हार्ड डिस्क क्या है? – Hard Disc kya hai – What is Hard Disc in Hindi

What is Hard Disc in Hindi, नमस्कार दोस्तों, आप कभी न कभी बाजार में लैपटॉप या कंप्यूटर लेने गए ही होंगे। और अगर नहीं भी गए तो अपने किसी न किसी के मुँह से HDD, जिसे हम आम भाषा में Hard Disc कहते है। इसके बारे में जरूर सुना होगा।

अब हो सकता है कई लोगो को इसके बारे में थोड़ा बहुत पहले से पता हो। और यह भी हो सकता है की कई लोगो को इसके बारे में कुछ भी न पता हो की Hard Disc क्या है?  (hard disc kya hai) (What is Hard Disc in Hindi) दोस्तों ऐसे में देखा जाए तो चाहे हमे HDD के बारे में थोड़ा बहुत पता हो या चाहे बिलकुल भी न पता हो यह जो महत्वपूर्ण बात है की हमे HDD के बारे में पूरी जानकारी नहीं है।

और अब ऐसे में कई लोग यह भी कहेंगे की पूरी जानकारी लेकर करना भी क्या है। तो इसका उत्तर मई कुछ इस प्रकार देना चाहूंगा की आपने यह तो सुना ही होगा की आधी अधूरी जानकारी ज्यादा विनाशकारी होती है, पूरी या बिलकुल भी न जानकारी  होने से। तो इसी लिए आज आपको इस लेख के माध्यम से आपको HDD के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी। जैसे की HDD क्या है? (hard disc kya hai) (What is Hard Disc in Hindi), HDD का इतिहास, HDD की विशेषताए, आदी

वैसे तो Hard Disc हमेशा से ही लोगो की मनपसंद रही है। अब वो क्यों रही है चलिए जानते है।

HDD क्या है? – What is Hard Disc in Hindi

HDD एक NON-VOLATILE device होता है जिसकी फुल फॉर्म “Hard Disc Drive” है। यह एक electro mechanical storage device है। जो डाटा को read/write करने के लिए magnetic storage, एक या एक से अधिक roatating platter, और magnetic material का इस्तेमाल करता है। Hard Disc को CPU के अंदर जो हरे रंग की प्लास्टिक की शीट जैसी होती है, जिससे हम Motherboard कहते है उसमे लगाया जाता है। 
अब हमने यह तो जान लिया की हार्ड डिस्क क्या है। तो अब इसके इतिहास के बारे में भी थोड़ा जान लेते है की इससे किसने बनाया था कब बनाया था आदि।

Hard Disc का इतिहास – History of Hard Disc in Hindi

सबसे पहले Hard Disc का निर्माण IBM द्वारा 1956 में किया गया था। जिसको commercially इस्तेमाल करने के लिए बनाया गया था। IBM ने इस Hard Disc को RAMAC नाम दिया। RAMAC की फुल फॉर्म