Crypto News today

डोज कॉइन क्या है और इसको भारत में कैसे खरीदे

डोज कॉइन क्या है : Dogecoin in Hindi : आज के समय की सबसे लोकप्रिय क्रिप्टोकरंसी डोज कॉइन मानी जाती है। अगर आप इसके बारे में जानने की इच्छा रखते हैं तो जरूर आपने इसके बारे में कहीं ना कहीं सुना होगा। हो सकता है आपने इसके बारे में यूट्यूब, फेसबुक, टि्वटर, इंस्टाग्राम जैसी सोशल मीडिया पर सुना हो। और दूसरे लोगों की सफलता की कहानियां सुनकर, कि कैसे वह डोज कॉइन से अमीर बन गए हैं। हो सकता है कि आप डोज कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हो।

अगर आप भी डोज कॉइन में इन्वेस्ट करना चाहते हैं। तो मैं आपको बता दूं कि किसी भी चीज में अपनी मेहनत की कमाई लगाने से पहले आपको उसके बारे में पूरी जानकारी ले लेनी चाहिए। ताकि आपको यह पता चल जाए की आप अपना पैसा एक सही जगह लगा रहे हैं या नहीं।

तो अगर डोज कॉइन में इन्वेस्ट करने की इच्छा रखते हैं या फिर इसके बारे में जानने की चाहते हैं तो आप एकदम सही जगह आए है। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको डोज कॉइन से संबंधित सारी जानकारी दूंगा। डोज कॉइन क्या है(What is Doge coin in Hindi), कैसे काम करता है (Work of Doge coin in Hindi), इसको भारत में कैसे खरीदा जा सकता है (How to buy Dogecoin in Hindi), आदि।

आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपको डोज कॉइन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। तो बिना और वक्त गवाए चलिए जानते है Dogecoin details in Hindi. और शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ Dogecoin kya hai in Hindi

Doge coin in Hindi
Dogecoin in Hindi

डोज कॉइन क्या है?

डोज कॉइन एक डिसेंट्रलाइज क्रिप्टोकरेंसी है जिसका कोड नाम “DOGE” है। Dogecoin meaning in Hindi यह एक open – source डिजिटल करेंसी और एक Meme कॉइन भी है। इस कॉइन को बनाने का मुख्य उद्देश्य क्रिप्टोकरेंसी और ऑनलाइन ट्रांजैक्शन सिस्टम का मजाक बनाना था। लेकिन एकदम इसकी लोकप्रियता बढ़ने के कारण इसका प्रयोग ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस जैसे कि किसी प्रकार की डोनेशन देना, आदि के लिए किया जाता है। 

डोज कॉइन को जितना चाहे उतना माइन किया जा सकता है। जहां ज्यादातर क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन एक सीमित मात्रा में उपलब्ध है। वहीं दूसरी तरफ डोज कॉइन की गिनती की कोई सीमा नहीं है, यह अनगिनत है। डोज कॉइन के लॉन्च के समय सिर्फ 100 बिलियन डोज कॉइन ही निकाले गए थे। लेकिन डोज कॉइन के निकलने के पहले साल के अंदर ही यह 100 बिलियन कॉइन से ज्यादा माइन कर लिए गए थे। जिसकी वजह से बाद में इसकी लिमिट को हटा दिया गया और अब यहां अनगिनत है।

डोज कॉइन के जनक कौन है?

डोजकॉइन के जनक Billy Markus और Jackson Palmer है। यह दोनों ही सॉफ्टवेयर इंजीनियर है जिसमे से Billy पहले IBM में काम करते थे और Jackson Adobe में।  

डोज कॉइन का इतिहास – History of Doge coin in Hindi

डोजकॉइन को 6 दिसंबर 2013 में Billy Markus और Jackson Palmer द्वारा लॉन्च किया गया था। शुरुआती दौर में इसको बनाने का मुख्य उद्देश क्रिप्टो करेंसी का मजाक उड़ाना था। लेकिन इस कॉइन बनाने का एक उद्देश्य और भी था कि डोज कॉइन उस समय के दूसरे कोई जैसे कि बिटकॉइन से अधिक इस्तेमाल किया जाए।

डोज कॉइन लॉन्च होने के 1 महीने के अंदर ही इसकी वेबसाइट dogecoin.com के ऊपर 1 मिलियन से भी अधिक लोग जाने लगे। जिसकी वजह से इसकी लोकप्रियता को देखते हुए इसको इनका इस्तेमाल ऑनलाइन ट्रांजैक्शंस के लिए किया जाने लगा।

डोज कॉइन को बनाने के लिए उस समय के पहले से स्थित लाइटकॉइन का इस्तेमाल किया गया था। इस कॉइन को बनाने के लिए Markus ने पहले से स्थित लाइटकॉइन के प्रोटोकॉल्स का इस्तेमाल किया और उस समय लाइटकॉइन Scrypt टेक्नॉलॉजी का उपयोग करता था। 

9 सितंबर 2013, डोज कॉइन ने अपने सबसे पहली छलांग मारी जिसमें यह 300% से भी अधिक बड़ा और इसकी कीमत $0.00026 to $0.00095 डॉलर तक पहुंच गई। और इसका पहला Crash तब हुआ जब चाइनीस बैंक ने बिटकॉइन में ट्रेड करने का विरोध करना शुरू कर दिया। उस समय इस कॉइन की कीमत 80% तक नीचे गिर गई थी। 

Dogecoin history in Hindi के लिए आगे और भी बुरा समय आया जब 25 दिसंबर 2013 के दिन किसी हैकर ने लाखों डोज कॉइन चुरा लिये। इस चोरी के बाद डोज कॉइन के ऊपर कई सारे प्रश्न उठने लगे। और इस चोरी से जिन लोगों का नुकसान हुआ था उन लोगों की भरपाई करने के लिए डोज कॉइन की समिति ने डोनेशन दिए थे। और अच्छी बात तो यह हुई कि नुकसान की जितनी भी रकम थी वह बहुत जल्द ही डोनेशन के जरिए चुका दी गई।

इसके बाद डोज कॉइन की कीमत में कई बार उतार-चढ़ाव आए। लेकिन यह कॉइन असली हीरो तब बना जब एलोन मस्क ने इसका प्रमोशन करना शुरू किया। एलोन मस्क के द्वारा प्रमोशन किए जाने के बाद और डोज कॉइन के द्वारा एलोन मस्क के एक मिशन में फंड देने के बाद इसकी कीमत अचानक से बढ़ने लगी। और जहां डोज कॉइन ₹1 का भी नहीं था वही इसकी कीमत ₹60 से भी अधिक तक पहुंच गई।

लेकिन अभी हाल ही में हुए क्रिप्टो crash की वजह से इसकी कीमत में भारी गिरावट आई और इसकी कीमत अब बहुत ज्यादा कम हो चुकी है।

डोज कॉइन कितने है – Amount of Doge coin in Hindi

डोज कॉइन आज इस लेख को लिखते समय कुल मिलाकर 130,007,902,538 DOGE circulation में है। इनको अगर शब्दों में बताऊ तो यह 130 बिलियन डोज कॉइन है। डोज कॉइन के circulation से सम्बंधित साड़ी जानकारी Coin Market Cap के अनुसान बताई गयी है।

Read more:-

डोज कॉइन की कीमत – Price of Doge coin in Hindi

डोज कॉइन की कीमत Coin Market Website के अनुसार 1 dogecoin price in India ₹23.39 है। 

डोज कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – How to buy Doge coin in Hindi

अब डोज कॉइन के बारे में इतना सब कुछ जानने के बाद आपके मन में एक सवाल अवश्य आ रहा होगा। की How to buy dogecoin in India Hindi या How to buy dogecoin in Hindi. तो मै आपको बताता हु।

भारत में डोज कॉइन को खरीदना बहुत ही आसान है। इसको खरीदने के लिए आपको किसी एक Cryptocurrency Exchange पर रजिस्टर करना होगा। अगर मैं भारत के सबसे अच्छे और बड़े Crypto Exchange की बात करूं तो वह WazirX है। यह भारत का सबसे बड़ा Crypto Exchange है जिसमें आप UPI और अन्य Payment Option के जरिए क्रिप्टोकरेंसी को खरीद सकते हैं।

अगर आप डोज कॉइन को खरीदना चाहते हैं। तो उसके लिए पहले इस क्रिप्टो एक्सचेंज पर रजिस्टर करें। उसके बाद जितना आपका बजट हो उस हिसाब से पैसे जमा करें। जब आपके पैसे WazirX के वॉलेट में जमा हो जाएंगे उसके बाद आप उन पैसों की मदद से डोज को इनको बड़ी ही सरलता से खरीद सकते हैं।

अगर आप यह नहीं जानते की वजीरएक्स में किस प्रकार किसी कॉइन को खरीदा जाता है। तो आप “शीबा इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे” लेख को पढ़ सकते हैं। जो तरीका इस लेख में दिखाया गया है सभी कॉइन को खरीदने के लिए वह तरीका सामान्य है। तो आप उस तरीके से वजीरएक्स में से डोज कॉइन को खरीद सकते हैं। 

dogecoin kaise kharide in Hindi आपको इसका जवाब तो मिल गया। तो अब हम जरा इसके भविष्य के बारे में भी जान लेते है की future of dogecoin in Hindi क्या होने वाला है। 

डोज कॉइन का भविष्य – Dogecoin price prediction in Hindi

वैसे तो हम किसी भी क्रिप्टोकरेंसी का भविष्य पक्का नहीं कर सकते। क्योंकि अगर आप क्रिप्टोकरेंसी के बारे में थोड़ा बहुत भी जानते होंगे। तो आपको यह तो जरूर पता होगा कि कोई भी क्रिप्टोकरेंसी या क्रिप्टोकरेंसी मार्केट बहुत ज्यादा Volatile होती है। इसका मतलब है कि इन क्रिप्टोकरंसी का प्राइस कभी बहुत ज्यादा ऊपर और कभी भी बहुत ज्यादा नीचे हो सकता है। (Will Dogecoin hit $1) कई सारे बड़े और बुद्धिमान इन्वेस्टर और ट्रेडर का यह मानना है की डोज कॉइन 2025 के आखिर तक $1 का हो सकता है।

अभी हाल ही में कई लोगों ने यह भी प्रश्न किया है कि क्या कभी डॉन कॉइन $100 का हो सकता है या नहीं तो इसका जवाब यह है कि डॉट कॉम कभी भी $100 का नहीं हो सकता क्योंकि किसी भी चीज की महंगाई यह कह सकते हैं किसी भी चीज की कीमत तभी बढ़ती है जब वह की एक सीमित मात्रा में हो।

लेकिन अगर आपने यह लेख पूरा पढ़ा है तो आपको अब तक पता चल ही गया होगा की डोज कॉइन की कोई सीमा नहीं है।यह जितने चाहे उतने माइन किए जा सकते हैं। जिसके कारण यह कभी भी $100 तक नहीं पहुंच सकता।

आपने आज क्या सीखा

अगर आपने आज इस लेख शुरू से लेकर आखिर तक पढ़ा है तो मैं यह कह सकता हूं की आपने आज डोज कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त कर ली है। आपने आज जाना की डोज कॉइन क्या होता है (What is Doge coin in Hindi), इसका इस्तेमाल किस चीज के लिए किया जाता है (Use of Doge coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है (History of Doge coin in Hindi), डोज कॉइन के जनक का नाम क्या था (Who invented Doge coin in Hindi), आदि।

मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में डोज कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सारे समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में डोज कॉइन से संबंधित कोई प्रश्न बचा है तो आप उसको नीचे कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। आपको आपके हर एक सवाल का उत्तर नीचे कमेंट में दिया जाएगा।

अगर आप के सभी प्रश्नों के उत्तर आपको मिल चुके है तो जाने से पहले कमेंट में यह जरूर बताइएगा कि आपको यह आलेख कैसा लगा। अगर आप किसी और चीज के ऊपर भी कोई लेख चाहते हैं तो उसको भी कमेंट में लिखकर हमें बता सकते हैं।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment