51% Attack

    « Back to Glossary Index

    • जब किसी भी ब्लॉकचैन पर आधे से ज्यादा mining किसी एक इंसान या किसी एक group के द्वारा की जाती है तो इसको हम 51% Attack कह सकते है। इसके बारे में अच्छे से जानने के लिए निचे पढ़े। 

    51% Attack क्या होता है (What is 51% Attack in Hindi)

    51% attack कहा जाता है जब किसी भी ब्लॉकचैन पर जो mining की जाती है वह 50% से ज्यादा किसी एक ग्रुप या एक व्यक्ति के द्वारा control की जाए। इससे ब्लॉकचैन पर बहुत ज्यादा खतरा हो जाता है। और यह ज्यादातर उन्ही ब्लॉकचैन के साथ होता है जिनपर mine करने के लिए कम mining power की जरूरत होती है। 

    आप अगर ब्लॉकचैन के बारे में जानते होंगे तो आपको यह तो पता ही होगा की ब्लॉकचैन किस प्रकार काम करती है। ब्लॉकचैन पर किसी भी transaction को confirm करने के लिए consensus की जरूरत होती है। और अगर कोई ब्लॉकचैन की 50% से ज्यादा mining power पर किसी एक व्यक्ति या group का control होता है तो वह इस consensus में छेड़ बदल कर सकते है। जिसकी वजह से वह किसी व्ही transaction को confirm होने से रोक सकते है। या फिर जिस वॉलेट से ट्रांसक्शन की गयी है वह से एक की जगह 2 ट्रांसक्शन करा सकते है। 

    यह खतरा हर एक ब्लॉकचैन के साथ रहता है। क्योकि सिर्फ एक ब्लॉकचैन को छोड़कर ऐसी कोई ब्लॉकचैन नहीं है जिसको इतनी ज्यादा mining power की जरुरत पढ़ती हो। 

    और जो एक ब्लॉकचैन है जो की सबसे ज्यादा mining power लेती है वह बिटकॉइन है। और इसलिए आज के समय में बिटकॉइन को सबसे ज्यादा सुरक्षित माना जाता है क्योकि इसको mine करने में बहुत ज्यादा mining power की जरूरत पढ़ती है। और इसी वजह से इसको कोई एक व्यक्ति या कोई एक group control नहीं कर सकता। 

    इसके लिए Ethereum Classic blockchain एक perfect उदहारण है। 2019 में इस ब्लॉकचैन पर