सॉफ्टवेयर क्या है और सॉफ्टवेयर के प्रकार क्या है – Software in Hindi

Software in Hindi : Software kya hai : सॉफ्टवेयर सुनने में तो जाना पहचाना सा लग रहा होगा ना। लगेगा क्यों नहीं भई आप इसी के बारे में तो यहां पढ़ने आये है। खेर यह तो मजाक था। आज मै आपको इस लेख में सॉफ्टवेयर का सम्पूर्ण ज्ञान दूंगा। मै कोशिश करूँगा की सॉफ्टवेयर के बारे में सम्पूर्ण जानकारी आपको इस एक लेख में मिल जाए। लेकिन यह सब जानने से पहले की सॉफ्टवेयर क्या है (What is software in Hindi), सॉफ्टवेयर काम कैसे करता है उसके उदहारण, आदी। इन सभी चीजों के बारे में जानने से पहले मै आपको सॉफ्टवेयर के बारे में थोड़ा सा अवलोकन (overview) देना चाहता हु। जिससे आप सॉफ्टवेयर को और भी अच्छे से समझ पाएंगे। 

तो दोस्तों क्या आपने कभी कोई पागल इंसान देखा है। यह तो आम सी बात है की देखा ही होगा। लेकिन क्या आपको पता है की एक आदमी पागल क्यों हो जाता है। खेर इसका सीधा सीधा जवाब दू तो उसका दिमाग सही तरीके से काम नहीं करता। जिसकी वजह से वह आदमी पागलो वाली हरकते करता है। अब इसी उदहारण को आप कंप्यूटर के साथ जोड़ सकते है। देखिये भले ही कंप्यूटर एक मशीन है लेकिन उसके पास भी एक दिमाग होता है जिससे CPU कहते है।

अब CPU और इंसानी दिमाग में एक ही फरक होता है। की इंसानी दिमाग हमारे दूसरे अंगो को खुद अनुदेश( Instruction ) देता है। और CPU को पहले खुद अनुदेशों की जरुरत होती है। जब CPU को अनुदेश मिलते है उसके बाद ही वह कंप्यूटर के दूसरे parts को अनुदेश दे पाता है। तो यहां पर एक सवाल उठता है की यह अनुदेश आते कहा से है?, आप इतने समझदार तो है ही की मेरा इशारा समझ गए होंगे। जी हां यह अनुदेश सॉफ्टवेयर CPU को देता है। 

सॉफ्टवेयर को कुछ इस तरह से बनाया जाता है की यह पहले CPU को instruction देता है। और उसके बाद CPU इंसानी दिमाग की तरह कंप्यूटर के दूसरे parts को instruction देता है। अब आप हो सकता है यह कहे की इस बात का उस पागल इंसान वाले उदहारण से क्या संपर्क है। तो मै आपको बतादू की अगर सॉफ्टवेयर में कुछ भी खराबी होती है या वह सही से बना नहीं होता। तो इसकी वजह से CPU जो कंप्यूटर का दिमाग है वह ढंग से काम नहीं करता। और हमारा कंप्यूटर भी अजीब तरीके से बर्ताव करने लगता है। ठीक उस पागल आदमी की तरह। 

अब शायद आपको थोड़ा बहुत idea हो गया होगा की सॉफ्टवेयर क्या है और हमे इसकी क्यों जरुरत है। लेकिन अगर आप अभी भी नहीं समझे तो कोई बात नहीं है। अब हम निचे सॉफ्टवेयर के बारे में विस्तार से जानते है। की सॉफ्टवेयर क्या है, कैसे काम करता है इसके प्रकार क्या क्या है, इसके उदहारण क्या होंगे, आदी तो चलिए अब सबसे पहले जानते है की सॉफ्टवेयर क्या है? – Software kya hai 

Software in Hindi
Software in Hindi

सॉफ्टवेयर क्या है – What is Software in Hindi

Software kya hai – कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, डाटा और instruction का वह समूह है जिसकी मदत से कंप्यूटर किसी भी कार्य को बड़ी आसानी से कर पाता है। बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को चला पाना बहुत मुश्किल होता है। सामान्य लोग बिना सॉफ्टवेयर के कंप्यूटर को नहीं चला सकते। सॉफ्टवेयर कंप्यूटर को instructions देता है, वह कंप्यूटर को बताता है की कोनसा कार्य कैसे करना है। 

आपने अक्सर देखा होगा की कंप्यूटर में किसी भी कार्य को करने के लिए कोई न कोई सॉफ्टवेयर ही इस्तेमाल किया जाता है। चाहे हमे कुछ लिखना हो जिसके लिए notepad इस्तेमाल करते है या चाहे internet पर कुछ search करना हो जिसके लिए browser इस्तेमाल करते है। Notepad, Browser यहां तक की आप जो window इस्तेमाल कर रहे है यह भी एक सॉफ्टवेयर है। सॉफ्टवेयर को बनाया ही इसलिए जाता है की इसकी मदत से कंप्यूटर और कंप्यूटर हार्डवेयर सब सही तरह से काम करे। और यूजर भी कंप्यूटर को बिना किसी परेशानी के इस्तेमाल कर पाए। 

सॉफ्टवेयर की परिभाषा – Definition of Software in Hindi

जैसा की मैंने ऊपर बताया की सॉफ्टवेयर, डाटा और instruction का एक समूह है जो कंप्यूटर को Operate करने और सारे task को execute करने में मदत करता है। या हम इसको यह भी कह सकते है की सॉफ्टवेयर एक set ऑफ़ प्रोग्राम्स होता है जो design कुछ इस प्रकार से किया जाता है जिससे कंप्यूटर के अंदर सभी functions अच्छे से perform हो। 

वैसे अगर देखा जाए तो कंप्यूटर में एक ही समय पर बहुत सारे process चल रहे होते है। जिनको गिनना आसान नहीं है। और यह सारे process सॉफ्टवेयर के instruction के अनुसार ही चलते है।

सॉफ्टवेयर का हिंदी क्या होता है? – Meaning of software in Hindi

वैसे तो हिंदी में भी सॉफ्टवेयर को सॉफ्टवेयर ही कहा जाता है। लेकिन अगर pure हिंदी की बात करे तो सॉफ्टवेयर का हिंदी अर्थ (Software in Hindi) “प्रक्रिया सामग्री” होता है। 

अब आप यह दोन