Crypto News today

बिटटोरेंट कॉइन क्या है और इसको भारत मै कैसे खरीदे (What is Bittorrent coin in Hindi)

Bittorrent Coin in Hindi : हमें मार्केट के अंदर कई प्रकार की क्रिप्टोकरेंसी देखने को मिलती है। जिनमें से ज्यादातर तो वही होती है जिसमें पहले क्रिप्टोकॉइन निकलता है फिर उसके प्रोडक्ट निकाले जाते हैं। लेकिन कई क्रिप्टोकरेंसी ऐसी भी होती है जिन के प्रोडक्ट बहुत पुराने होते हैं या कह सकते हैं कि जिन की  कंपनियां बहुत पहले से स्थापित हैं और उन्होंने हाल ही में अपनी प्रोडक्ट के हिसाब से क्रिप्टोकरंसी निकाली हो। अगर आप अभी तक समझ नहीं पाए कि मैं किसकी बात कर रहा हूं तो कोई बात नहीं। चलिए मैं ही बता देता हूं। मैं यहां पर बिटटोरेंट कॉइन के बारे में बात कर रहा हूं।

अगर आप भी इंटरनेट पर सर्च करते करते थक गए हैं लेकिन आपको बिटटोरेंट कॉइन के बारे में कोई भी जानकारी नहीं मिली है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं। क्योंकि आज के इस लेख में मैं आपको बिटटोरेंट कॉइन के बारे में सारी जानकारी दूंगा। जैसे कि बिटटोरेंट कॉइन क्या है, इसको कैसे इस्तेमाल किया जाता है, इसका क्या इतिहास है, यह कितने हैं, इनकी कीमत क्या है, इनको भारत में कैसे खरीदें, आदि ।

वैसे तुम हम सभी बिटटोरेंट के बारे में पहले से थोड़ा बहुत जानते ही हैं कि बिटटोरेंट एक प्लेटफार्म है जहां पर हम  अलग-अलग प्रकार की चीजें जैसे कि मूवी, गाने, सॉफ्टवेयर,आदि को डाउनलोड कर सकते हैं। और आपने यह भी जरूर देखा होगा कि बिटटोरेंट, यू-टोरेंट के बहुत ज्यादा सामान्य है।

तो अगर आप भी बिटटोरेंट कॉइन के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो इस लेख को आखिर तक पढियेगा। चलिए अब बिना और वक्त गवाए शुरू करते हैं अपने सबसे पहले प्रश्न के साथ बिटटोरेंट कॉइन क्या है।

BITTORRENT COIN IN HIDNI
BITTORRENT COIN IN HIDNI

बिटटोरेंट कॉइन क्या है (What is Bittorrent Coin in Hindi)

बिटटोरेंट कॉइन एक TRC-10 Standard token है। यह TRON नेटवर्क के ऊपर बनाया गया है। इसको बनाने का मुख्य कारण बिटटोरेंट नेटवर्क को सुधारना है। बिटटोरेंट एक peer to peer (P2P) नेटवर्क है जहां पर files जैसे कि मूवी, गाने, सॉफ्टवेयर, आदि को शेयर किया जाता है। 

आज के समय में बिटटोरेंट दुनिया का सबसे बड़ा डिसेंट्रलाइज फाइल शेयरिंग प्लेटफॉर्म है। इसका मतलब यह है कि दुनिया में सबसे ज्यादा डिसेंट्रलाइज्ड तरीके से फाइल को शेयर करने के लिए बिटटोरेंट का इस्तेमाल किया जाता है। अभी हाल ही में बिटटोरेंट को TRON नेटवर्क के द्वारा  2018 में खरीद लिया गया है।

बिटटोरेंट कॉइन का इस्तेमाल (Use of Bittorrent coin in Hindi)

बिटटोरेंट कॉइन जिन्हें BTT भी कहते हैं इनका इस्तेमाल रिवॉर्ड के रूप में किया जाता है। अगर आप बिटटोरेंट, यू-टोरेंट वेब या यू-टोरेंट क्लासिक तीनो में से किसी को भी कुछ डाउनलोड करने के लिए इस्तेमाल करते हैं तो आपने यह जरूर देखा होगा कि वह बहुत ही धीरे डाउनलोड करता है।

लेकिन अगर आपके पास BTT टोकन है तो आप BTT Speed डाउनलोड को enable करके अपनी डाउनलोड स्पीड को बढ़ा सकते हैं। इसको उदाहरण से समझे तो इसका मतलब यह है कि अगर आप बिटटोरेंट, यू-टोरेंट वेब या यू-टोरेंट क्लासिक तीनो में से किसी से भी कुछ डाउनलोड कर रहे हैं तो जहां आपकी स्पीड 500 KBPS आ रही होगी वही बिटटोरेंट को enable करके आपकी स्पीड 1 Mbps तक पहुंच सकती है। 

बिटटोरेंट कॉइन का इतिहास (History of Bittorrent coin in Hindi)

बिटटोरेंट साल 2001 में लांच किया गया था। शुरुआती समय में इसने अपनी कोई क्रिप्टोकरंसी नहीं निकाली थी इसने अपनी पहली क्रिप्टोकरंसी 2018  के बाद निकाली है। जब इसको TRON नेटवर्क न खरीद लिया था। TRON नेटवर्क के साथ जुड़ने के बाद बिटटोरेंट में कई प्रकार के सुधार देखने को मिले।

अगर हम इसके शुरुआती दिनों की बात करें तो शुरुआती समय में जब बिटटोरेंट कॉइन, कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर लिस्ट हुआ था तो इसकी कीमत ₹0.03321। बिटटोरेंट कॉइन, कॉइन मार्केट वेबसाइट के ऊपर 1 फरवरी 2019 को लिस्ट किया गया था। लिस्ट होने के बाद अगले 2 सालो तक इसमें कोई उछाल देखने को नहीं मिला।

जहां सभी लोगों को लग रहा था कि यह कॉइन कुछ भी अच्छा परफॉर्म नहीं कर पाएगा वहीं 2021 में बिटटोरेंट कॉइन में इसका पहला उछाल देखने को मिला। बिटटोरेंट कोइन में पहला उछाल 5 फरवरी 2021 को देखने को मिला। जब इसकी कीमत ₹0.03458 से बढ़ना शुरू हुई और 22 फरवरी को यह ₹0.1234 तक पहुंच गई।

लेकिन जैसा हम सबको पता ही है कि जब भी कोई कॉइन बढ़ता है या किसी कोइन में पंप आता है तो उसमें डंप भी अवश्य ही होता है। और इसके साथ भी ऐसा ही हुआ थोड़ी सी कीमत बढ़ने के बाद इस कोइन में गिरावट आनी शुरू हो गई। लेकिन यह गिरावट ज्यादा समय तक नहीं चली और यह कॉइन 12 मार्च 2021 से दोबारा बढ़ना शुरू हुआ। 4 अप्रैल 2021 को इसने अपना all-time-high छुआ जो कि ₹0.7836 था।

Bittorrent Price Chart on Coinmarketcap
Bittorrent Price Chart

बिटटोरेंट कॉइन के जनक कौन है (Who invented Bittorrent coin in Hindi)

बिटटोरेंट कॉइन को Bram Cohen के द्वारा बनाया गया था या हम यह भी कह सकते हैं कि बिटटोरेंट कॉइन के जनक Bram Cohen थे। Bram Cohen एक डेवलपर और enterprenuer थे। इन्होंने अपना नाम क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में भी खुद ही बनाया था। इनको क्रिप्टोकरंसी की दुनिया में बहुत सारे लोग जानते हैं।

बिटटोरेंट कॉइन कितने है (Total Number of Bittorrent coin in Hindi)

आज के समय में कॉइन मार्केट वेबसाइट के अनुसार कुल मिलाकर बिटटोरेंट कॉइन की Maximum Supply 990,000,000,000 बिट्टोरेंट टोकन है। और अगर हम इसके Circulating Supply की बात करें तो यह 660,000,000,000 बिटटोरेंट टोकन है।

बिटटोरेंट टोकन की Maximum Supply को इस प्रकार निम्नलिखित लोगों के बीच बांटा गया है।

  • 6%      – Public Token Sale
  • 2%      – Private Token Sale
  • 9%      – Seed Sale
  • 20.1% – Air Drop
  • 20%    – Hold by Tron foundation
  • 19.9% – Bittorrent Eco-System
  • 4%      – Partnership Activities 

बिटटोरेंट कॉइन की कीमत क्या है (Price of Bittorrent Coin in Hindi)

आज के समय में कॉइन मार्केट वेबसाइट के अनुसार इस लेख को लिखते समय बिटटोरेंट कॉइन की कीमत ₹0.203 है। इसकी मार्किट कैपिटलाइजेशन पिछले 24  घंटो में 1.98% से बड़ी है जो की ₹133,818,354,366 हो चुकी है। और इसकी ट्रेडिंग वॉल्यूम पिछले 24 घंटो में 37.38% से गिरी है जो की ₹9,026,674,257 हो गयी है। 

Read More :-

बिटटोरेंट कॉइन का भविष्य क्या है (Future price prediction of Bittorrent coin in Hindi)

वैसे तो आप सभी लोग यह जानते ही होंगे कि किसी कोइन की कीमत की प्रेडिक्शन जरूरी नहीं है कि 100% सच निकले। यह इसलिए क्योंकि क्रिप्टोकरेंसी मार्केट बहुत ज्यादा volatile है और इसके अंदर बिटकॉइन का डोमिनेंस 47% तक है। जिसका मतलब यह है की लगभग आधी मार्केट बिटकॉइन के ऊपर निर्भर करती है। जहां बिटकॉइन की कीमत ऊपर जाएगी सभी कोइन बढ़ने लगेंगे ठीक इसका उल्टा जब बिटकॉइन की कीमत नीचे जाएगी सभी कोइन की कीमत गिरने लगेगी।

अगर हम बुद्धिमान ट्रेडर्स और बड़ी-बड़ी वेबसाइट की बात करें तो उनके हिसाब से बिटटोरेंट कॉइन की कीमत $1 तक जा सकती है। लेकिन इसको $1 तक जाने में अभी बहुत ज्यादा समय लगेगा क्योंकि इसकी मार्केट Capitalization बहुत ज्यादा कम है। अगर इसको $1 तक पहुंचना है तो इसको अपनी मार्केट Capitalization बढ़ानी पड़ेगी। Coinpedia वेबसाइट के अनुसार बिटटोरेंट कॉइन की कीमत 2022 तक 10 cent हो सकती है।

बिटटोरेंट कॉइन को भारत में कैसे खरीदे (How to Buy Bittorrent coin in Hindi in India) 

यह तो आप सभी लोग जानते ही होंगे कि किसी भी क्रिप्टोकरंसी या क्रिप्टो कॉइन को खरीदने के लिए हमें एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर करना पड़ता है। तो यहां भी वही सब आपको करना पड़ेगा। बिटटोरेंट कॉइन को खरीदने के लिए सबसे पहले आप किसी एक क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं।

Step No.1

भारत में कई सारे क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज उपलब्ध है जैसे कि WazirX, CoinDCX, Binance, Coin Switch Kuber, आदि। अगर आप मुझसे पूछे तो मेरे हिसाब से आप WazirX के ऊपर रजिस्टर कर सकते हैं। यह भारत का सबसे बड़ा क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज है। और यह दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बाइनेंस का एक भाग है। तो सबसे पहले आप एक क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर कर लीजिए।

Step No. 2

अब आपने जिस भी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज के ऊपर रजिस्टर किया है उसमें आप अपनी वेरिफिकेशन कर लीजिए। ज्यादातर क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज के ऊपर वेरिफिकेशन को पूर्ण होने में 24 घंटे का समय लगता है। लेकिन WazirX के ऊपर वेरिफिकेशन को पूरा करने में ज्यादा से ज्यादा 2 घंटे और कई बार तो 10-15 मिनट लगते है।

Step No. 3

वेरिफिकेशन करने के बाद आप अपने अकाउंट में  PayTM, UPI, Bank Transfer, आदि के जरिए पैसे जमा कर लीजिए और सर्च बॉक्स में जाकर BTT सर्च कीजिए।

Step No. 4

सबसे ऊपर जो कॉइन आएगा वही बिटटोरेंट कॉइन है। अब आप उसको अपने बजट के हिसाब से खरीद सकते हैं।

आज आपने क्या सीखा 

आज इस लेख में आपने बिटटोरेंट कॉइन के बारे में सारी जानकारी प्राप्त की है। जैसे कि बिटटोरेंट कोइन क्या होता है(What is Bittorrent coin in Hindi), इसका क्या इस्तेमाल है(Use of Bittorrent coin in Hindi), इसका इतिहास क्या है(History of Bittorrent coin inHindi), इसके जनक कौन थे(Who invented bittorrent coin in Hindi), यह कितने हैं, इसकी कीमत क्या है, आदि।

मुझे आशा है कि इस लेख को पढ़ने के बाद आपके मन में बिटटोरेंट कॉइन से संबंधित जितने भी प्रश्न होंगे वह सब समाप्त हो चुके होंगे। लेकिन अगर ऐसा नहीं है और अभी भी आपके मन में बिटटोरेंट कॉइन से संबंधित कोई प्रश्न है तो आप उनको नीचे कमेंट के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। हम आपके हर एक सवाल का उत्तर नीचे कमेंट में आपको जरूर देंगे।

जाने से पहले आप कमेंट में यह भी जरूर बता कर जाइएगा कि आपको यह लेख कैसा लगा। और अगर आपको लगता है कि इस लेख में कुछ सुधार करने की जरूरत है तो आप उसको भी कमेंट के जरिए हमें बता सकते हैं।

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

2 thoughts on “बिटटोरेंट कॉइन क्या है और इसको भारत मै कैसे खरीदे (What is Bittorrent coin in Hindi)”

Leave a Comment