Shiba Inu Coin in Hindi – शीबा इनु कॉइन के बारे में पूरी जानकारी – यह क्या है, कैसे खरीदे, आदी

Shiba Inu coin in Hindi : Shiba Inu Coin kya hai : शीबा इनु कॉइन क्या है? : दोस्तों इस समय भारत में crypto currency उतनी ही चर्चा में है जितना की कोरोना वायरस। अगर आप YouTube या Twitter खोलकर देखोगे तो हर जगह शीबा इनु कॉइन और डोज कॉइन इन दो crypto currency की ही बाते हो रही है। अब ऐसा क्यों हो रहा है आखिर क्यों यह दोनों इतनी चर्चा में है। और इससे भी जरुरी सवाल जैसे Shiba Inu Coin क्या है? कैसे काम करता है? Shiba Inu Coin को भारत में कैसे खरीदे, ऐसे ही जरुरी सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। 

तो अगर आप भी इन सभी सवालो के जवाब जानना चाहते है तो इस लेख को आखिर तक पढ़िएगा। इस लेख को पढ़ने के बाद आपको Shiba inu coin in Hindi के बारे में सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी। तो चलिए अब शुरू करते है सबसे पहले सवाल के साथ की आखिर शीबा इनु कॉइन क्या है?

Shiba Inu Coin in Hindi
Shiba Inu Coin in Hindi

शीबा इनु कॉइन क्या है (What is Shiba Inu Coin in Hindi)

शीबा इनु कॉइन एक decentralized Cryptocurrency है जिसका कोड नाम “SHIB” है। इसको शीबा टोकन के नाम से भी जाना जाता है। शीबा इनु कॉइन को एक अनजान व्यक्ति द्वारा अगस्त 2020 में बनाया गया था। शीबा इनु कॉइन भी डोज कॉइन की तरह ही एक meme कॉइन है और ध्यान से सोचा जाए तो यह टोकन डोज कॉइन को देखकर ही बनाया गया है। 

शीबा इनु कॉइन दूसरी Cryptocurrency की तरह नहीं है। जहा ज्यादातर दूसरी Cryptocurrency को एक सिमित मात्रा में ही खरीदने की अनुमति है। और उन्हें महंगे और भारी हार्डवेयर की मदत से माइन करना पड़ता है। वही दूसरी तरफ Shiba inu coin को जितना चाहे उतना खरीदा जा सकता है। आप यह कॉइन अरबो खरबो की मात्रा में खरीद सकते है। 

आपको यह बता दू की शीबा इनु कॉइन का नाम एक जापानी कुत्ते के नाम पर है। जहा डोज कॉइन ने इस कुत्ते का चेरा अपनाया तो तो वही शीबा इनु कॉइन ने इसका नाम। वैसे शीबा इनु एक जापानी कुत्ता है जिनका बहुत ज्यादा शिकार किया जाता है। 

शीबा इनु कॉइन का इतिहास – History of Shiba Inu Coin

शीबा इनु कॉइन को अगस्त 2020 में बनाया गया था, इससे डोज कॉइन को देखकर ही बनाया गया था, इस कॉइन को बनाने वाला व्यक्ति कोण है यह आज तक पता नहीं लग पाया है या यह भी कह सकते है की यह कॉइन एक अनजान व्यक्ति द्वारा बनाया गया है। इस टोकन की कीमत ना के बराबर थी जब तक यह टोकन 20 अप्रैल को $0.000002 डॉलर का नहीं हुआ।  9 मई को इस टोकन की कीमत $0.000009 से अधिक हो गई थी और 10 मई को यह टोकन $0.0000388 डॉलर तक पहुंच गया था।

Coin Market Cap जहा सभी कॉइन की जानकारी मिलती है उसके अनुसार 10 मई तक शीबा इनु की मार्किट कैपिटलाइजेशन $13 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी थी , और इसकी वजह से यह कॉइन पूरी cryptocurrency मार्किट में 14 नंबर पर पहुंच गयी थी। इसकी कीमत निचे तब गिरी जब विटालिक बुटेरिन ( एथेरियम के फाउंडर) ने $1 बिलियन डॉलर के शीबा इनु कॉइन भारत COVID रिलीफ फण्ड में donate कर दिए थे। 

शीबा इनु कॉइन कितने है – How much Shiba inu coin are there

शीबा इनु टोकन कुल मिलाकर 1,000,000,000,000,000 SHIB टोकन है। जिसमे से मार्किट में सिर्फ इसका 50% ही circulation में है। Coin Market Cap के अनुसान इस लेख को लिखते समय 27 october 2021 में 394,796.00B SHIB circulation में है। 

शीबा इनु कॉइन के जनक कौन है – Who own Shiba inu coin in Hindi

शीबा इनु कॉइन के जनक एक अनजान व्यक्ति है जिनका नाम रयोशी (Ryoshi) है। इनके बारे में अभी तक कोई भी नहीं पता लगा पाया है की आखिर यह कौन है। लेकिन यह सोशल मीडिया के ऊपर regular updates देते रहते है। इस समय इनको 2 सोशल मीडिया platform के ऊपर देखा जा सकता है। पहला है Twitter और दूसरा है Medium. रियोशी Shiba inu coin in hindi से सम्बंधित सारे updates इन्ही जगह पर देते है। 

शीबा इनु कॉइन की कीमत – Shiba inu coin price today

आज 27 October 2021 के दिन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार शीबा इनु कॉइन की कीमत ₹0.003562