शीबा इनु कॉइन को Binance के ऊपर कैसे Stake करे | How to Stake Shiba Inu coin on Binance

Stake Shiba Inu Coin on Binance in Hindi : दोस्तों जैसा कि आप सभी लोग जानते ही होंगे कि अभी हाल ही में शीबास्वैप लॉन्च किया गया है। इसके लांच होने के बाद जितने भी शीबा इनु कॉइन के होल्डर थे उन सभी के मुंह पर सिर्फ एक ही सवाल है।

देखिए Stakking करने के 2 तरीके है। पहला तरीका तो यही है कि आप शीबास्वैप का इस्तेमाल करके अपने कॉइंस को उसके ऊपर Stake कर दें। और दूसरे तरीके की बात करें तो वह तरीका है कि आप बाइनेंस के ऊपर अपने शीबा इनु कॉइन को Stake कर दे। अगर आप भी इंटरनेट के ऊपर यही सर्च कर रहे हैं कि आप आपने शीबा इनु कॉइन को बाइनेंस के ऊपर कैसे Stake कर सकते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में हम इसी के बारे में बात करने वाले हैं।

आज इस लेख में मैं आपको बताऊंगा कि शीबा इनु कॉइन को बाइनेंस के ऊपर कैसे stake किया जाता है।(How to Stake Shiba Inu coin on Binance) और मैं आपको stake करने का तरीका दोनों डिवाइस में बताऊंगा। चाहे आपके पास फोन हो या कंप्यूटर इस लेख को पढ़ने के बाद आप दोनों से ही अपने कॉइन को stake कर सकेंगे।

लेकिन यह बताने से पहले कि आप बाइनेंस के ऊपर अपने कॉइन को कैसे stake कर सकते हैं। आपको यह जानना जरूरी है कि आपको staking के लिए शीबास्वैप का इस्तेमाल कब करना चाहिए और बाइनेंस का इस्तेमाल कब करना चाहिए। 

How to Stake Shiba Inu Coin on Binance in hindi
How to Stake Shiba Inu Coin on Binance in hindi

Staking के लिए कौन से प्लेटफार्म का इस्तेमाल करे 

वैसे तो आप Staking के लिए ShibaSwap और बाइनेंस दोनों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। सबसे पहले शीबास्वैप की बात करें तो आपको यह तो पता ही है कि शीबास्वैप को खासकर शीबा इनु कॉइन के लिए ही बनाया गया है। जिसकी वजह से शीबास्वैप में शीबा इन कॉइन की staking करने पर हमें कुछ ज्यादा ही reward मिलते हैं। इसके अंदर इतने ज्यादा reward मिलने का एक कारण यह भी है की यहा पर staking करने के लिए बहुत सारे pairs उपलब्ध है ।

लेकिन शीबास्वैप के ऊपर stake करना तभी सही है जब आपके पास कम से कम एक करोड़ से अधिक शीबा इनु कॉइन हो। क्योंकि सबसे पहले तो आप जब अपने कॉइन को शीबास्वैप के अंदर ट्रांसफर करेंगे तो वहां आपको एथेरियम की फीस देनी होगी। जोकि ₹1200 के आस-पास होती है। अगर आपके पास शीबा इनु के कम कॉइन होंगे तो इसकी फीस इतनी ज्यादा है कि आपके आधे कॉइन तो ट्रांसफर करते समय ही खत्म हो जाएंगे। और बचे हुए कोइन से आप कुछ ज्यादा खास प्रॉफिट नहीं उठा पाएंगे। 

अब अगर बाइनैंस की बात करू तो जहा आपको शीबास्वैप में कॉइन ट्रांसफर करने के लिए एथेरेयम की भारी फीस देनी पड़ती थी वही Binance की बात करू तो वह आपको इतनी ज्यादा फीस नहीं देनी पड़ती। 

मैं यह तो बता ही चुका हूं कि अगर आपके पास कम शीबा इनु कॉइन है तो क्यों आपको शीबास्वैप के ऊपर Stake नहीं करना चाहिए। चलिए अब जानते हैं कि अगर आपके पास कम शीबा इनु कॉइन है तो उनको कैसे आप बाइनेंस के ऊपर stake कर सकते हैं।

बाइनेंस के ऊपर शीबा इनु कॉइन को कैसे Stake करे (How to stake shiba inu coin on binance in hindi)

निचे आपको कंप्यूटर/लैपटॉप तथा स्मार्टफोन तीनो में staking करने का तरीका सामान्य है। जैसे आपको निचे कंप्यूटर में बताया गया है ठीक उसी प्रकार आप फ़ोन में भी इसको stake कर सकते है। 

कंप्यूटर/लैपटॉप/ स्मार्टफोन

कंप्यूटर तथा लैपटॉप तथा स्मार्टफोन में शीबा इनु कॉइन को stake करने के लिए निचे दिए गए निमिन्लिखित स्टेप को फॉलो करे:

1. बाइनेंस के ऊपर Staking करने के लिए सबसे पहले आपको एक बाइनेंस अकाउंट की जरूरत है। तो सबसे पहले आप अपना एक बाइनेंस अकाउंट बना लीजिए। और अगर आपके पास अपना बाइनेंस अकाउंट पहले से बना हुआ है। तो आप अपने अकाउंट को कंप्यूटर तथा स्मार्टफोन के अंदर क्रोम ब्राउज़र मैं खोल लीजिए।

how to stake shiba inu coin on binance in Hindi