किशु इनु कॉइन क्या है – किशु इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – Kishu Inu Coin in Hindi

Kishu Inu Coin in Hindi : Kishu Inu Coin kya hai : दोस्तों अगर आप भी cryptocurrency में invest करते है तो आपने किशु इनु कॉइन के बारे में जरूर सुना होगा। इस कॉइन को मार्किट में निकले हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन जिस तरह से यह popular होता जा रहा है हो सकता है की यह अगला डोज कॉइन या शीबा इनु कॉइन बन जाए। जहा इन दोनों कॉइन ने कई लोगो को करोड़पती बनाया है। वहा हो सकता है की यह किशु इनु कॉइन भी भविष्य में कई लोगो को करोड़पति बना दे। 

यह तो आप जानते ही होंगे की इस शीबा इनु कॉइन को डोज कॉइन की टक्कर में खड़ा करने की कोशिश की जा रही है। जबसे डोज कॉइन जो की एक meme कॉइन है। Elon Musk द्वारा ट्वीट करने की वजह से बहुत ज्यादा popular हुआ है। तबसे लोगो को यह लगने लगा है की meme कॉइन में बहुत ताकत है। और यह लगे भी क्यों नहीं आखिर इन meme कॉइन, doge और shiba inu coin ने कई लोगो की किस्मत जो पलट दी है। 

अब मै आपसे बस एक ही चीज पूछना चाहता हु की क्या आप किशु इनु कॉइन के बारे में जानते है? आपका जवाब चाहे हां हो या नहीं। मै आपसे बस इतना ही कहूंगा की इस लेख में आपको किशु इनु कॉइन के बारे में आपको सारी जानकारी मिल जाएगी। 

जैसे किशु इनु कॉइन क्या है, किशु इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे और ऐसे ही बहुत सारे सवालों के जवाब आपको इस लेख में मिलेंगे। तो चलिए अब बिना और वक़्त गवाए शुरू करते है इस कॉइन के बारे में जानते है। 

kishu Inu Coin in Hindi
Kishu Inu Coin in Hindi

किशु इनु कॉइन क्या है – What is Kishu Inu Coin in Hindi

किशु इनु एक decentralized टोकन है और यह भी शीबा इनु की तरह ही एथेरियम ब्लॉकचैन के ऊपर आधारित है। किशु इनु कॉइन को 17 अप्रैल 2021 में launch किया गया था। और इस कॉइन का नाम भी दूसरे popular meme कॉइन की तरह ही एक कुत्ते के नाम पर रखा गया है। किशु एक जापानीज कुत्ते का नाम है जिसको कभी कभी किशु इनु और किशु डॉग भी बोलै जाता है। 

किशु एक meme प्रोजेक्ट है और इसकी वेबसाइट के अनुसार इसका मिशन मार्किट में सबसे ज्यादा लोकप्रिय बनना और crypto currency के इस concept को मेनस्ट्रीम में लाना है। इनका कहना है की यह हाल ही में निकले meme प्रोजेक्ट को तरह नहीं है। इसने आग अलग concept को introduce किया है जैसे frictionless yield, NFTs, decentralized exchanges, और आदी। 

किशु इनु कॉइन का इतिहास – History of Kishu Inu coin in Hindi

किशु इनु टोकन वैसे देखा जाए तो इस किशु टोकन का कोई बहुत बड़ा इतिहास नहीं है क्योकि इसको मार्किट में निकले हुए ज्यादा समय नहीं हुआ है। लेकिन आपको बता दू की यह पहला ऐसा कॉइन है जो इतिहास बना रहा है। इसकी वेबसाइट और Coin Market Cap के अनुसार इस किशु इनु कॉइन के निकलने के एक महीने के अंदर ही इसकी मार्किट capitalization $2 बिलियन डॉलर तक पहुंच गयी थी। 

किशु इनु कॉइन कितने है – Total amount of Kishu inu coin in Hindi

Coin Market Cap वेबसाइट के अनुसार किशु इनु कॉइन की Maximum सप्लाई 100,000,000,000,000,000 किशु टोकन है। यह इतने सारे टोकन है की इनकी गिनती करने में ही हमे आलास आजाए। तो इसीलिए आपको शब्दों में बताऊ तो कुल मिलाकर 100 quadrillion किशु टोकन है।   

किशु इनु कॉइन की कीमत कितनी है – Price of Kishu inu coin in Hindi

इस लेख को लिखते समय आज 27 मई 2021 में किशु इनु कॉइन की कीमत coin market cap के अनुसान ₹0.0000003516 रूपए है। 

Price of Kishu Inu Coin in Hindi
Price of Kishu Inu Coin in Hindi

किशु इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – How to buy Kishu inu coin in India

वैसे तो अभी तक किशु इनु कॉइन किसी भी बड़े cryptocurrency exchange पर नहीं है। चाहे फिर हम दुनिया के सबसे बड़े crypto exchange Binance की बात करे या फिर भारत के सबसे बड़े Crypto exchange WazirX की। आपको यह कॉइन कही नहीं मिलेगा।

लेकिन इसका मतलब यह नहीं है की आप इस कॉइन को खरीद नहीं सकते। क्योकि kishu inu coin की वेबसाइट के अनुसान यह कॉइन कुछ ही जगह पर मिलते है। और उनमे से एक के बारे में मै आपको बताने वाला हु। तो अगर आप kishu Inu coin को खरीदना चाहते है। तो निचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करके इस कॉइन को UPI की मदत से खरीद सकेंगे। 

तो किशु इनु कॉइन को भारत में खरीदने के लिए इन स्टेप्स फॉलो करे

OKEX cryptcurrency exchange पर रजिस्टर करे  
okex क्रिप्टो एक्सचेंज के ऊपर signup करे
SignUp on OKEX Crypto Exchange

इस समय जितनी भी वेबसाइट या exchange पर किशु इनु मिल रहा है उनमे से एहि एक ऐसा exchange है जहा से आप आसानी से किशु इनु कॉइन को UPI की मदत से भारत में खरीद सकते है। 

तो सबसे पहले इस OKEX exchange पर जाकर SignUp करे। उसके बाद यहा पर किसी भी एक ID Proof की मदत से verification को पूरा करले। इसमें ज्यादा समय नहीं लगता। 

USDT को UPI की मदत से Buy करे

verification को पूरा करने के बाद। अब ऊपर उलटे हाथ पर दिख रहे BUY/SELL वाले option पर click करे जैसे की ऊपर दिखाया गया है। और उसमे P2P trade वाला option select करे। जैसे निचे दिखाया गया है। यह करने के बाद आपको P2P वाले option के निचे ही BUY पर click करने है। 

अब वहा जाने के बाद आपको limit में देखना है की जिसकी limit 500 से शुरू होती हो उस seller से BUY USDT वाले button पर click करके USDT खरीद ले। अगर आपको नहीं समझ आया तो निचे screenshot में देखे। 

सबसे पहले limit check करे 

Chech limit of USDT
लिमिट देखे की वह 500 से शुरू होती हो।

अब BUY USDT पर click करे 

Click on Buy USDT to Proceed Further
Buy USDT पर क्लिक करे

अब INR वाले box में 500 या जितने भी रुपए आप डालने है उतने add करे और निचे ‘Pay with’ वाले box में UPI select करले। और उसके बाद pay करके अपने account में पैसे add करले। 

last step to buy kishu inu coin in hindi
पैसे add करे
किशु इनु कॉइन को खरीदे 

अब account में पैसे डालने के बाद आपने ऊपर trade वाले option में जाकर basic trading को select करना है और वह से आप अपने USDT के बदले किशु इनु कॉइन को खरीद सकते है। 

Read More:

आज आपने क्या सीखा 

आज अपने किशु इनु कॉइन के बारे में जानकारी प्राप्त की। जैसे किशु इनु कॉइन क्या है(What is Kishu inu Coin in Hindi), किशु इनु कॉइन का इतिहास क्या है(History of Kishu inu coin in Hindi), किशु इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे(How to buy kishu inu coin in Hindi in India, आदी 

मुझे आशा है की इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में किशु इनु कॉइन से सम्बंधित जितने भी प्रशन थे वह सारे समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो आप अपने प्रशनो को निचे कमेंट के माध्यम से पूछ सकते है। यहां आपको आपके हर एक प्रश्न का उत्तर मिलेगा। 

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment