क्या कारण है क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के दुबारा उठने का | क्या यह सही समय है शीबा इनु कॉइन में इन्वेस्ट करने का?

2021 में क्रिप्टोकरेंसी बहुत ज्यादा boom पर है। जहां लॉकडाउन में कई लोग बहुत ज्यादा गरीब हो चुके हैं और कईयों का तो बिजनेस भी बंद हो चुका है वहीं दूसरी तरफ क्रिप्टोकरेंसी ने कई सारे लोगों को करोड़पति तथा अरबपति भी बनाया है।

कई लोग क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना सही मानते हैं तो कई लोग इसका विरोध भी करते हैं। आपको बता दूं की क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट सामान्य स्टॉक मार्केट से बहुत ज्यादा अलग है। स्टॉक मार्केट को कुछ संस्थाओं द्वारा संचालित किया जाता है। ताकि स्टॉक मार्केट का प्राइस बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे ना हो सके।

वहीं दूसरी तरफ क्रिप्टो करेंसी मार्केट को किसी संस्था द्वारा संचालित नहीं किया जाता। कई बार इस मार्केट की कीमत एक दिन में ही आसमान छूने लगती है तो कई बार कुछ घंटों के अंदर यह बहुत ज्यादा नीचे भी आ जाती है।

क्रिप्टोकरेंसी
Market rise after elon musk tweet

क्रिप्टोकरेंसी मार्किट एक बार फिर बढ़ी। 

वैसे तो यह माना जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट को किसी के द्वारा संचालित नहीं किया जाता। और इस ने 2021 में कई सारे लोगों को बहुत ज्यादा फायदा भी दिया है। लेकिन कई लोग इसको manipulate करने में ही सक्षम है। वह अपने फायदे के लिए अपनी पॉपुलैरिटी का इस्तेमाल करके मार्किट का प्राइस ऊपर और निचे करते है।

अगर पिछली दो बार के मार्केट क्रैश के बारे में बात करें तो मार्केट क्रैश का एक मुख्य कारण एलोन मस्क को माना जाता है। वह कभी तो डोजकॉइन को प्रमोट करते हैं तो कभी बिटकॉइन को। अभी बीच में उन्होंने यह ट्वीट किया था कि उनकी कंपनी टेस्ला बिटकॉइन को एक्सेप्ट नहीं करेगी। जिसकी वजह से लोगों ने बिटकॉइन को बेचना शुरू कर दिया था और कुछ घंटों के अंदर ही मार्केट क्रैश हो गई थी।

आज क्रिप्टोकरेंसी मार्किट के बढ़ने का कारण 

आज के अगर मार्केट की बात करें तो आज मार्केट बढ़ रही है और recover हो रही है उसका एक ही कारण है कि अभी हाल ही में एलोन मस्क ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि अगर बिटकॉइन को माइन करने वाली संस्थाएं 50% साफ़ और रिन्यूएबल बिजली का इस्तेमाल करेगी तो भविष्य में टेस्ला दोबारा से बिटकॉइन को accept कर लेगा।

एलोन मस्क ट्वीट