बाइनरी कोडस क्या है – What is Binary Code in Hindi

0
4098

Binary Code in Hindi, दोस्तों आज के समय में कंप्यूटर हर कोई इस्तेमाल करता है। कई लोग गलत काम के लिए तो कई सही काम के लिए। लेकिन इस्तेमाल हर कोई करता है। और आपको यह तो पता ही होगा की हर किसी की अपनी भाषा है। चाहे वो कोई इंसान हो या जानवर। ठीक इंसानो और जानवरो की तरह ही कंप्यूटर की भी अपनी ही एक अलग भाषा होती है। कंप्यूटर आम इंसानो की भाषा नहीं समझते। इन्हे कोई फरक नहीं पढता की आपको इंग्लिश आती है या हिंदी। अगर आपको कंप्यूटर से बात करनी है तो आपको इनकी भाषा आणि चाहिए।

अब एक चीज और है की जैसे इंसानो की भाषा में अक्षर होते है। ठीक उसी प्रकार कंप्यूटर की भाषा में बाइनरी कोड्स होते है। अब यह Binary Codes क्या है? ( What is Binary Code in Hindi ) इस लेख में हम यही जानेंगे। तो चलिए शुरू करते है।

Binary Code in Hindi
Binary Code in Hindi

बाइनरी कोड्स क्या है? – What is Binary Code in Hindi

बाइनरी कोड्स ऐसे कोड्स होते है जो किसी भी instruction, text और data को two symbol system की मदत से प्रदर्शित करते है। दो सिंबल सिस्टम ऐसा सिस्टम है जो बाइनरी नंबर सिस्टम में से सिर्फ “0” और “1” का ही इस्तेमाल करता है। अब बाइनरी कोड इस  “0” और “1” जो की बाइनरी डिजिट है, उनका इस्तेमाल करके एक पैटर्न बनाता है जिससे bits कहते है। यह जो पैटर्न बनाया जाता है वह हर एक अक्षर और नंबर का बनाया जाता है। 

अब मुझे पता है आपको थोड़ी confusion हो रही होगी। तो इसी लिए चलिए आपको एक उदहारण से समझाता हु। मान लीजिये एक नंबर है “24”. अब जब हम कंप्यूटर में कीबोर्ड की मदत से 24 लिखते है। तो यह नंबर CPU में जाकर compiler की मदत से पहले बाइनरी कोड में बदलेगा फिर कंप्यूटर इसको समझ पाएगा। 24 बाइनरी कोड में बदलने के बाद (11000)2  में बदल जाता है। अब यह कैसे बदलता है निचे दिए गयी टेबल से आप समझ जाएंगे। 

Binary Code in Hindi
24 को बाइनरी कोड ë