Crypto Market crash 28% down – सभी cryptocurrency हो गयी डाउन

Crypto Market Crash : दोस्तों पिछले कई समय से crypto market बहुत अच्छे से परफॉर्म कर रही थी। एक साल के अंदर यह  कई बार अपने high पर पोची है।  इसने कई सारे लोगो को millionare तक बना दिया है। जब से elon musk ने dogecoin को प्रमोट करना चालू किया था उसी के बाद से crypto market में मानो आग सी लग गयी थी। लोग इसमें बहुत ज्यादा investment करने लगे थे। और इसी की वजह से क्रिप्टो मार्किट लोगो को बहुत अच्छे returns दे रही थी। 

लेकिन अभी हाल ही में भारत सरकार द्वारा Crypto currency के ऊपर प्रतिबन्ध लगाने की खबर जबसे market में आयी है। तभी से crypto market के पैर लड़खड़ा रहे है। जिन कॉइन में भारतीयों द्वारा सबसे ज्यादा investment की गयी है। उनकी कीमत अचानक से बहुत  ज्यादा तो कभी बहुत कम हो जा रही थी। 

और ऐसे में ही एक और खबर आती है। की tesla ने bitcoin को accept करने से मना करदिया है। Elon Musk के एक tweet ने सबको चुका दिया था जब यह खबर भर आयी।

Crypto market crash
Crypto Market Crash Down 28%

उन्होंने अपनी पोस्ट में बताया था की bitcoin को माइन करने के लिए बहुत ज्यादा बिजली की खपत होती है। और इसकी वजह से fossil fuel का बहुत इस्तेमाल किया जा रहा है। जो एक अच्छी बात नहीं है। उन्होंने एक और पोस्ट में यह भी दिखाया था की bitcoin की mining से कितनी बिजली की खपत बढ़ चुकी है। निचे वह पोस्ट है। 

इस ट्वीट के आते ही bitcoin की कीमत में भारी गिरावट देखने को मिली थी। लेकिन जैसे ही यह थोड़ा ठीक हुआ और उप्पेर जाने लगा तो आज दो खबरों की वजह से Crypto market crash होगयी है। चलिए जानते है आखिर वह खबर है क्या?

Cryptocurrency market crash in hindi होने का कारण – Reason behind Crypto market crash in Hindi

दोस्तों आज crypto market crash होने का पहला और सबसे बड़ा कारण यही है की chinese goverment ने crypto currency के ऊपर ban लगाने की घोषणा की है। जिन लोगो ने इसको पहले से crypto को hold कर रखा था। उन लोगो के लिए chinese govt ने साफ़ तौर पर अभी कोई दिया है। लेकिन इस खबर के आने के बाद कई लोग घबराने लगे है। और इसी के चलते अब China में जितने भी छोटे investors थे उन्होंने अपना पैसा बाहर निकालना चालु करदिया है। यह तो था पहला कारण।

Crypto market crash होने का दूसरा कारण यह है की भारत सरकार द्वारा यह खबर मार्किट में आयी है।  की भारत सरकार Crypto currency को ban करने वाली है। और इस news की वजह से बहुत लोग China की तरह अपने कॉइन बेच रहे है। लेकिन सच बात तो यह है की यह खबर झूठी है। सरकार ने यह खा है की वो crypto को regulate करने के लिए समिति बनाएगी। ना की उसे बन करेगी। 

तो दोस्तों यह दो खबरे है जिनके कारण आज Crypto Market crash हुई है। अब ऐसे में एक सवाल निकल कर आता है। की हमे क्या है चाहिए।  क्या हमे अपनी क्रिप्टो currency को बेक देने चाहिए या नहीं। चलिए इसपर थोड़ी चर्चा करते है। 

Crypto market crash in hindi में क्या करना चाहिए?

दोस्तों इसको दो तरह से समझते है। देखिये अगर आप क्रिप्टो को अभी बेच देते है। तो आपका बहुत ज्यादा नुक्सान हो सकता है। तो इसी वजह से इस crash को नुसकान न मानते हुए। इससे एक मौका मानिये क्योकि इस समय बहुत सारे कॉइन की कीमत बहुत ज्यादा कम हो चुकी है। ऐसे में एक बहुत अच्छा मौका निकलकर आता है। इसमें पैसे invest करने का। क्योकि अपन यह तो देखा ही होगा की  जितना भी निचे चली जाए वह recover कर ही जाती है। 

तो अब यह आपके ऊपर है की आप इस मोके का कैसे फायदा उठाते है। 

नोट :-

यह जितनी भी बाते की गयी है उनमे आपको invest करने के लिए बिलकुल भी force नहीं किया जा रहा। इसलिए यह आपके ऊपर है की आप अपने पैसो के साथ क्या करते है। यह सिर्फ आपको Crypto market crash news in Hindi बताई गयी है। 

Read more :-

Leave a Comment