मेटिक कॉइन क्या है – Matic coin in Hindi – मेटिक कॉइन को 1 मिनट में ऐसे खरीदे

Matic coin in Hindi : नमस्कार दोस्तों आज के इस लेख में मैं आपको मेटिक कॉइन के बारे में बताने वाला हूं। अभी तक लगभग सभी लोगों को बस यही पता है कि मेटिक एक कॉइन है। लेकिन अभी हाल ही में आई खबरों और कॉइन मार्केट वेबसाइट के मुताबिक मेटिक कॉइन अब पॉलीगन के नाम से rebranding किया जा रहा है । इसका मतलब यह है कि अब तक आप जिस कॉइन को मेटिक के नाम से जानते थे अब उसको पॉलीगन के नाम से जाना जाएगा।

अब आप यह सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों हो रहा है क्यों मेटिक कॉइन को पॉलीगन के नाम से rebrand किया जा रहा है। तो आपके इस प्रश्न के बारे में हम नीचे बात करेंगे।

अगर आप भी इंटरनेट पर मेटिक कॉइन के बारे में सर्च करते करते थक गए हैं लेकिन आपको कोई भी जानकारी नहीं मिल रही है और आप मेटिक कॉइन के बारे में जानना चाहते हैं तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको मेटिक कॉइन से सम्बंधित सभी प्रकार की जानकारी दूंगा। जैसे कि मेटिक कॉइन क्या है(What is Matic coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है, इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, इस के जनक कौन थे, मेटिक कॉइन कितने हैं, मेटिक कॉइन का भविष्य क्या होगा (Future price prediction of matic coin in Hindi), आदि।

तो मेटिक कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लेख को आखिर तक पढियेगा। तो चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ मेटिक कॉइन क्या है। 

Matic coin in Hindi
Matic coin

मेटिक कॉइन क्या है (What is Matic coin in Hindi)

मेटिक कॉइन जिसका नाम बदल कर अब पॉलीगन (Polygon) रख दिया गया है। यह एक ERC-20 एथेरियम based टोकन है। मेटिक कॉइन का इस्तेमाल पॉलीगन नेटवर्क को मजबूत बनाए रखने के लिए किया जाता है। इस टोकन का इस्तेमाल पॉलीगन नेटवर्क के ऊपर payments करने के लिए किया जाता है। मेटिक कॉइन जिसको अब पॉलीगन के नाम से भी जाना जाता है यह एथेरियम का Scaling solution भी है।

इसका मतलब है कि जहां एथेरियम को बहुत सारे डेवलपर्स इस्तेमाल करते हैं। लेकिन एथेरियम के अंदर उनको Scalability जैसे ढंग के features नहीं मिलते है। और डेवेलपर्स को Scalability से संबंधित कई सारी परेशानियों का भी सामना करना पड़ता है। इन्ही परेशानियों का हल पॉलीगन नेटवर्क डेवलपर को देता है। पॉलीगन नेटवर्क को इस्तेमाल करने से डेवलपर अपने Dapps को scale कर सकता है। 

matic-architecture
Matic-architecture

एथेरियम में आने वाली कुछ परेशानियां जिनका solution पॉलीगन देता है वह यह है :-

  • Low Throughput
  • Poor UX
  • No sovereignty 

मेटिक कॉइन का इतिहास – History of Matic coin in Hindi

Matic coin launch date है अक्टूबर 2017 । इसके लॉन्च के समय मेटिक के सिर्फ दो Co-Founder थे। यह कॉइन, कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर 29 अप्रैल 2019 को लिस्ट किया गया था। इस कॉइन के लिस्टिंग के समय इसकी कीमत $0.003471 डॉलर थी।

Matic coin price History in INR

मेटिक कॉइन में उछाल आना 1 फरवरी 2021 से शुरू हुआ था जब इसकी कीमत $0.04088 डॉलर थी। इस कॉइन में पहला बड़ा उछाल 13 मार्च 2021 को आया और इस उछाल के साथ ही इसकी कीमत $0.4251 डॉलर हो गई। अपने पहले बड़े उछाल के बाद इसकी कीमत बढ़ती ही चली गई।

पॉलीगन (मेटिक कॉइन) ने अपना ऑल टाइम हाई 12 मई 2021 को छुआ जब इसकी कीमत  $2.4 डॉलर हो गई। लेकिन जैसा कि हर कॉइन के साथ होता है अपना ऑल टाइम हाई छूने के बाद इसकी कीमत घटना शुरू हो गई

मेटिक कॉइन के जनक कौन है – Who invented Matic coin in Hindi

पॉलीगन जिसको पहले मेटिक के नाम से जाना जाता था। इस कॉइन को तीन लोगों के द्वारा बनाया गया था। जयंती कनानी, अनुराग अर्जुन और संदीप नैलवाल इन तीनो को मेटिक कॉइन का जनक कहां जाता है। इनके द्वारा ही इस कॉइन की शुरुआत की गई थी। इन तीनो में से दो तो डेवेलपर्स है और एक बिज़नेस consultant था। 

मेटिक कॉइन कितने है – Total number of Matic coin in Hindi

मेटिक कॉइन की Total supply और Maximum supply 10,000,000,000 मेटिक कॉइन है। जिनको शब्दों में जाने तो यह 10 बिलियन मेटिक कॉइन है। इस लेख को लिखते समय आज 26 जून 2021 के दिन मेटिक कॉइन की Circulating supply 6.30 बिलियन मेटिक कॉइन है।

मेटिक कॉइन की कीमत – Today price of Matic coin in Hindi

आज इस लेख को लिखते समय Matic coin price in India, Coin market cap वेबसाइट के अनुसान मेटिक कॉइन की कीमत ₹76.45 रूपए है। इसका पिछले 24 घंटो का low ₹74.72 रहा है और High ₹82.04 रहा है। और पिछले 24 घंटो में यह पुरे 4.54% से गिरा है। और इसकी ट्रेडिंग volume ₹67,186,899,265,184 हो गयी है जो की 2.95% से गिरी है।  

Read More:-

मेटिक कॉइन को कैसे खरीदें – How to buy Matic coin in Hindi

अगर हमे किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी खरीदनी है तो उसके लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। चाहे फिर बिटकॉइन हो या फिर डोजकॉइन या शीबा इनु कॉइन । इन सभी कॉइन को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में रजिस्टर करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी की बात करूं तो वह WazirX है। WazirX दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज, यह बाइनेंस का ही एक भाग है। तो आप इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं।

Step No: 1

आप सबसे पहले किसी एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर कर लीजिये। मै आपको WazirX ही recommend करूँगा। तो आप सबसे पहले WazirX के ऊपर रजिस्टर कर लीजिये। 

Step No: 2

अब आप अपने अकाउंट में पैसे जमा कीजिये। इसके लिए आप अलग अलग प्रकार के payment option इस्तेमाल कर सकते है। जैसे की UPI, Bank Transfer, आदी। 

Step No: 3

पैसे जमा हो जाने के बाद आप सर्च बॉक्स में Matic सर्च कीजिये। सबसे ऊपर आपको Matic coin दिख जाएगा। उसके ऊपर क्लिक करे।

Step No: 4

अब अपने बजट के हिसाब से जितने चाहे उतने Matic coin आप खरीद सकते हैं।

मेटिक कॉइन का भविष्य क्या है – Future price prediction 2025 of Matic coin in Hindi

कई सारे अनुमानों के मुताबिक यह माना जा रहा है कि अगर मार्केट सही से बढ़ने लगती है तो मेटिक की कीमत आने वाले कुछ वर्षों के अंदर 2 गुना से 4 गुना हो सकती है। और कई अनुमानों के मुताबिक तो यह भी माना जा रहा है की मेटिक की कीमत 2025 तक $19 से $20 के बीच पहुंच सकती है।

आज आपने क्या सीखा

आज आपने मेटिक कॉइन के बारे में जानकारी प्राप्त की है। आज के इस लेख में आपने जाना है मेटिक कॉइन क्या है। मेटिक कॉइन एक एथेरियम based ERC-20 टोकन है। और आपने जाना की मेटिक कॉइन का इतिहास क्या है, इसको कैसे खरीदा जा सकता है, इसको किसने बनाया, मेटिक कॉइन का भविष्य, आदि।

मुझे आशा है कि आज का यह लेख पढ़ने के बाद आपके मन में मैटिक कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे उन सब के उत्तर आपको मिल चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अब भी आपके मन में मेटिक से संबंधित कोई प्रश्न बाकी है। तो आप उनको नीचे comment के माध्यम से हमसे पूछ सकते हैं। आपको आपके हर एक पूछे गए प्रश्न का उत्तर नीचे कमेंट में दिया जाएगा। और अगर आपको लगता है कि इस लेख में कुछ सुधार करने की आवश्यकता है तो आप उसके बारे में भी हमें कमेंट करके बता सकते हैं।

जाने से पहले कृपया करके कमेंट में जरूर बताएं कि आपको यह लेख कैसा लगा।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment