डिजिटल गोल्ड कॉइन क्या है – Digital Gold Coin in Hindi

Digital Gold Coin in Hindi : क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर अब हर दिन नए-नए कॉइन आ रहे हैं। इस समय बात करें तो क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर कुल मिलाकर 10,367 से अधिक क्रिप्टो कॉइन मौजूद है। और इन कोइन की संख्या इतनी ज्यादा होने का यह कारण है कि मार्केट में हर एक छोटी चीज के ऊपर कॉइन बनाया जा रहा है। चाहे फिर वह कोई कुत्ता हो, कोई कंपनी हो या कुछ और।

हम सब बचपन से जानते हैं कि सोना कितना ज्यादा कीमती और महंगा होता है। अगर पहले के सोने की बात करें तो वह सिर्फ Physical Form में होता था। जिसमें सोने से सिर्फ हार और कंगन जैसी चीजें बनाई जा सकती है। लेकिन अब टेक्नोलॉजी के साथ जैसे-जैसे सारी चीजें ऑनलाइन आ रही है ठीक उसी प्रकार सोना भी ऑनलाइन आ चुका है। कुछ समय पहले तक तो आप इसे सिर्फ ऑनलाइन PAYTM  जैसे प्लेटफार्म से ही खरीद सकते थे या फिर दुकान पर जाकर पहनने वाला सोना खरीद सकते थे।

लेकिन अब सोना क्रिप्टोकरंसी के अंदर भी आ चुका है। और इसको क्रिप्टो मार्केट के अंदर डिजिटल गोल्ड कॉइन (DIGITAL GOLD COIN) के नाम से जाना जाता है। अगर आप भी इसके बारे में इंटरनेट पर सर्च कर रहे हैं। और आपको कहीं पर भी डिजिटल गोल्ड कॉइन क्रिप्टोकरेंसी के बारे में कुछ भी नहीं मिल रहा है। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको डिजिटल गोल्ड कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा।

जैसे कि डिजिटल गोल्ड कॉइन किया है, इसका इतिहास क्या है, इसको किस चीज के लिए इस्तेमाल किया जाता है, यह कितने हैं, इसकी कीमत क्या है और इसका भविष्य क्या होगा ऐसे ही आप के कई सारे प्रश्नों के उत्तर आज इस लेख में आप को मिलेंगे।

तो अगर आप भी डिजिटल गोल्ड कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ डिजिटल गोल्ड कॉइन क्या है।