सिआकॉइन क्या है | सिआ कॉइन को भारत में कैसे खरीदे | Siacoin in Hindi

Siacoin in Hindi : दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैसे तो बहुत ज्यादा वोलेटाइल है। इस मार्केट के अंदर एक दिन में ही क्रिप्टोकरंसी के प्राइस बहुत ज्यादा बढ़ते और कम हो जाते हैं। इस मार्केट में, कीमत के उतार-चढ़ाव के बीच दो प्रकार के कॉइन आते हैं।

पहले तो वह कॉइन जो अपने शुरुआती समय में मार्केट में आते ही तहलका मचा देते हैं। इनकी कीमत मार्केट में आते ही हजारों रुपए तक पहुंच जाती है। और बाद में यह कॉइन जितनी तेजी से ऊपर जाते है उतनी ही तेजी से इनकी कीमत नीचे भी आ जाती है। उदाहरण के लिए हम आई.सी.पी कॉइन को ले सकते हैं। यह कॉइन मार्केट में आते ही बहुत ज्यादा बढ़ गया था। और कुछ समय बाद ही इस कॉइन की कीमत बहुत नीचे भी चली गई थी।

अब दूसरे प्रकार के कॉइन की बात करें तो यह कॉइन अपने शुरुआती समय में तो कुछ ज्यादा प्रॉफिट नहीं देते और ना ही इनकी कीमत कुछ ज्यादा बढ़ती है। लेकिन कॉइन के निकलने के चार-पांच साल बाद इनकी कीमत कई गुना बढ़ जाती है। और ऐसे कॉइन उन लोगों को बहुत ज्यादा प्रॉफिट दे जाते हैं जो इन कोइन को लंबे समय तक अपने पास रखता है।

आज हम इस लेख में ऐसे ही एक कॉइन की बात करने वाले हैं। आज इस लेख में हम सिआकॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप इस कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़ सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिआकॉइन के बारे में सारी जानकारी देंगे जैसे सिआकॉइन क्या है, सिआकॉइन को किसने बनाया, सिआकॉइन का इतिहास, आदि। तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ सिआकॉइन क्या है?

SIACOIN IN HINDI
Siacoin IN HINDI

SIA कॉइन क्या है (Siacoin in Hindi)

सिआकॉइन एक decentralized क्रिप्टोकरेंसी है जो Sia के लिए बनाई गयी है। और इस कॉइन का कोड नाम “SC” है। Sia एक decentralized could storage प्लेटफार्म है। जिसमे लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का स्टोरेज किराए पर देते है। इसे आसान भाषा में समझते हैं जैसे कि हम लोगों के गैजेट में खाली स्टोरेज होती है। तो यहां अलग अलग लोग अपनी हार्डडिस्क के खाली स्टोरेज को किराए पर देते हैं। और कई लोग अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इन स्टोरेज को खरीदकर इसमें अपना डाटा रखते है। 

Sia कॉइन का इस्तेमाल Sia प्लेटफार्म के ऊपर स्टोरेज को ख़रीदने के लिए किया जाता है। 

SIA कॉइन कैसे काम करता है?

यह कॉइन Sai कंपनी के द्वारा बनाया गया है। Sia एक टेक कंपनी है जो लोगों के गैजेट और डिवाइस की स्टोरेज का इस्तेमाल करके दूसरे जरुरतमंद लोगो को वह स्टोरेज किराए पर देती है। इस स्टोरेज को वही लोग किराए पर लेते है जिनको अपना पर्सनल डाटा सुरक्षित रखना होता है।

अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि हमारा डाटा सेफ नहीं रहेगा क्योंकि यह डाटा हम लोग किसी और के डिवाइस की स्टोरेज में रखेंगे। तो मै आपको यह बताना चाहता हु की आप गलत सोच रहे हैं।

सिया के काम करने का तरीका थोड़ा अलग है। यह लोगों के डाटा को छोटे-छोटे भागों में बांट देती है। और उन सभी छोटे भागो को एक स्टोरेज में ना रखते हुए अलग-अलग स्टोरेज डिवाइस में रखती है। इससे आपका पूरा डाटा किसी एक व्यक्ति के पास नहीं पहुंचता। बल्कि उसके छोटे-छोटे भाग होकर वह कई सारे लोगों के पास उनके डिवाइस में रख दिया जाता है। और इसके बाद भी सारे डाटा को एक key के साथ लॉक कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आपका डाटा कोई और नहीं è