मॉनिटर क्या है और इसके प्रकार क्या है – What is meaning of Monitor in Hindi

0
1776

Meaning of Monitor in Hindi : कंप्यूटर मॉनिटर एक ऐसा हार्डवेयर डिवाइस जो कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।अगर में पहल के समय की बात करू तो ज्यादा लोगो के पास कंप्यूटर नहीं हुआ करता था। और ना ही कंप्यूटर को लेकर लोग इतने जागरूक थे। जिसकी वजह से लोग मॉनिटर और टी.वी के बीच में अंतर तक नहीं तेह कर पाते थे। क्योकि पहले के समय के टी.वी और मॉनिटर देखने में लगभग एक सामान लगते थे।

लेकिन अगर हम आज के समय की बात करे तो लोगो की जागरूकता कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के प्रति बहुत बढ़ चुकी है। आज आपको हर पांच में से तीन घरो में कंप्यूटर देखने को मिल जाएगा। क्योकि आज हर चीज टेक्नोलॉजी से जुड़ चुकी है। चाहे वह ऑफिस का काम हो या स्कूल का हर जगह कंप्यूटर की जरुरत पढ़ ही जाती है। 

अब अगर हम मॉनिटर की बात करे तो इसके बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। क्योकि कंप्यूटर में क्या चल रहा है वह सारी चीजे मॉनिटर ही दिखाता है। और यही एक कार्य मॉनिटर को कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सो में से एक बनाता है। आज इस लेख मे आपको मॉनिटर के बारे में जानकारी मिलेगी। मॉनिटर से सम्बंधित सारी जानकारी जैसे मॉनिटर क्या है, मॉनिटर की फुल फॉर्म क्या है, मोटर काम कैसे करता है, मॉनिटर के प्रकार क्या है, आदी। 

तो आज इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद अगर आप बाजार में कोई मॉनिटर लेने भी जाते है। तो एक अच्छा मॉनिटर चुनने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। और आप एक अच्छा और किफायती मॉनिटर सस्ते में ले पाएंगे। तो इसलिए इस लेख को पूरा पढियेगा। अब बिना और वक़्त गवाए चलिए शुरुर करते है अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ। Monitor kya hai