Crypto News today

क्या कारण है क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के दुबारा उठने का | क्या यह सही समय है शीबा इनु कॉइन में इन्वेस्ट करने का?

2021 में क्रिप्टोकरेंसी बहुत ज्यादा boom पर है। जहां लॉकडाउन में कई लोग बहुत ज्यादा गरीब हो चुके हैं और कईयों का तो बिजनेस भी बंद हो चुका है वहीं दूसरी तरफ क्रिप्टोकरेंसी ने कई सारे लोगों को करोड़पति तथा अरबपति भी बनाया है।

कई लोग क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना सही मानते हैं तो कई लोग इसका विरोध भी करते हैं। आपको बता दूं की क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट सामान्य स्टॉक मार्केट से बहुत ज्यादा अलग है। स्टॉक मार्केट को कुछ संस्थाओं द्वारा संचालित किया जाता है। ताकि स्टॉक मार्केट का प्राइस बहुत ज्यादा ऊपर या नीचे ना हो सके।

वहीं दूसरी तरफ क्रिप्टो करेंसी मार्केट को किसी संस्था द्वारा संचालित नहीं किया जाता। कई बार इस मार्केट की कीमत एक दिन में ही आसमान छूने लगती है तो कई बार कुछ घंटों के अंदर यह बहुत ज्यादा नीचे भी आ जाती है।

क्रिप्टोकरेंसी
Market rise after elon musk tweet

क्रिप्टोकरेंसी मार्किट एक बार फिर बढ़ी। 

वैसे तो यह माना जाता है कि क्रिप्टोकरेंसी की मार्केट को किसी के द्वारा संचालित नहीं किया जाता। और इस ने 2021 में कई सारे लोगों को बहुत ज्यादा फायदा भी दिया है। लेकिन कई लोग इसको manipulate करने में ही सक्षम है। वह अपने फायदे के लिए अपनी पॉपुलैरिटी का इस्तेमाल करके मार्किट का प्राइस ऊपर और निचे करते है।

अगर पिछली दो बार के मार्केट क्रैश के बारे में बात करें तो मार्केट क्रैश का एक मुख्य कारण एलोन मस्क को माना जाता है। वह कभी तो डोजकॉइन को प्रमोट करते हैं तो कभी बिटकॉइन को। अभी बीच में उन्होंने यह ट्वीट किया था कि उनकी कंपनी टेस्ला बिटकॉइन को एक्सेप्ट नहीं करेगी। जिसकी वजह से लोगों ने बिटकॉइन को बेचना शुरू कर दिया था और कुछ घंटों के अंदर ही मार्केट क्रैश हो गई थी।

आज क्रिप्टोकरेंसी मार्किट के बढ़ने का कारण 

आज के अगर मार्केट की बात करें तो आज मार्केट बढ़ रही है और recover हो रही है उसका एक ही कारण है कि अभी हाल ही में एलोन मस्क ने एक और ट्वीट किया है जिसमें उन्होंने बताया है कि अगर बिटकॉइन को माइन करने वाली संस्थाएं 50% साफ़ और रिन्यूएबल बिजली का इस्तेमाल करेगी तो भविष्य में टेस्ला दोबारा से बिटकॉइन को accept कर लेगा।

एलोन मस्क ट्वीट

अब आप यह सोच रहे होंगे कि अगर उन्होंने बिटकॉइन के संबंधित ट्वीट डाला था तो बाकी मार्केट का प्राइस क्यों उठ रहा है?

तो आपके इस प्रश्न का जवाब है कि आपको अगर पता हो कि अकेले बिटकॉइन की मार्केट डोमिनेंस 44% है। इसका मतलब यह है कि अगर बिटकॉइन का प्राइस बढ़ता या घटता है तो इसका प्रभाव पूरी मार्किट के ऊपर पड़ता है। तो इसी वजह से बिटकॉइन का प्राइस बढ़ने के बाद पूरी क्रिप्टो मार्केट का प्राइस बढ़ने लगा है। 

अब ऐसे में एक और सवाल है कि क्या इस समय हमें किसी कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं?

अगर आप किसी कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो यह आपके लिए एक सही समय हो सकता है क्योंकि इस समय मार्केट ने बस उठना शुरू ही किया है और कई अनुमानों के मुताबिक मार्केट अगले कुछ समय में पूरी तरह से रिकवर हो जाएगी और दोबारा से बढ़ने लगेगी।

क्या यह शीबा इनु कॉइन को इनको खरीदने का सही समय है?

इस समय अगर देखा जाए तो शीबा कॉइन बहुत कम प्राइस पर मिल रहा है। कई सारे ट्रेडर का यह मानना है कि शीबा का प्राइस 2022 तक दुगना हो जाएगा तो हो सकता है कि शायद शीबा आपके लिए भी फायदेमंद साबित हो।

अगर आप यह जानना चाहते हैं कि शीबा इनु कॉइन को कैसे खरीदा जाए तो आप उसके बारे में भी यह पढ़ सकते है।  

Read more:-

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टो करेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment