Shiba Inu Coin in Hindi – शीबा इनु कॉइन के बारे में पूरी जानकारी – यह क्या है, कैसे खरीदे, आदी

Shiba Inu coin in Hindi : Shiba Inu Coin kya hai : शीबा इनु कॉइन क्या है? : दोस्तों इस समय भारत में crypto currency उतनी ही चर्चा में है जितना की कोरोना वायरस। अगर आप YouTube या Twitter खोलकर देखोगे तो हर जगह शीबा इनु कॉइन और डोज कॉइन इन दो crypto currency की ही बाते हो रही है। अब ऐसा क्यों हो रहा है आखिर क्यों यह दोनों इतनी चर्चा में है। और इससे भी जरुरी सवाल जैसे Shiba Inu Coin क्या है? कैसे काम करता है? Shiba Inu Coin को भारत में कैसे खरीदे, ऐसे ही जरुरी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। 

तो अगर आप भी इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पढ़िएगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Shiba inu coin in Hindi के बारे में सारी जानकारी प्राप्त ही जाएगी। तो चलिए अब शुरू करते है सबसे पहले सवाल के साथ की आखिर शीबा इनु कॉइन क्या है?

Shiba Inu Coin in Hindi
Shiba Inu Coin in Hindi

शीबा इनु कॉइन क्या है – What is Shiba Inu Coin in Hindi

शीबा इनु कॉइन एक decentralized Cryptocurrency है जिसका कोड नाम “SHIB” है। इसको शीबा टोकन के नाम से भी जाना जाता है। शीबा इनु कॉइन को एक अनजान व्यक्ति द्वारा अगस्त 2020 में बनाया गया था। शीबा इनु कॉइन भी डोज कॉइन की तरह ही एक meme कॉइन है और ध्यान से सोचा जाए तो यह टोकन डोज कॉइन को देखकर ही बनाया गया है। 

शीबा इनु कॉइन दूसरी Cryptocurrency की तरह नहीं है। जहा ज्यादातर दूसरी Cryptocurrency को एक सिमित मात्रा में ही खरीदने की अनुमति है। और उन्हें महंगे और भारी हार्डवेयर की मदत से माइन करना पड़ता है। वही दूसरी तरफ Shiba inu coin को जितना चाहे उतना खरीदा जा सकता है। आप यह कॉइन अरबो खरबो की मात्रा में खरीद सकते है। 

आपको यह बता दू की शीबा इनु कॉइन का नाम एक जापानी कुत्ते के नाम पर है। जहा डोज कॉइन ने इस कुत्ते का चेरा अपनाया तो तो वही शीबा इनु कॉइन ने इसका नाम। वैसे शीबा इनु एक जापानी कुत्ता है जिनका बहुत ज्यादा शिकार किया जाता है। 

शीबा इनु कॉइन का इतिहास – History of Shiba Inu Coin

शीबा इनु कॉइन को अगस्त 2020 में बनाया गया था, इससे डोज कॉइन को देखकर ही बनाया गया था, इस कॉइन को बनाने वाला व्यक्ति कोण है यह आज तक पता नहीं लग पाया है या यह भी कह सकते है की यह कॉइन एक अनजान व्यक्ति द्वारा बनाया गया है। इस टोकन की कीमत ना के बराबर थी जब तक यह टोकन 20 अप्रैल को $0.000002 डॉलर का नहीं हुआ।  9 मई को इस टोकन की कीमत $0.000009 से अधिक हो गई थी और 10 मई को यह टोकन $0.0000388 डॉलर तक पहुंच गया था।

Coin Market Cap जहा सभी कॉइन की जानकारी मिलती है उसके अनुसार 10 मई तक शीबा इनु की मार्किट कैपिटलाइजेशन $13 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी थी , और इसकी वजह से यह कॉइन पूरी cryptocurrency मार्किट में 14 नंबर पर पहुंच गयी थी। इसकी कीमत निचे तब गिरी जब विटालिक बुटेरिन ( एथेरियम के फाउंडर) ने $1 बिलियन डॉलर के शीबा इनु कॉइन भारत COVID रिलीफ फण्ड में donate कर दिए थे। 

शीबा इनु कॉइन कितने है – How much Shiba inu coin are there

शीबा इनु टोकन कुल मिलाकर 1,000,000,000,000,000 SHIB टोकन है। जिसमे से मार्किट में सिर्फ इसका 50% ही circulation में है। Coin Market Cap के अनुसान इस लेख को लिखते समय 15 अगस्त 2021 में 394,796.00B SHIB circulation में है। 

शीबा इनु कॉइन के जनक कौन है – Who own Shiba inu coin in Hindi

शीबा इनु कॉइन के जनक एक अनजान व्यक्ति है जिनका नाम रयोशी (Ryoshi) है। इनके बारे में अभी तक कोई भी नहीं पता लगा पाया है की आखिर यह कौन है। 

शीबा इनु कॉइन की कीमत – Shiba inu coin price today

आज 15 अगस्त 2021 के दिन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार शीबा इनु कॉइन की कीमत ₹0.0006096 रूपए है। और WazirX की बात करे तो उसके अनुसार शीबा इनु कॉइन की कीमत ₹0.000628 है। 

अब Shiba inu coin in Hindi के बारे में इतनी सारी बाते जानने के बाद आप यह जरूर जानना चाहेंगे की शीबा इनु कॉइन भारत में कैसे खरीदे। और इससे भी ज्यादा उत्सुख्ता तो इस बात की होगी की आखिर शीबा इनु की कीमत भविष्य में क्या होगी। तो चलिए जानते है इन दोनों चीजों के बारे में एक एक करके। 

शीबा इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – How to buy Shiba Inu coin in Hindi in India 

शीबा इनु कॉइन को भारत में खरीदना बहुत ही आसान है। इसके लिए आपको ज्यादा किसी चीज की जरुरत नहीं है। लेकिन एक बात जरूर जान ले की अगर आपकी उम्र +18 साल से ऊपर है। तभी आप इस कॉइन को खरीद पाएंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो भी कोई ज्यादा बड़ी बात नहीं। आप इस कॉइन को 18 साल से कम उम्र होने के बावजूद कैसे खरीद सकते है। यह जान्ने के लिए आप हमे telegram पर फॉलो कर सकते है। वह पर आपको इसके बारे में जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए अब जानते है की भारत में शीबा इनु कॉइन को किस तरह से खरीदा जाता है। 

शीबा इनु कॉइन को खरीदने के लिए निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे :

पहला स्टेप 
Cryptocurrency exchange पर रजिस्टर करे 

किसी भी कॉइन को खरीदने के लिए आपको एक cryptocurrency exchange की जरुरत पढ़ती है। जैसे पैसो के लिए बैंक होते है वैसे ही cryptocurrency के लिए crypto exchange होते है। तो आप सबसे पहले वह पर रजिस्टर करे। भारत में वैसे तो अब बहुत सारी crypto exchange आ गयी है। लेकिन इनमे से सबसे अच्छी crypto exchange की बात करे तो वह WazirX है। यह भारत की सबसे अच्छी और सबसे बड़ी Crypto Exchange है। 

दूसरा स्टेप 
WazirX में SHIB search करे 
Second Step to buy shiba inu coin in india in hindi

मै मानता हु की आपने WazirX पर रजिस्टर किया है। तो उसी के हिसाब मै आपको शीबा इनु कॉइन कैसे खरीदे बता रहा हु। अगर आपने WazirX के अलावा किसी और Crypto Exchange पर रजिस्टर किया है तो कोई बात नहीं सबमे प्रोसेस सामान्य ही होता है। तो अब रजिस्टर करने के बाद search box में जाकर सर्च करे SHIB . वहा पर सबसे पहला कॉइन जो दिखेगा वही Shiba Inu Coin होगा। 

तीसरा और आखरी स्टेप 
कॉइन खरीदना 
third Step to buy shiba inu coin in india in hindi

अब आप जीते चाहे उतने शीबा इनु कॉइन को order place करके खरीद सकते है।

शीबा इनु कॉइन का भविष्य – Future of Shiba Inu Coin in Hindi

शीबा के फाउंडर्स बहुत से कदम उठा रहे है इस कॉइन को आगे बढ़ाने के लिए। और अब जैसे ही शीबा स्वैप निकलेगा यह माना जा रहा है की शीबा इनु कॉइन की कीमत में एक बहुत बड़ा उछाल देखने को मिल सकता है। लेकिन अगर हम बात करे इस कॉइन के ₹1 या ₹2 रूपए तक होने की तो उसमे अभी बहुत समय लगेगा। यह इसलिए है क्योकि शीबा इनु कॉइन बहुत सारे है।

 शीबा इनु कॉइन की कीमत एक रूपए तक तब पहुंचेगी जब इसकी मार्किट कैपिटलाइजेशन $300 बिलियन डॉलर तक हो जाएगी। तो यह कह सकते है की शायद इसकी कीमत 2025 तक ₹1 तक पहुंच जाए। इसकी कोई पुष्टि नहीं है की इतने समय में यह इतना ₹1 रूपए का होगा या नहीं। लेकिन एक बात है की अगर आप इसको लबे समय तक अपने पास रखते है तो यह कॉइन आपको बहुत सारा प्रॉफिट दे सकता है। 

आज अपने क्या सीखा 

आज आपने शीबा इनु कॉइन के बारे में जानकारी प्राप्त की। जैसे की शीबा इनु कॉइन क्या है  (What is Shiba inu coin in Hindi), शीबा इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे (How to buy shiba inu coin in hindi in India), शीबा इनु कॉइन का इतिहास (History of shiba inu coin in Hindi), आदी। 

इस लेख को पढ़ने के बाद मुझे आशा है की आपके मन में शीबा इनु कॉइन से सम्बंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं तो तो कोई बात नहीं है आप अपने प्रशन को निचे comment के माध्यम से पूछ सकते है। आपको आपके हर एक प्रशन का उत्तर निचे दिया जाएगा। और जाने से पहले यह लेख आपको केसा लगा कमेंट करके जरूर बताइयेगा। 

Read More :

Disclaimer

“ऊपर शीबा इनु कॉइन के बारे में जितनी भी बाते की गयी है वह सारा एक अनुमान है। जो मार्किट में लगाया जा रहा है। Hindi Tech World आपको किसी भी प्रकार की investment की सलाह नहीं देता है। यहां पर सारी information जानकारी के लिए बताई गई है। “

10 thoughts on “Shiba Inu Coin in Hindi – शीबा इनु कॉइन के बारे में पूरी जानकारी – यह क्या है, कैसे खरीदे, आदी”

  1. शिबा inu कॉइन भविष्य के लिये अच्छा है

    Reply
    • हां अगर शीबा इनु कॉइन इसी तरह बढ़ता रहा और इससे लम्बे समय तक अपने पास रहा जाए। तो यह भविष्य में आपको बहुत प्रॉफिट दे सकता है।

      Reply
    • Shib me paise lagena future ke liye thik rhega ya nhi please reply o

      Reply
      • shiba ko agar aap long term ke liye hold karenge to yeh apko profit hi dega. Agar aapko lag rha hai ki market niche jaa rahi hai aur apko loss ho rha hai. to aap apne coin ko binance pr stake kar dijiye vha par apko profit bhi milega aur apke coin bhi badhte rahenge. Binance par coin kaise stake karte hai humne apni latest post me btaya hai aap usko padhkr samajh jaenge.

        Comment karne ke liye apka dhanyawaad

        Reply
  2. मेरे पास 1.5 करोर सिबा inu है

    Reply
  3. May I buy 10000000.00 Shib coin

    Reply
    • ji haa aap jitne chahe utne shiba inu coin khareed sakte hai. lekin mai apko ek suggesstion dena chahta hu ki crypto currency me hmesha utna hi paisa daale jitna agar kho jae to apko koi problem na ho.

      Reply

Leave a Comment