ओके का फुल फॉर्म क्या है? – Full form of OK in Hindi

Full form of OK in Hindi, आज इस कलयुग के दौर में ऐसा कोई व्यक्ति नहीं होगा जिसने ओके शब्द को न सुना हो। आज के समय में ओके शब्द को पुरे विश्व में इतना ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है की विदेशो में बच्चे बोलना सीखने के कुछ महीनो में ही ओके शब्द को बहुत ज्यादा इस्तेमाल करने लगते है। तो इससे आप जान ही सकत है की OK कितना ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द है। एक survey के हिसाब से OK दुनिया में सबसे ज्यादा इस्तेमाल होने वाला शब्द है।

जैसे जैसे इंटरनेट को इस्तेमाल करने वाले लोगो की संख्या बढ़ती जा रही है साथ साथ ओके शब्द को इस्तेमाल करने वालो की संख्या भी बढ़ रही है। अब क्योकि जब भी कोई व्यक्ति इंटरनेट को इस्तेमाल करता है तो वह सोशल मीडिया जैसी चीजे भी इस्तेमाल करता है। और यही से वह ओके को इस्तेमाल करना सीखता है।

आप भी अपनी रोजमर्रा की ज़िंदगी में इस शब्द को सुनते या इस्तेमाल करते होंगे। और यह तो हम इंसानो की प्रवति है की हम जिस भी चीज को इस्तेमाल करते है उसके बारे में जानना के लिए बहुत ज्यादा उत्सुक रहते है। तो इसी वजह से जब हम ओके शब्द को इस्तेमाल करते है तो हमारे मन में कई तरह के प्रशन भी उठते है। जैसे ओके की फुल फॉर्म क्या होती है?( Full form of OK in Hindi ), ओके शब्द का इतिहास क्या है?, आदी।

आपके इन सभी सवालों को ध्यान में रखते हुए इस लेख को त्यार किया गया है। इस लेख में आप जानेंगे की फुल फॉर्म ऑफ़ ओके क्या है? (Full form of OK in Hindi) ओके का इतिहास, आदी। तो चलिए अब बिना ओर वक़्त गवाए शुरू करते है। सबसे पहले यही प्रश्न है की आखिर ओके है क्या? क्या यह कोई शब्द है या किसी और शब्द की Short Form है ?, क्या है। तो चलिए जानते है।

Full form of OK
OK

ओके क्या है? – What is OK in Hindi

ओके एक ऐसा शब्द जिसको दुनिया मे सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। कई research और survey के बाद यह पता चलता है की ओके कई अलग अलग शब्दों की short form है। इसका कोई एक अर्थ नहीं है। क्योकि इसको विभिन भाषाओ में अलग अलग लोगो के द्वारा अलग अलग जगह पर इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन अगर इसके हिंदी में अर्थ की बात करे। तो ओके का हिंदी अर्थ ” ठीक है ” होता है

ओके की फुल फॉर्म क्या होती है? – Full form of OK

वैसे तो ओके की कई सारी फुल फॉर्म है लेकिन मै आपको सबसे सामान्य तोर पर इस्तेमाल होने वाली फुल फॉर्म बताता हु। तो (Full form of OK in Hindi) ओके की फुल फॉर्म “All Correct” होता है. अब आप इन दो शब्दों को सुनकर परेशान मत होना। मुझे पता है की आपके मन में यही सवाल आरहा होगा की All Correct की Short Form तो “AL” होनी चाहिए थी तो OK कैसे हुई । अब आपके इसी सवाल का जवाब देने के लिए हमे ओके का इतिहास जानना होगा। कैसे All Correct को OK बोला जाने लगा। तो चलिए अब जानते है ओके का इतिहास (Origin of OK)

ओके का इतिहास – History / Origin of OK

अब जो हम इसका इतिहास जान ही रहे है तो यह तो साफ़ सी बात है की हमारे मन में एक एहि सवाल नहीं है की All Correct की Short form ओके कैसे हुई। बल्कि हमारे मन में यह भी सवाल है की OK शब्द को सबसे पहले कहा, क्यों, और किसलिए इस्तेमाल लिया गया। तो देखिये इसके पीछे कई सारी कहानिया है। ओके शब्द का ईजाद कैसे हुआ यह तो साफ़ साफ़ किसी को भी नहीं पता। तो इसलिए मै आपको इन सभी कहानियों में से सबसे प्रचलित 2 कहानिया बताता हु।

No . 1

सबसे पहली मान्यता यही है की ओके शब्द का इस्तेमाल सबसे पहले 18वी  शताब्दी में किया गया था। लोगो का यह कहना था की 18वी शताब्दी में जब सैनिक जंग में हुआ करते थे तो वह ओके शब्द को एक गुप्त भाषा की तरह इस्तेमाल किया करते थे। और वही से ही इसको इस्तेमाल में लिया जाने लगा। अब इस बात में कितनी सच्चाई है यह तो कोई नहीं बता सकता। लेकिन अगली मान्यता विकिपीडिया से ली गयी है तो उसके बारे में जानते है।

No . 2

इस मान्यता के अनुसार ओके शब्द का प्रयोग सबसे पहले 19वी शताब्दी में हुआ था। लोगो का कहना है की यह वो समय था जब हर जगह लोगो सामान्य शब्दों का मजाक बनाया करते थे। वह जब भी किसी शब्द का इस्तेमाल करते तो हमेशा गलत उच्चारण करते थे। यह सिर्फ हसने और हसाने मतलब मजाकिया तोर पर किया जाता था।  लेकिन बाद में लोग इसको ऑफिस जैसी जगह पर भी इस्तेमाल करने लगे। अब यह 19वी शताब्दी की ही बात है।  Charles Gorden Greene के एक व्यक्ति थे। जो अपने ऑफिस में किसी से बात कर रहे होंगे।  तो उन्होंने बात करते समय All Correct बोलने के बजाए उसका उच्चारण मजाकिया तोर पर Ole Korrect किया। जिसको सुनकर वहा सभी लोग हसने लगे। लेकिन उन सभी को यह शब्द पसंद भी आया। और इसके बाद उन्होंने 23 मार्च 1939 में एक लेख के अंदर भी इसी शब्द Ole Korrect को ही इस्तेमाल किया। अब यह भी कहा जा सकता है की इस शब्द को उस समय लेख में इस्तेमाल करने का एक ही उद्देश्य था। की वह विवादों में आ सके। क्योकि उस समय इस शब्द को कोई नहीं जनता था इसलिए यह बहुत ज्यादा विवादों में भी आया। और इस लेख के बाद यह शब्द बहुत ज्यादा प्रचलित होगया। और धीरे धीरे इससे OK के रूप में इस्तेमाल किया जाने लगा।
तो अब आप समझ ही गए होंगे की OK को ALL CORRECT की जगह क्यों इस्तेमाल किया जाता है।
अब हमने यह सब तो जान लिया है की ओके क्या है। ओके की फुल फॉर्म क्या होती है, इसका इतिहास क्या है तो अब हम जानते है इसके कुछ अन्य फुल फॉर्म और ओके को खा और कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

ओके का इस्तेमाल – Use of OK

अभी तक हमने बहुत कुछ जाना लेकिन यह नही जाना की ओके को और क्या क्या कहा जाता है तो अब हम यह जान लेते है की ओके को और की की कहा जाता है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जाता है।
  1. All Correct – सब कुछ सही है। इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब हम कुछ बता रहे हो जो की सही हो।
  2. All Clear – सब कुछ साफ़ है।  इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब कोई हमे कुछ समझा रहा हो और हमे सब समझ आजाए।
  3. Okay – इसको सामान्य तोर पर कही भी इस्तेमाल कर सकते है। इसका कोई अर्थ नहीं।
  4. Objection Killed Objection Knok – अब इसका इस्तेमाल तब किया जाता है जब हमे साड़ी बाते समझ आजाती है और हमे कोई भी आपत्ति नहीं होती।
अब हमने ओके के बारे में सब कुछ तो जान लिया है। पर अभी भी मेरे पास एक 1 दिलचप्स सवाल है जिसके जवाब आप जरूर जानना चाहोगे।
  • भारत के अंदर हर ट्रक के पीछे ओके क्यों लिखा हुआ होता है?
 आपको लगता होगा की यह तो आम बात है हर ट्रक के पीछे HORN OK PLEASE लिखा हुआ होता है। लेकिन क्या आपको यह पता है की यह लिखने की प्रथा हमारे देश में आज़ादी से पहले से है। हमारा देश जब आज़ाद भी नहीं हुआ था तबसे हर ट्रक के पीछे HORN OK PLEASE लिखा जाता है। चलो आपको इसका असली कारण बताता हु। असल में आज़ादी से पहले जब सिर्फ ईंधन (Fuel) के नाम पर हमारे देश में बस केरोसिन (Kerosene) हुआ करता था। और यह तो हम सभी जानते है की केरोसिन बहुत जल्दी आग पकड़ लेने वाला ईंधन है। तो बस इसी वजह से लोगो को बताने के लिए की इस ट्रक में केरोसिन है HORN OK PLEASE लिखा जाता था। ताकि लोग इसे पढ़कर ओवरटेक करते समय ट्रक से दुरी बनाए रखे। और यह प्रथा तब से चली और अभी तक चल ही रही है।
Read More :-

आपने आज क्या सीखा

आपने आज सीखा की ओके क्या है?, ओके की फुल फॉर्म क्या है?, (Full form of OK), ओके का इतिहास, ओके शब्द को कब और खा इस्तेमाल करना चाहिए, विभिन प्रकार के ओके के फुल फॉर्म्स और उनके इस्तेमाल।
मै आशा करता हु की आपको आपके सभी सवालो के जवाब मिल गए होंगे। अगर आपके मन में और भी सवाल हो तो आप कमेंट के माध्यम से निचे पूछ सकते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here