Crypto News today

हार्डवेयर क्या होता है और इसके कितने प्रकार है? – What is Hardware in Hindi

Computer Hardware in Hindi : दोस्तों कंप्यूटर आज के समय में हर एक व्यक्ति की जरुरत बन चूका है। चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा हो या फिर ऑफिस में काम करने वाला कोई व्यक्ति। अब ऐसे में हम लोग जितना कंप्यूटर को इस्तेमाल करना जानते है कम से कम उतनी कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी हमे होनी चाहिए। कंप्यूटर हार्डवेयर का एक छोटा सा अवलोकन(overview) निचे दिया गया है जिससे आप इसके बारे में और भी अच्छे से समझ पाएंगे। 

हम यह मान सकते है की जैसे एक इंसान का शरीर होता है ठीक उसी प्रकार एक कंप्यूटर भी होता है। अब आप कहेंगे की मै यह केसी बात कर रहा हु। तो चलिए आपको समझाता हु। देखिये जिस प्रकार एक इंसान का शरीर हड्डियों और खाल की मदत से बनता है। ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को बनाने के लिए हार्डवेयर की जरुरत होती है। हार्डवेयर कंप्यूटर में हड्डियों और खाल की तरह होता है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद। जब आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तो आप ऊपर कही गयी बात को और अच्छे से समझ जाएंगे। 

आप इस लेख को आखिर तक पढियेगा क्योकि इस लेख में आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी मिलेगी की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार क्या है और आखिर में कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ उदहारण। और उसके बाद हम कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नो के उत्तर जानेंगे। 

computer hardware in hindi
Computer hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है? – What is Computer hardware in Hindi

वह physical पार्ट्स जिनकी मदत से कंप्यूटर को बनाया जाता है उसे कंप्यूटर हार्डवेयर कहते है। जैसे की RAM, CPU, GPU,  Motherboard, मॉनिटर, कीबोर्ड, माउस, आदी। हार्डवेयर, कंप्यूटर का वह महत्वूर्ण हिस्सा है जिसके बिना कंप्यूटर का कोई अस्तित्व नहीं होता है। 

कंप्यूटर में कुछ भी कार्य करना हो जैसे की गाने सुन्ना, गेम खेलना, typing करना, internet चलाना, या और कुछ भी करना। इन सभी चीजों में हार्डवेयर का इस्तेमाल होता है। इससे एक उदहारण से समझते है। अगर अभी आपको अपने कंप्यूटर में गाने सुनने हो तो उसके लिए आपको Speakers या headphones की जरुरत पड़ेगी। अगर आपको कोई लेख पढ़ना हो जैसे आप अभी पढ़ रहे है या फिर कोई video देखनी हो या कोई गेम खेलना हो तो इन सभी चीजों के लिए मॉनिटर की जरुरत पड़ेगी जो की एक हार्डवेयर है। 

तो अभी तक आप यह तो समझ ही गए होंगे की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है।(What is computer hardware in Hindi)  तो चलिए अब एक बार कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार के ऊपर भी नज़र डालते है और जानते है हार्डवेयर के प्रकार कितने है। 

कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार – Types of computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर को चार भागो के आधार पर बाटा गया है :-

इनपुट डिवाइस Input device
आउटपुट डिवाइस Output device
प्रोसेसिंग डिवाइस Processing device 
स्टोरेज डिवाइस Storage Device

इनपुट डिवाइस 

इनपुट डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस होते है जिनकी मदत से यूजर कंप्यूटर में डाटा को इनपुट कर पाता है। मतलब की डाटा को कंप्यूटर में डाल पाता है। 

जैसे की कंप्यूटर में टाइप करने के लिए हम कीबोर्ड का इस्तेमाल करते है। तो इसका मतलब यह है की यहा पर हम कीबोर्ड से कंप्यूटर में डाटा इनपुट कर रहे है। और कीबोर्ड हमारा हार्डवेयर डिवाइस है। जिसकी मदत से डाटा कंप्यूटर में डाला जा रहा है। 

आउटपुट डिवाइस 

आउटपुट डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस होते है जिनकी मदत से कंप्यूटर से आउटपुट मिलता है। यह पर आउटपुट मिलने का मतलब है की कंप्यूटर से जानकारी मिलना। 

जैसे हम कंप्यूटर में किसी भी चीज को देखने के लिए मॉनिटर का इस्तेमाल करते है या किसी भी चीज को प्रिंट कराने के लिए प्रिंटर का इस्तेमाल करते है तो यह दोनों हमारे आउटपुट डिवाइस कहलाते है। यहा आउटपुट का मतलब कम्प्यूटर में किसी भी चीज को देखना और प्रिंट करना, दोनों में कम्प्यूटर से जानकारी लेने से है। 

प्रोसेसिंग डिवाइस

प्रोसेसिंग डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस है जो प्रोग्राम से instructions लेकर raw डाटा को useful information में बदल देते है। कंप्यूटर के अंदर जितनी भी प्रोसेसिंग होती है वह सारी की सारी ALU (Arithmetic-logical unit) के अंदर होती है। 

जैसे की हम कंप्यूटर में कुछ भी type करते है तो वह पहले एक raw डाटा की फॉर्म में होता है जो CPU के अंदर लगे हुए ALU में जाकर प्रोसेस होता है और फिर स्क्रीन पर दिखाई देता है। 

स्टोरेज डिवाइस 

वैसे तो स्टोरज डिवाइस के बारे में हर कोई जनता है। स्टोरेज डिवाइस वह हार्डवेयर डिवाइस होते है जो कंप्यूटर में किसी भी डाटा को store करने के लिए इस्तेमाल होते है। 

जैसे हम कंप्यूटर में सॉफ्टवेयर, मूवी, ऑडियो, गेम्स, आदी किसी भी चीज को save करते है। मतलब कंप्यूटर में किसी भी चीज को बादमे इस्तेमाल करने के लिए रखते है तो वह सारी चीजे स्टोरेज डिवाइस में save रहती है। 

कंप्यूटर हार्डवेयर के उदहारण – Examples of Computer Hardware in Hindi

कंप्यूटर हार्डवेयर के निमिन्लिखित उदहारण है :-

Keyboard

कीबोर्ड कंप्यूटर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके बिना कंप्यूटर में किसी भी text को नहीं लिखा जा सकता। कंप्यूटर में कुछ भी कार्य करते समय अपने यह जरूर देखा होगा। की हमे हर दो मिनट में कुछ न कुछ टाइप करने के लिए कीबोर्ड की जरुरत पड़ती है। और आपने यह भी जरूर महसूस किया होगा। कम्पुयटर में किसी भी character को लिखना है चाहे फिर वो कोई letter हो, Number हो या फिर कोई symbol हो बिना कीबोर्ड के नहीं लिखा जा सकता। 

Mouse

माउस एक इनपुट डिवाइस होता है। इसको पॉइंटिंग डिवाइस भी कहा जाता है। यह भी कंप्यूटर के लिए उतना ही महत्वपूर्ण होता है जितना की एक कीबोर्ड। इसको भी कंप्यूटर के 5 सबसे महत्वपूर्ण इनपुट डिवाइस की श्रीनि में रखा जाता है। माउस two-dimensional motion को detect करते करता है। और जैसे ही माउस हिलता है साथ ही साथ यह कंप्यूटर स्क्रीन में cursor भी हिलाता है 

Microphone

माइक्रोफोन वह इनपुट डिवाइस होता है जो listenable (जिसे सुन सके) ऑडियो को capture करके उसको electrical signals में बदलता है। और इसके बाद इन electrical सिग्नल को ऑडियो के डिजिटल फॉर्म में बदल दिया जाता है।  

Scanner

स्कैनर किसी भी चीज को जो एक कागज पर बनी हो उसको स्कैन करता है। चाहे फिर वो कोई text हो, image हो, या कुछ और यह हर एक चीज को स्कैन करके उसकी एक डिजिटल नक़ल तैयार करता है। स्कैनर का इस्तेमाल सबसे ज्यादा ऑफिस और स्कूल के अंदर किया जाता है। 

Monitor

कंप्यूटर मॉनिटर एक आउटपुट डिवाइस है। यह कंप्यूटर के लिए बहुत ही अहम् हार्डवेयर(Computer hardware in Hindi) होता है। इसका काम कंप्यूटर में जितनी भी इनफार्मेशन है उसको डिजिटल फॉर्म में स्क्रीन पर दिखाना होता है। इसके बिना कंप्यूटर में क्या चल रहा है पता लगाना मुश्किल है।

Speaker

स्पीकर भी एक आउटपुट डिवाइस होता है। यह कंप्यूटर का वह हार्डवेयर डिवाइस है जिसकी मदत से कंप्यूटर से साउंड बाहर आ पाती है। सबसे पहले डिजिटल सिग्नल साउंड कार्ड में जाते है और फिर वह से यह सिग्नल स्पीकर तक पहुंचकर बाहर साउंड की फॉर्म में निकलते है। 

Projector

प्रोजेक्टर भी एक आउटपुट डिवाइस होता है। यह किसी भी कंप्यूटर स्क्रीन या इमेज को दीवारे या किसी भी जमीन पर दिखाता है। इसका इस्तेमाल ज्यादातर प्रोजेक्टर स्क्रीन के साथ ही किया जाता है। यह इमेज या स्क्रीन को प्रोजेक्ट करने के लिए छोटे ट्रांसपेरेंट लेंस का इस्तेमाल करता है। लेकिन अब जो नए प्रोजेक्टर आ रहे है उनमे लेंस की जगह लेज़र का इस्तेमाल किया जाता है।  

Printer 

प्रिंटर वह हार्डवेयर डिवाइस होता है जो किसी भी तरह के graphical या टेक्स्ट फॉर्मेट को कागज पर नक़ल करके छापता है। इसका इस्तेमाल भी सबसे ज्यादा ऑफिस और स्कूल में ही किया जाता है। 

Motherboard

मदरबोर्ड एक प्रोसेसिंग डिवाइस होता है। यह कंप्यूटर का सबसे महत्वपूर्ण हार्डवेयर है। क्योकि इसी से कंप्यूटर का हर एक डिवाइस connect रहता है। इसके बिना कंप्यूटर चालू भी नहीं हो सकता। मदरबोर्ड कंप्यूटर के सभी डिवाइस के साथ कनेक्ट होने के साथ साथ सभी डिवाइस को बिजली पहुंचाने का काम भी करता है। 

Network Card

नेटवर्क कार्ड का कंप्यूटर में एक ही कार्य होता है। यह कंप्यूटर को किसी भी प्रकार के नेटवर्क से जोड़ने के काम आता है। कंप्यूटर को इंटरनेट  एक्सेस करने के लिए नेटवर्क कार्ड की मदत लेनी पढ़ती है। इसके बिना हम कंप्यूटर से इंटरनेट से जुडी कोई भी गतिविधि नहीं कर सकते है। 

Sound Card

साउंड कार्ड भी एक प्रोसेसिंग डिवाइस होता है। यह माइक्रोफोन से capture की गयी साउंड को प्रोसेस करके उसे डिजिटल सिग्नल में बदलता है। जिससे की वह साउंड कंप्यूटर में store हो सके। और यह इसका उल्टा भी करता है। मतलब की यह कंप्यूटर से डिजिटल सिग्नल को प्रोसेस करके स्पीकर केज़रिये बाहर भेजता है। 

Video Card

वीडियो कार्ड को ग्राफ़िक कार्ड भी कहा जाता है। यह कंप्यूटर में image की quality को अच्छा करता है। स्क्रीन पर दिखने वाली pictures की quality को यही सही करता है। 

Hard Disc

यह कंप्यूटर के अंदर लगने वाली डाटा स्टोरेज डिवाइस होती है। यह कंप्यूटर में उस डाटा और इंस्ट्रक्शन को store करती है जिनकी जरुरत अभी तो नहीं लेकिन बाद में पढ़ सकती है। हार्ड डिस्क की डाटा को स्टोरें करने की क्षमता बहुत ज्यादा होती है। यह 250GB से लेकर 2TB तक होती है।  

Pen Drive

यह कंप्यूटर में किसी भी डाटा को डालने के काम आती है। पेन ड्राइव में बाहर से लगाई जाने वाली स्टोरेज डिवाइस होती है और इनकी डाटा को store करने की क्षमता कम होती है।

RAM

RAM को primary स्टोरेज भी कहते है। यह कप्यूटर में प्रोसेस होने वाले डाटा और इंस्ट्रक्शंस को कुछ समय के लिए अपने पास रखती है। ताकि जब भी उस डाटा और इंस्ट्रक्शन की जरूरत पड़े। तो CPU हार्डडिस्क में ढूंढ़ने के बजाए सीधा यही से इनफार्मेशन लेले। यह डाटा और इंस्ट्रक्शन को तभी तक अपने पास रखती है जबतक कंप्यूटर ON रहता है। 

आज आपने क्या सीखा 

आज अपने सीखा की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या होता है।(What is computer hardware in Hindi) हार्डवेयर के प्रकार क्या है(types of computer hardware in Hindi) और कंप्यूटर हार्डवेयर के उदहारण क्या है।(Examples of computer hardware in Hindi) मुझे आशा है की इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी मिल गयी होगी। और अब आपके मन में हार्डवेयर के प्रति कोई प्रश्न नहीं बचा होगा। लेकिन, अगर ऐसा नहीं है और आपके मन में  कंप्यूटर हार्डवेयर से सम्बंधित अभी भी कोई प्रश्न है तो आप उसको निचे comment करके पूछ सकते है। 

F.A.Q ( Question Hub )

1. कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली पांच कंपनियों के नाम?

कंप्यूटर हार्डवेयर बनाने वाली पांच कंपनियों के नाम निमिन्लिखित है :-

  • Aigo
  • AMAX Information Technologies
  • Antec
  • AOpen
  • ASRock

2. इंटरनेट में किस प्रकार के हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर की जरूरत होती है?

इंटरनेट चलाने के लिए हार्डवेयर में नेटवर्क कार्ड और सॉफ्टवेयर में वेब ब्राउज़र की जरुरत होती है। 

3. किस प्रोग्राम की मदद से हार्डवेयर ठीक किया जाता है?

अगर दिक्कत हार्डवेयर के किसी ड्राइवर में है तो utility प्रोग्राम के ज़रिये उसको ठीक किया जा सकता है। लेकिन अगर दिखात हार्डवेयर में है तो किसी भी प्रोग्राम से हार्डवेयर ठीक नहीं किया जा सकता है। प्रोग्राम की मदत से ज्यादा से ज्यादा हार्डवेयर में जो दिक्कत है उसका पता लगाया जा सकता है। 

4. भारतीय कम्प्यूटर हार्डवेयर कम्पनी के नाम?

  • Acer India Pvt Ltd. Acer was founded in August 1976 by Stan Shah
  • Ingram Micro India Pvt Ltd.
  • HCL Infosystems Ltd.
  • Hewlett-Packard India Sales Pvt Ltd.
  • Compuage Infocom Ltd

5. ऑपरेटिंग सिस्टम का कौन सा भाग हार्डवेयर के निकट होता है?

पूरा का पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम ही हार्डवेयर से बना हुआ होता है। और इसी के कारण हम यह भी कह सकते है की पूरा ऑपरेटिंग सिस्टम हार्डवेयर के निकट होता है। 

6. हार्डवेयर में सीडी का मल्टीमीडिया में उपयोग?

सीडी को डाटा स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। लेकिन इसका एक नुक्सान भी है की सीडी खराब हो जाती है और इसकी डाटा स्टोरेज capacity भी बहुत काम होती है। 

7. प्रोग्रामिंग और हार्डवेयर मॉडल में क्या अंतर है?

प्रोग्रामिंग और हार्डवेयर में सबसे बड़ा अंतर यही है की प्रोग्रामिंग की मदत से हार्डवेयर चलता है और हार्डवेयर की मदत से पूरा कंप्यूटर। प्रोग्रामिंग में कोड्स का इस्तेमाल होता है जिनकी मदत से इंस्ट्रक्शन और commands लिखी जाती है। और हार्डवेयर इन्ही सभी commands को follw करता है। 

Leave a Comment