रिसर्चर्स का दावा : Facebook Ads इतना पावरफुल कि सिंगल यूजर को तक किया जा सकता है टारगेट

स्पेन और ऑस्ट्रिया के शिक्षाविदों और कंप्यूटर साइंटिस्ट्स की एक टीम द्वारा लिखे गए एक नए रिसर्च पेपर ने दावा किया है कि यदि आप Facebook के प्लेटफॉर्म द्वारा उन्हें प्रदान की जाने वाले इंटरस्ट्स के बारे में पर्याप्त जानते हैं, तो केवल एक व्यक्ति को ऐड दिखाने के लिए फेसबुक के टार्गेटिंग टूल का उपयोग किया जा सकता है।

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“Unique on Facebook: Formulation and Evidence of (Nano) targeting Individual Users with non-PII Data” नाम से छपे इस  पेपर में  एक “डेटा-संचालित मॉडल” के बारे में बताया गया है जो एक मेट्रिक को परिभाषित करता है जिससे एक फेसबुक उपयोगकर्ता को Facebook ऐड प्लेटफार्म द्वारा उनसे जुड़ी रुचियों के आधार पर विशिष्ट रूप से पहचाना जा सकता है।

शोधकर्ताओं ने दिखाया कि वे कई विज्ञापनों (Ads) को टारगेट करने के लिए फेसबुक के ऐड्स मैनेजर टूल का उपयोग इस तरह से करने में सक्षम थे कि प्रत्येक विज्ञापन केवल एक ही, इच्छित फेसबुक उपयोगकर्ता तक पहुंच सके।

शोध फेसबुक के ऐड टार्गेटिंग टूल के संभावित हानिकारक उपयोगों के बारे में नए प्रश्न उठाता है और Facebook के व्यक्तिगत डेटा प्रोसेसिंग साम्राज्य की वैधता के बारे में भी सवाल खड़े करता है। लोगों से एकत्र की जाने वाली जानकारी का उपयोग व्यक्तियों को विशिष्ट रूप से पहचानने, उन्हें चुनने के लिए किया जा सकता है।

इस रिसर्च के नतीजे लॉ मेकर्स पर व्यवहारिक विज्ञापन पर प्रतिबंध लगाने या चरणबद्ध करने के लिए दबाव बढ़ा सकते हैं क्योंकि यह व्यक्तिगत और सामाजिक नुकसान का एक हब बन गया है। कम से कम, इस तरह के आक्रामक उपकरणों के उपयोग को रेगुलेट करने के नियम बनाने की सख्त ज़रूरत है।

आपके इंटरस्ट्स के आधार पर facebook आपको अरबों की भीड़ में भी पहचान सकता है

इस रिसर्च के रिजल्ट्स के आधार पर यह दावा किया जा रहा है कि फेसबुक द्वारा प्रदान किये जाने वाले इंटरेस्ट सेक्शन के सिर्फ 4 नायब इंटरस्ट्स या कोई भी 22 इंटरेस्ट के आधार पर फेसबुक आपको 90% सटीकता के साथ पहचान सकता है।  

फेसबुक पर लगभग 300 करोड़ यूज़र्स है।  मगर फेसबुक उन लोगों का डाटा भी प्रोसेस लरता है जो फेसबुक के यूज़र नहीं हैं।  इसका मतलब है कि फेसबुक पर सक्रिय इंटरनेट यूज़र्स की तुलना में इसकी पहुंच और भी अधिक है।  

इस शोध के साथ टीम केवल एक फेसबुक यूज़र पर विज्ञापनों को टारगेट करने के लिए फेसबुक के एड्स मैनेजर टूल का उपयोग करना संभव है – इसे “नैनोटार्गेटिंग” कहा जा रहा है।   

21 फेसबुक ad campaigns के माध्यम से एक प्रयोग चलाया गया तीन लेखकों को यह साबित करने के लिए टारगेट किया गया कि, यदि कोई विज्ञापनदाता (advertiser) किसी यूज़र की पर्याप्त रुचियां जानता है, तो क्या विशेष रूप से सिर्फ एक यूज़र को ऐड दिखाने के लिए फेसबुक ऐड प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया जा सकता है? इस कैंपेन से यह साबित हो गया कि फेसबुक का उपयोग करके नैनो टार्गेटिंग संभव है। 

कुल मिलाकर, अक्टूबर और नवंबर 2020 के बीच 21 विज्ञापन अभियान चलाए गए ताकि यह दिखाया जा सके कि आज नैनोटारगेटिंग संभव है। प्रयोग इस मॉडल के परिणामों को मान्य करता है, यह दर्शाता है कि यदि कोई हमलावर किसी यूज़र के 18 से ज़्यादा इंटरेस्ट को जानता है, तो उनके आपको नैनोटारगेट करने में सफल होने की संभावना बहुत अधिक है।  विशेष रूप से, इस प्रयोग में 18+ रुचियों (इंटरेस्ट) का उपयोग करने वाले 9 विज्ञापन अभियानों में से 8 ने चुने हुए उपयोगकर्ता को सफलतापूर्वक नैनो-टारगेट किया।

इसलिए अगर Facebook आपकी 18 या अधिक रुचियों को जानता है तो उसके लिए आपको प्रभावित करना बहुत आसान है।

एक-से-एक लक्ष्यीकरण को रोकने का एक तरीका यह होगा कि अगर फेसबुक न्यूनतम दर्शकों के आकार पर एक मजबूत सीमा लगाए।

पेपर के अनुसार, facebook विज्ञापनदाताओं को अपने ऐड टार्गेटिंग टूल का उपयोग करने के लिए “potential reach” मूल्य प्रदान करता है। 

हालांकि शोधकर्ताओं ने पाया कि फेसबुक वास्तव में विज्ञापनदाताओं को उन संभावित पहुंच सीमाओं से कम उपयोगकर्ताओं को लक्षित करने वाले अभियान चलाने से नहीं रोकता है – यह प्लेटफोर्म विज्ञापनदाताओं को यह नहीं बताता कि उनके संदेश कितने कम लोगों तक पहुंच सकते हैं।

इसे कई अभियानों को चलाकर प्रदर्शित किया गया, जिससे केवल एक फेसबुक उपयोगकर्ता को सफलतापूर्वक लक्षित किया गया था – यह पुष्टि करते हुए कि उनके विज्ञापनों के लिए दर्शकों का आकार फेसबुक के विज्ञापन रिपोर्टिंग टूल द्वारा उत्पन्न डेटा को देखकर 1 था (“fb ने बताया कि केवल एक उपयोगकर्ता तक ऐड पहुंचा था” ); (एकमात्र) उपयोगकर्ता द्वारा विज्ञापन पर क्लिक करने पर उनके वेब सर्वर में लॉग रिकॉर्ड होना; और — तीसरे चरण में — उन्होंने प्रत्येक नैनो-लक्षित उपयोगकर्ता से विज्ञापन और उससे संबंधित “मैं यह विज्ञापन क्यों देख रहा हूँ?” का एक स्नैपशॉट एकत्र करने के लिए कहा। जो कि सफलतापूर्वक नैनोलक्षित मामलों में उनके लक्ष्यीकरण मापदंडों से मेल खाते हैं।

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इस प्रयोग से प्राप्त मुख्य निष्कर्ष निम्नलिखित हैं:

(i) यदि कोई हमलावर टार्गेट यूज़र के 18+ इंटेरस्ट का अनुमान लगा सकता है तो FB पर एक उपयोगकर्ता को नैनोटार्गेट करना की अत्यधिक संभावना है। 

(ii) नैनोटारगेटिंग बेहद सस्ता है, और 

(iii) नैनोलक्षित विज्ञापनों में से 2/3 को लक्षित उपयोगकर्ता को 7 प्रभावी अभियान घंटों से कम समय में वितरित किया जा सकता  है। 

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