कार्डानो कॉइन क्या है -What is Cardano coin in Hindi (ADA)

Cardano coin in Hindi : नमस्कार दोस्तों, क्रिप्टोकरेंसी मार्केट के अंदर आज के समय मैं 10,000 से भी अधिक कॉइन है। जिनमें से हो सकता है कि आप 20 या 30 कॉइन के बारे में मुश्किल से जानते हैं। वैसे तो ज्यादातर लोग बड़े-बड़े कॉइन जैसे कि बिटकॉइन, एथेरियम, आदि के बारे में ही जानते हैं। और वह सोचते हैं कि वह तो सारी क्रिप्टोकरंसी को जान चुके हैं। उन लोगों की इसी सोच के कारण वह सिर्फ बड़ी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं जिसमें उनको कुछ ज्यादा खास प्रॉफिट भी नहीं हो पाता। लेकिन अगर वह लोग दूसरी क्रिप्टो करेंसी के बारे में भी जान ले तो हो सकता है कि छोटे कॉइन उनको बड़े कॉइन के मुकाबले में ज्यादा प्रॉफिट दे।

अभी हाल ही में जितना प्रॉफिट छोटे कॉइन ने लोगों को दिया है इतना प्रॉफिट इस समय कोई बड़ा कॉइन आपको नहीं दे सकता। उदाहरण के तौर पर आप डोजकॉइन को ले सकते हैं। आपको तो पता ही होगा कि हाल ही में डोजकॉइन की वजह से कितने लोग बहुत ज्यादा अमीर बन गए हैं।

आज मैं आपको एक ऐसे ही कॉइन के बारे में बताने वाला हूं जिसका भविष्य बहुत ज्यादा अच्छा होने वाला है। और बहुत सारे अनुमानों के मुताबिक इस कॉइन की कीमत आगे जाकर बहुत ज्यादा बढ़ सकती है। जी हां मैं कार्डानो कॉइन की बात कर रहा हूं। यह कॉइन सभी 10,000 कॉइन में से पांचवें नंबर पर आता है। और इसकी कीमत भी इस समय बहुत कम है। कॉइन मार्केट वेबसाइट के अनुसार बिटकॉइन, एथेरियम, तेथेर और बाइनेंस कॉइन के बाद आता है।

अगर आप कार्डानो कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं। तो आप बिल्कुल सही जगह आए हैं।

आज के इस लेख में मैं आपको कार्डानो कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा जैसे कि कार्डानो कॉइन क्या है (What is Cardano coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Cardano coin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, कार्डानो कॉइन कितने हैं(Total Number of Cardano coin in Hindi), कार्डानो कॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Cardano coin in Hindi) और आखिर में हम कार्डानो कॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Cardano future price prediction today)। तो चलिए बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ कार्डानो कॉइन क्या है? 

Cardano coin in Hindi
Cardano coin

कार्डानो कॉइन क्या है (What is Cardano (ADA) coin in Hindi)

कार्डानो एक  POS (proof-of-stake) ब्लॉकचेन प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल peer to peer ट्रांजैक्शन के लिए किया जाता है। कार्डानो कॉइन को ADA के नाम से जानें जाता है और यह कार्डानो ब्लॉकचेन द्वारा लांच किया गया है।  इसका सबसे ज्यादा इस्तेमाल भी कार्डानो ब्लॉकचेन के ऊपर किया जाता है। कार्डानो को एथेरेयम के मुकाबले में ज्यादा अच्छा माना जाता है। 

कार्डानो ब्लॉकचेन की शुरुआत एथेरियम के एक Co-Founder Charles Hoskinson द्वारा की गई थी। कार्डानो की शुरुआत 2015 में की थी और 2017 में उन्होंने इसको लॉन्च कर दिया था। Charles ने विटालिक के साथ एक छोटे से मतभेद होने के कारण एथेरियम को  छोड़ दिया था। Charles Venture Capital accept करना चाहते थे ताकि वह एथेरियम से प्रॉफिट कमा सके।

लेकिन विटालिक ने इस चीज से मना कर दिया। विटालिक चाहते थे की एथेरियम एक non-profit organization बनी रहे। और इसी के कारण Charles ने एथेरियम को छोड़ दिया। एथेरियम को छोड़ने के बाद ही Charles ने विटालिक के साथ एक छोटे से मतभेद होने के कारण को बनाया।

कार्डानो कॉइन का इतिहास – History of Cardano coin in Hindi

कार्डानो ने अपने शुरुआती समय में फंड इकट्ठा करने के लिए ICO (Initial Coin Offering) का सहारा लिया था। Initial Coin Offering का मतलब है कि जब कार्डानो कॉइन लांच हुआ था तो उसको sale से पहले ही investor, developer, आदी के बीच बांट दिया गया था। जिसके बाद इसने अपनी मार्केट कैपिटल $600 मिलियन डॉलर की बना ली थी। और 2017 में इसकी मार्केट कैपिटल $10 बिलियन डॉलर और 2018 में इसकी मार्केट कैपिटल $33 बिलियन डॉलर तक पहुंच गई थी।

जिस तरह मार्किट कैपिटल बढ़ रहा थी सबको यही लग रहा था कि इसकी कीमत आगे जाकर बहुत ज्यादा होने वाली है। लेकिन 2018 में आए क्रैश के बाद इसकी मार्केट कैपिटल $33 बिलियन डॉलर से घटकर $10 बिलियन डॉलर हो गई थी।

कार्डानो कॉइन कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर 2 अक्टूबर 2017 के दिन लिस्ट हुआ था। और इसके लिस्ट होने के समय का डालो कॉइन की कीमत 1.6 रुपए थी। इस  कॉइन का पहला बड़ा उछाल 3 जनवरी 2018 में आया जब इसकी कीमत सीधा 68.5 रुपए हो गई। लेकिन फिर से इसकी कीमत इतनी ज्यादा हाई होने के बाद गिर गई थी और यह कुछ समय तक नीचे ही रही। फिर इसके बाद का डालो की कीमत 5 नवंबर 2020 से 7.1 रुपे से दोबारा बढ़नी शुरू हुई और 16 मई 2021 को इतने अपना ऑल टाइम हाई हुआ जो कि था ₹169.5।

कार्डानो कॉइन के जनक कौन है – Who invented Cardano coin in Hindi

कार्डानो कॉइन के जनक एथेरियम के Co-Founder Charles Hoskinson है। Charles पहले एथेरियम के साथ काम करते थे लेकिन विटालिक के साथ हुए एक मतभेद के कारण उन्होंने एथेरियम को छोड़कर कार्डानो की शुरुआत की। 

कार्डानो कॉइन कितने है – Total number of Cardano coin in Hindi

कार्डानो कॉइन की Maximum supply 45,000,000,000 कार्डानो कॉइन है। जिनको शब्दों में जाने तो यह 45 बिलियन कार्डानो कॉइन है। और इसकी Total supply 32,704,886,184 कार्डानो कॉइन है। शब्दों में जाने तो यह 32 बिलियन कार्डानो कॉइन है। 

इस लेख को लिखते समय कार्डानो कॉइन की Circulating supply 31.95 बिलियन कार्डानो कॉइन है।

कार्डानो कॉइन की कीमत – Today price of Cardano coin in Hindi

Coin market cap वेबसाइट के अनुसान इस लेख को लिखते समय कार्डानो कॉइन की कीमत ₹82.69 रूपए है। इसका पिछले 24 घंटो का low ₹81.07 रहा है और High ₹99.25 रहा है। और यह पिछले 24 घंटो में यह पुरे 12.13% से गिरा है। और इसकी ट्रेडिंग volume ₹3,33,405,860,184 हो गयी है जो की 48.68% से बढ़ी है।  

कार्डानो कॉइन को कैसे खरीदें – How to buy Cardano coin in Hindi

किसी भी प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टो एक्सचेंज की जरूरत पड़ती है। चाहे आपको कोई बिटकॉइन खरीदना हो या फिर डोजकॉइन या फिर शीबा इनु कॉइन या कोई और। इन सभी कॉइन को खरीदने के लिए आपको क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज में रजिस्टर करना होगा। भारत की सबसे बड़ी और सबसे अच्छी क्रिप्टोकरंसी की बात करूं तो वह WazirX है। WazirX दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज, बाइनेंस का ही एक भाग है। तो आप इसके ऊपर भरोसा कर सकते हैं।

Step No: 1

आपको सबसे पहले किसी एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना होगा आप चाहे तो जो मैंने बताई है वजीरएक्स उसके ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं या मार्केट में और भी क्रिप्टो करेंसी एक्सचेंज है जैसे कि कोई डीसीए, टॉयज कुबेर, आदि।

Step No: 2

रजिस्टर करने के बाद अपने अकाउंट में पैसे जमा कराने के लिए आप UPI, Bank Transfer, आदि payment option का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

Step No: 3

पैसे जमा कराने के बाद सर्च बॉक्स में जाकर ADA सर्च करें। उसके बाद सबसे पहला कॉइन पर क्लिक कर दें।

Step No: 4

अब अपने बजट के हिसाब से जितने चाहे उतने कार्डानो कॉइन आप खरीद सकते हैं।

कार्डानो कॉइन का भविष्य क्या है – Future price prediction of Cardano coin in Hindi

कई सारे अनुमानों और बुद्धिमान ट्रेडर्स के मुताबिक जिस तरह के कार्डानो के प्रोजेक्ट है और इसकी पार्टनरशिप और इंटीग्रेशन की वजह से ऐसा भविष्य में हो सकता है। कि इसकी कीमत $100 तक जा सके। माना जा रहा है कि आने वाले 5 सालों में ADA की कीमत $100 हो सकती है

आज आपने क्या सीखा

आज आपने कार्डानो कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि कार्डानो कॉइन क्या है (What is Cardano coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Cardano coin in Hindi), इसको कहां इस्तेमाल किया जाता है, कार्डानो कॉइन कितने हैं(Total Number of Cardano coin in Hindi), कार्डानो कॉइन की कीमत क्या है (Today Price of Cardano coin in Hindi) और आखिर में हम कार्डानो कॉइन के भविष्य के बारे में जानेंगे (Cardano future price prediction today), आदी। 

मुझे आशा है कि आज इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में कार्डानो कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। अगर आपको लगता है कि आपके प्रश्न अभी खत्म नहीं हुए हैं तो हो सकता है कि शायद आपने लेख को ध्यान से ना पढ़ा हो। तो आप एक बार लेख पर दोबारा नजर डाल सकते हैं। और अगर आपको फिर भी अपना उत्तर नहीं मिलता है तो आप अपने प्रश्न को नीचे कमेंट के माध्यम से हमें बता सकते हैं हम आपके हर एक प्रश्न का उत्तर आपको नीचे कमेंट में देंगे।

जाने से पहले कमेंट में यह जरूर बताना कि आपको यह लेख कैसा लगा। अगर आप इस लेख में कुछ सुधार कराना चाहते हैं या आपको लगता है कि इसमें कुछ बदलाव की जरूरत है तो आप हमें कमेंट में वह भी बता सकते हैं।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

Leave a Comment