बिटटोरेंट कॉइन क्या है और इसको भारत मै कैसे खरीदे (What is Bittorrent coin in Hindi)

10
10961

Bittorrent Coin in Hindi : हमें मार्केट के अंदर कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी देखने को मिलती है। जिनमें से ज्यादातर तो वही होती है जिसमें पहले क्रिप्टोकॉइन निकलता है फिर उसके प्रोडक्ट निकाले जाते हैं। लेकिन कई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी भी होती है जिन के प्रोडक्ट बहुत पुराने होते हैं या कह सकते हैं कि जिन की  कंपनियां बहुत पहले से स्थापित हैं और उन्होंने हाल ही में अपनी प्रोडक्ट के हिसाब से क्रिप्टोकरंसी निकाली हो। अगर आप अभी तक समझ नहीं पाए कि मैं किसकी बात कर रहा हूं तो कोई बात नहीं। चलिए मैं ही बता देता हूं। मैं यहां पर बिटटोरेंट कॉइन के बारे में बात कर रहा हूं।

अगर आप भी इंटरनेट पर सर्च करते करते थक गए हैं लेकिन आपको बिटटोरेंट कॉइन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको बिटटोरेंट कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा। जैसे कि बिटटोरेंट कॉइन क्या है, इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है, इसका क्या इतिहास है, यह कितने हैं, इनकी कीमत क्या है, इनको भारत में कैसे खरीदें, आदि ।

वैसे तुम हम सभी बिटटोरेंट के बारे में पहले से थोड़ा बहुत जानते ही हैं कि बिटटोरेंट एक प्लेटफार्म है जहां पर हम  अलग-अलग प्रकार की चीजें जैसे कि मूवी, गाने, सॉफ्टवेयर,आदि को डाउनलोड कर सकते हैं। और आपने यह भी जरूर देखा होगा कि बिटटोरेंट, यू-टोरेंट के बहुत ज्यादा सामान्य है।

तो अगर आप भी बिटटोरेंट कॉइन के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ बिटटोरेंट कॉइन क्या है।

BITTORRENT COIN IN HIDNI
BITTORRENT COIN IN HIDNI

बिटटोरेंट कॉइन क्या है (What is Bittorrent Coin in Hindi)

बिटटोरेंट कॉइन एक TRC-10 Standard token है। यह TRON नेटवर्क के ऊपर बनाया गया है। इसको बनाने का मुख्य कारण बिटटोरेंट नेटवर्क को सुधारना है। बिटटोरेंट एक peer to peer (P2P) नेटवर्क है जहां पर files जैसे कि मूवी, गाने, सॉफ्टवेयर, आदि को शेयर किया जाता है। 

आज के समय में बिटटोरेंट दुनिया का सबसे बड़ा डिसेंट्रलाइज फाइल शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इसका मतलब यह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा डिसेंट्रलाइज्ड तरीके से फाइल को शेयर करने के लिए बिटटोरेंट का इस्तेमाल किया जाता है। अभी हाल ही में बिटटोरेंट को TRON नेटवर्क के द्वारा  2018 में खरीद लिया गया है।

बिटटोरेंट कॉइन का इस्तेमाल (Use of Bittorrent coin in Hindi)

बिटटोरेंट कॉइन जिन्हें BTT भी कहते हैं इनका इस्तेमाल रिवॉर्ड के रूप में किया जाता है। अगर आप बिटटोरेंट, यू-टोरेंट वेब या यू-टोरेंट क्लासिक तीनो में से किसी को भी कुछ डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपने यह जरूर देखा होगा कि वह बहुत ही धीरे डाउनलोड करता है।

लेकिन अगर आपके पास BTT टोकन है तो आप BTT Speed डाउनलोड को enable करके अपनी डाउनलोड स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसको उदाहरण से समझे तो इसका मतलब यह है कि अगर आप बिटटोरेंट, यू-टोरेंट वेब या यू-टोरेंट क्लासिक तीनो में से किसी से भी कुछ डाउनलोड कर रहे हैं तो जहां आपकी स्पीड 500 KBPS आ रही होगी वही बिटटोरेंट को enable करके आपकी स्पीड 1 Mbps तक पहुंच सकती है।