Input Devices in Hindi – इनपुट डिवाइस और इसके प्रकार

Input Devices in Hindi
Input Device

2021, एक ऐसा समय है जिसमे आपको हर घर के अंदर लैपटॉप या कंप्यूटर देखने को मिल जाता है। क्युकी कोरोना के बाद से ही लोगो को अपने ऑफिस का काम घर से करना पड़ रहा है। इनमे से कई सारे लोग ऐसे होंगे जिनको पहले से ही कंप्यूटर के बारे में बहुत ज्ञान होगा। लेकिन कई लोग ऐसे भी है जिन्होंने अभी कम्प्यूटर सीखने की शुरुवात की होगी। अब कंप्यूटर चलाना सीखने से पहले कंप्यूटर की बेसिक जानकारी लेना भी आवश्यक होता है। जैसे की मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, CPU, GPU, RAM, आदी इन सब के बारे में जानकारी लेना। और अगर आपको जल्दी कंप्यूटर चलना सीखना है तो सबसे जरुरी है इनपुट डिवाइस की जानकारी लेना ( Input Devices in Hindi )।

अगर आपने पहले कभी भी इन सब के बारे में नहीं पढ़ा है तो घबराने की कोई बात नहीं है। क्योकि इस लेख में कंप्यूटर के इनपुट डिवाइस ( Input Devices of Computer ) के बारे में बड़े ही विस्तार से समझाया गया है। तो इस लेख को पढ़ने के बाद आपकी मन में आने वाले सभी प्रशनो के उत्तर आपको मिल जाएंगे।

जैसे इनपुट डिवाइस क्या है? Input Devices in Hindi ), इनपुट डिवाइस के प्रकार क्या है? (Types of Input Devices), इनपुट डिवाइस की परिभाषा ( Definition for Input device ), इनपुट डिवाइस के नाम (Input devices name), इनपुट डिवाइस के उदहारण (example for input device), आदी। लेकिन इन सब चीजों के बारे में जानने से पहल अगर आप कंप्यूटर, इंटरनेट, टेक्नोलॉजी, आदी से सम्बंधित जानकारी समय समय पर लेना चाहते है। तो notification को allow करदे। जिससे हम आपको आगे आने वाले हर एक लेख की सुचना दे सके।  चलिए अब बिना और वक़्त गवाए सबसे पहले जानते है की इनपुट डिवाइस क्या है?4

 

इनपुट ड&#