Computer Mouse in Hindi – माउस क्या है और इसके 2 प्रकार के नाम क्या है?

Computer Mouse in Hindi, दोस्तों आज के समय में कंप्यूटर हम सभी लोगो की एक ख़ास जरूरत बन चूका है। ऐसे में कंप्यूटर को सीखना बहुत जरुरी है। क्योकि अब धीरे धीरे सारा काम ऑनलाइन होने लगा है। चाहे वह ऑफिस का हो या फिर स्कूल का। इसलिए कंप्यूटर को सीखना अब हमारी जरूरत बन चूका है। एक लेख में तो पुरे कंप्यूटर के बारे जानकारी न तो दी जा सकती है। और न ही आप एक लेख को पढ़के कंप्यूटर चलाना सीख पाएंगे। तो इसी लिए मैंने कंप्यूटर के बारे में सारी जानकारी अलग अलग लेख में दी है। जिनको आप technology section में जाकर या कंप्यूटर section में जाकर पढ़ सकते है। 

आज इस में मै आपको कंप्यूटर माउस के बारे में बताऊंगा। चाहे आपको कंप्यूटर माउस की बारे में पता हो या ना पता हो। लेकिन इस लेख को पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर माउस के बारे में जानकारी मिल जाएगी। वो भी सारी की सारी।

दोस्तों Computer mouse in Hindi एक ऐसा डिवाइस जिससे हर कंप्यूटर चलाने वाला व्यक्ति जानता है और इस्तेमाल भी करता है। लोगो को बचपन से ही स्कूलों में कंप्यूटर के बारे में जानकारी दी जाती है। उन्हें कंप्यूटर से सम्बंधित सभी चीजों के बारे में बताया जाता है। जैसे की RAM, CPU, GPU, इनपुट डिवाइस, आउटपुट डिवाइस, आदी। और मै भी आज कंप्यूटर के ही एक हार्डवेयर डिवाइस कंप्यूटर माउस इन हिंदी के बारे में बताऊंगा। तो चलिए बिना और वक़्त गवाए शुरू करते है। सबसे पहले जानते है की आखिर कंप्यूटर माउस क्या है। 

Computer Mouse in Hindi
Computer Mouse

माउस क्या होता है? – What is computer mouse in Hindi

Computer Mouse एक pointing डिवाइस होता है। यह एक हार्डवेयर डिवाइस है जो Two-dimensional motion को परखकर कंप्यूटर स्क्रीन में cursor को अलग अलग दिशाओ में चलाने में मदत करता है। 

माउस की मदत से कंप्यूटर को इस्तेमाल करना और भी आसान हो जाता है। अगर आप कंप्यूटर को बिना माउस के चलाने की कोशिश करेंगे तो उसके लिए आपको कीबोर्ड का इस्तेमाल करना होगा। और कीबोर्ड की मदत से cursor या कंप्यूटर को चलाना बहुत मुश्किल होता है। सबसे बड़ी मुश्किल तो यही है की आप cursor को नहीं हिला पाएंगे। जिसकी वजह से आपको किसी भी folder, text, आदी को select करने के लिए बहुत समय लगेगा। बार बार arrow keys से उप्पेर निचे करने में बहुत समय लगता है। और माउस आपकी इन्ही सब मुश्किल को हल करता है। 

माउस के प्रकार – Types of computer Mouse in Hindi

Computer Mouse तीन प्रकार के होते है। 

वायर्ड माउस Wired Mouse 
वायरलेस माउस Wireless Mouse 
ब्लूटूथ माउस Bluetooth Mouse

माउस के यही तीन मुख्या प्रकार है। इसमें भी हो सकता है की आपके मन में प्रशन उठे। की वायरलेस और ब्लूटूथ माउस तो एक जैसे ही है। दोनों ही वायरलेस तरीके से connect होते है। लेकिन इन दोनों में भी एक छोटा सा difference है। जो आपको निचे पता चलेगा। चलाइये इन तीनो के बारे में विस्तार से जानते है। 

वायर्ड माउस – Wired Mouse

वायर्ड माउस सबसे पुराने माउस है। और जैसे की इनके नाम से ही पता चलता है की इनमे wire मतलब की तार का इस्तेमाल होता है। सबसे पहला कंप्यूटर माउस भी वायर्ड माउस ही था। और यह 1964 में SRI’s Douglas Engelbart के द्वारा बनाया गया था। वायर्ड माउस के कुछ फायदे है तो कुछ नुक्सान भी है। 

Advantages and Disadvantages of Wired mouse

Advantages Disadvantages

1. ज्यादा अच्छे से काम करता है। यह ज्यादा  accurate है। जितना हम माउस को हिलाते है cursor भी उतना ही हिलता है। 

वायर्ड माउस को ज्यादा दूर से चलाया नहीं जा सकता। यह सिर्फ उतना ही दूर जा सकता है जितनी लम्भी इसके wire हो। 
2. Speed बहुत तेज होती है। यह माउस हिलते ही cursor भी साथ में हिलता है।  वायर माउस को ज्यादा झटके से नहीं हिलाया जा सकता। इसके साथ हमेशा तार टूटने का दर बना रहता है। 
3. दूसरे माउस के मुकाबले में यह बहुत सस्ता होता है। इससे आसानी से खरीदा जा सकता है। इसको हर जागर लेजाकर नहीं चलाया जा सकता। इसको चलाने के लिए एक समतल सतह की जरुरत पड़ती है। 
4. वायर्ड माउस में किसी भी प्रकार की battery की जरुरत नहीं पढ़ती।  

वायरलेस माउस – Wireless Mouse 

वायरलेस माउस आज के जमाने के माउस है। आज के समय में इनका इस्तेमाल बहुत ज्यादा किया जाता है। इनके साथ किसी भी प्रकार की ओर नहीं होती। जो इसको इस्तेमाल करने मई और भी ज्यादा आसान बनता है। वायरलेस माउस के भी &