Vechain coin in Hindi || विचैन कॉइन क्या है || विचैन कॉइन का भविष्य क्या होगा?

Vechain coin in Hindi: आज की आधुनिक टेक्नोलॉजी के साथ किसी भी चीज की ट्रैकिंग करना बहुत ज्यादा आसान हो गया है। लेकिन कई बार ऐसा होता है कई सारी चीजों की ट्रैकिंग हम नहीं कर पाते। अब ट्रैकिंग शब्द सुनकर कई लोगों के मन में प्रश्न उठ रहा होगा कि आखिर ट्रैकिंग होता क्या है?

“जब भी कोई प्रोडक्ट या सामान को बनाना शुरू किया जाता है वहां से लेकर उस सामान के पूरी तरह से बनने तक जितने भी बीच में कार्य किए जाते हैं उन सबके हिसाब रखना ट्रैकिंग कहलाता है। मतलब हर एक हरकत के ऊपर नजर रखना उसे हम ट्रैकिंग कहते हैं। 

ट्रैकिंग सिर्फ सामान बनने तक सीमित नहीं होती इससे आगे भी यह काम आती है जैसे सामान factories या  दुकानों से लेकर हमारे पास आने तक मैं भी ट्रैकिंग का इस्तेमाल किया जाता है। तो आप समझ गए होंगे कि ट्रैकिंग क्या है। अब आप यह सोच रहे होंगे कि मैं आपको ट्रैकिंग के बारे में क्यों बता रहा हूं। यह आर्टिकल तो विचैन के ऊपर है तो मैं आपको बता दूं कि ट्रैकिंग और विचैन यह दोनों ही एक दूसरे से जुड़े हुए हैं। चलिए आपको विस्तार में समझाता हूं।

लेकिन उससे पहले अगर आप इंटरनेट के ऊपर अभी तक यह सर्च कर रहे थे कि विचैन क्या है, विचैन किसने बनाया, विचैन कितने हैं, विचैन की कीमत क्या है और विचैन से संबंधित आदि प्रश्नों के उत्तर आप इंटरनेट के ऊपर ढूंढ रहे थे लेकिन आपको अभी तक उनके उत्तर नहीं मिले हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको विचैन के बारे में सारी जानकारी देने वाला हूं तो चलिए बिना और वक़्त गवाए शुरू करते हैं।

vechain coin in hindi