हार्डवेयर क्या होता है और इसके कितने प्रकार है? – What is Hardware in Hindi

1
2716

Computer Hardware in Hindi : दोस्तों कंप्यूटर आज के समय में हर एक व्यक्ति की जरुरत बन चूका है। चाहे वो स्कूल में पढ़ने वाला बच्चा हो या फिर ऑफिस में काम करने वाला कोई व्यक्ति। अब ऐसे में हम लोग जितना कंप्यूटर को इस्तेमाल करना जानते है कम से कम उतनी कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी हमे होनी चाहिए। कंप्यूटर हार्डवेयर का एक छोटा सा अवलोकन(overview) निचे दिया गया है जिससे आप इसके बारे में और भी अच्छे से समझ पाएंगे। 

हम यह मान सकते है की जैसे एक इंसान का शरीर होता है ठीक उसी प्रकार एक कंप्यूटर भी होता है। अब आप कहेंगे की मै यह केसी बात कर रहा हु। तो चलिए आपको समझाता हु। देखिये जिस प्रकार एक इंसान का शरीर हड्डियों और खाल की मदत से बनता है। ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर को बनाने के लिए हार्डवेयर की जरुरत होती है। हार्डवेयर कंप्यूटर में हड्डियों और खाल की तरह होता है। इस लेख को पूरा पढ़ने के बाद। जब आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में पूरी जानकारी हो जाएगी तो आप ऊपर कही गयी बात को और अच्छे से समझ जाएंगे। 

आप इस लेख को आखिर तक पढियेगा क्योकि इस लेख में आपको कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में जानकारी मिलेगी की कंप्यूटर हार्डवेयर क्या है, कंप्यूटर हार्डवेयर के प्रकार क्या है और आखिर में कंप्यूटर हार्डवेयर के कुछ उदहारण। और उसके बाद हम कंप्यूटर हार्डवेयर के बारे में सबसे ज्यादा पूछे जाने वाले कुछ प्रश्नो के उत्तर जानेंगे। 

computer hardware in hindi
Computer hardware