शीबास्वैप क्या है और शीबास्वैप को कैसे इस्तेमाल करे (What is ShibaSwap in Hindi)

ShibaSwap in Hind : शीबा इनु कॉइन के बारे में तो आपने कही न कही तो सुना ही होगा। आज कल यह सोशल मीडिया के ऊपर बहुत ज्यादा चर्चा में है। इस कॉइन के इतने ज्यादा चर्चा में आने के 3 कारण है। पहला कारण है इसके प्रमोटर्स। जिन्हे सोशल मीडिया में ShibaArmy के नाम से भी जाना जाता है। 

दूसरा कारण, अभी हाल ही मे meme कॉइन का बहुत ज्यादा प्रचलित होना। आपको यह तो पता ही होगा कि अभी हाल ही मे डोजकॉइन को एलोन मस्क के द्वारा प्रमोट किया गया था। इसके बाद यह कॉइन लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया था। इस कॉइन के लोकप्रिय होने का एक मुख्य कारण यह भी था कि इसने कई सारे लोगों को करोड़पति बना दिया था।

क्योंकि जैसे ही एलोन मस्क ने इस कॉइन को प्रमोट किया था इसकी कीमत में बहुत बड़ा उछाल देखने को मिला था।  जिसकी वजह से जितने भी लोगों ने इस कॉइन को अपने पास रखा हुआ था उन्हें बहुत ज्यादा प्रॉफिट हुआ। इस कोइन के इतने ज्यादा पॉपुलर होने के बाद ही लोगों को meme कॉइन में दिलचस्पी होने लगी। और यहीं से meme कोइन का प्रचलन शुरू हो गया।

तीसरा कारण, इस  कॉइन के चर्चा में आने का तीसरा कारण ही सबसे प्रमुख कारण है। इसके चर्चा में आने का तीसरा कारण है शीबास्वैप। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे। इस लेख में आपका शीबास्वैप से सम्बंधित सारी जानकारी दी जाएगी जैसे शीबास्वैप क्या है, यह काम कैसे करता है, इसको बनाने का मुख्या कारण क्या है, आदी। तो अगर आप भी शीबास्वैप के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़ सकते है। 

लेकिन लेख को शुरू करने से पहले हम शीबा इनु  कॉइन के बारे में भी थोड़ी बहुत बाते कर लेते है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि शीबा इनु कॉइन भी एक meme कॉइन है। और जिस तरह Dogecoin ने कई लोगों को करोड़पति बनाया था ठीक उसी प्रकार लोगों को शीबा इनु कॉइन के ऊपर भी भरोसा है। ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि शीबा इनु कोइन डोजकॉइन की तरह ही लोगों की किस्मत बदल सकता है।

दिन प्रति दिन शीबा कॉइन में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अगर अभी की बात करे तो इस समय शीबा होल्डर जिन्हें शीबा आर्मी भी कहा जाता है वह 5,89,696 है। और यह गिनती हर रोज बढ़ ही रही है।

तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ की शीबास्वैप क्या है

ShibaSwap in Hindi
What is ShibaSwap

शीबास्वैप क्या है (What is SHIBASWAP in Hindi)

ShibaSwap एक 100% decentralized क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म है। यहां पर आप अपने शीबा इनु कॉइन को किसी भी अन्य कॉइन के साथ स्वैप या एक्सचेंज कर सकते हैं। शीबास्वैप को बनाने का मुख्य कारण Staking है। वह सभी लोग जिन्होंने शीबा इनु कॉइन अपने पास hold कर रखा है। यहां पर अपने कॉइन को stake कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप यहां पर अपने कॉइन को लॉक कर देंगे। और उसके बाद आपको अपने कॉइन को लॉक करने के बदले हर 24 घंटे में कुछ न कुछ रिकॉर्ड मिलेगा। 

शीबास्वैप कैसे काम करता है (How ShibaSwap Works)

ShibaSwap को बनाने का मुख्य कारण तो मैं ऊपर आपको बता ही चूका हु। लेकिन इसके काम करने की बात करें तो यह कई सारे तरीके से काम करता है। इसको को कुछ इस तरीके से बनाया गया है कि आप इससे कॉइन एक्सचेंज करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं ।

अगर शीबास्वैप से पैसे कमाने के तरीकों की बात करें तो वह निम्नलिखित:

  1. DIG
  2. FETCH 
  3. BURY
  4. SWAP