जल्द ही मास्टरकार्ड की मदत से क्रिप्टोकरेंसी सेवाए बैंक के द्वारा customers को दी जाएगी

जल्द ही मास्टरकार्ड की मदत से क्रिप्टोकरेंसी सेवाए बैंक के द्वारा customers को दी जाएगी

Delhi: क्रिप्टोकरेंसी की बढ़ती कीमतों की वजह से यह दिन प्रतिदिन लोगो के बीच बहुत ज्यादा लोकप्रिय होती जा रही है। क्रिप्टोकरेंसी में लेन-देन करने पर tax ना लगने के कारण बहुत से लोग पैसे ऑनलाइन पैसे भेजने के लिए बैंक services का इस्तेमाल ना करके क्रिप्टो का इस्तेमाल करने लगे है। ऐसे में यह सभी बैंको के लिए एक चिंता का विषय बनता जा रहा है। क्योकि बैंक के ज़रिये क्रिप्टो नहीं खरीदा जा सकता इसलिए लोग अब क्रिप्टोकरेंसी एक्सचेंज प्लेटफार्म में अपने पैसे रखने लगे है। 

इन्ही चीजों को देखते हुए अभी हाल ही में Mastercard ने यह बताया है की वो जल्द ही इसका समाधान लेकर आएंगे। इसका मतलब यह है की जितने भी बैंक और Financial institutions मास्टरकार्ड के साथ जुड़े हुए है और पैसो के लेन-देन के लिए मास्टरकार्ड network इस्तेमाल करते है वह सभी अपने users को crypto services दे पाएंगे। 

क्रिप्टो को लेकर मास्टरकार्ड की बड़ी योजना 

जैसे की अभी कुछ दिनों पहले ही CNBC ने अपनी रिपोर्ट में बताया है, वह सभी बैंक जो मास्टरकार्ड के साथ जुड़े हुए है उनको मास्टरकार्ड क्रिप्टो सम्बंधित services देगा। जिसकी मदत से बैंक और बाकी financial institutions अपने अलग अलग products में उन services को जोड़ पाएंगे। उदहारण के लिए credit और debit card का इस्तेमाल करके बिटकॉइन में payment करना, कई प्रकार के loyality programs में reward के रूप में क्रिप्टो मिलना या फिर किसी होटल या airlines points को क्रिप्टो में बदल लेना, आदी।

Read more :

Sharri Haymond का ब्यान 

Sharri Haymond जो की मास्टरकार्ड की executive vice president है उन्होंने यह बताया है की वो बड़ी उत्सुक है क्रिप्टो services को regulated मार्किट में लाने के लिए। 

SHARRI HAYMOND – “हम अपने सभी साथियो को चाहे वो कुछ भी करते हो उनको क्रिप्टो services देना चाहते है जिसकी मदत से वह आसानी से इसको इस्तेमाल कर सके। हम चाहते है की हमारे साथी जैसे की बैंक, बड़ी बड़ी tech company या फिर merchants अपने customers को bakkt platform का इस्तेमाल करके क्रिप्टो services दे। जिससे की उनके customers क्रिप्टोकरेंसी को खरीद/ बेच सके या फिर अपने पास रख सके।”

बैंको को क्रिप्टो सम्बंधित सेवाए देने के लिए पहले मास्टरकार्ड को bakkt नामक platform के साथ partnership करनी पड़ेगी। Bakkt एक ऐसा platform हो जो क्रिप्टो transaction वाली services देता है। इसने हाल ही में कई साड़ी बड़ी tech companies जैसे की google के साथ समझौते किये है।

Bakkt के CEO Gavin Michael ने यह भी बताया है की Bakkt और मास्टरकार्ड की partnership के बाद जो services customers को दी जाएगी उनकी मदत से resturants, merchants, hotels और airlines जैसे businesses के customers अपने reward points को क्रिप्टो में बदल सकेंगे। इससे उनको क्रिप्टो खरीदने के लिए अपने पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे। 

Source link

Future Millionaires के लिए Announcement 

WazirX : अगर आप क्रिप्टोकरेंसी में इन्वेस्ट करना चाहते है तो यहां से सीधा आप WazirX को join कर सकते है 

Disclaimer

इस वेबसाइट पर दी गई जानकारी शैक्षिक और मनोरंजन उद्देश्यों के लिए है। इस वेबसाइट पर उपलब्ध कराई गई जानकारी निवेश सलाह, वित्तीय सलाह या व्यापारिक सलाह का गठन नहीं करती है। Hindi Tech World किसी भी क्रिप्टोकरेंसी को खरीदने की अनुशंसा नहीं करता है। क्रिप्टो बाजार अत्यधिक अस्थिर हैं और क्रिप्टो निवेश जोखिम भरा है। पाठकों को क्रिप्टोकरेंसी पर अपना शोध करना चाहिए और कोई भी क्रिप्टो निवेश करने से पहले अपने वित्तीय सलाहकार से परामर्श करना चाहिए।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here