कार्डानो कॉइन क्या है -What is Cardano coin in Hindi (ADA)

5
1811

Cardano coin in Hindi : नमस्कार दोस्तों, क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर आज के समय मैं 10,000 से भी अधिक कॉइन है। जिनमें से हो सकता है कि आप 20 या 30 कॉइन के बारे में मुश्किल से जानते हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग बड़े-बड़े कॉइन जैसे कि बिटकॉइन, एथेरियम, आदि के बारे में ही जानते हैं। और वह सोचते हैं कि वह तो सारी क्रिप्टोकरंसी को जान चुके हैं। उन लोगों की इसी सोच के कारण वह सिर्फ बड़ी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं जिसमें उनको कुछ ज्यादा खास प्रॉफिट भी नहीं हो पाता। लेकिन अगर वह लोग दूसरी क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी जान ले तो हो सकता है कि छोटे कॉइन उनको बड़े कॉइन के मुकाबले में ज्यादा प्रॉफिट दे।

अभी हाल ही में जितना प्रॉफिट छोटे कॉइन ने लोगों को दिया है इतना प्रॉफिट इस समय कोई बड़ा कॉइन आपको नहीं दे सकता। उदाहरण के तौर पर आप डोजकॉइन को ले सकते हैं। आपको तो पता ही होगा कि हाल ही में डोजकॉइन की वजह से कितने लोग बहुत ज्यादा अमीर बन गए हैं।

आज मैं आपको एक ऐसे ही कॉइन के बारे में बताने वाला हूं जिसका भविष्य बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है। और बहुत सारे अनुमानों के मुताबिक इस कॉइन की कीमत आगे जाकर बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। जी हां मैं कार्डानो कॉइन की बात कर रहा हूं। यह कॉइन सभी 10,000 कॉइन में से पांचवें नंबर पर आता है। और इसकी कीमत भी इस समय बहुत कम है। कॉइन मार्केट वेबसाइट के अनुसार बिटकॉइन, एथेरियम, तेथेर और बाइनेंस कॉइन के बाद आता है।

अगर आप कार्डानो कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

आज के इस लेख में मैं आपको कार्डानो कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा जैसे कि कार्डानो कॉइन क्या है (What is Cardano coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Cardano coin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, कार्डानो कॉइन कितने हैं(Total Number of Cardano coin in Hindi), कार्डानो कॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Cardano coin in Hindi) और आखिर में हम कार्डानो कॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Cardano future price prediction today)। तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ कार्डानो कॉइन क्या है? 

Cardano coin in Hindi
Cardano coin

कार्डानो कॉइन क्या है (What is Cardano (ADA) coin in Hindi)

कार्डानो एक  POS (proof-of-stake) ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल peer to peer ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। कार्डानो कॉइन को ADA के नाम से जानें जाता है और यह कार्डानो ब्लॉकचेन द्वारा लांच किया गया है।  इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी कार्डानो ब्लॉकचेन के ऊपर किया जाता है। कार्डानो को एथेरेयम के मुकाबले में ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

कार्डानो ब्लॉकचेन की शुरुआत एथेरियम के एक Co-Founder Charles Hoskinson द्वारा की गई थी। कार्डानो की शुरुआत 2015 में की थी और 2017 में उन्होंने इसको लॉन्च कर दिया था। Charles ने विटालिक के साथ एक छोटे से मतभेद होने के कारण एथेरियम को  छोड़ दिया था। Charles Venture Capital accept करना चाहते थे ताकि वह एथेरियम से प्रॉफिट कमा सके।

लेकिन विटालिक ने इस चीज से मना कर दिया। विटालिक चाहते थे की एथेरियम एक non-profit organization बनी रहे। और इसी के कारण Charles ने एथेरियम को छोड़ दिया। एथेरियम को छोड़ने के बाद ही Charles ने विटालिक के साथ एक छोटे से मतभेद होने के कारण को बनाया।

कार्डानो कॉइन का इतिहास – History of Cardano coin in Hindi

कार्डानो ने अपने शुरुआती समय में फंड इकट्ठा करने के लिए ICO (Initial Coin Offering) का सहारा लिया था। Initial Coin Offering का मतलब है कि जब कार्डानो कॉइन लांच हुआ था तो उसको sale से पहले ही investor, developer, आदी के बीच बांट दिया गया था। जिसके बाद इसने अपनी मार्केट कैपिटल $600 मिलियन डॉलर की बना ली थी। और 2017 में इसकी मार्केट कैपिटल $10 बिलियन डॉलर और 2018 में इसकी मार्केट कैपिटल $33 बिलि&