मॉनिटर क्या है और इसके प्रकार क्या है – What is meaning of Monitor in Hindi

0
1021

Meaning of Monitor in Hindi : कंप्यूटर मॉनिटर एक ऐसा हार्डवेयर डिवाइस जो कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक है।अगर में पहल के समय की बात करू तो ज्यादा लोगो के पास कंप्यूटर नहीं हुआ करता था। और ना ही कंप्यूटर को लेकर लोग इतने जागरूक थे। जिसकी वजह से लोग मॉनिटर और टी.वी के बीच में अंतर तक नहीं तेह कर पाते थे। क्योकि पहले के समय के टी.वी और मॉनिटर देखने में लगभग एक सामान लगते थे।

लेकिन अगर हम आज के समय की बात करे तो लोगो की जागरूकता कंप्यूटर और टेक्नोलॉजी के प्रति बहुत बढ़ चुकी है। आज आपको हर पांच में से तीन घरो में कंप्यूटर देखने को मिल जाएगा। क्योकि आज हर चीज टेक्नोलॉजी से जुड़ चुकी है। चाहे वह ऑफिस का काम हो या स्कूल का हर जगह कंप्यूटर की जरुरत पढ़ ही जाती है। 

अब अगर हम मॉनिटर की बात करे तो इसके बिना कंप्यूटर को इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। क्योकि कंप्यूटर में क्या चल रहा है वह सारी चीजे मॉनिटर ही दिखाता है। और यही एक कार्य मॉनिटर को कंप्यूटर के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सो में से एक बनाता है। आज इस लेख मे आपको मॉनिटर के बारे में जानकारी मिलेगी। मॉनिटर से सम्बंधित सारी जानकारी जैसे मॉनिटर क्या है, मॉनिटर की फुल फॉर्म क्या है, मोटर काम कैसे करता है, मॉनिटर के प्रकार क्या है, आदी। 

तो आज इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद अगर आप बाजार में कोई मॉनिटर लेने भी जाते है। तो एक अच्छा मॉनिटर चुनने में आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। और आप एक अच्छा और किफायती मॉनिटर सस्ते में ले पाएंगे। तो इसलिए इस लेख को पूरा पढियेगा। अब बिना और वक़्त गवाए चलिए शुरुर करते है अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ। Monitor kya hai

Monitor in Hindi
Monitor in Hindi

मॉनिटर क्या है? – What is Monitor in Hindi

मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस होता है जो कंप्यूटर के अंदर चल रही गतिविधियों को और किसी भी प्रकार की इनफार्मेशन को picture की फॉर्म में स्क्रीन पर दिखाता है। मॉनिटर का दूसरा नाम Visual Display Unit होता है। जिससे शार्ट फॉर्म में VDU भी कहते है। 

मॉनिटर किसी भी text, वीडियो, आदी को स्क्रीन पर दिखता है और इन सबको स्क्रीन पर दिखाने के लिए मॉनिटर इनको पहले pictoral फॉर्म में बदलता है फिर स्क्रीन पर दिखाता है। मॉनिटर आमतौर पर चार चीजों से मिलकर बनता है। 1. visual display, 2. case, 3. circuitry, 4. पावर सप्लाई। 

चलिए पहले मॉनिटर के इन चार component के बारे में जाने है। 

विसुअल डिस्प्ले डिस्प्ले मॉनिटर में लगी हुई स्क्रीन को कहा जाता है। इसी की मदत से हम सब कंप्यूटर की इनफार्मेशन को देख पाते है। 
केस केस मॉनिटर के कवर को कहा जाता है। मॉनिटर के ऊपर लगी हुई पूरी प्लास्टिक बॉडी को केस कहा जाता है। 
सर्किटरी सर्किटरी के बारे में तो हर कोई जानता है। यह ट्रांजिस्टर, कपैसिटर, इंडक्टर, रेसिस्टर और डायोड से ब