कीबोर्ड क्या है और इसके प्रकार क्या होते है? – Keyboard in Hindi

Keyboard in Hindi : दोस्तों जैसे की आप जानते ही होंगे की कंप्यूटर किसी एक part या हार्डवेयर से नहीं बनता। इसको बनाने के लिए हार्डवेयर, इनपुट और आउटपुट डिवाइस, आदी की जरुरत पढ़ती है। जैसे की RAM, CPU, GPU, माउस, motherboard, आदी। यह सभी कंप्यूटर के लिए बहुत जरुरी होते है। हालांकि इनमे से सबसे जरुरी तो हार्डवेयर और आउटपुट डिवाइस है। क्योकि हार्डवेयर के बिना न तो कंप्यूटर बन सकता है और आउटपुट डिवाइस के बिना न हम कुछ देख पाएंगे की कंप्यूटर के अंदर की चल रहा है। लेकिन जब बात इनपुट डिवाइस की आती है। तो इनकी भी कंप्यूटर के अंदर बहुत अहम् भूमिका होती है।

भले ही आप एक कंप्यूटर बना ले या कही से खरीदके ले आए। लेकिन बिना इनपुट डिवाइस के चला नहीं पाएंगे। क्योकि कंप्यूटर को चलाने के लिए उसको इनपुट देना पढता है। जब तक उसको कोई इनपुट नहीं मिलता तब तक वह अपनी मर्जी से कुछ कार्य नहीं कर सकता। इनपुट देने के लिए सबसे मह्तवपूण डिवाइस कीबोर्ड होता है। कंप्यूटर के अंदर सबसे ज्यादा इनपुट कीबोर्ड की मदत से ही दिया जाता है।

आज हम इस लेख में सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस कीबोर्ड के बारे में जानेंगे। की कीबोर्ड क्या होता है? (Keyboard in Hindi), कीबोर्ड के प्रकार, इसका इतिहास, और कीबोर्ड के कुछ उदहारण। तो चलिए बिना और वक़्त गवाए पहले की कीबोर्ड की होता है।

Keyboard in Hindi
Keyboard in Hindi

कीबोर्ड क्या होता है – What is Keyboard in Hindi

कीबोर्ड एक महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस है। कंप्यूटर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे ज्यादा जर&