Avalanche coin क्या है (What is Avalanche coin in Hindi) | Avalanche coin के बारे में सारी जानकारी 1 मिनट में

Avalanche coin in Hindi : दोस्तों आज के इस लेख में हम अवालांच कॉइन के बारे में बात करने वाले हैं। अगर आप भी क्रिप्टोकरंसी में इन्वेस्ट करते हैं तो आपको यह तो पता ही होगा कि अवालांच कॉइन पिछले कुछ समय के अंदर बहुत ज्यादा तेजी से बढ़ रहा है। जहां दिसंबर 2020 में इसकी कीमत ₹200 – ₹300 के बीच में थी वही आज के समय में अवालांच कॉइन की कीमत ₹9000 से भी अधिक हो चुकी है। और एक साल के अंदर ही यह कॉइन 200000% से भी अधिक ROI (return on investment) दे चूका है। 

आखिर इसकी कीमत इतनी किस वजह से बढ़ रही है जानेंगे इस लेख में। 

अगर आप भी अवालांच कॉइन के बारे में सारी जानकारी लेना चाहते हैं, आप भी जानना चाहते हैं कि आखिर अवालांच कॉइन क्या है, कैसे काम करता है, अवालांच कॉइन की कीमत क्या है, अवालांच कॉइन की टोटल सप्लाई,  इसकी मैक्सिमम सप्लाई, आदि क्या है तो आप बिल्कुल सही जगह हैं आज के लेख में हम इन सभी बातों के बारे में जानेंगे।

avalanche coin in hindi
Source: https://opoyi.com/

Avalanche कॉइन क्या है (What is Avalanche coin in Hindi)

अवालांच एक layer one blockchain platform है जिसकी मदत से decentralized applications और custom ब्लॉकचैन networks को बनाया जाता है। इसकी transaction करने की capacity बिटकॉइन और एथेरेयम के मुकाबले में कई गुना ज्यादा है। जहा एथेरेयम 13 transaction प्रति second कर सकता है वही अवालांच ब्लॉकचैन पर 6500 transaction प्रति second की जा सकती है।   

इस समय सिर्फ अवालांच एक ऐसी ब्लॉकचैन है जो एथेरेयम के लिए खतरा बनी हुई है। क्योकि smart contract से सम्बंधित सबसे ज्यादा projects एथेरेयम के पास है लेकिन अब धीरे धीरे ज्यादातर developers अवालांच का इस्तेमाल करने लगे है। और इसी वजह से ethereum के 2 बड़े projects SHUSHI SWAP और TRUEUSD यह दोनों ही अब अवालांच पर integrate कर दिए गए है।

अवालांच कॉइन का इतिहास (History of Avalanche coin in Hindi)

अवालांच कॉइन कॉइन मार्किट कैप वेबसाइट के अनुसार 23 सितम्बर 2020 में launch हुआ था। इसके launch के समय इसकी कीमत  ₹348 थी। लेकिन जैसा की शुरुवात में हर कॉइन के साथ होता है वही इसके साथ भी हुआ। इस कॉइन की कीमत मार्किट में आते ही गिरने लग गयी और 2020 के आखिर में आते आते इसकी कीमत इसकी कीमत ₹260 तक पहुंच गयी थी। 

लेकिन 7 जनवरी 2021 से इसकी कीमत में एक अच्छा खासा उछाल आने लगा और इसकी कीमत बढ़कर ₹327 तक पहुंच गयी जिसके बाद इसकी कीमत लगातार बढ़ने लगी। इस कॉइन में बहुत कम बार ही ऐसा हुआ है जब इसकी कीमत बहुत ज्यादा नीचे गिरी हो वार्ना इस कॉइन की कीमत हमेशा ऊपर ही रहती है।

इस कॉइन की कीमत इसके इतिहास में बस एक बार ही बहुत नीचे गयी थी जब पूरी क्रिप्टोमार्केट क्रैश कर गयी थी। लेकिन क्रैश के बाद इसकी कीमत दुबारा बहुत तेजी से बढ़ गयी।  

अवालांच कॉइन के जनक कौन है (Who invented Avalanche coin in Hindi)

अवालांच कॉइन को Cornell University के professor Emin Gün Sirer के बनाया गया है। वैसे तो यह कॉइन AVA Labs के द्वारा launch किया गया था लेकिन ava labs को Emin Gün Sirer के द्वारा ही बनाया गया है तो यह खा जा सकता है की अवालांच कॉइन को Emin Gün Sirer के द्वारा बनाया गया है और यही इसके जनक भी है।

अवालांच कॉइन कितने है (Total number of Avalanche coin in Hindi)

अवालांच कॉइन की Maximum supply अभी तक बताई नहीं गयी है। और इसकी Total supply 395,343,277 AVAX है। शब्दों में जाने तो यह 395 Million अवालांच कॉइन है।  इस लेख को लिखते समय अवालांच कॉइन की Circulating supply 243,204,615.42 AVAX है।

अवालांच कॉइन की कीमत – Today price of Avalanche coin in Hindi

Coin market cap वेबसाइ