बिटकॉइन क्या है और बिटकॉइन को भारत में कैसे खरीदे – Bitcoin in Hindi

Bitcoin in Hindi : Bitcoin kya hai : आज का समय कुछ इस प्रकार का हो गया है की लोगो के दिल में सामान्य पैसे जैसे की रूपए (₹), डॉलर ($), आदी की जगह cryptocurrency लेती जा रही है। जिस तरह cryptocurrency दिन प्रति दिन लोकप्रिय होती जा रही है। वह दिन अब दूर नहीं है जब हर एक घर में से कोई न कोई एक व्यक्ति cryptocurrency में invest करके बैठा होगा।

और cryptocurrency में invest करना अब जरुरी सा भी लगने लगा है। क्योकि जिस तरह की इसकी मार्किट है वहा पर किसी की भी किस्मत बदलने में समय नहीं लगता। लेकिन ऐसा जरुरी नहीं की वहा पर आपको प्रॉफिट ही मिले। cryptocurrency किसी के लिए बहुत अच्छी तो किसी के लिए बहुत बुरी भी हो सकती है।

मै तबसे आपको cryptocurrency के बारे में बताए जा रहा हु और वह इसलिए है क्योकि बिटकॉइन भी एक cryptocurrency है। अब हो सकता है की आप इसके बारे में थोड़ा बहुत पहले से जानते हो या यह भी मुमकिन है की आप इसके बारे में कुछ भी ना जानते हो। अगर इन दोनों चीजों में से कुछ भी है और अगर आप बिटकॉइन के बारे में जानना चाहते हो। तो आप बिलकुल सही जगह आये हो। 

क्योकि आज इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको बिटकॉइन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। इस लेख में आज मै बिटकॉइन से सम्बंधित सभी प्रश्नो के ऊपर चर्चा करूँगा। जैसे की बिटकॉइन क्या है, बिटकॉइन कैसे काम करता है, बिटकॉइन का इतिहास, बिटकॉइन को भारत में कैसे खरीदे, आदी। तो अगर आप भी इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को शुरू से लेकर आखिर तक पढ़िएगा। चलिए अब बिना और वक़्त गवाए शुरू करते है अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ। Bitcoin kya hai?

Bitcoin in Hindi
बिटकॉइन क्या है? – Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन एक 100% decentralized डिजिटल currency है जिसको peer-to-peer बिटकॉइन network की मदत से संचालित किया जाता है। बिटकॉइन किसी भी प्रकार के बिचौली या Government authorities जैसे की central बैंक के द्वारा संचालित नहीं किया जाता है।

बिटकॉइन की जितनी भी transactions होती है वह एक public distributed ledger या फिर कहे सार्वजनिक वितरित खाता बही में रखी जाती है जिसको ब्लॉकचैन कहते है। और इसको कोई भी कभी भी देख, पढ़ और डाउनलोड कर सकता है।

बिटकॉइन सामान्य पैसो के जैसा ही होता है जैसे की सामान्य पैसो में एक रूपए के खंड करे या उससे तोड़े तो उससे छोटा पैसे होता है ठीक उसी प्रकार एक बिटकॉइन के खंड करने या उसको तोड़ने पर उससे छोटे सतोशी होते है। और जैसे 1 रूपए में 100 पैसे होते है ठीक उसी प्रकार एक बिटकॉइन में 1,00,000 (1 लाख ) satoshi होते है। और यह जरुरी नहीं होता की आप एक बार में पूरा एक बिटकॉइन खरीदे उसकी जगह आप एक बार में अपने budget के हिसाब से सतोषी खरीद सकते है। 

बिटकॉइन का मतलब क्या है – Bitcoin meaning in Hindi

बिटकॉइन एक ऐसा कॉइन है जिसका कोई वास्तविक अस्तित्व नहीं है। इसको सिर्फ ऑनलाइन खरीदा, बेचा और ऑनलाइन ब्लॉकचैन वॉलेट में रखा जा सकता है लेकिन इसको सामान्य पैसो की तरह छुआ नहीं जा सकता। ऑक्सफ़ोर्ड डिक्शनरी के हिसाब से बिटकॉइन “इलेक्ट्रॉनिक धन की एक प्रणाली है।  जिसका उपयोग ऑनलाइन खरीदने और बेचने के लिए किया जाता है, किसी भी केंद्रीय बैंक की आवश्यकता के बिना किया जाता है।”

बिटकॉइन के जनक कौन है – Who invented bitcoin in Hindi

बिटकॉइन को शिबा इनु कॉइन की तरह ही एक अनजान व्यक्ति ने बनाया था जिसके बारे में आज तक कोई पता नहीं लगा पाया। बिटकॉइन को बनाने वाले का नाम सतोषी नाकामोतो(Satoshi Nakamoto) है। बिटकॉइन के इस जनक के बारे में लोगो को यह तक नहीं पता की यह किसी एक अकेले व्यक्ति का नाम है या यह कोई एक पूरी संस्था थी। क्योकि बिटकॉइन के बनने के 2-3  साल के भीतर ही यह गायब हो गए थे। 

बिटकॉइन का इतिहास – History of Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन को सतोषी नाकामोतो द्वारा 3 जनवरी 2009 में मार्किट में लाया गया था जब उन्होंने बिटकॉइन के सबसे पहले ब्लॉक को Mine किया था। इस ब्लॉक को ब्लॉक नंबर 0 और जेनेसिस ब्लॉक के नाम से भी जाना जाता है। बिटकॉइन के निकलने से 1 साल पहले ही सतोषी ने 18 अगस्त 2008 में बिटकॉइन का Domain name, bitcoin.org को रजिस्टर करा दिया था। 

सबसे पहला बिटकॉइन cypherpunk Hal Finney ने receive किया था जिसके बाद सतोषी द्वारा cypherpunk को इनामस्वरूप 10 बिटकॉइन दिए गए थे। शुरुवाती दौर में बिटकॉइन का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ऑनलाइन डार्क वेब या कहे की ऑनलाइन ब्लैक मार्किट, जैसे की सिल्क रोड, में किया जाता था। और यह भी कहा जाता है की बिटकॉइन के निकलने के पहले 30 महीनो में ब्लैक मार्किट के अंदर 9.9 मिलियन बिटकॉइन की ट्रांसक्शन्स हुई थी जिनकी कीमत उस समय लगभग $214 मिलियन डॉलर थी। 

बिटकॉइन के शुरुवाती दौर में इसकी कीमत बहुत कम थी लेकिन जैसे जैसे यह लोगो के बीच लोकप्रिय होने लगा इसकी कीमत बढ़ती गयी। आज बिटकॉइन की कीमत जितनी भी हो उसको यह तक पोछने में बहुत समय लगा है। और आज की तरह ही इसकी कीमत मिनटों के अंदर बहुत ज्यादा कम और ज्यादा हो जाती थी।

बिटकॉइन की कीमत में उतार चढ़ाव – Fluctuation in Price of Bitcoin in Hindi

2017 में बिटकॉइन की कीमत $998 डॉलर्स थी और 1 जनवरी 2018 तक इसकी कीमत $998 डॉलर से बढ़कर $13000 डॉलर से भी अधिक होगयी थी। और 2018 के अंत तक इसकी कीमत 72% गिरकर $3500 डॉलर तक पहुंच गयी थी। 2018 में इतने बड़े घाटे के बाद  2019 जून के महीने तक यह वापस से $13000 तक पहुंच गया था। 2020 में Elon Musk द्वारा ट्वीट किये जाने के बाद बिटकॉइन की कीमत सबसे उच्च स्तर तक पहुंच गयी थी जो की $44000 डॉलर थी।  

बिटकॉइन की कीमत – Price of Bitcoin in Hindi

आज इस लेख को लिखते समय 5 जून 2021 को Coin Market Cap के अनुसार बिटकॉइन की कीमत ₹27,05,287.40 भारतीय रूपए है। 

Bitcoin Price today in Hindi
बिटकॉइन आज का रेट – Bitcoin in Hindi

बिटकॉइन कितने है – Total amount of bitcoin in Hindi

Coin Market Cap वेबसाइट के अनुसार बिटकॉइन की कुल सप्लाई 2,10,00,000 बिटकॉइन है। इसको शब्दों में कहे तो बिटकॉइन की Maximum supply 2 करोड़ 10 लाख बिटकॉइन है। मतलब की पुरे 21 million बिटकॉइन। जिसमे से इसकी Current सप्लाई 1,87,26,725 बिटकॉइन है। और इस समय बिटकॉइन की मार्किट capitalization कुल मिलाकर ₹5,06,48,70,23,30,450 भारतीय रूपए है। 

बिटकॉइन कैसे काम करता है – How bitcoin works in Hindi

प्रत्येक बिटकॉइन ज्यादा कुछ नहीं बस एक कंप्यूटर फ़ाइल होता है जिसे स्मार्टफोन या कंप्यूटर में crypto wallets जैसे की WazirX के अंदर रखा जाता है या यह भी कह सकते है की इनको डिजिटल वॉलेट के अंदर रखा जाता है। 

लोग अपने वॉलेट से आपके वॉलेट में बिटकॉइन या उसका छोटा सा हिस्सा जिसे सतोषी कहते है उसको भेज सकते है। और आप अपने वॉलेट से दूसरे लोगो के वॉलेट में सामान्य रूप से बिटकॉइन भेज सकते है। 

हर बार जब भी बिटकॉइन की ट्रांसक्शन होती है तो बिटकॉइन की उस लेन-देन को एक पब्लिक distributed ledger में रखा जाता है। और इस सार्वजनिक सूचि को ब्लॉकचैन कहते है। 

ब्लॉकचैन की मदत से यह आसानी से पता चल जाता है की किस वॉलेट में कितने बिटकॉइन है और किस वॉलेट से कितने बिटकॉइन दूसरे वॉलेट में भेजे गए है। 

बिटकॉइन को माइन कैसे करे – How to mine bitcoin in Hindi

बिटकॉइन को माइन करने के लिए आपको बहुत शक्तिशाली कम्प्यूटर्स की जरुरत पढ़ती है। क्योकि जब भी कोई ट्रांसक्शन होती है तो वह ट्रांसक्शन्स ब्लॉक्स के रूप में होती है। और यह ब्लॉक गणित के सवाल होते है। जिनको सुलझाना पढ़ता है। इन गणित के सवालों को सुलझाने के लिए शक्तिशाली कंप्यूटर की जरुरत पढ़ती है। जैसे की जिसमे एक अच्छा ग्राफ़िक कार्ड हो, अच्छी पावर सप्लाई हो आदी। और इन गणित के सवालों को जो miner सबसे पहले सुलझाता है उसको इनाम स्वरुप बिटकॉइन का एक बहुत छोटा सा हिस्सा मिलता है। 

तो अब यह सवाल उठता है की आप माइनिंग कैसे कर सकते है? तो इसका एक सरल सा जवाब है की आपको बिटकॉइन की माइनिंग करने के 2 तरीके है। जिसमे से पहले तरीके में माइनिंग करने के लिए 2 चीजों की जरुरत पड़ेगी। 

  • शक्तिशाली कंप्यूटर – आपको एक ऐसा कंप्यूटर लेना होगा जिसके सभी components जैसे की ग्राफ़िक कार्ड, पावर सप्लाई, motherboard, आदी बहुत ही अच्छी क्वालिटी के हो। 
  • इंटरनेट – आपको यह तो पता ही है की बिटकॉइन की सारी ट्रांसक्शन ऑनलाइन होती है तो अगर आपको बिटकॉइन माइनिंग करनी है तो आपको अपने कंप्यूटर को इंटरनेट से connect करके रखना पढ़ेगा। 
  • माइनिंग सॉफ्टवेयर – आपको किसी एक माइनिंग सॉफ्टवेयर की जरूरत पड़ेगी।  

बिटकॉइन को माइन करने का दूसरा तरीका है माइनिंग rigs लगाना। Mining rigs के अंदर बहुत सारे पावरफुल ग्राफ़िक कार्ड लगे हुए होते है। जो ब्लॉक को जल्दी solve कर पाते है। इसके बारे में ज्यादा जानने के लिए आप यूट्यूब की सहायता ले सकते है। बस यूट्यूब पर जाकर सर्च करिये bitcoin mining rigs.

अपने यह तो जान लिए की बिटकॉइन को माइन कैसे करे लेकिन अब कई लोगो के मन में यह सवाल आरहा होगा की bitcoin kaise kamaye in hindi

तो मै आपको बताना चाहता हु की बिटकॉइन की माइनिंग करने से ही बिटकॉइन को कमाया जाता है। या तो इसको कमाने का दूसरा तरीका यह है की आप CryptoTab Browser को अपने फ़ोन या कंप्यूटर में इनस्टॉल करले और उससे बिटकॉइन कमाए।  

बिटकॉइन को भारत में कैसे खरीदे – How to invest in bitcoin in Hindi

Bitcoin me invest kaise kare in Hindi यह आपने काफी बार सर्च किया होगा लेकिन अगर अभी तक आपको इसका जवाब नहीं मिला तो मै आपको बताता हु। बिटकॉइन में निवेश करने के लिए आपको भारत में किसी भी एक Cryptocurrency एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना होगा। 

अगर भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी cryptocurrency exchange की बात करे तो वह WazirX है। आप यहां SignUp के ऊपर क्लिक करके WazirX में रजिस्टर कर सकते है। 

रजिस्टर करने के बाद आपको Account Verification को पूरा करना होगा। जिसमे आपको अपने अकाउंट को वेरीफाई कराने के लिए पैन कार्ड और आधार कार्ड की जरुरत पड़ेगी। बिना इन दोनों के आप किसी भी cryptocurrency exchange पर अपना अकाउंट नहीं बना सकते। 

एक बारे आप अपनी डिटेल्स submit करदेंगे तो उसके बाद अकाउंट वेरीफाई होने में ज्यादा से ज्यादा से ज्यादा 1 घंटा लगेगा। वैसे तो अकाउंट कुछ मिनटों में ही verify हो जाता है। 

अकाउंट वेरीफाई होने के बाद आप अपने अकाउंट में UPI के ज़रिये पैसे जमा कर सकते है। और उन पैसो से बिटकॉइन खरीद सकते है। अगर आपको अभी भी समझ नहीं आया की बिटकॉइन को कैसे खरीदना है तो आप “शीबा इनु कॉइन को कैसे खरीदे” इस लेख को पढ़ सकते है। इसमें तस्वीरो के ज़रिये समझाया गया है की आप कैसे किसी कॉइन को खरीद सकते है। 

जैसे दूसरे कॉइन को खरीदते है ठीक उसी प्रकार बिटकॉइन को भी खरीदा जाता है। 

Read More:

आज आपने क्या सीखा 

आज अपने बिटकॉइन के बारे में जानकारी ली है। जैसे की बिटकॉइन क्या है?(What is Bitcoin in Hindi) यह एक decentralized currency है। बिटकॉइन का इतिहास(History of Bitcoin in Hindi), बिटकॉइन के जनक(Father of Bitcoin in hindi), बिटकॉइन कैसे काम करता है(How bitcoin Works), बिटकॉइन को कैसे माइन करे(How to mine bitcoin in Hindi), बिटकॉइन को भारत में कैसे खरीदे(How to buy Bitcoin in Hindi in India), आदी चीजों के बारे में आज आपने जाना है। 

मुझे आशा है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में बिटकॉइन से सम्बंधित जितने भी प्रश्न होंगे उनके उत्तर आपको मिल गए होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और आपके मन में अभी भी बिटकॉइन से सम्बंधित कोई प्रश्न है तो आप उसको निचे कमेंट के माध्यम से हमसे आउच सकते है। यहां आपको आपके हर एक सावल का जवाब दिया जाएगा। 

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment