ICP कॉइन क्या है (ICP COIN IN HINDI)

ICP Coin in Hindi : वैसे तुम्हें क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर 10,000 से भी ज्यादा कॉइन है। लेकिन इन 10000 कॉइन में से बहुत ही कम कॉइन ऐसे होते हैं जो लोगों के बीच में अपनी एक अलग छाप छोड़ जाते हैं। और आज हम ऐसे ही एक कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। आज हम जिस कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं उसका नाम है ICP (INTERNET COMPUTER) कॉइन।

हो सकता है कि आपने इस कॉइन के बारे में थोड़ा बहुत पहले सुना हो। लेकिन अगर आप ICP कॉइन इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको इसके बारे में हिंदी में पूरी जानकारी कहीं नहीं मिलेगी। इसलिए अगर आप ICP कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं जैसे की ICP कॉइन क्या है, इसका इतिहास क्या है, इसको किसने बनाया है, यह कितने है, इसकी कीमत क्या है, इसका भविष्य क्या होगा, आदि। अगर आप यह सारी जानकारी लेना चाहते है तो आप इस लेख को पूरा पढ़ सकते हैं।

आप यह तो जानते ही होंगे कि ICP कॉइन एक क्रिप्टोकरंसी है और इसने मार्केट के अंदर बहुत ज्यादा हलचल मचाई हुई है। इस हलचल का मुख्य कारण है इस कोइन की कीमत। जब यह कॉइन लांच हुआ था तब इसकी कीमत ना के बराबर थी।  लेकिन देखते ही देखते अगले एक-दो दिनो के अंदर ही इसकी कीमत बहुत ज्यादा बढ़ गई। जिसकी वजह से जिन लोगों ने इस कोइन को शुरू में खरीदा होगा उनको बहुत ज्यादा फायदा हुआ होगा।

लेकिन कुछ लोग ऐसे भी थे जिनको इस कॉइन ने नुकसान दिया है। क्योंकि कुछ लोग ऐसे भी थे जिन्होंने इस कोइन को तब खरीदा था जब इसकी कीमत ज्यादा थी। और जब इसकी कीमत नीचे गई तो उन लोगों को बहुत नुकसान हुआ। अगर आप भी उन लोगों में से हैं और आपको भी नुकसान या फायदा हुआ है। तो एक बार कमेंट में हमें जरूर बताइएगा। चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ। ICP कॉइन क्या है?

ICP COIN IN HINDI
ICP COIN IN HINDI

ICP कॉइन क्या है (ICP Coin in Hindi)

INTERNET COMPUTER दुनिया का पहला ऐसा ब्लॉकचैन नेटवर्क है जो इंटरनेट की गति के बराबर काम करता है। जितना तेज हमारा इंटरनेट चलता है उतनी ही तेज यह ब्लॉकचैन भी काम करती है। यह बिटकॉइन और एथेरेयम की तरह ही एक बहुत बड़ा आविष्कार है। जिसका महत्व लोगो को भविष्य में पता चलेगा। ICP एक इंटरनेट प्रोवाइडर की तरह है जो भविष्य में ब्लॉकचैन में काम करेगा। ICP कॉइन को DEFINITY प्रोजेक्ट के लिए बनाया गया है। जिसमे कंपनी इस कॉइन को बेचकर अपने प्रोजेक्ट के लिए फण्ड इकट्ठा करती है।

ICP कॉइन का इतिहास -History of ICP coin in Hindi 

ICP कॉइन का इतिहास कुछ ज्यादा पुराना नहीं है। यह कॉइन कुछ साल पहले ही मार्किट में आया है। जहा इस कॉइन को सभी लोग खरीद सकते है। वैसे तो ICP की शुरुवात 2014 में हुई थी। लेकिन यह COIN MARKET CAP WEBSITE के ऊपर 10 मई 2021 को लिस्ट हुआ था। 

जब ICP कॉइन 10 मई 2021 को कॉइन मार्केट कैप वेबसाइट के ऊपर लिस्ट हुआ था। तो उस समय इस कोइन की कीमत केवल 0  थी। लेकिन देखते ही देखते हैं इस कॉइन के निकलने के 2 घंटे के अंदर ही इसकी कीमत 0 से ₹24000 तक पहुंच गई। और यही इस कॉइन के सुर्खियों में आने का कारण बनी।

जब कॉइन की कीमत ₹24000 तक पहुंची तो सबको यही लग रहा था कि इसकी कीमत अब और ज्यादा नहीं बढ़ेगी और यह नीचे जाने लगेगा। लेकिन ठीक इसका उल्टा हुआ। यह अगले कुछ घंटों के लिए हल्का सा नीचे गया और ₹20000 तक पहुंच गया। लेकिन फिर से अगले 2 दिन के अंदर इसकी कीमत ₹55000 तक पहुंच गई। 

इस कॉइन की बढ़ती कीमत को देखकर सब लोग बहुत ज्यादा हैरान हो गए थे। इसको देखकर यही लग रहा था कि आने वाले 1 महीने के अंदर यह एथेरेयम तक को टक्कर दे सकता है। लेकिन ऐसा कुछ भी ना होते हुए जैसे ही इस कोइन ने  ₹55000 को छुआ इसकी कीमत घटना शुरू हो गई। ₹55000 इस कोइन का all-time हाई बन गया। अपना आल टाइम हाई चुने के बाद इस कॉइन की कीमत बहुत ज्यादा नीचे आ चुकी है। 

ICP  कॉइन के जनक कौन है – Who invented ICP coin in Hindi

ICP कॉइन के जनक Dominic Williams है और यह 2014 से इस प्रोजेक्