सॉफ्टवेयर क्या है और सॉफ्टवेयर के प्रकार क्या है – Software in Hindi

Software in Hindi : Software kya hai : सॉफ्टवेयर सुनने में तो जाना पहचाना सा लग रहा होगा ना। लगेगा क्यों नहीं भई आप इसी के बारे में तो यहां पढ़ने आये है। खेर यह तो मजाक था। आज मै आपको इस लेख में सॉफ्टवेयर का सम्पूर्ण ज्ञान दूंगा। मै कोशिश करूँगा की सॉफ्टवेयर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस एक लेख में मिल जाए। लेकिन यह सब जानने से पहले की सॉफ्टवेयर क्या है (What is software in Hindi), सॉफ्टवेयर काम कैसे करता है उसके उदहारण, आदी। इन सभी चीजों के बारे में जानने से पहले मै आपको सॉफ्टवेयर के बारे में थोड़ा सा अवलोकन (overview) देना चाहता हु। जिससे आप सॉफ्टवेयर को और भी अच्छे से समझ पाएंगे। 

तो दोस्तों क्या आपने कभी कोई पागल इंसान देखा है। यह तो आम सी बात है की देखा ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है की एक आदमी पागल क्यों हो जाता है। खेर इसका सीधा सीधा जवाब दू तो उसका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता। जिसकी वजह से वह आदमी पागलो वाली हरकते करता है। अब इसी उदहारण को आप कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते है। देखिये भले ही कंप्यूटर एक मशीन है लेकिन उसके पास भी एक दिमाग होता है जिससे CPU कहते है।

अब CPU और इंसानी दिमाग में एक ही फरक होता है। की इंसानी दिमाग हमारे दूसरे अंगो को खुद अनुदेश( Instruction ) देता है। और CPU को पहले खुद अनुदेशों की जरुरत होती है। जब CPU को अनुदेश मिलते है उसके बाद ही वह कंप्यूटर के दूसरे parts को अनुदेश दे पाता है। तो यहां पर एक सवाल उठता है की यह अनुदेश आते कहा से है?, आप इतने समझदार तो है ही की मेरा इशारा समझ गए होंगे। जी हां यह अनुदेश सॉफ्टवेयर CPU को देता है। 

सॉफ्टवेयर को कुछ इस तरह से बनाया जाता है की यह पहले CPU को instruction देता है। और उसके बाद CPU इंसानी दिमाग की तरह कंप्यूटर के दूसरे parts को instruction देता है। अब आप हो सकता है यह कहे की इस बात का उस पागल इंसान वाले उदहारण से क्या संपर्क है। तो मै आपको बतादू की अगर सॉफ्टवेयर में कुछ भी खराबी होती है या वह सही से बना नहीं होता। तो इसकी वजह से CPU जो कंप्यूटर का दिमाग है वह ढंग से काम नहीं करता। और हमारा कंप्यूटर भी अजीब तरीके से बर्ताव करने लगता है। ठीक उस पागल आदमी की तरह। 

अब शायद आपको थोड़ा बहुत idea हो गया होगा की सॉफ्टवेयर क्या है और हमे इसकी क्यों जरुरत है। लेकिन अगर आप अभी भी नहीं समझे तो कोई बात नहीं है। अब हम निचे सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तार से जानते है। की सॉफ्टवेयर क्या है, कैसे काम करता है इसके प्रकार क्या क्या है, इसके उदहारण क्या होंगे, आदी तो चलिए अब सबसे पहले जानते है की सॉफ्टवेयर क्या है? – Software kya hai 

Software in Hindi
Software in Hindi

सॉफ्टवेयर क्या है – What is Software in Hindi

Software kya hai – कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, डाटा और instruction का वह समूह है जिसकी मदत से कंप्यूटर किसी भी कार्य को बड़ी आसानी से कर पाता है। बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को चला पाना बहुत मुश्किल होता है। सामान्य लोग बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को नहीं चला सकते। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को instructions देता है, वह कंप्यूटर को बताता है की कोनसा कार्य कैसे करना है। 

आपने अक्सर देखा होगा की कंप्यूटर में किसी भी कार्य को करने के लिए कोई न कोई सॉफ्टवेयर ही इस्तेमाल किया जाता है। चाहे हमे कुछ लिखना हो जिसके लिए notepad इस्तेमाल करते है या चाहे internet पर कुछ search करना हो जिसके लिए browser इस्तेमाल करते है। Notepad, Browser यहां तक की आप जो window इस्तेमाल कर रहे है यह भी एक सॉफ्टवेयर है। सॉफ्टवेयर को बनाया ही इसलिए जाता है की इसकी मदत से कंप्यूटर और कंप्यूटर हार्डवेयर सब सही तरह से काम करे। और यूजर भी कंप्यूटर को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाए। 

सॉफ्टवेयर की परिभाषा – Definition of Software in Hindi

जैसा की मैंने ऊपर बताया की सॉफ्टवेयर, डाटा और instruction का एक समूह है जो कंप्यूटर को Operate करने और सारे task को execute करने में मदत करता है। या हम इसको यह भी कह सकते है की सॉफ्टवेयर एक set ऑफ़ प्रोग्राम्स होता है जो design कुछ इस प्रकार से किया जाता है जिससे कंप्यूटर के अंदर सभी functions अच्छे से perform हो। 

वैसे अगर देखा जाए तो कंप्यूटर में एक ही समय पर बहुत सारे process चल रहे होते है। जिनको गिनना आसान नहीं है। और यह सारे process सॉफ्टवेयर के instruction के अनुसार ही चलते है।

सॉफ्टवेयर का हिंदी क्या होता है? – Meaning of software in Hindi

वैसे तो हिंदी में भी सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर ही कहा जाता है। लेकिन अगर pure हिंदी की बात करे तो सॉफ्टवेयर का हिंदी अर्थ (Software in Hindi) “प्रक्रिया सामग्री” होता है। 

अब आप यह दोनों चीजे तो समझ गए होंगे की software kya hai या software kise kahate hai और सॉफ्टवेयर की परिभाषा क्या है।(Definition of Software in Hindi) तो चलिए अब इसके प्रकारो के बारे में जानते है की सॉफ्टवेयर के प्रकार क्या है?

सॉफ्टवेयर के प्रकार – Types of software in Hindi

 सॉफ्टवेयर के तीन मुख्या प्रकार होते है। 

सिस्टम सॉफ्टवेयर System Software
एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर Application Software
प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर / प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Programming Software / Programming language 

चलिए इन तीनो के बारे में विस्तार से जानते है। 

सिस्टम सॉफ्टवेयर – System Software in Hindi

सिस्टम सॉफ्टवेयर वह सॉफ्टवेयर होते है जो कंप्यूटर हार्डवेयर को manage करते है। यह हार्डवेयर, यूजर और दूसरे अन्य सॉफ्टवेयर के बीच coordinate करते है। यह सॉफ्टवेयर आम तोर पर कंप्यूटर manufacturer के द्वारा ही बनाए जाते है। अलग अलग प्रकार के operating system के लिए अलग अलग प्रकार के सिस्टम सॉफ्टवेयर manufacturer द्वारा बनाए जाते है। 

अब सिस्टम सॉफ्टवेयर के भी कुछ प्रकार होते है। चलिए जानते है उनके बारे में। 

सिस्टम सॉफ्टवेयर 5 प्रकार के होते है :-

Operating System Software in Hindi

यह हार्डवेयर, सिस्टम प्रोग्राम और अन्य सिस्टम applications के बीच communication कराता है। 

ऑपरेटिंग सिस्टम सॉफ्टवेयर के प्रकार 
Real-Time OSइन सॉफ्टवेयर को किसी एक सिस्टम के एक महत्वपुर्ण कार्य के लिए बनाया जाता है। यह हर सिस्टम के लिए अलग अलग तरह से बनाए जाते है। निर्भर करता है की सिस्टम क्या है। जैसे कार, कंप्यूटर या modem.
Network OSइसको कंप्यूटर network के अंदर resources share करने के लिए बनाया जाता है। जिस network से हमारा कंप्यूटर सिस्टम connect होता है। तो इसी की मदत से हम उस network पर files, printer जैसे चीजों को share कर पाते है। 
Mobile OSइसके नाम से ही पता चल रहा है की इसको mobile phones के लिए बनाया जाता है। इसी की मदत से tablet या कोई भी अन्य mobile डिवाइस चलता है। 
Internet/Web OSइसको internet browser को चलाने के लिए बनाया जाता है। 
Single-user and Single-task OSयह भी मोबाइल phones जैसे डिवाइस के लिए बनाए जाते है। जहा एक यूजर एक समय में एक ही कार्य को अंजाम दे पाता है। 
Single-user and multi-task OSयह कंप्यूटर जैसे multi-task डिवाइस के लिए बनाए जाते है। इसमें एक यूजर एक समय में एक से अधिक कार्य कर सकता है।  
Multi-user OSयह बड़े बड़े servers के लिए बनाए जाते है जहा एक समय में कई सारे लोग काम करते है। इसका सबसे बड़ा उदहारण है google. Google भी एक server पर स्थित है और इसको एक समय में लाखो या करोडो लोग इस्तेमाल करते है। 

Operating System Software के उदहारण ह:-

  • Window 10
  • Window Server
  • iPhone OS
  • Android OS, आदी। 
Firmware

यह जितने भी डिवाइस कंप्यूटर से connect होते है उनको identify करता है और सुनिष्चित करता है की कंप्यूटर का control सभी डिवाइस पर हो। 

Firmware के उदहारण है

  • BIOS
  • ARCS
  • RTAS (Run-Time Abstraction Service), आदी। 
Utility

यह सुनिष्चित करता है की कंप्यूटर में जितने भी डिवाइस है उनके drivers update रहे और कंप्यूटर में सभी application और driver अच्छे से कार्य करे। 

Utility के उदहारण

  • Avast (Antivirus)
  • Perfect Disc (Disc Fragmentation)
  • WinRAR (File Compression)
  • Window Firewall ( बाहरी खतरे से बचाने वाली Firewall )  
Translator

translator का कार्य high level languages को low level languages में बदलना होता है। 

Translator के उदहारण 

  • Compiler
  • Interpreters
  • Assembler
Device Driver

यह कंप्यूटर के साथ connect होने वाले device को कंप्यूटर के साथ communication में मदत करता है। हर डिवाइस का डिवाइस driver अलग होता है। 

Device Driver को इस्तेमाल करने वाले डिवाइस के उदहारण 

Application Software in Hindi

Application software in Hindi कंप्यूटर में किसी एक specific कार्य को करने के लिए बनाया जाता है। यह सिस्टम सॉफ्टवेयर से बिलकुल उल्टा होता है। जहा सिस्टम सॉफ्टवेयर पुरे कंप्यूटर को चलाने में मदत करता है। वही एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर किसी एक specific कार्य को करता है। 

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर के प्रकार – Types of Application Software in Hindi

एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर कई सारे प्रकार के होते है।  मै आपको इस लेख में किन्ही 4 application software के बारे में बताऊंगा।

Web Browser
वेब ब्राउज़र वह एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर होता है जो यूजर को internet access करके डाटा को send और receive करने में मदत करता है। 
वेब ब्राउज़र के उदहारण
  • Google Chrome
  • Internet Explorer
  • Mozila Firefox

Multimedia Software

मल्टिमीडिए सॉफ्टवेयर वह  एप्लीकेशन सॉफ्टवेयर है जिसकी मदत से यूजर वीडियो, ऑडियो और तस्वीरो को बना सकता है। इन सॉफ्टवेयर को ज्यादातर animation, वीडियो editing, video player, आदी के तोर पर इस्तेमाल किया जाता है। 

मल्टिमीडिए सॉफ्टवेयर के उदहारण – Examples of Multimedia software in Hindi

  • VLC Player
  • Window Media Player
  • Mp Player

Graphic Software

ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर  आपको pictures और illustrations को edit करने में सहायता करता है। 

ग्राफ़िक सॉफ्टवेयर के उदहारण – Examples of Graphic Software in Hindi

  • Adobe Photoshop
  • Microsoft Paint
  • CorelDraw

Database Software

डेटाबेस सॉफ्टवेयर की मदत से Database बनाए जाते है। इन्ही database के अंदर एप्लीकेशन की सारी information रखी जाती है। जिससे जब भी कोई यूजर एप्लीकेशन को खोले तो डेटाबेस में से सारी information आसानी से मिल जाए, जो भी उस यूजर को चाहिए। 

डेटाबेस सॉफ्टवेयर के उदहारण 

  • MySQL
  • Microsoft SQL Server
  • Knack

Programming Software in Hindi

यह सॉफ्टवेयर आम यूजर के लिए नहीं होता है। इसको इस्तेमाल करने के लिए आपको coding languages के बारे में जानकारी होना अनिवार्य है। इसको सिर्फ और सिर्फ coders और programmers के द्वारा ही इस्तेमाल किया जाता है। अगर आप प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करना चाहते है तो पहले आपको coding language सीखनी पढ़ेगी। 

प्रोग्रामिंग सॉफ्टवेयर के उदहारण  – Examples of programming Software in Hindi

Eclipseयह एक java language editor है 
Notepad++यह एक Open source editor है जिसको कोई भी इस्तेमाल कर सकता है 
CodaCoda apple Mac में programming language editor की तरह इस्तेमाल किया जाता है 
Sublime Textयह एक ऐसा code editor है जो Window, Mac और Linux तीनो पर इस्तेमाल किया  जाता है। 

आज आपने क्या सीखा 

आपने आज इस लेख में सीखा की सॉफ्टवेयर क्या होता है(What is Software in Hindi), सॉफ्टवेयर के प्राकर क्या है(Types of Software in Hindi), सॉफ्टवेयर की परिभाषा (Definition of Software in Hindi), और आखिर में सॉफ्टवेयर के उदहारणों (Examples of Software in Hindi) के बारे जाना। 

F.A.Q ( Question Hub )

1. कंप्यूटर में टाइप करने के लिए कौन सा सॉफ्टवेयर चाहिए?

कंप्यूटर में टाइप करने के लिए Notepad, MS word जैसे सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाता है। 

2. गूगल इमेज के लिए कोनसा सॉफ्टवेयर लेना चाहिए?

गूगल इमेज के लिए किसी सॉफ्टवेयर की जरुरत नहीं होती। सीधा Chrome Browser में जाकर सीधे हाथ पर ऊपर की तरफ इमेज बटन को दबाने से गूगल इमेज का इस्तेमाल किया जा सकता है। 

3. मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैसे मारे?

किसी भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर मारने के लिए उस सॉफ्टवेयर uninstall करा जाता है। जिससे की वह सॉफ्टवेयर उस मोबाइल से हट जाता है। 

4. लैपटॉप में सॉफ्टवेयर कैसे करें?

लैपटॉप में सॉफ्टवेयर install करने के लिए बस सॉफ्टवेयर का setup download करे और उस setup को ओपन करके सॉफ्टवेयर इनस्टॉल करले। 

5. समाचार देखने वाले सॉफ्टवेयर को कौन सा नाम दिया गया है?

समाचार देखने के लिए कोई एक special सॉफ्टवेयर नहीं है। समाचार देखने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जाता है। समाचार देखने के लिए आप गूगल न्यूज़ और माइक्रोसॉफ्ट न्यूज़ जैसे platform का इस्तेमाल कर सकते है। 

6. C के सॉफ्टवेयर को किस नाम से जाना जाता है?

C language के सॉफ्टवेयर को Visual studio code editor के नाम से जाना जाता है। इसको शार्ट फॉर्म में VS code editor भी कहते है।  

मुझे आशा है की आपको इस लेख में आपके हर एक सवाल का उत्तर मिल गया होगा। और सॉफ्टवेयर से सम्बंधित सभी प्रश्न आपके मन से समाप्त हो गये होंगे। लेकिन अगर अभी भी आपके मन में सॉफ्टवेयर से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप उनको निचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते है। 

Leave a Comment