे छोड़ दिया। और शीबा इनु कोई और डोजकॉइन के बीच इसी दौड़ को देखते हुए कि कौन आगे निकलता है। Binance ने अब हाल ही में एक नया ट्रेडिंग pair, SHIB/DOGE के नाम से अपने प्लेटफार्म के ऊपर add किया है। 

Meme coins के बीच अब होगी जंग, Binance ने add किया 1 SHIB-DOGE ट्रेडिंग pair

SHIB और DOGE के बीच लड़ाई 

डोजकॉइन और शीबा इनु कॉइन के बीच की लड़ाई अगस्त 2020 में शुरू हुई थी। जब शीबा इनु कॉइन मार्केट में लांच हुआ था। शीबा इनु कॉइन की ऑफिसियल वेबसाइट का नाम भी “द डोजकॉइन किलर” रखा गया है। जो लोग शुरुआत से इन कॉइन के बारे में नहीं जानते उनको हम यह बताना चाहते हैं कि जब शीबा इनु कॉइन लांच हुआ था उस समय मार्केट में क्रिप्टो का प्रचलन बस शुरू ही हुआ था।

शीबा इनु कॉइन के मुकाबले डोजकॉइन की मार्केट कैप बहुत ज्यादा थी। लेकिन जैसा कि शीबा इनु ने अपनी वेबसाइट का नाम रखा था और साथ ही साथ इसने अपने वाइट पेपर में भी दावा किया था कि यह एक डोजकॉइन किलर है। इसने वही किया।

इस समय शीबा इनु कॉइन की मार्केट कैप 40 बिलियन डॉलर से भी अधिक हो चुकी है। और इसी के साथ ही साथ इसने क्रिप्टो मार्केट के अंदर इसने नौवें स्थान पर अपनी जगह बना ली है। इसका मतलब यह है की जहां पूरी क्रिप्टो मार्केट में कुल मिलाकर 13,000 से भी ज्यादा क्रिप्टो कॉइन है वही शीबा इनु कॉइन उन सभी को पीछे छोड़ कर नौवें स्थान पर आ चुका है।

जिस तरह से शीबा इनु कॉइन मार्केट कैप लगातार बढ़ती जा रही है यह तो साफ जाहिर है कि ज्यादातर इन्वेस्टर का ध्यान इसी कॉइन के ऊपर है। अभी हाल ही मे 2 बड़े ट्रांजैक्शन भी सामने आए थे जिनकी वजह से इसकी कीमत में बहुत बड़ा उछाल देखने को मिला था। उनमें से एक ट्रांजैक्शन 1 ट्रिलियन शीबा इनु टोकन का था। 

जब से शीबा इनु कॉइन मार्केट में आया है ट्विटर के ऊपर दो सबसे बड़ी क्रिप्टो कॉइन कम्युनिटी बन चुकी है। पहली है शीबा इनु कॉइन की कम्युनिटी और दूसरी है डोजकॉइन की कम्युनिटी। और यह दोनों ही एक दूसरे के खिलाफ है।

जबसे शीबा इनु कॉइन की कीमत बढ़ने लगी है एलोन मस्क जोकि डोजकॉइन के प्रमोटर है उन्होंने काफी बार इसकी कीमत गिराने की कोशिश करी है। जब इसकी कीमत बढ़ रही थी तो उन्होंने एक कमेंट भी किया था जिसमें उन्होंने बताया था कि वह एक शीबा इनु कॉइन नहीं होल्ड करते। जिसकी वजह से ही बाकी बढ़ती कीमत कुछ समय के लिए रुक गई थी। और साथ ही साथ शीबा आर्मी भी एलोन मस्क से बहुत ज्यादा गुस्सा हो गयी थी। 

Read More:

Binance add SHIB/DOGE ट्रेडिंग pair 

Binance के द्वारा आज की गई announcemet के अनुसार 1 नवंबर 2021 मतलब कि आज के दिन से ही SHIB/DOGE pair की ट्रेडिंग बाइनेंस प्लेटफार्म पर खोल दी गई है।

आज से सारे इन्वेस्टर इन दोनों coin को एक साथ ट्रेड कर पाएंगे। इसकी कीमत बाकी सभी क्रिप्टो ट्रेडिंग पेअर की तरह ही ऊपर तब जाएगी जब शीबा इनु कॉइन की कीमत ऊपर जाएगी और डोजकॉइन के साथ भी होगा।

Future Millionaires के लिए Announcement 

WazirX : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो यहां से सीधा आप WazirX को join कर सकते है

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here