Input Devices in Hindi – इनपुट डिवाइस और इसके प्रकार

Input Devices in Hindi
Input Device

2021, एक ऐसा समय है जिसमे आपको हर घर के अंदर लैपटॉप या कंप्यूटर देखने को मिल जाता है। क्युकी कोरोना के बाद से ही लोगो को अपने ऑफिस का काम घर से करना पड़ रहा है। इनमे से कई सारे लोग ऐसे होंगे जिनको पहले से ही कंप्यूटर के बारे में बहुत ज्ञान होगा। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिन्होंने अभी कम्प्यूटर सीखने की शुरुवात की होगी। अब कंप्यूटर चलाना सीखने से पहले कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेना भी आवश्यक होता है। जैसे की मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, CPU, GPU, RAM, आदी इन सब के बारे में जानकारी लेना। और अगर आपको जल्दी कंप्यूटर चलना सीखना है तो सबसे जरुरी है इनपुट डिवाइस की जानकारी लेना ( Input Devices in Hindi )।

अगर आपने पहले कभी भी इन सब के बारे में नहीं पढ़ा है तो घबराने की कोई बात नहीं है। क्योकि इस लेख में कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस ( Input Devices of Computer ) के बारे में बड़े ही विस्तार से समझाया गया है। तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी मन में आने वाले सभी प्रशनो के उत्तर आपको मिल जाएंगे।

जैसे इनपुट डिवाइस क्या है? Input Devices in Hindi ), इनपुट डिवाइस के प्रकार क्या है? (Types of Input Devices), इनपुट डिवाइस की परिभाषा ( Definition for Input device ), इनपुट डिवाइस के नाम (Input devices name), इनपुट डिवाइस के उदहारण (example for input device), आदी। लेकिन इन सब चीजों के बारे में जानने से पहल अगर आप कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, आदी से सम्बंधित जानकारी समय समय पर लेना चाहते है। तो notification को allow करदे। जिससे हम आपको आगे आने वाले हर एक लेख की सुचना दे सके।  चलिए अब बिना और वक़्त गवाए सबसे पहले जानते है की इनपुट डिवाइस क्या है?4

 

इनपुट डिवाइस क्या है? – Input devices in Hindi

इनपुट डिवाइस कंप्यूटर के वह महत्वपूर्ण component होते है जिनके बिना कंप्यूटर चल तो सकता है। लेकिन हम उसके अंदर कोई फेर बदल नहीं कर सकते। इनको हम hardware भी बोल सकते है। क्योकि यह कंप्यूटर के बहार से जोड़े जाते है। इनपुट डिवाइस का मुख्या काम यूजर से data लेकर CPU तक पहुँचाना होता है। यह डाटा को ट्रांसफर करने के लिए केबल (Cables ) और वायरलेस ट्रांस्मिसन का इस्तेमाल करते है।

इनपुट डिवाइस की परिभाषा – Definition for Input Devices in Hindi

यह एक हार्डवेयर होता है। जिसका इस्तेमाल कंप्यूटर से कोई भी काम कराने और कंप्यूटर को control करने के लिए किया जाता है। यह कंप्यूटर और इंसान के बीच बातचीत करने का एक माध्यम होता है। इनपुट डिवाइस अलग अलग प्रकार और अकार का होता है। तो चलिए अब जानते है की इनपुट डिवाइस के प्रकार क्या है? ( Types of input devices in hindi )

इनपुट डिवाइस के प्रकार – Types of Input Devices in Hindi

वैसे देखा जाए तो कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस बहुत सारे होते है। लेकिन आज इस लेख मे मै आपको उन सभी इनपुट डिवाइस में से सबसे महत्वपुर्ण इनपुट डिवाइस ( Most Important input devices in hindi ) के बारे में बताऊंगा।निचे दी गयी सूचि में सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस के साथ साथ आपकी जानकारी के लिए कुछ अन्य इनपुट डिवाइस के बारे में भी बताया है।

Types of Input Devices

कीबोर्डKeyboard
माउसMouse
जॉय स्टिकJoy Stick
स्कैनरScanner
माइक्रोफोनMicrophone
लाइट पेनLight Pen
बार कोड रीडरBar Code Reader

उप्पर दिए गए नामो को पढ़कर अगर आपको कुछ समझ नहीं आ रहा तो निचे आप इन सभी इनपुट डिवाइस के बारे में हिंदी में पढ़ सकते है।  ( Input Devices in Hindi )

1.  कीबोर्ड – Keyboard

कीबोर्ड सबसे सामान्य इनपुट डिवाइस है। यह हर कंप्यूटर तथा लैपटॉप की को इस्तेमाल करने के लिए जरुरी होता है। फर्क बस इतना है की कंप्यूटर में कीबोर्ड को अलग से जोड़ना पढता है और लैपटॉप में कीबोर्ड पहले से ही लगा हुआ होता है। कीबोर्ड दो अकार में आते है। एक जिसमे 84 कीस लगी हुई होती है और दूसरे जिसमे 104 कीस लगी हुई होती है। कीबोर्ड के अंदर कीस भी कई प्रकार की होती है। जिनके बारे में निचे बताया गया है।

  • Typing Keys 

Typing keys होती है जिनकी मदत से हम कोई के अंदर कुछ भी लिख पाते है। इनको alphabetical keys भी कहा जा सकता है। क्योकि इनमे हर एक key के उप्पेर एक अंग्रेजी अक्षर (alphabet) लिखा हुआ होता है।

  • Numeric Keys

Numeric keys होती है जिनके इस्तेमाल से हम गिनती लिख पाते है। और साथ ही साथ जमा, घटाना, गुणा करना, आदी काम कर पाते है। इन सभी keys के उप्पेर नंबर लिखे होते है।