Crypto News today

आउटपुट डिवाइस और इसके प्रकार – Output Device in Hindi

Output Device in Hindi ऐसे डिवाइस होते है जिनके बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल करना मुश्किल है। मै ऐसा क्यों बोल रहा हु, तो आइये जानते है। यह बात तो सभी को पता है की आज, 2021 के समय में कंप्यूटर हर इंसान की जरुरत बन चूका है।क्योकि कोरोना के बाद से सबको अपने घर पर ही ऑफिस का काम मिल रहा है। अब ऐसे में जरा सोचिये की आपके पास कंप्यूटर के सारे हिस्से है। जैसे की CPU, सारे इनपुट डिवाइस, आदी।

लेकिन आपके पास मॉनिटर नहीं है। तो अब आप खुद ही बताइये की आप कंप्यूटर को कैसे इस्तेमाल कर पाएंगे। मुझे पता है की सबका जवाब न ही होगा की नहीं कर पाएंगे। इसलिए मैंने उप्पेर कहा की कंप्यूटर को आउटपुट डिवाइस के बिना इस्तेमाल करना मुश्किल है।

अब आपको आउटपुट डिवाइस से सम्बंधित कोई दिक्कत न होइसलिए मै आज इस लेख में Output device. से सम्बंधित साड़ी जानकारी दूंगा। जैसे की आउटपुट डिवाइस क्या है? ( Output device in Hindi ), आउटपुट डिवाइस की परिभाषा, आउटपुट डिवाइस के प्रकार (Types of output device in Hindi), और अंत में कुछ आउटपुट डिवाइस के उदहारण भी दूंगा।

आज इस लेख को पढ़ने के बाद आप सभी आउटपुट डिवाइस के बारे में समझ जाएंगे। की कोनसे आउटपुट डिवाइस हमारे लिए जरुरी है। तो चलिए अब बिना और वक़्त गवाए जानते है। आउटपुट डिवाइस क्या है? ( What is Output device in Hindi. )

Output Devices - आउटपुट डिवाइस क्या है
आउटपुट डिवाइस क्या है?

आउटपुट डिवाइस क्या है?

आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर हार्डवेयर का एक भाग होता है। यह डिजिटल इनफार्मेशन को इंसानो की भाषा में हमारे सामने पेश करता है। यह अलग अलग तरह के format को पेश करता है। जैसे Text, audio, video, graphic, आदी।

अगर आप कंप्यूटर में कुछ भी इनपुट देते है तो यह देखने के लिए की सब सही है या नहीं, आउटपुट डिवाइस का इस्तेमाल किया जाता है। सबसे पहले जब यूजर इनपुट करता है तो वह इनपुट किया हुआ डाटा डिजिटल इनफार्मेशन में बदल जाता है। जिसके बाद आउटपुट डिवाइस उस डिजिटल इनफार्मेशन को बदलकर इंसानो द्वारा पढ़े जा सके, उस रूप में पेश करता है।

चलिए आपको एक उदहारण से समझाता हु। आप कीबोर्ड के बारे में तो जानते ही होंगे। जब भी आप कीबोर्ड में किसी भी key को दबाते है। तो वह सबसे पहले डिजिटल इनफार्मेशन बनजाता है। जिसके बाद मॉनिटर जो की एक आउटपुट डिवाइस है। वह उसको बदलकर इस तरह से पेश करता है की आप उसे पढ़ पाए।

तो अब आप समझ ही गए होंगे की कंप्यूटर के आउटपुट डिवाइस क्या होते है। ( Output device of computer in Hindi ) तो चलिए अब यह भी जान लेते है की आउटपुट डिवाइस कितने प्रकार के होते है। (Types of Output device in Hindi)

आउटपुट डिवाइस के प्रकार – Types of Output device

आउटपुट डिवाइस 4 प्रकार के होते है।

  • Visual Display Unit (VDU)

    विसुअल डिस्प्ले यूनिट, यह आउटपुट डिवाइस किसी भी चीज को दिखते है। जैसे की मॉनिटर, प्रोजेक्टर, आदी।

  • Speech Synthesizer

    यह एक नए तरह का आउटपुट डिवाइस है। अभी यह पूरी तरह से विकसित नहीं हुआ है। लेकिन फिर भी यह कंप्यूटर में इस्तेमाल किया जाता है। स्पीच सिंथेसाइज़र का काम बस इतना है की यह कंप्यूटर में लिखी हुए text को audio form में सुनाता है।

  • Data

  • Print

    यह डिजिटल इनफार्मेशन को प्रिंट करने का काम करते है। जैसे की प्रिंटर करता है।

     

अभी तक हमने आउटपुट डिवाइस के बारे में बहुत कुछ जान लिया है जैसे की आउटपुट डिवाइस क्या है? इसके कितने प्रकार है। तो चलिए अब इसके प्रकारो को उदहारण के साथ समझते है। निचे आपको आउटपुट डिवाइस के कुछ उदहारण की सूचि दी गयी है।

आउटपुट डिवाइस के उदहारण – Examples of Output device in Hindi

मॉनिटर Monitor
प्रिंटर Printer
स्पीकर Speaker
हेडफोन्स Headphones
प्रोजेक्टर Projector
जी.पी.एस GPS
साउंड कार्ड Sound Card
वीडियो कार्ड Video Card

चलिए अब इनके बारे में थोड़ा विस्तार से जानते है।

1. मॉनिटर 

Monitor के बारे में वैसे तो सभी लोग जानते ही है। यह एक ऐसा आउटपुट डिवाइस है जिसके बिना कंप्यूटर को चलाना, बिना आखो के गाड़ी चलाने के बराबर है। आपको यह तो पता रहेगा की आप क्या कर रहे है लेकिन उसको देख नहीं पाएंगे। मॉनिटर, कंप्यूटर के अंदर हो रही सभी गतिविधियों को display करता है। अगर यह ना हो तो आप कुछ भी नहीं देख पाएंगे।

मॉनिटर 3 प्रकार के होते है। 

  1. LCD Monitor
  2. CRT Monitor
  3. LED Monitor

2. प्रिंटर 

Printer का काम बहुत ही सरल होता है। यह एक photocopy मशीन की तरह ही होता है। बस इसमें फर्क इतना सा है की जहा photocopy मशीन किसी एक कागज से डाटा को कॉपी करके दूसरे कागज पर छापने का काम करती है। वही प्रिंटर कंप्यूटर के अंदर जो डिजिटल इनफार्मेशन होती है उसको कागज के उप्पेर छापता है। 

प्रिंटर दो प्रकार के होते है। 

  1. Impact Printer 

यह वो प्रिंटर होते है जो किसी भी अक्षर या character को प्रिंट करने के लिए एक हतोड़े जैसे पदार्थ को INK-Ribbon पर मरता है। अगर साफ़ शब्दों में कहे तो यह प्रिंट करने के लिए ribbon के साथ contact बनाता है। 

Types of Impact Printer

  1. Daisy Wheel printer
  2. Impact Matrix
  3. Liner Printer

     2. Non-Impact Printer 

यह वो प्रिंटर होते है जो किसी भी अक्षर या character को प्रिंट करने के लिए Ribbion के साथ कोई contact नहीं बनाते। यह प्रिंट करने के लिए laser जैसी चीजों का इस्तेमाल करते है। 

Types of Non-Impact Printer

  1. Laser printer
  2. Thermal wax transfer printer 
  3. LED printer

3. स्पीकर 

Speaker तो एक डिवाइस है जो सभी इस्तेमाल करते है। चाहे कोई बूढ़ा व्यक्ति हो या कोई बच्चा। यह हर किसी के द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। स्पीकर डिजिटल format में जो audio होती है। उसको बदलने का काम करता है। यह पहले audio को बदलता है फिर उसके बाद ऑडियो को बाहर सुनाता है। यह हर जगह मौजूद होता है। चाहे आपका फ़ोन हो या कोई कंप्यूटर यह आपको हर जगह मिल जाएगा।

Examples of Speakers

  1. Subwoofer.
  2. Woofer
  3. Tweeter

4. हेडफोन्स 

Headphones को हम स्पीकर का ही एक छोटा रूप मान सकते है। यह भी स्पीकर की तरह काम करता है। बॉस फर्क इतना है की जाहा स्पीकर बहुत तेज आवाज produce करता है। वही दूसरी और हेडफोन्स बस इतनी आवाज produce करता है जो आपके कानो में सुनाई दे सके। 

Examples of Headphones

  1. Closed-Back Headphones
  2. Over-Ear Headphones
  3. Open-Back Headphones

5. प्रोजेक्टर 

Projector का कार्य बहुत ही सरल होता है। यह चीजों को डिस्प्ले करता है। लेकिन आप यह मत सोचने लगिएगा की यह मॉनिटर की तरह काम करता है। जाहा मॉनिटर उसकी खुद की screen के उप्पर चीजों को डिस्प्ले करता है। वही दूसरी और प्रोजेक्टर चीजों को कही भी डिस्प्ले कर सकता है चाहे वह कोई दीवार हो या कोई ज़मीन।

Examples of Projectors

  1. DLP (Digital Light Processing) 
  2. LCoS  (Liquid Crystal on Silicon)
  3. LCD (Liquid Crystal Display)

6. जी.पी.एस 

GPS एक ट्रैकिंग डिवाइस होता है। यह चीजों की location जानने में मदत करता है। यह सिर्फ कंप्यूटर के साथ ही नहीं हर चीज के साथ काम कर सकता है।

यह भी पढ़े :-

आज आपने क्या सीखा

आपने आज सीखा की आउटपुट डिवाइस क्या होते है? इसके कितने प्रकार है। (What is output device in Hindi and its types) आउटपुट डिवाइस के कुछ उदहारण (Examples of Output Devices )

मुझे आशा है की आज इस लेख को पढ़ने के बाद आउटपुट डिवाइस से सम्बंधित अपने मन में जितने भी प्रश्न होंगे उनके जवाब आपको मिल गए होंगे। अगर आपके मन में आउटपुट डिवाइस से सम्बंधित अभी भी कुछ प्रश्न है तो आप उन्हें निचे comment के माध्यम से पूछ सकते है।

Leave a Comment