डिजिटल गोल्ड कॉइन क्या है – Digital Gold Coin in Hindi

Digital Gold Coin in Hindi : क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर अब हर दिन नए-नए कॉइन आ रहे हैं। इस समय बात करें तो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर कुल मिलाकर 10,367 से अधिक क्रिप्टो कॉइन मौजूद है। और इन कोइन की संख्या इतनी ज्यादा होने का यह कारण है कि मार्केट में हर एक छोटी चीज के ऊपर कॉइन बनाया जा रहा है। चाहे फिर वह कोई कुत्ता हो, कोई कंपनी हो या कुछ और।

हम सब बचपन से जानते हैं कि सोना कितना ज्यादा कीमती और महंगा होता है। अगर पहले के सोने की बात करें तो वह सिर्फ Physical Form में होता था। जिसमें सोने से सिर्फ हार और कंगन जैसी चीजें बनाई जा सकती है। लेकिन अब टेक्नोलॉजी के साथ जैसे-जैसे सारी चीजें ऑनलाइन आ रही है ठीक उसी प्रकार सोना भी ऑनलाइन आ चुका है। कुछ समय पहले तक तो आप इसे सिर्फ ऑनलाइन PAYTM  जैसे प्लेटफार्म से ही खरीद सकते थे या फिर दुकान पर जाकर पहनने वाला सोना खरीद सकते थे।

लेकिन अब सोना क्रिप्टोकरंसी के अंदर भी आ चुका है। और इसको क्रिप्टो मार्केट के अंदर डिजिटल गोल्ड कॉइन (DIGITAL GOLD COIN) के नाम से जाना जाता है। अगर आप भी इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। और आपको कहीं पर भी डिजिटल गोल्ड कॉइन क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कुछ भी नहीं मिल रहा है। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको डिजिटल गोल्ड कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

जैसे कि डिजिटल गोल्ड कॉइन किया है, इसका इतिहास क्या है, इसको किस चीज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह कितने हैं, इसकी कीमत क्या है और इसका भविष्य क्या होगा ऐसे ही आप के कई सारे प्रश्नों के उत्तर आज इस लेख में आप को मिलेंगे।

तो अगर आप भी डिजिटल गोल्ड कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ डिजिटल गोल्ड कॉइन क्या है।

Digital Gold Coin in Hindi
Digital Gold Coin in Hindi

डिजिटल गोल्ड कॉइन क्या है (What is Digital Gold Coin in Hindi)

डिजिटल गोल्ड कॉइन एक डिसेंट्रलाइज्ड XRP टोकन है। यह कॉइन RIPPLE Network के ऊपर बना हुआ है। डिजिटल गोल्ड के White Paper के अनुसार इनका इस्तेमाल दुनिया भर के गोल्ड माइनिंग बिज़नस में इन्वेस्ट करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

जहां पूरी दुनिया में गोल्ड की कीमत ऊपर और नीचे होने के डर से लोग उसमें अपना पैसा इन्वेस्ट करने से घबराते हैं। वहीं दूसरी तरफ डिजिटल गोल्ड क्रिप्टोकरेंसी के वाइट पेपर में यह साफ साफ कहा गया है की डिजिटल गोल्ड कॉइन में इन्वेस्ट करना एकदम Low-Risk वाली इन्वेस्टमेंट है। 

डिजिटल गोल्ड कॉइन का इतिहास – History of Digital Gold Coin in Hindi

डिजिटल गोल्ड कॉइन को 2017 में लांच किया गया था। लांच के बाद इस कोइन को दूसरे अन्य क्रिप्टो कोइन की तरह सेल नहीं किया गया था। जैसे अन्य कोइन को अलग-अलग एक्सचेंज पर लिस्ट करके सेल किया जाता है। इस कोइन के साथ इसका उल्टा किया गया था। डिजिटल गोल्ड कॉइन को लॉन्च के बाद प्राइवेट सेल किया गया था। जिसके बारे में सारी जानकारी नीचे दी गई है। ( निचे दी गयी सारी जानकारी डिजिटल गोल्ड कॉइन के वाइट पेपर से ली गयी है। )

Private Pre-sales Performance

Total Funding USD 4,190,724 
Average Selling Price 1 DGCUSD 0.069 
Sales Volume60,330,000 
DGC Distribution total amount USD 131.1 million

Scheduled use of procured funds 

  • System development and operation costs 
  • Investment in quality metal mining business in the world 

XRP Address   :   r3x6ErtZaN3aLMkhc3B1iFwzJsL9RfXgZJ 

Listed Market Ripple Network (Gatehub) Market Price 1 DGC = USD 0.26 ( 0.49 XRP = 1.00 DGC, 1 XRP = USD 0.51 ) 

(Conversion Date: 13th April 2018)

डिजिटल गोल्ड कॉइन कितने है – Total number of Digital Gold Coin in Hindi

डिजिटल गोल्ड कॉइन के वाइट पेपर के अनुसार डिजिटल गोल्ड कॉइन की Maximum Supply कुल मिलाकर 10 बिलियन डिजिटल गोल्ड कॉइन है।