CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे – CoWin registration for 18

इस समय ऐसा कोई व्यक्ति नहीं है जिसको कोरोना का खौफ न हो। कोरोना का भारत में जो सबसे पहला मामला सामने आया था वह 30 जनवरी 2020 को दर्ज कराया गया था। उस समय लोगो के बेच इसका खौफ इतना नहीं था जितना अब है। अभी तक कोरोना के कुल मिलाकर एक करोड़ अस्सी लाख cases सामने आ चुके है। जिसमे से एक करोड़ चालीस लाख cases ठीक हो चुके है। और दो लाख एक हजार लोगो की मृत्यु दर्ज कराई गयी है। इस बार कोरोना जवान लोगो के लिए भी उतना ही खतरनाख है जितना पिछले साल बूढ़े लोगो के लिए था। इसलिए सभी लोग इससे ज्यादा डरे हुए है। इसी डर और जवानो को लेकर असुरक्षा के कारन भारत सरकार ने 18+ के उम्र वाले लोगो के लिए भी vaccination की प्रक्रिया चालू कर दी है।

अब अगर आप 18+ के है तो आपने आज cowin website या application या फिर UMANG और Arogya Setu इन सभी में से किसी न किसी के उप्पेर register करने की कोशिश जरूर की होगी। लेकिन असफल रहे होंगे। आपको यह बतादू की जिस समय cowin website और application को COVID vaccine की registration के लिए शुरू किया गया था उसी समय यह दोनों चीजे crash होगयी थी। लोग इसमें अपना मोबाइल नंबर तो दाल रहे थे पर उनके पास कोई OTP नहीं आरहा था। crash होने के कुछ मिंटो के अंदर ही इसको सही करदिया गया था जो की हम लोगो के लिए बहुत अच्छा है। अब अगर आप जानना चाहते है की CoWin पर कैसे register करे (How to register for COVID vaccine)  तो इस लेख को आखिर तक पढ़िएगा। इसके बाद आपके मन में जितने भी प्रश्न है उन सभी के उत्तर आपको मिल जाएंगे।

CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे – CoWin registrarion for 18

  • अपने मोबाइल / लैपटॉप वेब ब्राउज़र पर https://www.cowin.gov.in/खोलें
CoWin Website का पहला पेज
  • या आरोग्य सेतु या उमंग ऐप पर कॉइन टैब खोलें और टीकाकरण पंजीकरण विकल्प पर जाएं
  • “रजिस्टर / साइन-इन” विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल नंबर डालें और जनरेट ओटीपी विकल्प पर क्लिक करें।
CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे - CoWin registration for 18
  • OTP प्राप्त करने के बाद, इसे दर्ज करें
CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे - CoWin registration for 18
  • ओटीपी के साथ अपने मोबाइल नंबर का सत्यापन हो जाने के बाद, आवश्यक विवरण जैसे नाम, आयु, लिंग और फोटो आईडी विवरण प्रदान करके टीकाकरण पृष्ठ पर पंजीकरण करें।
CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे - CoWin registration for 18
  • “रजिस्टर” पर क्लिक करें और फिर ‘ADD’ विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपने इलाके का पिन कोड दर्ज करें, या राज्यों और फिर जिलों की सूची से चयन करें
CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे - CoWin registration for 18
  • यह कई टीकाकरण केंद्रों का प्रदर्शन करता है, फिर अपने पसंदीदा स्थान, तिथि और समय का चयन करें और अंतिम ‘पुष्टि’ बटन पर क्लिक करें।
CoWin के उप्पेर रजिस्टर कैसे करे - CoWin registration for 18
अगर  आप इस उप्पर वाली तस्वीर में ध्यान से देखेंगे तो आपको यह भी पता चलेगा की अभी 18+ की उम्र वाले लोगो के लिए कोई भी स्लॉट खाली नहीं है।
लेकिन आप इंतजार कर सकते है जब तक सरकार इसका कोई उपाए नहीं कर लेती। आशा है की आपको CoWin के उप्पेर रजिस्टर करना आज्ञा होगा।
Read More :-

Leave a Comment