Crypto News today

क्रिप्टोकरेंसी के गैरकानूनी इस्तेमाल को रोकेगा अमेरिका | 30 देशो के साथ मिलकर उठाए जाएंगे कदम

Crypto News Today in Hindi : अभी हाल ही में U.S.A के राष्ट्रपति / President के द्वारा एक बयान दिया गया है जिसमें उन्होंने यह कहा है कि यू.एस. 30 देशों के साथ में  मिलकर क्रिप्टोकरंसी के हो रहे गैरकानूनी इस्तेमाल को रोकेंगे। उन्होंने यह भी कहा है कि वह इन 30 देशों के साथ मिलकर बढ़ते हुए साइबर क्राइम को एक करारा जवाब देंगे।

America steps toward illegal use of crypto

क्रिप्टोकरेंसी के गैरकानूनी इस्तेमाल को रोकेंगे – जो बाइडेन ने कहा’

शुक्रवार को यूएसए में व्हाइट हाउस के द्वारा के नोटिस जारी किया गया जिसमें यह लिखा हुआ था कि अक्टूबर के महीने में यूएसए साइबर क्राइम को लेकर लोगों के बीच जागरूकता फेलायेगा। क्योंकि अक्टूबर को साइबर सिक्योरिटी का महीना माना जाता है।

इसलिए यूएसए अपने आसपास के पड़ोसी देशों के साथ मिलकर साइबर क्राइम करने वाले मुजरिमों को एक करारा जवाब देना चाहता है। और ऑनलाइन चल रहे सभी प्रकार के फ्रॉड, चोरिया जैसी चीजों को पूरी तरह से रोकना चाहता है।  

जो बाइडेन (अमेरिका के राष्ट्रपति ) ने लोगों को यह समझाया कि कैसे वह इस साइबर क्राइम को रोकना चाहते हैं और कैसे सभी लोग उनकी मदद भी कर सकते हैं उन्होंने अपने बयान में यह कहा कि -” संघीय सरकार को साइबर क्राइम को रोकने के लिए हो रहे प्रयासों में हर अमेरिकी और हर अमेरिकी कंपनी की भागीदारी की जरूरत है।”

उदहारण के लिए उन्होंने बताया की – हम सभी को अपने सारे डाटा जैसे की पासवर्ड्स,आदी को एन्क्रिप्ट(Encrypt)  करके रखना चाहिए। और पैसो तथा ऑनलाइन रखी जाने वाली सभी चीजों से जुडी हर एप्लीकेशन या वेबसाइट के अंदर Two Factor Authentication जरूर इस्तेमाल करनी चाइये।

बाइडेन ने यह भी कहा की अमेरिकी कंपनियों को इस तरह के एप्लीकेशन और वेबसाइट डिज़ाइन बनाने चाहिए जिससे जब भी कोई ऑनलाइन कुछ खरीदे तो उससे सभी जोखिमों के बारे में पता चले। 

Read more :

इसी के साथ-साथ बैंक ऑफ़ इंटरनेशनल सेटलमेंट (Bank of International Statement) ने यह बताया है कि जून के महीने में किए जाने वाले सबसे ज्यादा फ्रॉड और साइबर क्राइम जैसे कि मनी लॉन्ड्रिंग, चोरियां, आदि क्रिप्टोकरेंसी में ही की गई है। जिसकी वजह से चोरों को पकड़पाना और उनकी जगह का पता लगाना और भी ज्यादा मुश्किल हो गया है।

लेकिन ऐसा भी नहीं है कि अभी तक कोई भी साइबर क्रिमिनल पकड़े ना गए हैं। अभी बीच में ऐसे बहुत से मुजरिम पकड़े गए थे जिन्होंने क्रिप्टोकरंसी का इस्तेमाल कर के हवाले का पैसा एक देश से दूसरे देश में भेजने की कोशिश की थी। और इन्हीं सभी चीजों की वजह से अभी हाल ही में भारत में भी सभी क्रिप्टो एक्सचेंज को भारत सरकार द्वारा चेतावनी दी गई थी। 

Source : UK News Today

More Crypto News today in Hindi 

आपको क्या लगता है : क्या सचमे अमेरिका साइबर क्राइम को रोक पाएगा या नहीं ? अपने विचार निचे कमेंट में जरूर बताए। 

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

 

Leave a Comment