Ethereum क्या है – What is Ethereum in Hindi

Ethereum in Hindi : Ethereum kya hai : क्रिप्टोकरेंसी, एक ऐसा शब्द जो बहुत तेजी से भारत के युवाओं के बीच बहुत ज्यादा चर्चित होने लगा है। अगर आप यूट्यूब, टि्वटर और फेसबुक जैसी सोशल मीडिया खोल कर देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि भारत में क्रिप्टो करेंसी कितनी ज्यादा पॉपुलर होती जा रही है। और इसके इतने ज्यादा चर्चा में होने का एक ही कारण है। वह कारण है कि इसने हाल ही में कई सारे लोगों को करोड़पति बनाया है ।

इसी को देखते हुए और अपनी किस्मत को आजमाने के लिए कई सारे नए युवा और अन्य लोगो ने क्रिप्टो करेंसी में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है। 

हो सकता है कि आप भी उन लोगों में से एक हो और आप भी क्रिप्टो मैं इन्वेस्ट करना चाहते हो। लेकिन ऐसे में एक बहुत बड़ा प्रश्न सामने आता है कि आखिर कौन सी क्रिप्टो करेंसी सबसे बढ़िया रहेगी। तो मैं आपको बता दूं कि बिटकॉइन के बाद अगर कोई क्रिप्टोकरेंसी है, तो वह  एथेरियम है।

आज के इस लेख में मैं आपको Ethereum के बारे में सारी जानकारी दूंगा कि आखिर Ethereum क्या है(What is Ethereum in Hindi), कैसे काम करता है, इसको भारत में कैसे खरीदा जा सकता है(How to buy Ethereum in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Ethereum in Hindi), इसके जनक का नाम क्या है(Who invented Ethereum in Hindi),आदि । तो अगर आपको Ethereum के बारे में सारी जानकारी प्राप्त करनी है तो आप इस लेख को आखिर तक पढ़े। अब बिना और वक़्त गवाए चलिए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ की एथेरियम क्या है?

Ethereum in Hindi
What is Ethereum in Hindi

एथेरेयम क्या है (What is Ethereum in Hindi)

एथेरियम एक 100% Decentralized ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है। जिसका निर्माण smart contact को execute करके decentralized applications बनाने के लिए किया गया था। एथेरियम की खुद एक क्रिप्टो करेंसी या कह सकते हैं की क्रिप्टो कॉइन है जिसको ईथर “ETH” या एथेरेयम कहा जाता है।

अब क्योंकि एथेरेयम एक ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है तो इसका मुख्य कार्य क्रिप्टो करेंसी में होने वाली ट्रांजैक्शन को रिकॉर्ड करना और उनको वेरीफाई करना है। इस समय एथेरियम ब्लाकचैन एकमात्र ऐसी ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है जिसको सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है।

अब आपके मन में एक सवाल आ रहा होगा कि आखिर Ethereum सिक्का क्या है तो चलिए अब आपके इस सवाल का भी जवाब देते हैं। 

Ethereum सिक्का क्या है? 

एथेरियम कॉइन भी अन्य क्रिप्टो कॉइन की तरह ही है। इसका इस्तेमाल बिटकॉइन की तरह ही किसी भी प्रकार के सामन या सर्विस के लेनदेन में किया जाता है। और अब तो एथेरेयम को भी बिटकॉइन की तरह ही ऑनलाइन स्टोर्स में accept किया जाने लगा है। इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल खुद एथेरियम की ब्लॉकचेन पर किया जाता है।

एथेरेयम के जनक कौन है?

एथेरेयम के जनक “विटालिक बुटेरिन” है। विटालिक बुटेरिन एक रशियन-कैनेडियन प्रोग्रामर है और यह “बिटकॉइन मैगजीन” के co-founder भी है। Buterin का जन्म 31 जनवरी 1994 kolomna, Russia में हुआ था। उनके पिता का नाम Dmitry Buterin है। जो कि एक कंप्यूटर साइंटिस्ट है और इनकी माता का नाम Natalia Ameline है।

एथेरेयम का इतिहास – History of Ethereum in Hindi

एथेरेयम को 2013 में विटालिक बुटेरिन द्वारा Proposed किया गया था। और 30 जुलाई 2015 को एथेरियम का नेटवर्क ऑनलाइन लाइव आया था जिसमें उस समय कुल मिलाकर 72 मिलियन ईथर कॉइन थे। अब विटालिक ने एथेरेयम को इसलिए निकाला था क्योंकि उस समय तक किसी भी सामान या सर्विस की लेन-देन के लिए सिर्फ बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जाता था।

बिटकॉइन का इस्तेमाल सिर्फ और सिर्फ किसी चीज की लेन-देन में ही किया जा सकता था। जैसे कि किसी चीज को खरीदते वक्त payment करने की लिए बिटकॉइन का इस्तेमाल किया जाता था। Bitcoin के साथ कुछ और नहीं कर सकते थे।

तो इसी चीज को देखते हुए विटालिक बुटेरिन सोचा कि अगर वह कोई ऐसा प्लेटफार्म बनाएं जिसके ऊपर लेन-देन से ज्यादा और भी चीजें कर सके। और इसी चीज को देखते हुए उन्होंने एथेरियम की स्थापना की। एथेरेयम की स्थापना करने का उनका उद्देश्य यही था कि यहां पर डेवलपर decentralized एप्लीकेशन बना सके और स्मार्ट कांटेक्ट को Execute करके अलग-अलग प्रकार की application बन&#