Crypto News today

सिआकॉइन क्या है | सिआ कॉइन को भारत में कैसे खरीदे | Siacoin in Hindi

Siacoin in Hindi : दोस्तों क्रिप्टोकरेंसी मार्केट वैसे तो बहुत ज्यादा वोलेटाइल है। इस मार्केट के अंदर एक दिन में ही क्रिप्टोकरंसी के प्राइस बहुत ज्यादा बढ़ते और कम हो जाते हैं। इस मार्केट में, कीमत के उतार-चढ़ाव के बीच दो प्रकार के कॉइन आते हैं।

पहले तो वह कॉइन जो अपने शुरुआती समय में मार्केट में आते ही तहलका मचा देते हैं। इनकी कीमत मार्केट में आते ही हजारों रुपए तक पहुंच जाती है। और बाद में यह कॉइन जितनी तेजी से ऊपर जाते है उतनी ही तेजी से इनकी कीमत नीचे भी आ जाती है। उदाहरण के लिए हम आई.सी.पी कॉइन को ले सकते हैं। यह कॉइन मार्केट में आते ही बहुत ज्यादा बढ़ गया था। और कुछ समय बाद ही इस कॉइन की कीमत बहुत नीचे भी चली गई थी।

अब दूसरे प्रकार के कॉइन की बात करें तो यह कॉइन अपने शुरुआती समय में तो कुछ ज्यादा प्रॉफिट नहीं देते और ना ही इनकी कीमत कुछ ज्यादा बढ़ती है। लेकिन कॉइन के निकलने के चार-पांच साल बाद इनकी कीमत कई गुना बढ़ जाती है। और ऐसे कॉइन उन लोगों को बहुत ज्यादा प्रॉफिट दे जाते हैं जो इन कोइन को लंबे समय तक अपने पास रखता है।

आज हम इस लेख में ऐसे ही एक कॉइन की बात करने वाले हैं। आज इस लेख में हम सिआकॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप इस कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़ सकते हैं। इस लेख में हम आपको सिआकॉइन के बारे में सारी जानकारी देंगे जैसे सिआकॉइन क्या है, सिआकॉइन को किसने बनाया, सिआकॉइन का इतिहास, आदि। तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ सिआकॉइन क्या है?

SIACOIN IN HINDI
Siacoin IN HINDI

SIA कॉइन क्या है (Siacoin in Hindi)

सिआकॉइन एक decentralized क्रिप्टोकरेंसी है जो Sia के लिए बनाई गयी है। और इस कॉइन का कोड नाम “SC” है। Sia एक decentralized could storage प्लेटफार्म है। जिसमे लोग अपने स्मार्टफोन या कंप्यूटर का स्टोरेज किराए पर देते है। इसे आसान भाषा में समझते हैं जैसे कि हम लोगों के गैजेट में खाली स्टोरेज होती है। तो यहां अलग अलग लोग अपनी हार्डडिस्क के खाली स्टोरेज को किराए पर देते हैं। और कई लोग अपने पर्सनल डाटा को सुरक्षित रखने के लिए इन स्टोरेज को खरीदकर इसमें अपना डाटा रखते है। 

Sia कॉइन का इस्तेमाल Sia प्लेटफार्म के ऊपर स्टोरेज को ख़रीदने के लिए किया जाता है। 

SIA कॉइन कैसे काम करता है?

यह कॉइन Sai कंपनी के द्वारा बनाया गया है। Sia एक टेक कंपनी है जो लोगों के गैजेट और डिवाइस की स्टोरेज का इस्तेमाल करके दूसरे जरुरतमंद लोगो को वह स्टोरेज किराए पर देती है। इस स्टोरेज को वही लोग किराए पर लेते है जिनको अपना पर्सनल डाटा सुरक्षित रखना होता है।

अब आप लोग यह सोच रहे होंगे कि हमारा डाटा सेफ नहीं रहेगा क्योंकि यह डाटा हम लोग किसी और के डिवाइस की स्टोरेज में रखेंगे। तो मै आपको यह बताना चाहता हु की आप गलत सोच रहे हैं।

सिया के काम करने का तरीका थोड़ा अलग है। यह लोगों के डाटा को छोटे-छोटे भागों में बांट देती है। और उन सभी छोटे भागो को एक स्टोरेज में ना रखते हुए अलग-अलग स्टोरेज डिवाइस में रखती है। इससे आपका पूरा डाटा किसी एक व्यक्ति के पास नहीं पहुंचता। बल्कि उसके छोटे-छोटे भाग होकर वह कई सारे लोगों के पास उनके डिवाइस में रख दिया जाता है। और इसके बाद भी सारे डाटा को एक key के साथ लॉक कर दिया जाता है। जिसकी वजह से आपका डाटा कोई और नहीं खोल पाता। 

वैसे तो स्टोरेज से संबंधित प्रॉब्लम का सलूशन कई सारी बड़ी-बड़ी कंपनी जैसे कि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट, आदि भी देती है। लेकिन Sia और उन सभी बड़ी कंपनीज में एक अंतर है। और वह अंतर कीमत का है। जहां बड़ी-बड़ी कंपनियां आपसे उनके स्टोरेज को इस्तेमाल करने के लिए $7 से $10 तक लेती है। वही Sia सिर्फ और सिर्फ $1 से $2 लेती हैं।

SIA कॉइन  का इतिहास (History of Siacoin in Hindi)

वैसे तो सिआकॉइन को 2014 में ही घोषित कर दिया गया था लेकिन कुछ कारणों के चलते इस कॉइन को उस समय लॉन्च नहीं किया गया। और फिर इसको 2015 में दोबारा से घोषित किया गया और 1 मई 2015 को Siacoin के नाम से लॉन्च कर दिया गया।

यह कॉइन, कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के ऊपर 27 अगस्त 2015 को लिस्ट किया गया था। लिस्टिंग के समय इसकी कीमत ना के बराबर थी। अगर इसकी कीमत की बात करें तो उस समय इसकी कीमत ₹0.002 थी। इस कॉइन में अगले 2 सालों तक कुछ ज्यादा बढ़ोतरी देखने को नहीं मिली। इसकी कीमत ₹0.002 से ₹0.03, 7 अगस्त 2017 तक पहुंच गई थी।

इतने लंबे समय तक इस कोइन की कीमत नीचे रहने के बाद अचानक से इसमें एक पंप देखने को मिलता है। और 22 जून 2017 तक इसकी कीमत अपने पहले पंप के साथ  ₹1.2 तक पहुंच जाती है। एक छोटे से पंप के बाद इसकी कीमत में दोबारा से गिरावट आती है।

सिआकॉइन के अगले पंप में 6 जनवरी 2018 तक इसकी कीमत ₹5 तक पहुंच जाती है। 6 जनवरी 2018 को यह कॉइन अपना ऑल टाइम हाई छूता है। लेकिन जैसा कि हम सब जानते ही हैं कि अपना ऑल टाइम हाई छूने के बाद सारे कॉइन नीचे गिरने की लगते हैं। और इसके साथ भी यही होता है। अपना ऑल टाइम हाई छूने के बाद इस कोइन की कीमत में भारी गिरावट आती है। इसकी कीमत बहुत ज्यादा कम हो जाती है।

इस कॉइन में आखिरी पंप 18 अप्रैल 2021 में देखा गया था जब इसकी कीमत ₹3.5 तक पहुंच गई।

SIA कॉइन के जनक कौन है (Who invented Siacoin in Hindi)

SIA कॉइन का जनक David Varick को माना जाता है। यह कॉइन इन्ही के द्वारा बनाया गया है और इस कॉइन को बनाने में इनके कॉलेज के दोस्त Luke champine ने भी इनकी बहुत मदद की है।  इस कॉइन को बनाने का विचार David Varick को तब आया जब वह अपनी कॉलेज डिग्री कर रहे थे।

David और उनके दोस्त पॉलिटेक्निक कंप्यूटर साइंस की डिग्री करते समय मिले थे। और David Varick ने कॉइन को बनाने का विचार Luke champine के साथ किया। Luke, David का idea सुनने के बाद उनके साथ काम करने के लिए तैयार गए थे। 

Siacoin की कीमत (Price of Siacoin in Hindi)

कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के अनुसार आज इस लेख को लिखते समय यह कॉइन की कीमत ₹0.9612 है। पिछले 24 घंटे की ट्रेडिंग वॉल्यूम की बात करें तो वह ₹3,903,437,818 है। जोकि कितने 53.10% से घटी है। इस कॉइन की मार्केट मार्किट कैप ₹46,559,721,359 है।

Siacoin कितने है (Total Number of Siacoin in Hindi)

कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार इस कॉइन की टोटल सप्लाई 48,295,492,992 siacoin है। इसकी maximum supply अनहि तक नहीं बताई गयी है। इसकी circulating supply की बात करे तो वह 48 बिलियन siacoin है। 

सिआकोईन को भारत में कैसे खरीदे (How to buy Siacoin in Hindi)

भारत में सिआकॉइन को खरीदना बहुत ज्यादा आसान है। अगर आपने पहले से ही WazirX के ऊपर रजिस्टर कर रखा है। तो आप इस कॉइन को बड़ी ही आसानी से खरीद सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि वजीरएक्स भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है। और यह दुनिया के सबसे बड़े क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बाइनेंस का एक भाग है। आप सिआकॉइन को वजीरएक्स के जरिए खरीद सकते हैं। 

आज आपने क्या सीखा 

आज के इस लेख में आपने सिआकॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि सिआकॉइन क्या है, इसको किसने बनाया, कब बनाया, क्यों बनाया, इसका इतिहास क्या है, इसका इस्तेमाल किस लिए किया जाता है, यह कितने हैं आदि।

मुझे आशा है कि इस लेख पढ़ने के बाद आपके मन में सिआकॉइन के प्रति जिनते भी प्रश्न होंगे वह सब खत्म हो गए होंगे।  लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में सिआकॉइन से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप उसको नीचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। हम आपको आपके हर एक सवाल का उत्तर नीचे कमेंट में जरूर देंगे।

आपका यह लेख पढ़ने के लिए बहुत-बहुत शुक्रिया। आपको यह लेख कैसा लगा हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

6 thoughts on “सिआकॉइन क्या है | सिआ कॉइन को भारत में कैसे खरीदे | Siacoin in Hindi”

  1. Crypto market me sabse bdiya coin is samay doge, shiba aur cardano hai sia coin ka kuch jyada potential nahi lgta

    Reply
    • अपने विचार प्रकट करने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद

      Reply
  2. I think tron.. TRX is better then other .

    Reply
    • Yes, you are right. But I don’t think so that Tron is the only good one. There are several other coins like Cardano, Matic, so many others which have great potential.

      Reply
  3. Kya sia coin ka market ab aur badega

    Reply
    • jis tarah ki sia coin ki performance hai aur jis pice pr yeh abhi mil rha hai un sabhi ko dekhte hue yeh kha ja sakta hai ki sia coin ki market abhi aur badegi. aur agar aapko accha profit bnana hai to aap isko long term ke liye hold kar sakte hai.

      Reply

Leave a Comment