शीबास्वैप क्या है और शीबास्वैप को कैसे इस्तेमाल करे (What is ShibaSwap in Hindi)

ShibaSwap in Hind : शीबा इनु कॉइन के बारे में तो आपने कही न कही तो सुना ही होगा। आज कल यह सोशल मीडिया के ऊपर बहुत ज्यादा चर्चा में है। इस कॉइन के इतने ज्यादा चर्चा में आने के 3 कारण है। पहला कारण है इसके प्रमोटर्स। जिन्हे सोशल मीडिया में ShibaArmy के नाम से भी जाना जाता है। 

दूसरा कारण, अभी हाल ही मे meme कॉइन का बहुत ज्यादा प्रचलित होना। आपको यह तो पता ही होगा कि अभी हाल ही मे डोजकॉइन को एलोन मस्क के द्वारा प्रमोट किया गया था। इसके बाद यह कॉइन लोगों के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय हो गया था। इस कॉइन के लोकप्रिय होने का एक मुख्य कारण यह भी था कि इसने कई सारे लोगों को करोड़पति बना दिया था।

क्योंकि जैसे ही एलोन मस्क ने इस कॉइन को प्रमोट किया था इसकी कीमत में बहुत बड़ा उछाल देखने को मिला था।  जिसकी वजह से जितने भी लोगों ने इस कॉइन को अपने पास रखा हुआ था उन्हें बहुत ज्यादा प्रॉफिट हुआ। इस कोइन के इतने ज्यादा पॉपुलर होने के बाद ही लोगों को meme कॉइन में दिलचस्पी होने लगी। और यहीं से meme कोइन का प्रचलन शुरू हो गया।

तीसरा कारण, इस  कॉइन के चर्चा में आने का तीसरा कारण ही सबसे प्रमुख कारण है। इसके चर्चा में आने का तीसरा कारण है शीबास्वैप। आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करेंगे। इस लेख में आपका शीबास्वैप से सम्बंधित सारी जानकारी दी जाएगी जैसे शीबास्वैप क्या है, यह काम कैसे करता है, इसको बनाने का मुख्या कारण क्या है, आदी। तो अगर आप भी शीबास्वैप के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़ सकते है। 

लेकिन लेख को शुरू करने से पहले हम शीबा इनु  कॉइन के बारे में भी थोड़ी बहुत बाते कर लेते है। 

आपकी जानकारी के लिए बता दूं कि शीबा इनु कॉइन भी एक meme कॉइन है। और जिस तरह Dogecoin ने कई लोगों को करोड़पति बनाया था ठीक उसी प्रकार लोगों को शीबा इनु कॉइन के ऊपर भी भरोसा है। ज्यादातर लोगों को यही लगता है कि शीबा इनु कोइन डोजकॉइन की तरह ही लोगों की किस्मत बदल सकता है।

दिन प्रति दिन शीबा कॉइन में इन्वेस्ट करने वाले इन्वेस्टर की संख्या बढ़ती ही जा रही है। अगर अभी की बात करे तो इस समय शीबा होल्डर जिन्हें शीबा आर्मी भी कहा जाता है वह 5,89,696 है। और यह गिनती हर रोज बढ़ ही रही है।

तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ की शीबास्वैप क्या है

ShibaSwap in Hindi
What is ShibaSwap

शीबास्वैप क्या है (What is SHIBASWAP in Hindi)

ShibaSwap एक 100% decentralized क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म है। यहां पर आप अपने शीबा इनु कॉइन को किसी भी अन्य कॉइन के साथ स्वैप या एक्सचेंज कर सकते हैं। शीबास्वैप को बनाने का मुख्य कारण Staking है। वह सभी लोग जिन्होंने शीबा इनु कॉइन अपने पास hold कर रखा है। यहां पर अपने कॉइन को stake कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप यहां पर अपने कॉइन को लॉक कर देंगे। और उसके बाद आपको अपने कॉइन को लॉक करने के बदले हर 24 घंटे में कुछ न कुछ रिकॉर्ड मिलेगा। 

शीबास्वैप कैसे काम करता है (How ShibaSwap Works)

ShibaSwap को बनाने का मुख्य कारण तो मैं ऊपर आपको बता ही चूका हु। लेकिन इसके काम करने की बात करें तो यह कई सारे तरीके से काम करता है। इसको को कुछ इस तरीके से बनाया गया है कि आप इससे कॉइन एक्सचेंज करने के साथ-साथ पैसे भी कमा सकते हैं ।

अगर शीबास्वैप से पैसे कमाने के तरीकों की बात करें तो वह निम्नलिखित:

  1. DIG
  2. FETCH 
  3. BURY
  4. SWAP 
  5. BONEFOLIO
  6. WOOF

आप ऊपर बताए गए छ: तरीको का इस्तेमाल कर सकते है। 

शीबास्वैप में स्टेक कैसे करे (How to stake Shiba Inu Coin in ShibaSwap in Hindi)

अगर आप भी अपने शीबा इनु कॉइन को stake करना चाहते हैं। लेकिन अगर आप यह नहीं जानते उनको किस प्रकार stake किया जाता है। तो अपने शीबा इनु कॉइन को Stake करने के लिए आप निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Connect CryptoWallet to ShibaSwap

सबसे पहले आप अपने Coinbase Wallet, Metamask या TrustWallet इन तीनों में से किसी भी एक वॉलेट को शीबास्वैप के साथ कनेक्ट करें। इसको connect करना बहुत ही आसान है। ShibaSwap की वेबसाइट खोलते ही ऊपर सीधे हाथ के तरफ आपको Connect Wallet का ऑप्शन दिखाई देगा। 

उसके ऊपर क्लिक करते ही आपको 3 तरह के वॉलेट को connect करने के ऑप्शन मिलेंगे। 

  1. Coinbase Wallet
  2. Metamask
  3. Wallet Connect

इन तीनो में से आप जिस भी वॉलेट को इस्तेमाल करते है उसको कनेक्ट क्र लीजिये। 

 Bury करे 

क्रिप्टो वॉलेट को कनेक्ट करने के बाद अब सामने दिख रहे bury के ऑप्शन के निचे Stake Token दिख रहा होगा। Stake Token के ऊपर क्लिक करे। क्लिक करने के बाद अगला पेज खुलते ही आपको 3 ऑप्शन फिर दिखाई देंगे। 

  1. Bury Shib
  2. Bury Leash
  3. Bury Bone 

आपको Bury Shib के ऊपर क्लिक करना है। Bury Shib के ऊपर क्लिक करके अगला पेज खोले। 

Staking अमाउंट डाले 

अब आपको अगले पेज पर एक बॉक्स दिख रहा होगा जिसके अंदर लिखा होगा “Type an amount to Stake” यहां पर आपको जितने शीबा इनु कॉइन bury करने है उतने लिख दीजिए। लिखने के बाद अब Approve के ऊपर क्लिक कर दीजिए। उसके बाद आपने जिस भी क्रिप्टोवॉलेट को कनेक्ट किया था उसके ऊपर जाकर ट्रांजैक्शन को Approve या Confirm कर दीजिए। Approve होने के बाद आपके शीबा इनु कॉइन bury हो जाएंगे।

Read More:-

आज आपने क्या सीखा

आज आपने इस लेख के अंदर जाना की  शीबास्वैप क्या होता है, यह कैसे काम करता है, इसको बनाने का मुख्या कारण क्या है, और शीबास्वैप के अंदर शीबा इनु कॉइन को bury कैसे करे , आदी ।

मुझे आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में शीबास्वैप से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके हैं। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में शीबास्वैप से संबंधित कोई भी प्रश्न है तो आप उसे निचे कमेंट के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। आपको आपके सवाल का जवाब निचे कमेंट में दिया जाएगा।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

2 thoughts on “शीबास्वैप क्या है और शीबास्वैप को कैसे इस्तेमाल करे (What is ShibaSwap in Hindi)”

  1. Kya shiba coin binance pe stake nahi ho sakta

    Reply
    • ho sakta hai.
      Agar aap binance ko phone me istemaal karte ho to sabse pehle phone me app kholo aur vha apko liquid swap ka option milega. Uske upper click karke apko ek search box milega usme SHIB search kijiye. Aapko vha par SHIB/USDT ka pair mil jaega shiba ko stake karne ke liye.

      agar aap chahte hai ki iske process ke upper ek alag se post bnaau to mujhe comment me bta sakte hai.

      jaane se pehele bell icon ko jarur dba lijiyega taaki aapko aane vaali sabhi post ke updates milte rahe

      Reply

Leave a Comment