मेटिक कॉइन क्या है – Matic coin in Hindi – मेटिक कॉइन को 1 मिनट में ऐसे खरीदे

0
1865

Matic coin in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको मेटिक कॉइन के बारे में बताने वाला हूं। अभी तक लगभग सभी लोगों को बस यही पता है कि मेटिक एक कॉइन है। लेकिन अभी हाल ही में आई खबरों और कॉइन मार्केट वेबसाइट के मुताबिक मेटिक कॉइन अब पॉलीगन के नाम से rebranding किया जा रहा है । इसका मतलब यह है कि अब तक आप जिस कॉइन को मेटिक के नाम से जानते थे अब उसको पॉलीगन के नाम से जाना जाएगा।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है क्यों मेटिक कॉइन को पॉलीगन के नाम से rebrand किया जा रहा है। तो आपके इस प्रश्न के बारे में हम नीचे बात करेंगे।

अगर आप भी इंटरनेट पर मेटिक कॉइन के बारे में सर्च करते करते थक गए हैं लेकिन आपको कोई भी जानकारी नहीं मिल रही है और आप मेटिक कॉइन के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको मेटिक कॉइन से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दूंगा। जैसे कि मेटिक कॉइन क्या है(What is Matic coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है, इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, इस के जनक कौन थे, मेटिक कॉइन कितने हैं, मेटिक कॉइन का भविष्य क्या होगा (Future price prediction of matic coin in Hindi), आदि।

तो मेटिक कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को आखिर तक पढियेगा। तो चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ मेटिक कॉइन क्या है। 

Matic coin in Hindi
Matic coin

मेटिक कॉइन क्या है (What is Matic coin in Hindi)

मेटिक कॉइन जिसका नाम बदल कर अब पॉलीगन (Polygon) रख दिया गया है। यह एक ERC-20 एथेरियम based टोकन है। मेटिक कॉइन का इस्तेमाल पॉलीगन नेटवर्क को मजबूत बनाए रखने के लिए किया जाता है। इस टोकन का इस्तेमाल पॉलीगन नेटवर्क के ऊपर payments करने के लिए किया जाता है। मेटिक कॉइन जिसको अब पॉलीगन के नाम से भी जाना जाता है यह एथेरियम का Scaling solution भी है।

इसका मतलब है कि जहां एथेरियम को बहुत सारे डेवलपर्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एथेरियम के अंदर उनको Scalability जैसे ढंग के features नहीं मिलते है। और डेवेलपर्स को Scalability से संबंधित कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इन्ही परेशानियों का हल पॉलीगन नेटवर्क डेवलपर को देता है। पॉलीगन नेटवर्क को इस्तेमाल करने से डेवलपर अपने Dapps को scale कर सकता है। 

matic-architecture
Matic-architecture

एथेरियम में आने वाली कुछ परेशानियां जिनका solution पॉलीगन देता है वह यह है :-

  • Low Throughput
  • Poor UX
  • No sovereignty 

मेटिक कॉइन का इतिहास – History of Matic coin in Hindi

Matic coin launch date है अक्टूबर 2017 । इसके लॉन्च के समय मेटिक के सिर्फ दो Co-Founder थे। यह कॉइन, कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर 29 अप्रैल 2019 को लिस्ट किया गया था। इस कॉइन के लिस्टिंग के समय इसकी कीमत $0.003471 डॉलर थी।

Matic coin price History in INR

मेटिक कॉइन में उछाल आना 1 फरवरी 2021 से शुरू हुआ था जब इसकी कीमत $0.04088 डॉलर थी। इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 13 मार्च 2021 को आया और इस उछाल के साथ ही इसकी कीमत $0.4251 डॉलर हो गई। अपने पहले बड़े उछाल के बाद इसकी कीमत बढ़ती ही चली गई।