हार्डवेयर क्या होता है और इसके कितने प्रकार है? – What is Hardware in Hindi

Computer Hardware in Hindi : दोस्तों कंप्यूटर आज के समय में हर एक व्यक्ति की जरुरत बन चूका है। चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा हो या फिर ऑफिस में काम करने वाला कोई व्यक्ति। अब ऐसे में हम लोग जितना कंप्यूटर को इस्तेमाल करना जानते है कम से कम उतनी कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी हमे होनी चाहिए। कंप्यूटर हार्डवेयर का एक छोटा सा अवलोकन(overview) निचे दिया गया है जिससे आप इसके बारे में और भी अच्छे से समझ पाएंगे। 

हम यह मान सकते है की जैसे एक इंसान का शरीर होता है ठीक उसी प्रकार एक कंप्यूटर भी होता है। अब आप कहेंगे की मै यह केसी बात कर रहा हु। तो चलिए आपको समझाता हु। देखिये जिस प्रकार एक इंसान का शरीर हड्डियों और खाल की मदत से बनता है। ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को बनाने के लिए हार्डवेयर की जरुरत होती है। हार्डवेयर कंप्यूटर में हड्डियों और खाल की तरह होता है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद। जब आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तो आप ऊपर कही गयी बात को और अच्छे से समझ जाएंगे। 

आप इस लेख को आखिर तक पढियेगा क्योकि इस लेख में आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी मिलेगी की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार क्या है और आखिर में कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ उदहारण। और उसके बाद हम कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नो के उत्तर जानेंगे। 

computer hardware in hindi
Computer hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? – What is Computer hardware in Hindi

वह physical पार्ट्स जिनकी मदत से कंप्यूटर को बनाया जाता है उसे कंप्यूटर हार्डवेयर कहते है। जैसे की RAM, CPU, GPU,  Motherboard, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, आदी। हार्डवेयर, कंप्यूटर का वह महत्वूर्ण हिस्सा है जिसके बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं होता है। 

कंप्यूटर में कुछ भी कार्य करना हो जैसे की गाने सुन्ना, गेम खेलना, typing करना, internet चलाना, या और कुछ भी करना। इन सभी चीजों में हार्डवेयर का इस्तेमाल होता है। इससे एक उदहारण से समझते है। अगर अभी आपको अपने कंप्यूटर में गाने सुनने हो तो उसके लिए आपको Speakers या headphones की जरुरत पड़ेगी। अगर आपको कोई लेख पढ़ना हो जैसे आप अभी पढ़ रहे है या फिर कोई video देखनी हो या कोई गेम खेलना हो तो इन सभी चीजों के लिए मॉनिटर की जरुरत पड़ेगी जो की एक हार्डवेयर है। 

तो अभी तक आप यह तो समझ ही गए होंगे की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है।(What is computer hardware in Hindi)  तो चलिए अब एक बार कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार के ऊपर भी नज़र डालते है और जानते है हार्डवेयर के प्रकार कितने है। 

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार – Types of computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर को चार भागो के आधार पर बाटा गया है :-

इनपुट डिवाइस Input device
आउटपुट डिवाइस Output device
प्रोसेसिंग डिवाइस Processing device 
स्टोरेज डिवाइस Storage Device

इनपुट डिवाइस 

इनपुट डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस होते है जिनकी मदत से यूजर कंप्यूटर में डाटा को इनपुट कर पाता है। मतलब की डाटा को कंप्यूटर में डाल पाता है। 

जैसे की कंप्यूटर में टाइप करने के लिए हम कीबोर्ड का इस्तेमाल करते है। तो इसका मतलब यह है की यहा पर हम कीबोर्ड से कंप्यूटर में डाटा इनपुट कर रहे है। और कीबोर्ड हमारा हार्डवेयर डिवाइस है। जिसकी मदत से डाटा कंप्यूटर में डाला जा रहा है। 

आउटपुट डिवाइस 

आउटपुट डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस होते है जिनकी मदत से कंप्यूटर से आउटपुट मिलता है। यह पर आउटपुट मिलने का मतलब है की कंप्यूटर से जानकारी मिलना। 

जैसे हम कंप्यूटर में किसी भी चीज को देखने के लिए मॉनिटर का इस्तेमाल करते है या किसी भी चीज को प्रिंट कराने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल करते है तो यह दोनों हमारे आउटपुट डिवाइस कहलाते है। यहा आउटपुट का मतलब कम्प्यूटर में किसी भी चीज को देखना और प्रिंट करना, दोनों में कम्प्यूटर से जानकारी लेने से है। 

प्रोसेसिंग डिवाइस

प्रोसेसिंग डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस है जो प्रोग्राम से instructions लेकर raw डाटा को useful information में बदल देत