हार्ड डिस्क क्या है? – Hard Disc kya hai – What is Hard Disc in Hindi

What is Hard Disc in Hindi, नमस्कार दोस्तों, आप कभी न कभी बाजार में लैपटॉप या कंप्यूटर लेने गए ही होंगे। और अगर नहीं भी गए तो अपने किसी न किसी के मुँह से HDD, जिसे हम आम भाषा में Hard Disc कहते है। इसके बारे में जरूर सुना होगा।

अब हो सकता है कई लोगो को इसके बारे में थोड़ा बहुत पहले से पता हो। और यह भी हो सकता है की कई लोगो को इसके बारे में कुछ भी न पता हो की Hard Disc क्या है?  (hard disc kya hai) (What is Hard Disc in Hindi) दोस्तों ऐसे में देखा जाए तो चाहे हमे HDD के बारे में थोड़ा बहुत पता हो या चाहे बिलकुल भी न पता हो यह जो महत्वपूर्ण बात है की हमे HDD के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

और अब ऐसे में कई लोग यह भी कहेंगे की पूरी जानकारी लेकर करना भी क्या है। तो इसका उत्तर मई कुछ इस प्रकार देना चाहूंगा की आपने यह तो सुना ही होगा की आधी अधूरी जानकारी ज्यादा विनाशकारी होती है, पूरी या बिलकुल भी न जानकारी  होने से। तो इसी लिए आज आपको इस लेख के माध्यम से आपको HDD के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। जैसे की HDD क्या है? (hard disc kya hai) (What is Hard Disc in Hindi), HDD का इतिहास, HDD की विशेषताए, आदी

वैसे तो Hard Disc हमेशा से ही लोगो की मनपसंद रही है। अब वो क्यों रही है चलिए जानते है।
हार्ड डिस्क क्या है? - Hard Disc kya hai  - What is Hard Disc in Hindi

HDD क्या है? – What is Hard Disc in Hindi

HDD एक NON-VOLATILE device होता है जिसकी फुल फॉर्म “Hard Disc Drive” है। यह एक electro mechanical storage device है। जो डाटा को read/write करने के लिए magnetic storage, एक या एक से अधिक roatating platter, और magnetic material का इस्तेमाल करता है। Hard Disc को CPU के अंदर जो हरे रंग की प्लास्टिक की शीट जैसी होती है, जिससे हम Motherboard कहते है उसमे लगाया जाता है। 
अब हमने यह तो जान लिया की हार्ड डिस्क क्या है। तो अब इसके इतिहास के बारे में भी थोड़ा जान लेते है की इससे किसने बनाया था कब बनाया था आदि।

Hard Disc का इतिहास – History of Hard Disc in Hindi

सबसे पहले Hard Disc का निर्माण IBM द्वारा 1956 में किया गया था। जिसको commercially इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था। IBM ने इस Hard Disc को RAMAC नाम दिया। RAMAC की फुल फॉर्म Random Access Method of Accounting and Control है। RAMAC का size दो बड़े फ्रिज के बराबर था।
और इसके लिए जो Storage system बनाया गया उसे IBM350 नाम दिया गया। अपने शुरुवाती दौर में RAMAC के size की वजह से इसको रखने के लिए एक पूरा कमरा लगता था। और इसमें ज्यादा से ज्याद 5MB तक की Storage Capacity मिलती थी। पर जैसे जैसे लोगो ने ज्यादा Storage की मांग की IBM ने इसको और बेहतर बनाया और removable hard disc का निर्माण किया जिसके बाद इसको छोटे छोटे एक्सपेरिमेंट्स से छोटा और बेहतर बनाया गया। 

Hard Disc कैसे काम करती है? – How Hard Disc works

Hard Disc के अंदर एक spinning platter लगा हुआ होता है जिसके उप्पर magnetic coating हो रही होती है। Hard Disc में डाटा को read / write करने के लिए इस spinning platter को बहुत तेजी से घूमना पढता है। जितनी तेज यह घूमता है उतना ही अच्छा Hard Disc perform करती है। पहले के समय में तो इन platters की गति  थी पर अब इनकी गति 1200 RPM से लेकर 15000Rpm ता होती है। ज्यादातर जो कम्प्यूटर्स होते है उनके अंदर 4200 RPM से लेकर 7000 RPM वाली Hard Disc लगी हुई होती है।

Hard Disc की विशेषताए

हार्ड डिस्क की निमिन्लिखित विशेषताए है :
  • यह बहुत सस्ती होती है।
  • इनके अंदर बहुत ज्यादा storage capacity होती है।
  • HDD आसानी से किसी भो कंप्यूटर की दूकान पर मिल जाती है।
  • यह बहुत लम्बे समय तक चलती है।

Hard Disc के प्रकार – Types of Hard Disc in Hindi

हार्ड डिस्क दो प्रकार की होती है।
  1. PATA DRIVES
  2. SATA DRIVES

Hard Disc कंप्यूटर में  कितने प्रकार से लगती है

  1. Internal Hard Disc
  2. External Hard Disc

आपने क्या सीखा

आपने इस लेख में सीखा की HDD क्या है, (hard disc kya hai) (What is Hard Disc in Hindi), HDD का इतिहास, HDD की विशेषताए,आदी। आशा करता हु की इस लेख में आपको आपके सारे सवालों के जवाब मिल गए होंगे।
अगर आपके मन में कोई और सवाल भी है तो उनको आप comment  माध्यम से निचे पूछ सकते है। और आप HDD और SSD में से समझ नहीं पा रहे है की इन दोनों में से आपको कोनसी लेनी चाहिए तो आप SSD VS HDD में अंतर पढ़ सकते है।

F.A.Q (Question Hub)

  1. laptop bina hardisk ke open ho sakata hai ya nhi?
नहीं लैपटॉप बिना हार्ड डिस्क के नहीं चल सकता क्युकी लैपटॉप को BOOT होने के लिए हार्ड डिस्क की जरुरत पढ़ती है। 
   
     2क्या hardisk को CPU से जगह पर लगा सकते हैं?
 
हार्ड डिस्क को CPU  जगह पर नहीं लगा सकते क्युकी CPU कंप्यूटर का मस्तिष्क होता है और अगर यह ही नहीं होगा तो कंप्यूटर कुछ भी काम नहीं कर पाएगा। 
     3.  Hardisk ko Boot ma kasa open kara?
 
Hard Disc को Boot में खोलने के लिए जैसे ही आप अपना लैपटॉप या कंप्यूटर चालू करते हो उसी समय आप F12 को भी 4-5 दबाए आपके सामने सारे options जाएंगे।
 
    4. Hard disk ki storage ko kis unit me napte h?
 
Hard Disc को MB, GB, TB, etc.  इन सभी unit में measure करते है। 
अगर आपके  हार्ड डिस्क से सम्बंधित कोई प्रशन है तो उससे निचे कमेंट करे।

Leave a Comment