अकिता इनु कॉइन क्या है – अकिता इनु कॉइन को भारत में कैसे खरीदे – Akita Inu Coin in Hindi

Akita Inu Coin in Hindi : Akita Inu Coin kya hai : वैसे तो इस समय Cryptocurrency मार्किट के अंदर meme टोकन की बारिश हो रही है। हर दूसरे दिन एक नया meme कॉइन या meme token मार्किट में आ रहे है। ऐसे में ही एक और नया टोकन कुछ समय पहले मार्किट में आया था। जिसका नाम था अकिता इनु। हो सकता है इस कॉइन के बारे में कुछ लोग पहले से ही जानते हो लेकिन ऐसा जरुरी नहीं है की आपको इसके बारे में पूरी जानकारी हो। 

तो इसीलिए चाहे आप Akita Inu Coin के बारे में जानते हो या ना जानते हो उससे कोई फरक नहीं पढता क्योकि आज इस लेख में मै आपको अकिता इनु कॉइन के बारे में जानकारी दूंगा या कह सकते है की पूरी जानकारी दूंगा। जैसे अंकिता इनु कॉइन क्या है, इसका इतिहास क्या है, अकिता इनु कॉइन का price कितना है, इसका भविष्य क्या है, आदी। 

तो अगर आप भी अकिता इनु कॉइन के बारे में जानना चाहते है तो इस लेख को पूरा पढियेगा आपको इस कॉइन के बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी। तो चलिए अब बिना और वक़्त गवाए शुरू करते है सबसे पहले प्रशन के साथ। Akita Inu Coin kya hai 

Akita Inu Coin in Hindi
How to Buy Akita Inu Coin in Hindi

अकिता इनु कॉइन क्या है – What is Akita Inu Coin in Hindi

अकिता इनु कॉइन भी डोज कॉइन, शीबा इनु कॉइन और किशु कॉइन की तरह ही एक meme कॉइन है। यह 100% decentralized ERC-20 टोकन है जो की एथेरियम ब्लॉकचैन के ऊपर बना हुआ है। और कुल मिलाकर जितने भी अकिता इनु कॉइन की सप्लाई है उनमे से 1/2 (आधे) अकिता टोकन शीबा टोकन की तरह ही ऐथेरियम के फाउंडर विटालिक बुटेरिन के अकाउंट में तोफे के रूप में भेज दिए गए थे। 

अकिता इनु की वेबसाइट के अनुसार जब यह meme टोकन बनाया गया था तो ना तो इसकी कोई टीम और ना ही कोई प्रोजेक्ट था, यह डोज और शीबा का छोटा भाई है। जिसकी community अब 45000+ होल्डर्स की हो गयी है इसका मतलब है की इस कॉइन को 45000+ investor ने अपने पास खरीद कर रखा हुआ है। 

अगर हम इसके नाम की बात करे तो यह भी एक जापानीज कुत्ते के नाम पर है। अकिता कुत्तो की एक बहुत बड़ी ब्रीड है जो northern japan के पहाड़ी इलाको में पाई जाती है।

अकिता इनु कॉइन का इतिहास – History of Akita Inu coin

वैसे तो इस कॉइन का कोई ज्यादा बड़ा इतिहास नहीं है क्योकि यह भी दूसरे meme कॉइन की तरह ही हाल ही में लांच किया गया है। अकिता इनु कॉइन 1 February 2021 में लांच किया गया था। और coin market cap के graph के अनुसार शुरुवाक्त में तो इस कॉइन में कुछ ख़ास growth देखने को नहीं मिली लेकिन बीच में 17 अप्रैल को इस कॉइन की कीमत में एक छोटा सा उछाल आया और 20 अप्रैल तक इसकी कीमत 0.00051 भारीतय रूपए हो गयी थी। 

लेकिन इसके बाद कॉइन की कीमत फिर गिरने लगी थी। जिसके बाद अकिता इनु कॉइन की कीमत में अगला उछाल 7 मई 2021 से शुरू हुआ और 11 मई 2021 को इस कॉइन ने अपनी कीमत का सबसे उच्च स्तर छुआ जो 0.0015 था। 

अकिता इनु कॉइन कितने है – Total amount of Akita Inu coin in Hindi

अकिता इनु कॉइन की Maximum सप्लाई Coin Market Cap वेबसाइट के अनुसार 95,000,000,000,000 अकिता टोकन है। अगर आप इनको शब्द में गिनने बैठेंगे तो शयद confuse हो जाएंगे या हो सकता है की आपको आलास आजाए। तो इसीलिए मै आपको शब्दों में बताऊ तो कुल मिलाकर 95 Trillion अकिता टोकन है। 

पहले यह 100 trillion token थे लेकिन 5% टोकन को अकिता के creator द्वारा burn कर दिया गया। जिसके बाद यह 95 trillion टोकन रह गए। 

मई 2021 में विटालिक बुटेरिन के पास इतने ज्यादा अकिता टोकन होने के कारण उनको अपने wallet की चिनता होने लगी। जिसके बाद उन्होंने अपने वॉलेट से 0.7% टोकन भारत के covid रिलीफ फण्ड में दान दे दिए और बाकी बचे टोकन में से ज्यादातर GIT HUB को दान करदिये। 

अकिता इनु कॉइन की कीमत – Akita Inu coin price today

Coin market cap वेबसाइट के अनुसान इस लेख को लिखते समय आज 1 जून 2021 में अकिता इनु कॉइन की कीमत ₹0.0001523 रूपए है। जिसमे पिछले 24 घंटो में यह पुरे 2.70% से बड़ा है। और इसकी ट्रेडिंग volume भी पिछले 24 घंटो में ₹2,106,692,286.06 हो गयी है जो की 19.8% से बढ़ी है।